IhsAdke.com

कैसे एक कुत्ते के स्वभाव टेस्ट करने के लिए

कुत्तों का स्वभाव, साथ ही साथ लोगों की, आनुवंशिकी और रचनात्मक वातावरण का मिश्रण है। यह वह तरीका है जिसमें कुत्ते लोगों और अन्य उत्तेजनाओं जैसे शोर और अन्य जानवरों का जवाब देते हैं। जवाब ज्यादातर समय में सहज होते हैं, लेकिन वे इन्फ्लुएंसीस भी प्रभावित कर सकते हैं। जानवरों का गुस्सा यह बेहतर तरीके से समझने का तरीका है और यह जानना कि यह आपके लिए एक अच्छा संयोजन है। आम तौर पर प्रक्रिया विशेषज्ञ द्वारा की जाती है, लेकिन प्रक्रिया को जानने के लिए पढ़ना जारी रखता है और परिणामों को बेहतर ढंग से समझता है। परीक्षण 15 मिनट के बारे में होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
परीक्षण के लिए तैयारी

टेम्परैमेंट टेस्ट अ कुॉग चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
सवाल में कुत्ते के लिए आवश्यक परीक्षण के प्रकार का पता लगाएं। कई विकल्प उपलब्ध हैं ताकि आपको जानवरों के लिए सबसे उपयुक्त चुनने की आवश्यकता हो। आप जानना चाह सकते हैं कि कुत्ते को बच्चों के लिए एक अच्छी कंपनी होगी या यदि यह मार्गदर्शक कुत्ते बनने के लिए अच्छा उम्मीदवार है। परीक्षा के प्रकार का पता लगाने के बाद, उस कंपनी की तलाश करें जो उसमें माहिर हैं
  • कुछ होटल और कुत्तों की देखभाल के लिए स्वभाव परीक्षण की आवश्यकता होती है, और कुछ प्रतिष्ठान स्थान पर परीक्षण करते हैं। होटल से संपर्क करें जहां आप आवास की आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानने के लिए कुत्ते को होस्ट करना चाहते हैं।
  • कुछ परीक्षण जानवरों की सुरक्षात्मक प्रवृत्तियों का मूल्यांकन करते हैं
  • अन्य परीक्षण अपने स्वभाव के साथ कुत्ते के प्रशिक्षण की गुणवत्ता का मूल्यांकन करते हैं
  • टेम्परैडम टेस्ट ए डॉग चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    कुत्ते को टेस्ट से पहले दिन डॉक्टर के पास ले जाएं। पेशेवर को एक संपूर्ण शारीरिक परीक्षा दी जानी चाहिए क्योंकि कुछ स्थितियों (जैसे गठिया) मूल्यांकन के दौरान पशु की प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकती हैं। निदान का अभाव परीक्षक को जानवरों की प्रतिक्रियाओं को गलत तरीके से व्याख्या करने का कारण बन सकता है।
  • टेम्परैडम टेस्ट ए डॉग चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    पूरा कुत्ता इतिहास प्राप्त करें परीक्षक के परीक्षण से पहले जितनी अधिक जानकारी होगी, उतना सटीक होगा कि आकलन किया जाएगा। उदाहरण के लिए, वंश, आयु, लिंग और प्रजनन स्थिति (अक्षुण्ण, कच्चा, निष्फल) दर्शाएं। यह भी लिखिए कि कुत्ते ने पहले से कुछ आज्ञाकारिता प्रशिक्षण किया है और इसमें अन्य लोगों और जानवरों के बारे में उनकी आम प्रतिक्रियाओं के बारे में जानकारी शामिल है।
    • यदि आप कुत्ते की नस्ल को नहीं जानते हैं, तो डीएनए टेस्ट ले लो। पालतू दुकानों पर परीक्षा की जांच करें और पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें। आमतौर पर, प्रक्रिया कुत्ते की लार का एक नमूना इकट्ठा करके किया जाता है। परीक्षण की सटीकता काफी चरम है, इसलिए एक पशुचिकित्सा की सलाह के लिए पूछें।
    • परीक्षक को किसी भी आक्रामक कुत्ते व्यवहार के बारे में भी पता होना चाहिए। यदि वह पहले से किसी तरह की आक्रामकता दिखाए हैं, तो समस्या (भोजन के समय आक्रामकता, अजनबियों पर बढ़ती है, आदि) को निर्दिष्ट करें।
