IhsAdke.com

कैसे एक पिल्ला बहुत यंग में उपचार के लिए Fleas से छुटकारा पाने के उपाय

नवजात पिल्लों fleas खुद को खिलाओ और अपने अंडे रखना के लिए एकदम सही वातावरण प्रदान करते हैं कुत्ते fleas (वैज्ञानिक रूप से Ctenocephalides canis) के रूप में जाना बहुत अवांछनीय हैं क्योंकि वे पिल्लों की त्वचा पर खुजली और जलन पैदा करते हैं। अधिक गंभीर मामलों में, परजीवी की वजह से होने वाले रक्त के नुकसान के कारण कुत्ते अनीमयिक हो सकता है। दुर्भाग्य से, जब पिल्लों की बात आती है, तो fleas से छुटकारा पाने में थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उनके शरीर में सबसे अधिक विरोधी पिस्सू उत्पादों में निहित मजबूत कीटनाशकों से निपटने के लिए सुसज्जित नहीं हैं। इसलिए, फ्लाईस को नष्ट करने में कुत्ते को अपने माता और किसी भी सैर या उजागर असबाब दोनों के इलाज के दौरान साफ ​​रखना होगा। अधिक विस्तृत जानकारी के लिए नीचे चरण 1 पढ़ना शुरू करें

