IhsAdke.com

कैसे अपने पिल्ला के साथ संवाद करने के लिए

आपने हाल ही में एक कुत्ते को खरीदा है या कुछ समय पहले, तो यह जानवर में संचार संकेतों के अर्थ को अपने स्वयं के व्यवहार को समायोजित जब आवश्यक है और अपने कुत्ते साथी की भावनाओं को पता करने के लिए सक्षम होने के लिए पता करने के लिए उपयोगी हो सकता है। खुद को अभिव्यक्त करने के लिए, कुत्तों इशारों और चेहरे और शरीर का उपयोग कर स्वरों के उच्चारण, साथ ही मनुष्य हैं। इन इशारों में से कुछ आदमी के समान ही लगता है, जानवरों के लिए अलग अलग अर्थ हो सकता है। इस लेख के साथ, आप अपने कुत्ते का विभिन्न संचार रणनीतियों की व्याख्या, और अपने दोस्त के साथ और अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए सीखना होगा।

चरणों

भाग 1
कुत्ते व्यवहार को समझना

आपका कुत्ता चरण 1 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
1
अपने कुत्ते को देखें अवलोकन के माध्यम से जानवरों की आदतों, व्यवहार और आंदोलनों के बारे में सीखना उनके संचार व्यवहार की समझ को और अधिक प्राकृतिक होने की अनुमति देगा। ऐसे कई इशारों हैं जो कुत्ते कर सकते हैं जो आपको समझने में असमर्थ हैं, बिना स्पष्टीकरण भी। जैसे ही प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है, वही हर कुत्ते है
  • ध्यान रखें कि एक कुत्ते का संचार कौशल और भाषा बहुत सूक्ष्म है।
  • कुत्ते संचार के बारे में और अधिक सीखने से, आप उन समस्याओं पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं जो जानवरों को इससे पहले और भी खराब होने से पहले व्यक्त होता है। तनाव या असंतोष के छोटे लक्षणों को ध्यान में रखते हुए विफलता से अधिक आक्रामक या परेशान करने वाला व्यवहार हो सकता है।
  • याद रखें कि इस सीखने की प्रक्रिया के दो तरीके हैं। कुत्तों को भी हमारे व्यवहार के बारे में अधिक जानने के लिए - और आपको अपने खुद के इशारों और मुद्राओं के बारे में सावधान रहना होगा। पशु पुर्तगाली समझ नहीं आ रहा है उसे "नहीं" या "बैठो" का अर्थ सिखाना महत्वपूर्ण है। बस "बैठो" को दोहराकर कुत्ते को यह करना सीखना नहीं होगा - यह उन्हें लगता होगा कि यह दिन भर में आपके कहने वाले अर्थहीन चीजों में से एक है। इस प्रयास के लिए कुत्ते को बैठकर आपको अच्छा इनाम देने के लिए, कार्रवाई को दोहराने के लिए उत्सुक जानवर को छोड़ देगा। शब्द के रूप में बैठते हुए आपको इसे "फर्श पर अपने नीचे रखें" कार्रवाई से कनेक्ट कर देगा
  • याद रखें कि संकेत करने की कुत्ते की क्षमता प्रश्न में नस्ल पर निर्भर हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके जानवर ने कान या पूंछ को काट दिया है, तो कुछ लक्षण इसके लिए लागू नहीं हो सकते हैं।
  • आपका कुत्ता चरण 2 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    2
    आंख के संपर्क में अपने कुत्ते की प्रतिक्रिया के साथ खुद को परिचित कराएं इस बारे में सोचें कि आप सामान्य आँख से संपर्क करने के बजाय जब आप सीधे दिखते हैं, तो आपको कैसा महसूस होता है जैसा कि आप सोच सकते हैं कि इस संकेत से टकराव का संकेत मिलता है, कुत्तों को भी भ्रमित और धमकी मिलती है देखा उनके लिए एक खतरनाक आसन है एक कुत्ता जो इन स्थितियों में दिख रहा है वह शिक्षित हो रहा है और टकराव से बचना चाहता है। फिर भी, संचार करने के तरीके के रूप में आंखों के संपर्क को बनाने के लिए पशु को प्रशिक्षित करना बेहद उपयोगी है ताकि यह आपके लिए ध्यान केंद्रित कर सके।
    • कुत्ते के प्रशिक्षण का सबसे प्रभावी रूप तथाकथित "सकारात्मक सुदृढीकरण" है यह वैज्ञानिक, पशु चिकित्सकों और पशु व्यवहार के छात्रों के अनुसार सबसे सुसंगत रणनीति है। सजा अच्छी तरह से नहीं माना जाता है क्योंकि यह सिद्ध हो गया था कि कुत्तों बहुत ही कम यादें है और शायद अपने असंतोष को (जैसे फर्श पर जब शौच के रूप में) स्थितियों कनेक्ट नहीं। ये जानवर भी दोषी महसूस नहीं करते हैं उनके मालिकों सिर्फ परेशान हो जाते है जब वे "दोषी देखो" वे करते हैं को देखने के असफल - और यह दोनों (मालिक और कुत्ता) के लिए पुरस्कृत है अगर पशु संकेत इस "गलती" प्रदान करते हैं। पशु सीखता है कि आप जब वह फर्श पर शौच और जब तुम घर आते हैं, "उम्र" के रूप में अगर उन्होंने महसूस किया कि "दोषी" स्थिति को कम करने पसंद नहीं है। वह अपने क्रोध से बचने की कार्रवाई को जोड़ने में विफल रहता है