  • टेम्परैडम टेस्ट ए डॉग चरण 4 नामक चित्र
    4
    कुत्ते के इतिहास के पास व्यक्तिगत जानकारी लिखें परीक्षक को कुत्ते और कुत्ते प्रशिक्षण के अपने अनुभव के बारे में अधिक जानने की जरूरत है। इसके अलावा, पर्यावरण के बारे में और अधिक जानकारी शामिल करें जहां आप रहते हैं (उदाहरण के लिए छोटे बच्चों और अन्य जानवरों की मौजूदगी) और परीक्षा परिणाम के आधार पर अतिरिक्त प्रशिक्षण करने की आपकी क्षमता।
    • ईमानदार रहें और अपने और कुत्ते के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें
  • टेम्परैडम टेस्ट ए डॉग चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    परीक्षण उपकरणों को अग्रिम में इकट्ठा करें कॉलर और गाइड फर्म और अच्छी स्थिति में होना चाहिए, क्योंकि परीक्षक कुत्ते को कई अभ्यासों के माध्यम से निर्देशित करेगा। अगर किसी वस्तु को किसी एक्सचेंज की ज़रूरत होती है, तो जानवर से होने वाले परीक्षण के कुछ दिन पहले ऐसा करें।
    • पट्टा और गाइड के अलावा, परीक्षा ले लो: भोजन, खिलौने और एक कुर्सी का कटोरा। अपेक्षित उपकरण प्रदर्शन के प्रकार पर निर्भर करता है।
    • परीक्षा के दौरान कुत्ते की प्रतिक्रियाओं को नोट करें, या तो कागज पर या फोन पर। यदि आप की आवश्यकता है, तो परीक्षण को शूट करने के लिए अपने सेल फोन का उपयोग करें।
  • टेम्परैमेंट टेस्ट अ कुॉग चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    परीक्षा का स्थान चुनें। यह एक नियंत्रित, गैर-विचलित वातावरण में किया जाना चाहिए जो कुत्ते को नहीं पता है। यदि आप नहीं जानते कि परीक्षा कहां लेनी है, तो अपने पशुचिकित्सा से एक स्थान की अनुशंसा करें।
  • टेम्परैमेंट टेस्ट अ कुॉग चरण 7 नामक चित्र
    7
    एक परीक्षक और ट्रेनर चुनें आदर्श रूप से, पेशेवर को कुत्ते को नहीं पता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि परीक्षण यथासंभव उद्देश्य है। इसके अलावा, स्वभाव परीक्षण में अच्छे प्रशिक्षण के साथ किसी को चुनें।
    • यदि आप किसी विशिष्ट उद्देश्य (जैसे कि मार्गदर्शक कुत्ते) के लिए जानवर का परीक्षण करना चाहते हैं, तो एक विशेष परीक्षक का चयन करें
    • परीक्षा के दौरान, ट्रेनर को सही या कुत्ते को मार्गदर्शन करने में सक्षम नहीं होगा, सिवाय इसके कि परीक्षक द्वारा निर्देश दिए।
    • अगर आपको पता नहीं है कि परीक्षक का चयन कैसे किया जाता है, तो सेवा की पेशकश करने वाले क्षेत्र की कंपनियों के बारे में इंटरनेट पर एक खोज करें।
  • विधि 2
    वयस्क कुत्ते के स्वभाव की जांच करना

    टेम्परैरैट टेस्ट अ कुॉग चरण 8 नामक चित्र
    1
    अजनबियों को कुत्ते की प्रतिक्रिया की सूचना दें नीचे वर्णित अभ्यास के स्वभाव परीक्षणों का हिस्सा हैं अमेरिकन टेपररेमेंट टेस्टिंग एसोसिएरी. पहले, ट्रेनर को कुत्ते के लिए अजीब होना चाहिए ताकि परीक्षक पशु की प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन करता हो। लक्ष्य अपने व्यवहार को एक गैर-खतरनाक अजनबी के लिए मूल्यांकन करना है
    • पहला अजनबी तटस्थ होगा - वह ट्रेनर को बधाई देगा और कुत्ते की अनदेखी कर थोड़ी देर के लिए उससे बात करेंगे। बातचीत, निष्क्रिय समाजीकरण के लिए कुत्ते की प्रतिक्रिया का परीक्षण करेगी (जब कोई भी उसके साथ इंटरैक्ट न करे) और यह देखें कि क्या किसी अजनबी की मौजूदगी के लिए जानवर की सुरक्षात्मक वृत्ति है।
