IhsAdke.com

कैसे एक फाल्कोनर बनने के लिए

फाल्कनरी एक महान और पुरस्कृत खेल है, जिसमें एक बहुत पुराना इतिहास है जिसमें एक प्रशिक्षित रैप्टर के साथ जंगली जानवरों का शिकार शामिल है। फाल्कनरी ऐसा कुछ नहीं है जिसे अक्सर आकस्मिक शौक के रूप में मांगा जाता है - खेल को एक की आवश्यकता होती है महान

समय के निवेश और शुरुआती लोगों से बहुत सख्त काम (बाज़ लगाने वाले अधिकांश स्रोतों का कहना है कि प्रशिक्षु के रूप में लगभग दो साल लगते हैं और अभ्यास के सात साल या अधिक कला पूरी तरह से मास्टर करने के लिए) अगर आपको लगता है कि आप फलाजर बनने के लिए तैयार हैं, तो मांग की आवश्यकताओं के बारे में थोड़ा शोध करें, आपको अनुभवी बाज़ बनने वाले पहले कदम उठाने के लिए सामना करना होगा!

चरणों

भाग 1
सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं

एक फाल्कोनर चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
शुरू करने से पहले, आपके राज्य / काउंटी में वन्यजीव के लिए जिम्मेदार संस्था से संपर्क करें। बस शिकार की तरह, बाज़ लगाने के लिए कानून अलग-अलग स्थान से अलग हो जाते हैं ताकि स्थानीय प्राधिकारी से संपर्क किया जा सके, यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आपके क्षेत्र में बाज़न कानूनी है और आप इसके लिए आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं। खेल खेलें
  • एक संदर्भ के रूप में, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के मामले में, उपलब्ध एजेंसियों की एक सूची है उत्तर अमेरिकी फाल्कन्स एसोसिएशन (NAFA)।
  • ब्राजील के निवासियों को आईबीएएमए चाहिए
  • ध्यान दें: इस गाइड में दिए गए निर्देशों को केवल सामान्य शब्दों में ही पेश किया जाएगा। कभी योग्य वन्यजीव विशेषज्ञों के निर्देश और सलाह का पालन करें
  • एक फाल्कोनर स्टेप 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    सुनिश्चित करें कि आप फलांसर बनने के लिए आवश्यक समय समर्पित कर सकेंगे। फलांसर बनने का निर्णय कुछ ऐसा होता है जो आप कई सालों से अपना समय बिताते हैं। जब आप अपना निर्णय लेते हैं, तो कुछ चीजें इस प्रकार हैं:
    • एक फाल्कननर बनने की प्रशिक्षण प्रक्रिया बहुत लंबी है जैसा कि उल्लेख किया गया है, आमतौर पर दो साल तक रहता है - एक मास्टर बनने के लिए सात साल का समर्पण होना चाहिए या अधिक
    • एक रैप्टर को बिना किसी छुट्टियों या छुट्टियों के लगातार और निकट देखभाल की आवश्यकता होती है। आमतौर पर इसका अर्थ हर दिन लगभग आधे घंटे का होता है, हालांकि शिकार के दिनों में यह समय आसानी से चार या पांच घंटे तक पहुंच जाएगा। यदि आप अपने पक्षी को व्यक्ति की देखभाल नहीं कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप छुट्टी पर जाते हैं), तो आपकी जिम्मेदारी है कि आपकी अनुपस्थिति में कोई आपकी तलाश करे।
    • शिकार का एक स्वस्थ पक्ष बीस वर्ष की आयु तक पहुंच सकता है, हालांकि बहुत से बाज़ को जंगल में ले जाने वाले पक्षियों को लौटते हैं।
  • एक फाल्कोनर चरण 3 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास बाज़न के लिए स्वभाव है अच्छे पुर्तगाली में, बाज़न सभी के लिए नहीं है यद्यपि एक बाज़ बनने वाला एक बेहद फायदेमंद और समृद्ध अनुभव हो सकता है, इसमें कुछ चीजें शामिल करना शामिल हैं जो कुछ लोगों को आपत्तिजनक या अप्रिय लगता है। इसमें शामिल हैं:
    • जानवरों को मार डालो ज्यादातर बाज़ वाले जानवर अपने शिकार के पक्षियों को किसी तरह से शिकार करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। खेल के इस पक्ष में एक बहुत ही गंभीर स्व-मूल्यांकन की आवश्यकता है: क्या आप जंगली जानवरों को ख़ुशी से महसूस करते हैं? क्या आप भावनात्मक रूप से एक शिकारी को पकड़ने और शिकार को मारने के लिए तैयार हैं? क्या आप एक घायल जानवर की पीड़ा को समाप्त करने के लिए तैयार हो?
