IhsAdke.com

कैसे एक व्यावसायिक सहायता के बिना अपने कुत्ते गाइड ट्रेन के लिए

अगर आप एक गाइड कुत्ता चाहते हैं क्योंकि आपकी शारीरिक या मानसिक समस्या है, लेकिन कई सालों तक इंतजार नहीं करना चाहते हैं, या ट्रेनर और कुत्तों को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो आप कुत्ते को अपने आप को प्रशिक्षित करने में सक्षम हो सकते हैं। प्रमाणित मार्गदर्शिका कुत्ते अपने मालिकों के साथ किसी भी सार्वजनिक स्थान पर हो सकते हैं जहां कुत्ते को आमतौर पर उपस्थित होने की अनुमति नहीं होती है। पूर्व: दुकानें, बुकस्टोर्स, संग्रहालय, सिनेमाघरों, सिनेमाघरों एक गाइड कुत्ते किसी भी नस्ल या आकार का हो सकता है, चिहुआहुआ से जर्मन डॉग्यू के लिए सबसे लोकप्रिय कुत्ता गाइड नस्लों गोल्डन रेट्रिएवर, लैब्राडोर और जर्मन शेफर्ड हैं। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि कुत्ते के पास सही व्यक्तित्व है उसे काम करने का आनंद लेने की जरूरत है, वह शांत और निडर है।

मदद के लिए एक पेशेवर कुत्ता ट्रेनर से पूछें, जब तक कि आप एक ही न हों यदि आप जानते हैं कि एक कुत्ते को किसी भी व्यवहार पद्धति का पालन करने के लिए एक शिक्षक की मदद के बिना कैसे सिखाना है, तो आपको अपने गाइड कुत्ते को पढ़ाने में कोई समस्या नहीं होगी।

चरणों

एक प्रोफेशनल ट्रेनर के बिना ट्रेन आपका डॉग सर्विस शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
पता लगाएँ कि क्या आपके कुत्ते को एक गाइड कुत्ता बनने की क्षमता है कुत्तों का एक बड़ा प्रतिशत गाइड कुत्ते बनने में सक्षम हैं, लेकिन अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आपके कुत्ते को किसी भी स्थिति में आप कल्पना कर सकते हैं आरामदायक होगा?
  • क्या आपके कुत्ते को किसी भी प्रकार के लोगों और कुत्तों के लिए अच्छी तरह से संबंधित है, और अधिक, किसी भी तरह के जानवरों के साथ?
  • क्या आपका कुत्ता गैर-आक्रामक और सुरक्षात्मक नहीं है?
  • एक प्रोफेशनल ट्रेनर के बिना ट्रेन टू डॉग सर्विस शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    अपने कुत्ते को कास्ट करें ऐसा करो जब वह चार और छः महीने के बीच हो। सभी गाइड कुत्ते को खारिज किया जाता है क्योंकि वे महिलाओं की तलाश में, क्षेत्र चिन्हित करने और क्षेत्रीय प्रवृत्तियों के विकास के लिए कम संवेदनशील हैं। Spayed कुत्तों कम आक्रामक हैं, जो एक गाइड कुत्ते के लिए एक महत्वपूर्ण गुणवत्ता है।
    • कुत्तों की खारिज का मूल्य उनके वजन के अनुसार भिन्न होता है। कुछ शहरों में ऐसे पेशेवरों को मिलना संभव है जो नि: शुल्क या कुछ स्थानीय सरकारी कार्यक्रम के माध्यम से सेवा करते हैं।
  • एक प्रोफेशनल चरण 3 ट्रेनर के बिना ट्रेन आपका डॉग सर्विस शीर्षक वाला चित्र
    3
    बुनियादी आज्ञाकारिता लाओ एक गाइड कुत्ते को यह जानने की आवश्यकता है कि कैसे बैठने, झूठ, झूठ बोलना और कम से कम 90 प्रतिशत समय पर ट्रेनर आदेश देता है। आप मौखिक आदेश या संकेतों का उपयोग कर सकते हैं कुत्ते को भी प्रशिक्षक के करीब चलने की जरूरत है, हर समय
    • एक कुत्ते को निम्नलिखित व्यवहार के लक्षण सिखाने का सबसे अच्छा तरीका प्रति क्लिक प्रशिक्षण है
    • यदि आपको नहीं पता कि कुत्ते को बैठने, झूठ, झूठ बोलना, आना और घुटने टेकने के लिए, उसे मार्गदर्शक कुत्ते के रूप में प्रशिक्षित करने की कोशिश न करें।
  • एक प्रोफेशनल ट्रेनर के बिना ट्रेन आपका डॉग सर्विस शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    कुत्ते को सिखाओ और पट्टा पर बर्ताव करता है क्योंकि यह इसके बाहर है। कुत्ते को कॉलर के बिना भी मूल आज्ञाकारिता की चाल करना चाहिए।
  • एक प्रोफेशनल ट्रेनर के बिना ट्रेन आपका डॉग सर्विस शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    अपने कुत्ते को सिखाओ अन्य लोगों को बधाई न देने के लिए गाइड कुत्ते को आप पर कुल फोकस होना चाहिए और किसी और पर नहीं। यह कदम महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको त्वरित सहायता की आवश्यकता हो सकती है और यदि कुत्ता अन्य लोगों को बधाई देने में व्यस्त है, तो वह अपनी तत्काल जरूरत महसूस नहीं करेगा।
  • एक प्रोफेशनल ट्रेनर के बिना ट्रेन आपका डॉग सर्विस शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6



