IhsAdke.com

कैसे दूध एक गाय

बहुत सारे लोग यह पाते हैं कि एक गाय का दूध उतना आसान नहीं है जितना आसान लगता है जब आप पहले से ही उसके आंग के सामने आते हैं। दुग्ध शुरू करने से पहले, अपना सिर बांधें, ताकि वह दूर न जाए एक और महत्वपूर्ण तैयारी, आड़ को साफ करने के लिए, एक मजबूत सीट पर बैठकर प्रत्येक टीट को व्यक्तिगत रूप से चिकना करना है। नीचे की गति में बेस से टीट निचोड़ें, और एक बाल्टी में दूध निकालें।

चरणों

विधि 1
गाय पकड़े हुए और आलस को साफ करना

चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 1
1
इसे एक स्थिर संरचना के लिए बाँधें गाय को कर्ल कर दिया जाना चाहिए और उसे पोल या बीम से बांधा जाना चाहिए। इसे शांत, शांत वातावरण में रखें। चिन्तित या डरने वाला जानवर प्रक्रिया को और अधिक कठिन बना देगा, जिससे उसे और दुग्धक दोनों के लिए यह अधिक अप्रिय हो जाएगा।
  • यदि आपके खेत में एक lairage बाधा है (एक लकड़ी के बक्से के समान संरचना जिसमें गायों का सिर दुग्ध, टीकाकरण, अंकन, आदि को सुविधाजनक बनाने के लिए जुड़ा हुआ है), तो आप प्रक्रिया को अधिक सुरक्षित रूप से संचालित कर सकते हैं।
  • अधिक परिष्कृत गठबंधन बाधाओं के पास एक साइड बार या लीवर है जिसमें लकड़ी या धातु की बीम गोजातीय गर्दन के चारों ओर जुड़ी हुई हैं, जिससे इसे स्थिर नहीं किया जा सकता है। अधिक मूल संरचनाओं में, इस किरण को एक बैटन या रस्सी द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 2
    2
    गाय को धीरे-धीरे आगे बढ़ाना जैसा कि आप आलस के पास जाते हैं, उससे कम, कोमल टोन में बात करें और उसे बग़ल में फेंक दो, जिससे उसे पता है कि आप कहां हैं। अचानक आंदोलनों मत बनो। उसका लक्ष्य हर समय उसकी स्थिति जानने के लिए है: यदि वह हैरान है, तो वह उसे लात मार सकती है या उसे रौंद सकती है
    • गाय की पंजा के आसपास की पूंछ को लपेटने से इसे रोकना होगा। पूंछ के बाल अच्छे आसंजन नहीं करते हैं और सहज रूप से मिनट के एक मामले में रिलीज करेंगे।
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 3
    3
    साबुन और पानी या आयोडीन से स्तन साफ ​​करें जैसे-जैसे दिन बढ़ता है, घास, घास और गंदगी के साथ आलस हो जाता है। इससे पहले कि आप गंदगी को रोकने के लिए दुग्ध शुरू करने से पहले इसे धो लें- साथ ही साथ किसी भी जीवाणु को वहां रखकर - दूध दूषित होने से।
    • गर्म पानी से धोना दूध निकालने के लिए आसान बनाता है।
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 4
    4
    आलू सूखने से पहले आप शुरू टीट्स के साथ दुग्ध न करें, अब भी गीला हो, चूंकि साबुन बाल्टी में ड्रिप कर सकता है और दूध दूषित कर सकता है। उन्हें नरम साफ सूती कपड़े के साथ सूखी।
    • सुखाने के दौरान टीचों को खरोंच या परेशान करने से बचें। यह एक संवेदनशील क्षेत्र है जिसमें किसी भी उपद्रव के कारण गाय को हिला सकते हैं या लात मार सकते हैं।
  • विधि 2
    हाथ से गाय को दूध मिलाना

    चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 5
    1
    हाथों को सुरक्षित रखें या चिकनाई करें मानव हाथों में जीवाणु होते हैं, यदि गोजाइंड के लिए संचरित होते हैं तो यह हानिकारक हो सकता है। ताकि आप और गाय दोनों स्वस्थ बने रहें, और आपकी त्वचा की कठोरता के साथ आलस को घायल होने से बचने के लिए, लेटेक्स दस्ताने की एक जोड़ी शुरू करने से पहले पहनें। जो लोग दस्ताने नहीं पहनते हैं वेसलीन के साथ अपने हाथों को चिकनाई कर सकते हैं ताकि घर्षण को कम किया जा सके।
    • ऐसे लोग हैं जो दूध के लिए मलहम के साथ आलस्य को चिकना करना पसंद करते हैं, जो कि वसीली की तरह, हाथ और स्तन के बीच घर्षण को कम करता है। यह मलम आमतौर पर खेतों और कृषि आपूर्ति में विशेषज्ञता वाले स्टोरों में बेचा जाता है।
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 6
    2
    प्रत्येक टीट को तीन या चार बार शुद्ध करें डिबगिंग प्रत्येक चाट को निचोड़ने का कार्य है (जैसा कि आप इसे दुग्ध कर रहे थे) ताकि प्रारंभिक दूध के दुग्ध नलिकाओं को छुटकारा पा सके और गंदगी या जीवाणुओं को इसमें शामिल किया जा सके। बाँट के दूध में डिप्रेट करने वाले कदम से मत डालना, जो आम तौर पर खराबी के लिए अशुद्ध और अयोग्य है।
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 7
    3
    आड़ के नीचे एक बाल्टी रखो। इसका फ़ैशन स्टाइलिश दूध बनाए रखने के लिए है आदर्श पैरों के बीच बाल्टी की स्थिति होगी - जो कुछ अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन आराम से और आसानी से किया जा सकता है। यह स्थिति उन संभावनाओं को कम करती है जो गाय दूध की बाल्टी पर टिप देगा।
    • कुछ गायों को केवल जगह में रहना पड़ता है अगर वे गारे या कुछ अनाज की पेशकश करते हैं, जबकि दूधवाला काम करता है। यदि आप इन खराब गायों में से किसी एक के साथ काम कर रहे हैं, भोजन पर नज़र रखें और आप इसे पुनर्स्थापित करने के लिए पदों पर हैं - भोजन की कमी में, दुग्ध को मुश्किल बनाने में वह असहज हो जाएगी
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 8
    4
    गाय के दाहिनी ओर बैठो या झुकना ऐसी स्थिति में रहें जो आपको जल्दी से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है यदि वह आक्रामक हो। यदि आप दुग्ध करने के लिए एक बेंच पर बैठते हैं, तो उसे गाय के पास छोड़ दें यह महत्वपूर्ण है कि आप इस तरह से रहें - व्यावहारिक रूप से - बाल्टी और लेदर के बीच की सबसे छोटी दूरी तय करने के लिए।
    • यह जमीन पर क्रॉस लेग बैठने में सुरक्षित नहीं है, जहां गाय आसानी से रौंद हो सकती है या उसे रौंद कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 9
    5
    अपने हाथों से दो स्तन लपेटें दो जो कि एक दूसरे के लिए विकर्ण हैं (बाएं मोर्चे और दाएं पीछे, उदाहरण के लिए), हालांकि आगे की जोड़ी पर पहले और बाद के जोड़ी पर काम करना संभव है। प्रत्येक चाट को धीरे से दूध से शुरू करें, अपने विस्तारित अंगूठे और तर्जनी के बीच पकड़ कर रखें, ताकि प्रत्येक को अपनी हथेली में अच्छी तरह फिट बैठ जाए क्योंकि इसे निचोड़ा हुआ है।
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 10