    • एक पर्च पर शिकार के अपने पक्षी को बांधना शिकार के पक्षियों को आमतौर पर एक जगह में कहा जाता है बसेरा. इस तरह के पक्षी लगभग हमेशा एक सुव्यवस्थित पर्च पर खुश और आरामदायक होंगे, लेकिन कुछ लोगों को फंसने वाले जानवरों को देखना पसंद नहीं है। ध्यान दें कि अधिकांश पर्यावरणीय अनुसंधान बताते हैं कि बाज़न के शिकार के जंगली पक्षियों की आबादी पर कुछ खास प्रभाव पड़ता है।
    • स्वच्छ और शिकार के अपने पक्षी का ख्याल रखना। पक्षियों को काफी साफ जानवर हैं, लेकिन एक तलछट वाले होने के कारण अब भी आपको गंदगी से निपटने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, अंततः आपको अपने पक्षी के पर्च को साफ करने की आवश्यकता होगी, जो समय के साथ मलबे, हड्डियों और अन्य चीजों को जमा कर सकता है।
  • एक फाल्कनर चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास फॉल्कनर बनने के लिए आवश्यक संसाधन हैं फलकोपर बनने के लिए एक सटीक लागत को निपुण करना कठिन है - ऐसे मूल्यों में से एक फलकोनेर से दूसरे तक भिन्न होता है हालांकि, यह कहना संभव है कि बाज़न एक कम लागत वाली खेल से दूर है। अपने जीवनकाल में शिकार के अपने पक्षी के साथ कम से कम कुछ हजार रीएस की कीमत की अपेक्षा करें। एक बाज़ बनने के लिए, आपको अपने पक्षी के साथ वित्तीय जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार होना चाहिए। कुछ चीजों को आप भुगतान करने के लिए तैयार करना चाहिए निम्नानुसार हैं:
    • अपने पक्षी के लिए भोजन
    • पशु चिकित्सा व्यय
    • सम्मेलनों, शिकार करने के लिए स्थानों और अन्य फाल्कनरों के दौरे के लिए यात्राएं
    • लाइसेंसिंग शुल्क
    • आपके रैप्टर के लिए शरण और उपकरण - आपके क्षेत्र के कानूनों के आधार पर, आपको एक निरीक्षण शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है
    • पुस्तकें और संदर्भ सामग्री
  • एक फाल्कोनर चरण 5 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी उपयुक्त इलाके तक पहुंच है। एक बाज़ लगानेवाला होने के लिए, आपको शिकार के लिए एक स्थान होना चाहिए जहां आप अपने पक्षी का प्रयोग करेंगे और अपने खेल का अभ्यास करेंगे। यह किसी भी इलाके नहीं हो सकता - वास्तव में, लगभग सभी शहरी और उपनगरीय इलाके बाज़न के लिए उपयुक्त नहीं हैं। भूमि एक उपयुक्त प्रकार का होना चाहिए और शिकार के लिए उचित मात्रा में शिकार होना चाहिए।
    • Hawks शिकार के लिए बड़े खुले मैदान की आवश्यकता होती है, जबकि ईगल और शिकार के छोटे पक्षियों छोटे क्षेत्रों और खेतों पर शिकार कर सकते हैं।
    • सड़कों, बिजली लाइनों, शहरी जीवन, कांटेदार तार की बाड़ या जहां बंदूक शिकार की अनुमति दी जाती है, वह पक्ष या पक्षी के स्वास्थ्य के संभावित खतरों के कारण अनुचित हो सकता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास जरूरी जमीन नहीं है, तो कुछ किसान आपको बिना किसी कीमत पर अपनी जमीन का इस्तेमाल करने देंगे। ध्यान दें कि बाज़ लगाने वालों को बदले में किसानों को कुछ देने की प्रथा है, जैसे कि उनकी कृतज्ञता दिखाने के लिए वार्षिक उत्सव देना।
    • यदि आपके पास ज़मीन के बड़े हिस्से के दोस्त हैं तो ध्यान रखें कि आपको अपनी जमीन का उपयोग करने के लिए अभी भी लिखित अनुमति प्राप्त होनी चाहिए।
  • एक फाल्कोनर चरण 6 बनें चित्र का शीर्षक
    6