चरणों

भाग 1
पिल्ला का इलाज करना

गेट रिड ऑफ फ्लीज़ ऑन अ पिल्ला टू यू यंग फॉर सामान्य मेडिकल चरण 1
1
समझें कि पिल्लों पर सामान्य विरोधी पिसे उत्पादों का उपयोग नहीं किया जा सकता है। नवजात puppies fleas के लिए एकदम सही मेजबान हैं - वे गर्म हैं, नमी का उत्पादन और fleas खिलाने के लिए रक्त प्रदान करते हैं। दुर्भाग्यवश, नव-पिल्ले पिल्लों पर उपयोग करने के लिए कोई भी विरोधी पिस्सू उत्पादों नहीं हैं यह इसलिए है क्योंकि पिल्लों के आंतरिक अंग पुराने कुत्तों के मुकाबले अधिक नाजुक हैं और इसलिए विरोधी पिल्ले दवाओं के कारण होने वाले प्रतिकूल प्रभावों के कारण अधिक होता है।
  • दवा के आधार पर, इन दुष्प्रभावों में अत्यधिक लार, उल्टी, श्वसन समस्याओं और या उत्तेजना या गहरी अवसाद के प्रति संवेदनशीलता शामिल हो सकती है।
  • कुछ विरोधी पिस्सू उत्पादों को स्पष्ट रूप से कुत्तों के लिए अयोग्य के रूप में चिह्नित किया जाएगा। अन्य उत्पादों को कभी भी पिल्लों पर नहीं परीक्षण किया गया है, इसलिए निर्माताओं ने उन्हें प्रयोग करने के बारे में सलाह दी।
  • विशेष रूप से, पालतू जानवरों के उत्पादों से दूर रहें जिनमें permethrins होते हैं क्योंकि वे पिल्लों पर उपयोग के लिए सुरक्षित नहीं हैं। पिल्श चयापचय अभी भी विकसित हो रहा है और permethrin को तोड़ नहीं सकता, जो अपने शरीर में जमा कर सकते हैं और न्यूरोलॉजिकल क्षति पैदा कर सकते हैं, जिससे अत्यधिक आंदोलन, अत्यधिक लार, पक्षाघात या आक्षेप भी हो सकते हैं।
  • जिन उत्पादों में permethrin शामिल नहीं है संभवतः प्रभावी नहीं हैं और पैसे की बर्बादी है
  • छवि का शीर्षक द फ्लीज़ ऑन अ पिल्ला टू द यंग फॉर सामान्य मेडिकल चरण 2
    2
    कुत्ते को गर्म पानी में स्नान करें चूंकि पिल्लों पर उपयोग करने के लिए कोई वाणिज्यिक उत्पाद उपयुक्त नहीं है, केवल एकमात्र समाधान है कि पिल्ला को साफ रखें और सभी पिस्सु को मैन्युअल रूप से निकालने का प्रयास करें। कुत्ते को स्नान करने के लिए:
    • एक सिंक या बेसिन में गर्म पानी के कुछ इंच रखो। पानी एक ही तापमान के बारे में होना चाहिए जिसे आप बच्चे को स्नान के लिए इस्तेमाल करेंगे।
    • सिर में सहायता करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करके, पानी में शावक रखें और इसे पानी से ऊपर रखें।
    • पानी को भरने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें और पिल्ला के कोट पर डाल दें जब तक कि यह पूरी तरह से गीली न हो।
    • कुत्ते को पानी से बाहर ले जाओ और इसे एक साफ गर्म तौलिया में रखें अतिरिक्त पानी को हटाने के लिए तौलिया के साथ पिल्चर को ध्यान से रगड़ें
  • गैले रिज ऑफ फ्लीज़ ऑन अ पिल्ला टू यू यंग फॉर सामान्य मेडिकल चरण 3
    3