    6
    कुत्ते के साथ थोड़ा चपलता को प्रशिक्षित करें यह प्रशिक्षण साहस और स्थिरता को बढ़ाता है और यह भी देखने का एक अच्छा तरीका है कि क्या कुत्ते आदेशों को सुनता है
  • एक पेशेवर कदम 7 ट्रेनर के बिना आपका कुत्ता प्रशिक्षण ट्रेन शीर्षक वाला चित्र
    7
    बल्कि अपने कुत्ते को सामूहीकरण करना समाजवाद का मतलब सिर्फ नए स्थानों पर जाने में नहीं है। इसमें विभिन्न लोगों और विभिन्न जानवरों को भी शामिल करना शामिल है
    • यदि आप किसी विशेष कारण से लोगों से बात नहीं कर सकते हैं, तो कुत्ते को कपड़ों में निम्नलिखित शब्दों से कपड़े पहनो: "पालतू मुझे" या "मुझे अपने कुत्ते के साथ पेश करें" और यदि आप चाहें, तो भी "मुझे सेवा के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है गाइड कुत्ता "
    • चूंकि आप कुत्ते को अन्य लोगों को बधाई न देने के लिए सिखाया है, कहते हैं "नमस्कार" या जो भी शब्द आपने उसे सिखाया है उसे इंगित करने के लिए जब वह किसी और को बधाई देता है
  • एक व्यावसायिक ट्रेनर के बिना आपका कुत्ता प्रशिक्षण ट्रेन शीर्षक चरण 8
    8
    अपने कुत्ते को सिखाओ बिल्लियों, फर्श पर भोजन, कुत्ते या वाहनों (विशेषकर उन कदमों पर) से बात करने वाले एक अजनबी के बारे में ध्यान न दें। कुत्ते को चिंता करना ही एकमात्र बात है आप.
  • एक प्रोफेशनल ट्रेनर के बिना ट्रेन आपका डॉग सर्विस शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    कुत्ते को कम से कम तीन कार्यों को सिखाएं, जिन्हें आपको किसी समस्या के कारण सहायता चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपनी चाबियाँ लेने के लिए कुत्ते की ज़रूरत होती है, तो जब आप बहुत परेशान होते हैं, उन्हें शांत करें या अगर आपके घर में घुसपैठिए हो तो उन्हें सतर्क करें।
    • जिन कुत्ते को प्रशिक्षित किए बिना काम किया जा सकता है, जैसे कि आप के साथ खेलना, मार्गदर्शक कुत्ते के वैध कार्य नहीं माना जा सकता है।
    • "कुत्ता गाइड" और उन समस्याओं के नाम जैसे शब्दों के लिए ऑनलाइन खोजें, जिन्हें आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करके हल करने में सहायता करना चाहते हैं। आपको कई विशिष्ट सुझाव या व्यवहार मिलेगा जो आप प्रशिक्षित कर सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। शोध करना अच्छा है, भले ही आप पहले से ही जानते हों कि आपको क्या चाहिए, क्यों समर्पित कुत्ता प्रशिक्षण समूहों ने कुत्ते के लिए कई संभावित कार्यों की पहचान की है, जिनके बारे में आपने नहीं सुना है।
  • एक प्रोफेशनल ट्रेनर के बिना ट्रेन आपका डॉग सर्विस शीर्षक वाला चित्र 10
    10
    सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता गाइड संयुक्त राज्य अमेरिका में यह कुत्ते को प्रमाणित करने के लिए आवश्यक नहीं है लेकिन अधिकांश देशों को कुत्ते के प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है (विशेषकर उन स्थानों में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए जो कुत्तों को स्वीकार नहीं करते हैं) मार्गदर्शिका कुत्ते प्राप्त करने की युक्तियां:
    • अपने चिकित्सक से एक पत्र लिखने के लिए कहो कि आपको मार्गदर्शक कुत्ता चाहिए।
    • अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले लें ताकि यह सब कुछ ठीक हो जाए। पशुचिकित्सा से भी एक पत्र बनाने के लिए कहें
    • पता करें कि प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें और क्या आवश्यकताएं हैं
    • प्रमाणित संगठनों से संपर्क करें
  • युक्तियाँ