    • दूसरा अजनबी अधिक दोस्ताना होगा और कुत्ते के साथ सीधे बातचीत करेगा। परीक्षक पशु के सक्रिय समाजीकरण का मूल्यांकन करेगा।
  • टेम्परैडम टेस्ट अ कुॉग चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    शोर के कुत्ते की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करें। अभ्यास में, पशु कई शोरों के संपर्क में होंगे। पहले छिपाया जाएगा - छिपे हुए व्यक्ति को चट्टानों के साथ एक धातु बाल्टी मारा जाएगा और बाल्टी को कुत्ते और ट्रेनर के रास्ते में लगाया जाएगा। परीक्षक पशु के जिज्ञासा और सतर्कता के स्तर का आकलन करेगा।
    • दूसरा शोर एक शॉट होगा। एक दूर व्यक्ति परीक्षक के लिए ज़ोर से और अचानक ध्वनियों के लिए कुत्ते की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करने के लिए तीन शॉट्स का उपयोग करेगा। परीक्षण एक नियंत्रित और सुरक्षित तरीके से किया जाता है
  • टेम्परैडम टेस्ट ए डॉग चरण 10 नामक चित्र
    3
    अचानक और दृश्य उत्तेजनाओं के लिए कुत्ते की प्रतिक्रिया का विश्लेषण करें ट्रेनर एक कुर्सी पर बैठे व्यक्ति के पास एक संलग्न छाता के साथ बैठेगा। जब कुत्ते और ट्रेनर करीब होते हैं, तो वह व्यक्ति छाता खोल देगा। परीक्षक अप्रत्याशित के लिए पशु की प्रतिक्रिया का पालन करेंगे।



  • टेम्परैडम टेस्ट ए डॉग चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    4
    देखें कि कुत्ते अजीब सतहों पर कैसे चलता है ट्रेनर दो अज्ञात सतहों पर उसके साथ चलेगा: एक ग्रिड और एक प्लास्टिक अभ्यास के दौरान, परीक्षक प्रत्येक सतह पर उसकी प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करेगा - क्या वह अज्ञात से डरता है? क्या वह ऐसे भय को दूर करने में सक्षम है? क्या वह चलना उत्सुक है?
  • टेम्परैरैट टेस्ट अ कुॉग चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    5
    जानवर के आक्रामक या सुरक्षात्मक व्यवहार का विश्लेषण करें व्यायाम कई चरणों में किया जाता है ताकि आप खतरे के विभिन्न स्तरों के साथ असामान्य स्थितियों के जवाब देख सकें। पहले भाग में, कुत्ते और ट्रेनर एक निर्दिष्ट स्थान पर बंद हो जाएगा जहां एक अजनबी (असामान्य तरीके से तैयार) उनके सामने (लगभग 15 मीटर दूर) पास हो जाएगा। परीक्षक यह देखेगा कि क्या कुत्ता पहचानता है कि स्थिति अजीब है
    • फिर अजनबी करीब (करीब 10 मीटर दूर) चल जाएगा, जैसे कि यह जानवर को उत्तेजित कर रहा था। अब कुत्ते को एहसास होना चाहिए कि स्थिति तीव्र है।
    • अजनबी को कुत्ते के करीब भी जाना चाहिए (लगभग 5 मीटर दूर), अधिक आक्रामकता का प्रदर्शन अब, परीक्षक कुत्ते की सुरक्षात्मक प्रवृत्ति का मूल्यांकन करेंगे जैसा कि वे दौड़ के अनुसार अलग-अलग होते हैं, पेशेवर को मूल्यांकन में यह ध्यान में रखना चाहिए।
  • टेम्परैडम टेस्ट ए कुॉग चरण 13 शीर्षक वाला चित्र
    6
    कुत्ते के प्रशिक्षण के लिए परिणामों का प्रयोग करें। सभी परिस्थितियों के लिए कोई भी जानवर सही नहीं है कुत्ते को कुछ चीजों के लिए पैदा हुई प्रतिभा हो सकती है और दूसरों पर इतना अच्छा नहीं हो सकता सौभाग्य से, स्वभाव का परीक्षण समस्याओं की पहचान करने में मदद करेगा ताकि आप उन पर भावी प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • विधि 3