    कुत्ते के बालों को कंघी करने के लिए एक पिस्सू कंघी का प्रयोग करें और पिले को हटा दें। एक सपाट सतह पर एक सूखा तौलिया पर पिल्ला रखें। कुत्ते की नम त्वचा को कंघी करने के लिए एक कंघी का प्रयोग करें और किसी भी पिस्सू को हटा दें।
    • फ्ली कॉम्ब्स में दांत बहुत करीब होते हैं और त्वचा से फ्लास खींचकर काम करते हैं।
    • कुत्ते की गर्दन और त्वचा के हिस्से से शुरू करो, एक ही समय में एक भाग को तबाह कर दें जब तक कि यह आपके शरीर से पार नहीं हो जाता और सभी फ्लाईस हटा दिए जाते हैं।
  • गेट रिड ऑफ़ फ्लेस ऑन ए पिल्ला टू यू यंग फॉर सामान्य मेडिकल चरण 4
    4
    उन्हें नष्ट करके या उबलते पानी में डालकर fleas को मार डालो यह महत्वपूर्ण है कि आप पिल्ला से लेकर सभी पिस्सू को मार डालें, अन्यथा वे अपना रास्ता वापस पा सकते हैं और पिल्ला को फिर से पीटा सकते हैं। आप fleas उन्हें अपने नाखूनों के बीच फैलाएंगे या उबलते पानी के एक कप में छोड़कर मार सकते हैं।
    • यदि आप उबलते पानी का उपयोग कर रहे हैं, तो कप जहां कुत्ते तक नहीं पहुंच पाता है, अन्यथा यह नीचे दस्तक दे सकता है और इसे जला सकता है।
  • गेट रिड ऑफ़ फ्लीज़ ऑन ए पिल्ला टू यू यंग फॉर सामान्य मेडिकल चरण 5
    5
    कुत्ते को बिस्तर और संक्रमित जानवरों से दूर रखें। एक बार जब आप fleas हटा दिया है, पिल्ला किसी भी fleas बिना होना चाहिए। हालांकि, आपके शरीर में कोई भी कीटनाशक नहीं है जिससे कि नए फ़्लास को इसमें कूद कर रोक दिया जा सके। इसलिए पिल्चर को अपनी मां और किसी भी संक्रमित बिस्तर से जब तक इसका इलाज नहीं किया जाता तब तक दूर रखना महत्वपूर्ण होता है। इससे कुत्ते को फिर से संक्रमित होने से रोकने में मदद मिलेगी।
  • गेट रिड ऑफ़ फ्लीज़ ऑन अ पिल्ला टू यू यंग फॉर सामान्य मेडिकल चरण 6
    6
    पता करें कि जब विरोधी पिस्सू उत्पादों का उपयोग शुरू करना सुरक्षित होता है चूंकि आपका पिल्ला बड़े हो जाता है, आपका शरीर पिल्ले के विरोधी उत्पादों में उपयोग किए जाने वाले सामग्रियों को बेहतर ढंग से संभालना शुरू कर देगा और इसका उपयोग करना सुरक्षित होगा। किसी विशिष्ट उत्पाद का उपयोग शुरू करने के लिए सुरक्षित होने के समय जानने के लिए लेबल पर दिए गए निर्देशों का हमेशा पालन करें। दो लाइसेंसीकृत एंटी-फ़्लाटा ड्रग्स:
    • क्रांति (सक्रिय संघटक सेल्मेक्टिन) को कुत्तों में 7 सप्ताह की उम्र से इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • फ्रंटलाइन (सक्रिय संघटक फ़इप्रोनिल) का इस्तेमाल 8 सप्ताह की उम्र से किया जा सकता है।
    • आरामदायक दवाएं (सक्रिय संघटक स्पाइसार्ड) जैसे ओरल दवाएं केवल 14 सप्ताह की उम्र से ही सुरक्षित हैं।
    • सिफारिश की गई उम्र से नीचे पिल्ले में इन उत्पादों का कभी इस्तेमाल न करें।
  • भाग 2
    माता का इलाज करना