    • एक संगठन को बुलाएं जो कुत्तों को प्रशिक्षित करता है और युक्तियों की पूछताछ करता है यदि वे अपने कुत्ते को प्रशिक्षित नहीं कर सकते हैं या आपको प्रशिक्षित कुत्ते के साथ प्रदान नहीं कर सकते हैं वे आपको प्रशिक्षण के दौरान आने वाली समस्याओं का निवारण करने के लिए फोन पर या ईमेल द्वारा सुझाव दे सकते हैं।
    • कुत्तों को भी जरूरत है कुत्ते एक जीवन भर प्रतिबद्धता हैं प्रशिक्षित मालिकों को बेहतर प्रशिक्षित, खुश और बेहतर व्यवहार वाले कुत्तों का निर्माण होता है।
    • अपने कुत्ते पर चिल्लाना मत करो
    • अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए आप अपने परिवार के किसी सदस्य को कुत्तों से प्यार करने में मदद करने के लिए कह सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि कुत्ते व्यक्ति की तुलना में आपके लिए ज्यादा नहीं चिपता है।
    • ब्राज़ील में इस विषय पर बहुत कम जानकारी है, लेकिन अगर आप अंग्रेजी पढ़ते हैं, तो इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ सहायता डॉग पार्टनर्स [1] पर जाएं। वे गाइड कुत्तों के बारे में बहुत सारी जानकारी प्रकाशित करते हैं, जिनमें प्रशिक्षित व्यवहार और कार्यों को शामिल किया गया है जो आपको विभिन्न कमियों को हल करने में मदद कर सकता है। वहां बहुत अच्छी जानकारी है

    चेतावनी

    • यथार्थवादी रहें यदि आपकी विकलांगता आपको कुत्ते को प्रशिक्षित करने से रोकती है, तो ऐसा करने का प्रयास न करें क्योंकि प्रशिक्षण में समय और प्रयास होता है, साथ ही कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए एक कठोर अनुशासन है ताकि वह एक मार्गदर्शक बनने के लिए एक उपयुक्त स्तर तक पहुंच सके। यदि आपको केवल कंपनी की आवश्यकता है, तो कुत्ते को इस तरह के उच्च स्तर के प्रशिक्षण की ज़रूरत नहीं है।
    • एक संघीय सरकार की स्थापना के लिए अपने कुत्ते को लेने से पहले, यह देखने के लिए नियमों की जांच करें कि क्या मार्गदर्शिका कुत्ते की प्रविष्टि के लिए किसी भी प्राधिकरण की आवश्यकता है या नहीं। यदि आप सार्वजनिक परिवहन से यात्रा कर रहे हैं, तो पहले और आपके साथ यात्रा करने के लिए अपने कुत्ते गाइड की आवश्यकताओं की जांच करें। इन मामलों में, उनके टीकाकरण कार्ड को वर्तमान होना चाहिए और कुछ विशिष्ट टीकों की जरूरत है। आम तौर पर मान्यता प्राप्त पशु चिकित्सकों द्वारा टीकों को दिया जाना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए, उदाहरण के लिए, अंतरराष्ट्रीय ज़ोओसैनिटरी सर्टिफिकेट जारी करने के लिए आवश्यक है। और अंत में, कुत्ते को एक गाइड कुत्ते के कपड़े को कम से कम एक पॉकेट में डालना मत भूलना जहां आप प्राधिकरण रख सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • क्लिक-प्रशिक्षण उपकरण
    • अतिरिक्त टिप्स युक्त कुत्तों से निपटने के तरीके की पुस्तिका
    • दृढ़ता - एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए समय लगता है जिससे कि वह एक मार्गदर्शक कुत्ते बनने के लिए आवश्यक उच्च मानक तक पहुंच जाए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com