    एक पिल्ला के स्वभाव की जांच करना

    टेम्परैरैट टेस्ट अ डॉग स्टैप 14 शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्पिन टेस्ट ले लो एक पिल्ला के स्वभाव की जांच करने के लिए, यह पेशेवर नहीं लेता है यदि आप किसी भी तरह से चाहते हैं, तो पिल्ला के कूड़े की आनुवांशिकी से परिचित परीक्षक की तलाश करें। परीक्षा के लिए, इसे चालू करें और अपनी पीठ पर झूठ बोलें। इसे 15 सेकंड (बिना बल के) के लिए रखिए, उसके पेट पर हाथ रखकर ध्यान दें कि वह कितनी देर तक विरोध करता है
    • एक प्रमुख पिल्ला पूरे समय का विरोध करेगा, जबकि एक अधिक विनम्र पिल्ला को कम प्रतिरोध की पेशकश करनी चाहिए। कुछ मामलों में, यह आपको चाटना भी शुरू कर सकता है या कुछ अन्य प्रस्तुत करने के व्यवहार भी कर सकता है
  • टेम्परैडम टेस्ट ए डॉग चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पिल्ले के पंजे हल्के से कस लें इसके साथ सभी चार पैरों पर समर्थित, अपने हाथों से सामने को कवर करें और हल्के से दबाएं। एक मिनट के लिए स्थिति पकड़ो और हिंद पैरों के साथ दोहराएं। उसे परेशान किए बिना अपने पंजे बनाए रखने के लिए पर्याप्त दबाव का प्रयोग करें स्पिन टेस्ट के साथ, पशु के प्रतिरोध का निरीक्षण करें।
    • दर्द प्रतिरोध को ट्रिगर करेगा, चाहे प्रमुख या विनम्र कुत्ते परीक्षण के दौरान उसे चोट न दें
  • टेम्परैडम टेस्ट अ कुॉग स्टेप 16 नामक चित्र
    3
    किसी भी कुत्ते को पकड़ो कान, पंजे, पेट और उसके पूरे शरीर को स्पर्श करें और छूने के उत्तर में ध्यान दें। सभी जवाब वैध हैं, कोई बात नहीं अगर वह पसंद करती है, परवाह करता है, या काटने - जानवरों के व्यवहार का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए उनका विश्लेषण करें
    • याद रखें कि पिल्लों को काटने के लिए यह सामान्य है, क्योंकि यह उनके आसपास के वातावरण की जांच करने का तरीका है। यह एक समस्या बन सकता है, हालांकि, अगर आप उसे वयस्क के रूप में काटने के लिए प्रशिक्षित नहीं करते हैं
  • टेम्परैडम टेस्ट अ कुॉग चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    4
    पिल्ला प्राप्त करें अपनी उंगलियों को अपने पेट पर बांधाएं (हथेलियां करें) और इसे 30 सेकंड के लिए उठाएं यदि वह शिकायत करता है और नीचे आना चाहता है, तो उसका एक अधिक प्रभावी और स्वतंत्र व्यवहार है। आनन्द प्रस्तुत करने का एक संकेत है - इस मामले में, कुत्ते को यह चाटना भी हो सकता है।
  • टेम्परैरैट टेस्ट अ कुॉग स्टेप 18 नामक चित्र
    5
    ध्यान दें कि कुत्ते को लोगों और उनके दिमाग के साथ संपर्क कैसे होता है तो आपको उसके प्रमुख या विनम्र व्यवहार का एक अच्छा विचार है एक प्रमुख पिल्ला एक दूसरे के साथ एक सीधे मुद्रा के साथ और उठाया कान के साथ दृष्टिकोण होगा। विनम्र पिल्ला उसके सिर के नीचे और कान के पीछे चलना होगा, संभवतः आधा झुकाव चल रहा है।
    • एक पिल्ला जो मालिक को चिपक जाता है असुरक्षित हो सकता है। शील आमतौर पर एक डरावनी व्यक्तित्व को दर्शाती है एक पिल्ला जो मालिक की उपेक्षा करता है वह आमतौर पर स्वतंत्र होता है जो पर्यावरण का पता लगाता है, लेकिन आपके पास वापस आश्वस्त है।