    गेट रिड ऑफ़ फ्लीज़ ऑन अ पिल्ला टू यू यंग फॉर सामान्य मेडिकल चरण 7



    1
    समझें कि आपको मां का इलाज करने की आवश्यकता क्यों है यदि कूड़े में पिल्ले पिले हैं, तो यह लगभग निश्चित है कि मां भी fleas है। नतीजतन, पिल्ले के पुनर्जन्म से बचने के लिए माता को इलाज के लिए आवश्यक होगा।
    • ध्यान रखें कि यदि घर में अन्य जानवर हैं जो माता या पिल्ले के साथ संपर्क में आते हैं, तो उन्हें पिसाओं के साथ भी इलाज की जरूरत है
  • सामान्य दवा के लिए पिल्ला टू यंग फ्लीज़ ऑन फ्लीज़ ऑन द गिट र रेड इमेज स्टेप 8
    2
    केवल नुस्खे-मात्र उत्पादों का उपयोग करें, ओवर-द-काउंटर या "प्राकृतिक" दवाओं से बचें यद्यपि मां पर विरोधी पिस्सू उत्पादों का इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए आपके द्वारा चुने गए उत्पादों के बारे में सावधान रहना महत्वपूर्ण है।
    • यदि माता अभी भी पिल्लों को नर्सिंग कर रही है, तो कुछ रसायनों को पिल्लों को दूध के माध्यम से स्थानांतरित किया जा सकता है, जो उन्हें बीमार कर सकता है इसलिए, यह जरूरी है कि आप केवल नर्सिंग माताओं में उपयोग के लिए दवाइयां प्रसंस्करण का उपयोग करें।
    • कुछ ओवर-द-काउंटर उत्पाद को "प्राकृतिक" या "दवा मुक्त" के रूप में चिह्नित किया जा सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे पिल्लों के लिए सुरक्षित हैं। और यहां तक ​​कि अगर वे किसी भी नकारात्मक दुष्प्रभाव का संकेत नहीं देते हैं, तो प्राकृतिक या हर्बल उत्पादों को पिल्सा उपचार में प्रभावी नहीं होने की संभावना है।
  • गेट रिड ऑफ़ फ्लीज़ ऑन अ पिल्ला टू यू यंग फॉर सामान्य मेडिकल चरण 9
    3
    गर्भवती और स्तनपान कराने वाले बिट्स में सेलेमेक्टिन आधारित दवाओं का उपयोग करें। पर्चे वाली दवाएं जिसमें सेलेमेक्टिन (जैसे कि क्रांति और गढ़) नामक एक घटक होते हैं, गर्भवती और स्तनपान कराने वाले बिट्स में उपयोग के लिए सुरक्षित हैं
    • निर्माता के निर्देशों के अनुसार वयस्क कुत्ते की त्वचा पर दवा को लागू किया जाना चाहिए और पिल्ले माता से संपर्क कर सकते हैं इससे पहले कि कई घंटों तक सूखने की अनुमति दी जाती है।
    • Selamectin- आधारित औषधीय उत्पादों केवल सिफारिश की खुराक में दी जानी चाहिए, और केवल सामयिक मार्ग द्वारा। मौखिक रूप से प्रशासित होने पर, चूहे में भ्रूण की असामान्यताएं पैदा करने के लिए सेलेमेक्टिन को दिखाया गया है।
  • ग्रीन रिड ऑफ फ्लीज़ ऑन अ पिल्ला टू यू यंग फॉर सामान्य मेडिकल चरण 10
    4
    नशीली दवाओं और दवाओं के उपयोग से बचें, क्योंकि ये पदार्थ नर्सिंग माताओं के लिए हानिकारक हैं। ऐसे कई सामग्रियाँ हैं जो आमतौर पर विरोधी पिस्सू दवाओं में इस्तेमाल होती हैं जिन्हें गर्भवती या स्तनपान कराने वाला बिट्स नहीं दिया जाना चाहिए। इसलिए, लेबल को ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है, या ऐसे उत्पादों का उपयोग करने से बचने के लिए पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
    • एफिप्रोनिल नामक एक घटक (फ्रन्टलाइन नामक एक विरोधी पिस्सू उत्पाद में पाया जाता है) का उपयोग कभी गर्भवती या स्तनपान कराने वाला बिट्स पर नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि उसके वंश में सुरक्षित रहने का कोई सबूत नहीं है।
    • स्पिनोसड नामक एक घटक (सिससिस नामक चराइयों के खिलाफ मौखिक उपचार में प्रयोग किया जाता है) माता के दूध के माध्यम से निष्कासित करने का प्रमाण है। चूंकि यह ज्ञात नहीं है कि क्या स्पिनडाड पिल्लों में नकारात्मक दुष्प्रभावों का कारण बनता है या नहीं, इस उत्पाद का उपयोग करने के लिए माता का इलाज करना सबसे अच्छा है।
  • भाग 3
    पर्यावरण का इलाज करना