    अध्ययन falconry अभी भी निश्चित नहीं है कि आप एक बाज़ बनना चाहते हैं? तय करने के सर्वोत्तम तरीके हैं कि आपके पास कार्य के लिए प्रेरणा और गति है, तो यह खेल सीखने के बारे में सब कुछ सीखना है। यदि आपके पास पुस्तकें, वीडियो, और परामर्श विशेषज्ञों और अन्य स्रोतों पर शोध करने के लिए जुनून है, तो आपके पास फलकोपर बनने के लिए जुनून और समर्पण हो सकता है
    • एनएएफए द्वारा अनुशंसित पठन सामग्री की एक सूची अंग्रेजी में उपलब्ध है यहां.
    • वन्य के साथ बंधन करने के लिए, NAFA द्वारा इकट्ठा किए गए निबंधों का एक संग्रह, शुरुआती लोगों के लिए एक बड़ा स्रोत है, जो कि बाज़न के बारे में क्या है
    • मंचों या चर्चा बोर्डों में, आप ऑनलाइन फाल्कनरों से बात करने की भी कोशिश कर सकते हैं। 20,000 से अधिक सदस्यों के साथ, इंटरनेशनल फाल्कनरी फ़ोरम एक बढ़िया स्थान है जहां पुराने पेशेवरों और नौसिखियों ने खेल की खुशियों पर चर्चा की।
  • भाग 2
    एक शिक्षु बनना

    चित्र शीर्षक से एक फाल्कोनर चरण 7 बनें
    1
    अपने स्थानीय अधिकारियों से बात करें कि आपको किन प्राधिकरणों की आवश्यकता होगी। बाज़ बनना जंगल में जाने और पक्षी को पकड़ने के लिए उतना सरल नहीं है राप्टरों को नगरपालिका, राज्य, संघीय और अंतरराष्ट्रीय कानूनों द्वारा सुरक्षित किया जाता है, और आपको ईगल को पकड़ने या बाज़ लगाने का अभ्यास करने से पहले उपयुक्त परमिट और परमिट की आवश्यकता होगी। जितनी जल्दी हो सके अपनी स्थानीय वन्यजीव एजेंसी से संपर्क करें, अतः आप कानूनी तौर पर बाज़न का अभ्यास करने के लिए सभी जरूरी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बहुत समय निकालते हैं।
    • इस तरह के प्राधिकरण मई एक अच्छा समय को मंजूरी दी, तो यह एक बहुत योजना के लिए महत्वपूर्ण है। वास्तव में, अधिकांश बाज़न एजेंसियों का मानना ​​है कि शिकार के मौसम से एक वर्ष पहले इन प्राधिकरणों के लिए आवेदन करना सबसे अच्छा होगा, जहां से आप भाग लेना चाहते हैं।
    • ध्यान दें, बाल्कनी के लिए परमिट के अतिरिक्त, आपको एक आम शिकार लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है, जिसके लिए आपको कुछ शिकारी पाठ्यक्रमों को लेने की आवश्यकता हो सकती है।
    • अब तक, आपको संभवतया उस परीक्षा को शेड्यूल करना चाहिए जो आपको प्राधिकरण प्राप्त करने के लिए करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए नीचे पढ़ें
  • एक फाल्कोनर चरण 8 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    अपने स्थानीय फॉल्कनर संगठन से संपर्क करें जब आप सरकार के कागजी कार्रवाई की प्रतीक्षा करते हैं, तो शिक्षु बनने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए निकटतम फाल्कनर संगठन से संपर्क करें। सभी राज्यों, नगर पालिकाओं या क्षेत्रों में ऐसा कोई संगठन या क्लब नहीं है, लेकिन कुछ हैं।
    • यहां संयुक्त राज्य और कनाडा में बाज़ले क्लब की सूची है, एनएएफए की सौजन्य
    • बाल्कनी क्लब में बैठकों में जाने पर विचार करें, भले ही आप अभी तक खेल का अभ्यास करने के लिए अधिकृत नहीं हैं। यह लोगों से मिलना, खेल के बारे में जानने और रिश्तों को बनाने का एक शानदार तरीका है जो बाद में प्रायोजकों में बदल सकता है।