  • टेम्परैडम टेस्ट ए कुॉग चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने हाथ ताली व्यायाम के विचार अचानक आवाज़ के प्रति पिल्ला की प्रतिक्रिया का पालन करना है कोई गलत व्यवहार नहीं है कुत्ते की प्रतिक्रिया के आधार पर - ब्याज, भय, आक्रामकता या उदासीनता - आप उसके स्वभाव की पहचान करने में सक्षम होंगे।
    • ताली लगाने का विकल्प फर्श पर चाबियाँ फेंक सकता है। अधिकांश पिल्ले डरे हुए होंगे, लेकिन आत्मविश्वास नए ऑब्जेक्ट की जांच करने के लिए जल्दबाजी करेंगे।
  • टेम्परैडम टेस्ट ए कुॉग चरण 20 नामक चित्र
    7
    भोजन की पिल्ला की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करें भोजन के समय पर ध्यान से शुरू करें फिर, कुत्ते के राशन को हटा दें, जबकि यह फ़ीड बर्तन से दूर खाता है। यदि आप कटोरे तक पहुंचने या खाने से अपना हाथ लेने की कोशिश करते हैं, तो यह संभवतः प्रभावशाली है। एक कुत्ता जो केवल आज्ञा का पालन करता है वह अधिक विनम्र है।
    • यदि कुत्ते आक्रामक ढंग से प्रतिक्रिया करता है, तो उसे एक व्यवहार समस्या है जिसे "संपत्ति वकालत" के रूप में जाना जाता है। यह एक गंभीर मुद्दा है और जितनी जल्दी हो सके ठीक किया जाना चाहिए।
    • यदि कुत्ते को यह पर्याप्त चोट लगी है, तो फ़ीड को दूर करने के लिए एक झाड़ू का उपयोग करें। केवल अपने हाथों का उपयोग करके वयस्क कुत्ते का परीक्षण न करें
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि हालांकि कुत्ते की आनुवंशिकी को बदलना संभव नहीं है, हालांकि पर्यावरण के साथ अपनी प्रतिक्रियाओं और बातचीत पर नियंत्रण रखना अभी भी संभव है। स्वस्थ परीक्षण कुत्ते के व्यवहार की एक बेहतर तस्वीर बना देगा, जो जानवरों को बेहतर ढंग से समझने और उसके साथ अपने संचार को बेहतर बनाने में मदद करेगा।
    • व्यवहार परीक्षण दोहराएं लोगों की तरह, कुत्तों के रूप में वे बड़े हो जाते हैं। आवधिक परीक्षण में सुधार और अंक का मूल्यांकन करने में सहायता मिलती है जो अभी भी काम करने की आवश्यकता होती है। अपने व्यक्तित्व के विकास का मूल्यांकन करने के लिए सातवीं सप्ताह और जीवन के दसवें सप्ताह में एक पिल्ला का परीक्षण करने की सिफारिश की जाती है।
    • परीक्षण से पहले जरूरतों को दूर करने के लिए कुत्ते को लो। पेशाब या शौच करने की इच्छा परीक्षण परिणामों को प्रभावित कर सकती है
    • स्वभाव को प्रशिक्षण की कमी के बराबर नहीं होना चाहिए। एक कुत्ता जो लोगों पर कूदता है और टैब को खींचता है, यह जरूरी नहीं कि प्रभावी या स्वतंत्र है, न सिर्फ प्रशिक्षित।
    • यदि आपको कोई परीक्षक नहीं मिल रहा है, तो कुत्ते की शारीरिक भाषा अपने स्वयं के (अन्य जानवरों से एक शांत कमरे में ले जाने के बाद) व्याख्या करें। मूल बातें ध्यान दें:
      • बॉडी रिलीज - एक आराम वाला कुत्ता सामग्री है, जबकि एक कठिन कुत्ता परेशान या शर्मीली है, भले ही वह अपनी पूंछ को झुका रहा हो।
      • नेत्र संपर्क: एक कुत्ते जो आपको बारीकी से देखता है शायद डर या आक्रामक है यदि वह अक्सर दिखता है या झलकता रहता है,
      • पूंछ और कान: यदि पूंछ पैर और कान के बीच में है, तो जानवर डरता है। पूंछ और कान ऊपर की ओर आक्रामकता दर्शाते हैं। जिज्ञासु कुत्ते अपने सिर झुकाते हैं और अपनी पूंछ को छूते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (42)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com