    गेट रिड ऑफ फ्लीज़ ऑन अ पिल्ला टू यू यंग फॉर सामान्य मेडिकल चरण 11
    1
    पिल्सा जीवन चक्र को समझें वयस्क पिस्सू अपने मेहमानों का केवल भोजन करने का दौरा करता है, इसलिए जानवरों के हर पिस्सू के लिए, अनुमानित 20 अन्य लोग अपने बिस्तर, कालीन और सोफे में रह रहे हैं।
    • यह भी जानना महत्वपूर्ण है कि महिला पिस्सू अपने अंडे नरम जगहों में रखता है, जैसे कालीन और असबाब। अंडे बहुत प्रतिरोधी हैं और, उपयुक्त मेजबान की कमी, वर्षों तक निष्क्रिय रह सकते हैं।
    • एक बार अंडे क्रॉल, पिस्सू लार्वा और पिल्ला कालीन या बिस्तर पर विकसित होगा, अपने जीवन चक्र को पूरा करने और वयस्क बनने के लिए गंदगी पर भोजन करेंगे।
    • नतीजतन, किसी भी अंडे को मारना आवश्यक है, या कुत्ते के बिस्तर में छिपे हुए लार्वा, या कालीन और सोफे पर, अन्यथा कुतिया और पिल्ले को आसानी से पुन: निहित किया जा सकता है।
  • गेट रिड ऑफ़ फ्लीज़ ऑन अ पिल्ला टू यू यंग फॉर सामान्य मेडिकल चरण 12
    2
    किसी भी fleas को मारने के लिए कुत्ते के बिस्तर धो लें। जैसा कि पिछले चरण में बताया गया है, जहां पिल्ले रहते हैं, वे पिस्सू अंडे, लार्वा और पिल्ला से भरा होने की संभावना होती है, जो कि अगले पीढ़ी के पिस्सू के बढ़ने और बनने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसलिए, इस बिस्तर को पूरी तरह से साफ किया जाना चाहिए और फ्लाईस को समाप्त करने के लिए कीटाणुरहित होना चाहिए।
    • फ्ली अंडे में एक बहुत ही मजबूत शटल है, इसलिए वॉशिंग मशीन में बिस्तर डालकर उन्हें खत्म करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।
    • एक स्प्रे या विरोधी पिस्सू पंप का प्रयोग करें जिसमें कीटनाशक होते हैं। कीटनाशक बिस्तर के सबसे दूर के किनारों तक पहुंचने में सक्षम होंगे जहां अंडे, लार्वा और पिस्सू पिएड़े छिपाए जा सकते हैं। पैकेज में दिए गए निर्देशों के अनुसार कीटनाशक का उपयोग करें।
    • एक बार जब आप कीटनाशक आवेदन किया है और समय कार्य करने के लिए दे दिया है, आप किसी भी कीटनाशक अवशेषों (जो पिल्लों को नुकसान पहुँचा सकते हैं) और अंडे, लार्वा और मृत पिस्सू धोने दूर करने के लिए बहुत गर्म पानी से एक धोने चक्र में बिस्तर डालना होगा।
  • छवि का शीर्षक, गेट रड ऑफ फ्लीज़ ऑन अ पिल्ला टू यू यंग फॉर सामान्य दवाईज 13
    3
    कालीन और अन्य कपड़ों पर fleas को मारने के लिए स्प्रे कीटनाशकों का उपयोग करें। अंत में, आपको कालीन पर रहने वाले किसी भी fleas, या अन्य नरम सतहों पर मारने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने के लिए, आपको पेमिथ्रिन पर आधारित कीटनाशक स्प्रे का उपयोग करना चाहिए।
    • इन स्पेशर्स के निर्माता आपको सुझाव देते हैं कि आप छिड़काव से पहले सतह को निर्वात करें। ऐसा करने से कालीन धूल का ढेर ढीला पड़ता है और स्प्रे को गहरा घुसना करने में मदद करता है। इसके अलावा, वैक्यूम क्लीनर की कंपन लार्वा को "जाग" कर सकती है जो कि प्रकाश के पीछे होगी, एक मेजबान खोजने की उम्मीद कर रहा है।
    • लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार कालीन, सोफे और अन्य नरम सतहों पर कीटनाशक स्प्रे करें। स्प्रे में permethrin कीड़े की तंत्रिका तंत्र को लकवाग्रस्त करके, मांसपेशियों के कार्य में हस्तक्षेप करने और अंततः उनकी मृत्यु के कारण काम करता है। कीड़े स्तनधारियों के समान ही प्येरथ्रोइड को तोड़ने में असमर्थ हैं और इसलिए उनके प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।
    • हमेशा (पक्षियों और मछलियों सहित) किसी अन्य पालतू जानवर या कीटनाशक छिड़काव से पहले बच्चों का कमरा के साथ-साथ, पिल्ले को हटा दें। उपचार के बाद, वातावरण को कई घंटों के लिए हवाएं, खिड़की खोलना, यह सुनिश्चित करना कि कमरा खाली है।
  • युक्तियाँ

    • अगर कुत्ते, पिल्ले या पिस्सू हाल ही में कार से यात्रा से संक्रमित अन्य जानवरों, कार के अंदर कीटनाशक स्प्रे करने के लिए और साथ ही सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com