  • एक फाल्कोनर चरण 9 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    प्रायोजक खोजें फाल्कनर्स प्रवीणता के तीन स्तरों के माध्यम से प्रगति करते हैं जबकि प्रशिक्षण: अपरेंटिस, फाल्कोनर जनरल और मास्टर फाल्कोइरो।एक प्रशिक्षु के रूप में, आपके पास कम से कम दो वर्षों के लिए प्रायोजक होना चाहिए। प्रायोजक सामान्य फाल्कनर्स और फाल्कोनर मास्टर्स दोनों हो सकते हैं। अलग फाल्कनी क्लब और व्यक्तियों को अपने संभावित शिक्षार्थियों से अलग चीजों की आवश्यकता हो सकती है - कुछ प्रायोजकों को प्रायोजक पर विचार करने से पूर्व एक वर्ष के लिए उनके साथ प्रशिक्षित करने के इच्छुक इच्छुक फाल्कनर की आवश्यकता हो सकती है।
    • आपका प्रायोजक प्रशिक्षण में फलांसर के रूप में सबसे महत्वपूर्ण लिंक में से एक है। यह व्यक्ति आपको कई वर्षों तक सीखने, मार्गदर्शन और सलाह देने में सहायता करेगा। ऐसे किसी व्यक्ति को चुनें जिनके साथ आप आनंद लेते हैं और जिनके अनुभव आप सम्मान करते हैं।
    • यदि आपके पास उस व्यक्ति के साथ व्यक्तिगत संबंध है तो एक अनुभवी फॉल्कनर आपके प्रायोजक बनने के लिए बहुत आसान है, बहुत आसान है और यदि वह व्यक्ति मानता है कि आपको खेल की एक सक्षम समझ है यह आदर्श है कि आप बाज़ लगाने वाले सम्मेलनों में भाग लेते हैं और ऊपर वर्णित पठन सामग्री को देखिए - इस तरह, समय के साथ, आप अवधारणाओं और बाल्कनी के शब्दों की आदी हो जाएंगे।



  • एक फाल्कोनर चरण 10 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    अपने प्राधिकरण के लिए बाज़न का परीक्षण करें। लगभग सभी अधिकार क्षेत्र में, आपको परमिट या परमिट प्राप्त करने से पहले स्थानीय वन्यजीव एजेंसी द्वारा प्रशासित एक लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। यह परीक्षा शिकारियों के पक्षियों, उनकी जीव विज्ञान, पक्षी देखभाल, बाज़ुंज से संबंधित कानूनों का और आपके ज्ञान का परीक्षण करेगी।
    • आम तौर पर, आप अपने परीक्षण को पहले से ही निर्धारित करेंगे (पहली बार जब आप अपने राज्य / काउंटी वन्यजीव विभाग से संपर्क करेंगे)। इन एजेंसियों को आमतौर पर परीक्षा के लिए शुल्क की आवश्यकता होती है, और आपके राज्य / काउंटी के आधार पर, केवल पूरे साल की कुछ तिथियों पर ही परीक्षा दे सकती है
    • यूटा परीक्षण के कुछ उदाहरण मिल सकते हैं इस साइट पर. हालांकि वे जवाब नहीं देते हैं, तो आप परीक्षा ले सकते हैं और इसे ईमेल द्वारा वितरित कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या यह अच्छी तरह से चला गया है।
    • ध्यान दें कि कुछ राज्यों / काउंटीों को यह परीक्षा लेने से पहले प्रायोजक मिलना आवश्यक है, जबकि अन्य के पास यह शर्त नहीं है विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए अपनी स्थानीय वन्यजीव एजेंसी से पूछें
  • भाग 3
    एक पक्षी हो रही है

    एक फाल्कोनर चरण 11 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    सबसे पहले, अपने पक्षी के लिए एक पेर्च का निर्माण करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, बाल्कनी में इस्तेमाल किए गए शिकार के पक्षियों को संरचनाओं में रखा जाता है बसेरा. एक पक्षी पाने का प्रयास करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास इसे समायोजित करने के लिए पहले से ही सुविधाएं हैं। अपने प्रायोजक (और कानूनों और नियमों के दिमाग में) की मदद से, अपने पक्षी को समायोजित करने के लिए सुविधाएं बनाएं इन सुविधाओं का सामान्य तौर पर स्थानीय वन्यजीव एजेंसी द्वारा निरीक्षण किया जाना चाहिए इससे पहले कि आप कानूनी रूप से उन में शिकार का एक पक्षी रखने के हकदार हैं