    6
    दूध निकालने के लिए इसे नीचे की गति में निचोड़ें। जब आप ऐसा करते हैं, आधार पर थीटा को दबाते रहना महत्वपूर्ण होता है, ताकि दूध ऊपर दिए गए दूध नली को वापस न लौटाए। अपने स्तनों को खींच या नहीं खींचें सही आंदोलन अनुक्रम में उंगलियों में अनुबंध करके किया जाता है, मध्य से शुरू होता है और छोटी उंगली से समापन होता है दृढ़ लेकिन नाजुक रहें
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 11
    7
    जब तक आप दुहना नहीं कर रहे हों तब तक दुहना जारी रखें "खाली" हो गया है। अक्सर, यह देखने के लिए देखें कि क्या यह पर्याप्त रूप से दूधिया है या नहीं। जबकि एक भरी हुई चाट में एक चमकदार उपस्थिति होता है और स्पर्श के लिए दृढ़ है, खाली आवरण कक्ष झिलमिलाहट, झुर्रीदार हो जाता है, बहुत नरम और लचीला होता है। एक अनुभवी किसान स्पर्श द्वारा आकलन करने में सक्षम है अगर सभी दूध नीचे चला गया हो।
    • आलू की पहली तिमाही को मिलाकर करना, आसन्न कमरे में दूसरे हाथ से प्रक्रिया को दोहराएं। अधिकांश लोग अपने हाथों को स्विच करना पसंद करते हैं (पहला दाएं, फिर बाएं, और इसी तरह) नीचे की ओर बढ़ते हुए आंदोलन को कम प्रयास करने की आवश्यकता होती है जब बारी-बारी से एक साथ प्रदर्शन किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 12
    8
    दूसरे दो स्तनों के लिए आगे बढ़ें यदि आप दो दायां टीटों को दूध देने से शुरू करते हैं, तो आपको अपनी सीट को चुनना होगा और गाय की बाईं ओर बैठकर अन्य टीटों के लिए आसान बनाना होगा। यदि आप विकर्ण विधि का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पक्ष बदलने की आवश्यकता नहीं है।
    • ध्यान दें कि गाय के पास जाने के लिए आप अपने पैरों को कहाँ रखते हैं एक गाय का पैर 450 किलोग्राम से अधिक हो सकता है, चोट के लिए पर्याप्त वजन, शायद मानव पैर भी टूट सकता है
  • विधि 3
    दुग्ध मशीन का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 13
    1
    दूध देने की मशीन चालू करें यह दिक्कत शुरू करने से पहले मशीन को कुछ मिनट पहले चलने दें, ताकि यह दबाव एकत्र कर सके। गाय को टाई करने के लिए समय ले लो और आटे को धोकर शुष्क करें।
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 14
    2
    उन्हें डिबग करने के लिए प्रत्येक शीर्षक पर एक संक्षिप्त पुस्तिका दुहना करें। दूध को छेद करने के लिए थीटा को उत्तेजित करने के अलावा, शुद्धिकरण किसी भी बैक्टीरिया या गंदगी को समाप्त कर देता है जो दूध वाहिनी के प्रवेश द्वार को दूषित करता है।
    • परिणामस्वरूप, बाल्टी में स्किम दूध को स्क्वायर नहीं किया जाना चाहिए, या यह सभी दुग्ध दूध को दूषित कर देगा। इसे जमीन पर छोड़ दें
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 15
    3
    मशीन से दबाव जारी करें और प्रत्येक चाट में एक चाट फिट करें। जैसे ही मशीन के अंदर दबाव जारी किया जाता है, चूषण शुरू होगा। स्थिति, जितनी तेजी से आप कर सकते हैं, गाय के स्तनों में प्रत्येक टीट। जैसा कि दूध प्रवाह शुरू होता है, प्रत्येक चाट के कप को समायोजित करें ताकि यह ऊतक के सापेक्ष ऊर्ध्वाधर हो।
    • कुछ गायों ने नाखूनों को उखाड़ने या बाल्टी को नीचे गिराए जाने के प्रयास में हिंद पंजा को उठा सकता है। बाल्टी हैंडल को एक बहुत ही सुलभ स्थिति में छोड़ दें ताकि यह लात मारी हो कि यह पकड़ना आसान है।
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 16
    4
    दुग्ध मशीन को पांच से सात मिनट के लिए दें। सभी दूध के लिए आलू से सूखा होने की प्रतीक्षा करें, जो झिलमिलाहट बन जाएंगे। यह गाय से गाय तक भिन्न होगा, लेकिन सामान्यतः दुग्ध प्रक्रिया में पांच मिनट लगते हैं।
    • Udders या प्रशिक्षण समस्याओं के बीच मतभेदों के कारण, कुछ गायों को दूध देने से सात मिनट लग सकते हैं। दुग्ध मशीन पर नज़र रखें, सुनिश्चित करें कि दूध अभी भी बह रहा है। जैसे ही प्रवाह बंद हो जाता है, उपकरण बंद करो।
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 17
    5
    चूषण बंद करें उसके बाद, लंगोट को हटा दें इन दो चरणों का क्रम महत्वपूर्ण है: चूषण के साथ लंगोट को दूर करने का प्रयास अब भी गोजातीय के लिए दर्दनाक हो सकता है और संवेदनशील संरचनाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है जो आटे को बनाते हैं।
    • आधुनिक मिलिंग कटर को मैन्युअल रूप से निकालने के लिए वाइपर की आवश्यकता नहीं होती है एक बार सभी दूध प्योरजैडो होने पर, वे एक-एक करके गिर जाते हैं
    • चारों ओर घूमते समय ट्यूबों और तारों पर यात्रा न करें।
  • चित्र शीर्षक दूध एक गाय चरण 18
    6
    आलू साफ़ करें गाय टीट्स भी दुग्ध करने के बाद भी बैक्टीरिया और संक्रमण के लिए कमजोर हैं, इसलिए ठीक से साफ होने और संरक्षित होने का महत्व। ऐसा करने का सबसे कारगर तरीका उनको दुग्ध-दुग्धरोधक के बाद एक सेवन करना है, जिसके साथ आपको गाय के सभी चार प्रकार के कोट को कोट करना होगा, इस प्रकार बैक्टीरिया के प्रसार को रोकना।
    • कई गायों को दूध देने के बाद खिलाना पसंद है, उन्हें ताजा घास या घास प्रदान करना सबसे अच्छा है।
  • युक्तियाँ