    • सामान्य तौर पर, सुविधाओं को लकड़ी या शीसे रेशा से बनाया जा सकता है और छत पर वायर स्क्रीन भी नहीं हो सकते हैं। आप छोटे बजरी, कंक्रीट या चूरा के साथ पर्च फर्श बना सकते हैं शाखाएं होनी चाहिए, और उनमें से कम से कम एक विंडो के पास होना चाहिए। एक पक्षी को कम से कम 1.8 x 2.4 मीटर और ऊंचाई 2.1 मीटर की जगह की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास दो पक्षी हैं, तो इस स्थान को दीवार के साथ आधा भाग में विभाजित करना होगा। कई न्यायालयों को पक्षियों के लिए खुले स्थान की आवश्यकता होती है, जहां वे एक प्रकार की पट्टा से फंस सकते हैं।
      • इन स्थापना आवश्यकताओं को क्षेत्र से क्षेत्र में भिन्न हो सकता है, इसलिए हमेशा विशिष्ट विवरण के लिए अपनी स्थानीय वन्यजीव एजेंसी से संपर्क करें।
    • आपको अपने पक्षियों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए टॉयलेट कटोरा और एक विश्वसनीय पैमाने की आवश्यकता होगी।
  • एक फाल्कोनर चरण 12 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    अपना उपकरण बनाओ या खरीदें फाल्कन के लिए अपने पक्षी की देखभाल के लिए विशेष उपकरण की आवश्यकता है। स्थानीय कानूनों और विनियमों के अनुसार आवश्यक पक्षी प्रत्येक पक्षी प्रजातियों के लिए भिन्न हो सकते हैं - पूरी सूची के लिए स्थानीय क्लब से संपर्क करें। इस पोशाक को आमतौर पर इसे खरीदने से सस्ता करना पड़ता है, और यदि आप बाल्कनी के लिए भी समर्पित हैं, तो यह एक मूल्यवान कौशल हो सकता है। मगर, आपके उपकरण को लगभग हमेशा गुणवत्ता के लिए निरीक्षण की आवश्यकता होगी, बस स्थापनाओं की तरह, यदि आप एक अनुभवी कारीगर हैं तो बस अपने उपकरण बनाने का प्रयास करें
    • ज्यादातर मामलों में, आप एक पट्टा (पक्षी के पैर में डालने के लिए एक बेल्ट), एक पहचान कंगन, एक बटन (बेल्ट के मुड़ पक्ष), एक गारंटर की आवश्यकता होगी (लंबी तार पक्षी प्रशिक्षित करने के लिए) , एक दस्ताने (जानवर के पंजे से अपने हाथ की रक्षा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है), एक हुड, जेस (चमड़े का पट्टियाँ जहां पट्टा संलग्न होता है), पट्टा, एक चारा (प्रशिक्षण के लिए) और टेलीमेट्री पक्षी जब यह दृष्टि से बाहर जाता है)
  • एक फाल्कनर चरण 13 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    3
    अपना पक्षी पकड़ो कई प्रायोजकों को प्रशिक्षित करने वालों को अपने अकेले पक्षी को लेने की आवश्यकता होगी संयुक्त राज्य अमेरिका में, केवल किसी भी उम्र के अपरिपक्व लाल पूंछ बुटेओ या किशोर हाक को पकड़ सकता है (अलास्का को छोड़कर, जहां वे अज़ोरेस को भी प्राप्त कर सकते हैं)। यद्यपि अधिकांश न्यायालय आपको वर्ष के किसी भी समय अपने पक्षी को पकड़ने की इजाजत दे सकता है, सबसे विश्वसनीय सूत्रों का सुझाव है कि आप इसे गिरने या सर्दियों में उठाते हैं, क्योंकि इस समय युवा पक्षियों का समय होगा सक्षम शिकारी जबकि अभी भी मानसिक रूप से निंदनीय होने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ध्यान दें कि बेसलैंड पक्षी पक्षियों को संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रशिक्षुओं द्वारा नहीं खरीदा जा सकता है।
    • इस लेख में विस्तार से तलाशने के लिए रैप्टर को पकड़ना बहुत जटिल विषय है। यदि आप वास्तव में एक अच्छी मार्गदर्शिका चाहते हैं, तो वेबसाइट पर निम्नलिखित लेख (अंग्रेजी में) पढ़ने का प्रयास करें आधुनिक अपरेंटिस.
    • अपने प्रायोजक को यह बताना सुनिश्चित करें कि आपके सभी अनुरोध और शुल्क संसाधित किए गए हैं और यह कि आप अपने पहले पक्षी को पकड़ने के प्रयास से पहले ही उचित दस्तावेज प्राप्त कर चुके हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से फलकोनर चरण 14 बनें
    4
    कागजी कार्रवाई भेजें और अपने पक्षी को चिह्नित करें अपने पक्षी को पकड़ने के बाद, अधिकांश न्यायालयों में आप इसे झंडी मारने की आवश्यकता होगी, अगर यह मक्खियों और किसी और के द्वारा पाया जाये। आपके क्षेत्र के आधार पर, अतिरिक्त कागजी कार्रवाई हो सकती है कि आपको अपने पक्षी को पंजीकृत करने के लिए भरने की आवश्यकता होगी - हमेशा की तरह, अधिक जानकारी के लिए अपनी स्थानीय वन्यजीव एजेंसी से संपर्क करें।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, आपके पास पक्षियों को पकड़ने के बाद इस दस्तावेज़ को भेजने के लिए आपके पास 10 दिन हैं।
  • भाग 4
    अगले चरण

    पिक्चर शीर्षक से एक फलकोनर चरण 15 बनें
    1
    अपने पक्षी प्रशिक्षण शुरू करें अब जब आपने अपना पहला पक्षी कब्जा कर लिया है, तो आप आधिकारिक तौर पर एक फाल्कनर हैं अपने प्रायोजक के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें और धैर्य रखें - यह आम तौर पर लगभग छह सप्ताह तक ले जाता है शिकार करने के लिए अपने पक्षी को सिखाना. अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें।
    • इसके अलावा, हॉक चाक (आधिकारिक नेफा पत्रिका) के 1997 के संस्करण में एक शानदार लेख है, जो रैप्टर्स को प्रशिक्षित करने के लिए ऑपरेटर कंडीशनिंग नामक तकनीक का उपयोग करना है। आप इसे पा सकते हैं यहां.