    • अच्छी हालत में रखने के लिए प्रत्येक उपयोग के बाद दुग्ध को अच्छी तरह से कुल्ला और साफ़ करें।
    • दूध का प्रवाह लगातार, सफेद और चिकनी होना चाहिए। एक अलग धारा, जैसे कि लैक्टेशन वाहिनी में एक बाधा होती है, यह एक संकेत है कि गाय ने स्तन सूजन जैसे सूजन का अनुबंध किया हो, जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है। यदि स्तन की सूजन संदिग्ध है, तो पहले छिद्रों में पहले कुछ गुटों को पास करें, यह देख लें कि क्या यह गांठ को बरकरार रखता है। यदि आप उन्हें नोटिस करते हैं, तो एक पशुचिकित्सा की तलाश करें ये क्लॉन्ग बलगम के समान हैं
    • मैन्युअल दुहना करना जब आपके पास यह आदत नहीं है तो आपके हाथ टायर हो जाएंगे एक गाय प्रत्येक दुहना प्रति 40 एल दूध तक उत्पादन कर सकता है। यदि आवश्यक हो तो आप ब्रेक ले सकते हैं, लेकिन यह गाय को अधीर और आक्रामक बनने की अधिक संभावना देगा (जो कि अच्छा नहीं है)।

    चेतावनी

    • गायों को एक सीमित सीमा के भीतर, या स्वयं के पीछे सीधे तिरछा कर सकते हैं
    • यह संभव है कि आप जानवर की पूंछ से चेहरे (शायद आँखों में) में हिट हो जाएं, जो खतरनाक नहीं है, लेकिन परेशान हो सकता है। यदि ऐसा होता है, तो अपना चेहरा और आंखों को धो लें - क्योंकि एक गाय की पूंछ निश्चित रूप से खाद और जीवाणुओं को खाती है
    • ऐसा नहीं है क्योंकि गायों को दुग्ध किया जा रहा है कि आप अच्छे शिष्टाचार करेंगे: यदि वह दुग्ध करने के दौरान "नंबर दो" बनाती है तो आश्चर्य न हो। और वहाँ भी एक मौका वह पेशाब होगा। उसकी पीठ पर नज़र रखें: यदि वह मेहराब है, तो जल्दी से बाल्टी उठाओ और वापस चले जाएं।
    • गायों ने भी किक-और बहुत शक्तिशाली, रास्ते से। कोई भी आपके दाँत को फाड़ सकता है या एक दम तोड़ सकता है नम्र, मिठाई, अच्छी तरह प्रशिक्षित गायों, या एक अनुभवी व्यक्ति का समर्थन प्राप्त करें।

    स्रोत और उद्धरण

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com