  • पिक्चर का शीर्षक एक फाल्कोनर चरण 16 बनें
    2
    Falcoeiro Geral (और, भविष्य में, Mestre Falcoeiro करने के लिए) के लिए विकसित जैसा कि आप बास्केटरी में पदों की गेज करते हैं, आप अपरेंटिस के मुकाबले अधिक स्वतंत्रता और विशेषाधिकार प्राप्त करते हैं। नीचे प्रत्येक वर्गीकरण का संक्षिप्त सारांश है, जैसा कि राज्य के वाशिंगटन द्वारा निर्दिष्ट है (ज्यादातर अमेरिकी न्यायालय समान हैं):
    • फाल्कोनर अपरेंटिस
      • आपके पास एक समय में केवल एक पक्षी हो सकता है
      • आप केवल जंगल से एक हॉक-हॉक या लाल-पूंछ वाले झाड़ को पकड़ सकते हैं (अज़ोरेस को अलास्का में अनुमति है)।
      • आप प्रायोजक के साथ बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण की उम्मीद कर रहे हैं
    • फाल्कोनर जनरल
      • आप एक समय में पकड़े गए तीन पक्षियों तक पहुंच सकते हैं।
      • आप पक्षियों की एक विस्तृत विविधता को देख सकते हैं (देखें राज्य बिल WAC 232-30-152 अधिक जानकारी के लिए - अंग्रेजी में लिंक)
      • जनरल फलकोनर के रूप में आप दो साल बाद एक शिक्षु को प्रायोजित कर सकते हैं
    • मास्टर फाल्कोनर
      • "जनरल फालकोनेर के रूप में अनुभव के कम से कम पांच वर्षों का प्रदर्शन करना चाहिए और दिखाएं कि वह अपने पक्षियों की सफलतापूर्वक शिकार और देखभाल कर सकता है, और शिकार के एक से अधिक प्रकार के पक्षी का अनुभव कर सकता है।"
      • आप एक समय में पकड़े गए पांच पक्षी तक हो सकते हैं।
      • बाल्कनी के लिए इसमें कैप्टिव पक्षियों की असीमित संख्या हो सकती है
  • एक फाल्कोनर चरण 17 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    एनएएफए में शामिल हों प्रशिक्षुओं के रूप में अधिकांश बाज़, एनएएफए, नॉर्थ अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ़ फाल्कनर्स में शामिल होते हैं। NAFA एसोसिएशन आपको कई फायदे देती है, जिसमें बाज़ लगाने, प्रशिक्षण स्रोतों, चर्चा समूहों और अधिक से संबंधित समाचारों तक पहुंच शामिल है। एनएएए को सभी आवेदकों को एक साधारण पंजीकरण फॉर्म पूरा करने की आवश्यकता है (ऑनलाइन जमा और मुद्रण के लिए उपलब्ध - अंग्रेजी में - यहां)। सहयोगी के दायित्वों का भुगतान किया जाना चाहिए जब आप फॉर्म सबमिट करें और उसके बाद एक वर्ष में - उत्तर अमेरिकियों के लिए वार्षिक शुल्क 45.00 डॉलर है, जबकि विदेशियों को $ 65.00 का भुगतान करना होगा।
    • इसके अतिरिक्त, आप अपने क्षेत्र में स्थानीय या राज्य के बाज़न संगठन में शामिल होना भी चाह सकते हैं (यदि कोई है)। उदाहरण के लिए, वाशिंगटन राज्य में बाज़ लगाने वाले वाशिंगटन के फाल्कनर्स एसोसिएशन में शामिल हो सकते हैं। ब्राजीलियाई एबीएफएआरआर-ब्राजील एसोसिएशन ऑफ फाल्कनरी एंड प्रीझरशन ऑफ बर्ड ऑफ़ प्रेय के सदस्य हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप अपने पक्षी के लिए प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे तक प्रतिबद्ध हैं और शिकार के मौसम में सप्ताह में 3 से 6 बार शिकार करने के लिए तैयार हैं।
    • मुश्किल से अध्ययन करें और बाल्कनी शुरू होने से पहले आप सभी को सीख सकते हैं याद रखें कि इसमें कोई संदेह नहीं है बेवकूफ।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में संघीय कानून का कहना है कि कम से कम 12 वर्ष की आयु का होना चाहिए, हालांकि न्यूनतम आयु कहीं और भिन्न हो सकती है। युवा वादियों के लिए उम्र की आवश्यकताओं के बारे में स्थानीय कानूनों की जांच करें
    • यह उल्लेखनीय है कि कुछ बाज़ पक्षी ऐसे पक्षियों का उपयोग करते हैं जो तकनीकी रूप से नहीं हैं (ईगल, बुटेओस और हॉक्स आदि)।

    चेतावनी

    • सुरक्षा के लिए, फेट्कोनेर बनने से पहले टेटनस इंजेक्शन लेने का ध्यान रखें। रोकथाम सबसे अच्छी दवा है, इसलिए तैयार होना अच्छा है।
    • जानवरों को चोट कभी नहीं वे निर्दोष हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com