      अपने कुत्ते के साथ संवाद शीर्षक चित्र 3
    • सकारात्मक सुदृढीकरण में अपने कुत्ते को एक निश्चित स्थिति में लुकाने का विचार शामिल है, तुरन्त यह दर्शाता है कि उसने सही व्यवहार किया और आपको उस व्यवहार के लिए पुरस्कृत किया।
    • कुत्ते के व्यवहार को सबसे अधिक फायदेमंद या कम दंडात्मक विकल्पों द्वारा निर्देशित किया जाता है, जिसमें हर स्थिति में जानवर होता है। अगर सबसे अच्छा विकल्प अपने जूते काटने के लिए है, वह होगा यदि आप ऐसा नहीं करने के लिए उसे इनाम देते हैं, तो वह वस्तुओं काटने का फैसला करेंगे, भले ही आप चारों ओर न हों। दंड और वर्चस्व, दूसरी ओर, कुत्ते को दिखाता है जो इसे आज्ञा देता है - जो केवल जब आप नहीं हैं व्यवहार को अपनाना बनाता है
    • कुत्तों के पुरस्कारों के अनुरूप वे व्यवहार करते हैं, न कि आपको या किसी अन्य कुत्ते को "हावी" करने के प्रयासों से, इसके अलावा, डोमेन सिद्धांत को खारिज कर दिया गया है। अपने कुत्ते के जीवन में सबसे बड़ा इनाम रहो और वह जो भी आप चाहते हैं वह करने के लिए उत्सुक होंगे।
      आपका कुत्ता चरण 4 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    • रोलिंग और पेट को उजागर करना आपको खुश करने के लिए किया गया एक इशारा है, और कुत्ते के पेट को रोकना इस व्यवहार को सुदृढ़ करने का एक शानदार तरीका है।
    • उजागर पेट भी एक विशेष खतरा के लिए निष्क्रिय प्रतिरोध बता सकता है।
    • यदि कुत्ते को चीजों पर "सवारी", यह तनाव का संकेत हो सकता है - खासकर जब कम आत्मसम्मान वाले एक जानवर अधिक आत्मविश्वास वाले जानवरों के साथ बंधने की कोशिश कर रहे हैं
    • कुत्तों विभिन्न इशारों और आसन का उपयोग जब वे जंभाई के रूप में, बेचैनी व्यक्त करने के लिए या जरूरत से ज्यादा या अनुचित समय पर छींक, अपने होंठ चाटना, आँख से संपर्क से बचने, हटना, सफेद दिखाई आंख छोड़ने और कठोर शरीर को बनाए रखने। जब जानवर है कि भावना का प्रदर्शन किया जाता है, आप के लिए सबसे अच्छा विकल्प आप क्या कर रहे रोकने के लिए और भविष्य में इस कार्रवाई को दोहराने नहीं है। उसे कई व्यवहार करता है दे रही है और धीरे-धीरे प्रश्न में वस्तु के लिए यह पेश - आप इसे कुछ के साथ सहज होना चाहते हैं, पुरस्कृत स्थिति बनाते हैं। जल्द ही, आपका कुत्ते दोस्त इलाज के लिए इन चीज़ों को करने की पेशकश करेगा!
    • कुत्ते पूंछ के द्वारा कई भावनाओं को प्रदर्शित कर सकते हैं। जब वह हिल जाती है और जानवर के बट में बहती है, तो यह खुश है। अगर पूंछ धीरे-धीरे हिल जाती है, तो यह सतर्क है। यदि यह कठोर हो जाता है, तो जानवर सतर्क हो जाता है कम पूंछ से संतुष्टि होती है। अंत में, पैरों के बीच की पूंछ यह संकेत दे सकती है कि कुत्ते को डर है।
  • भाग 2
    अपने कुत्ते की शारीरिक भाषा पढ़ना

    अपने कुत्ते के साथ संवाद शीर्षक चित्र 5
    1
    जानें कैसे अपने कुत्ते की मुद्रा की व्याख्या करने के लिए जिस तरह से जानवर शरीर को छोड़ देता है वह उसके मूड और उसकी भावनाओं के बारे में सुराग दे सकता है। इनमें से कई संकेत सूक्ष्म हैं और सभी भाव सीखना एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है - लेकिन प्रयास इसके लायक हो जाएगा।
  • अपने कुत्ते के साथ संवाद शीर्षक चित्र 6
    2
    कुत्ते के चंचल और स्नेही व्यवहार की पहचान करें। कुत्ते आत्मविश्वास और आसन और अन्य शारीरिक संकेतों के माध्यम से खेलने की इच्छा व्यक्त करते हैं।
    • आश्वस्त रुख: एक विश्वास है कुत्ता "उच्च" हो जाएगा, और खड़ी पूंछ धीरे धीरे wagging, तेज कान या आराम रखने के लिए, और सामान्य रूप में एक शांत पहलू है। आपके विद्यार्थियों को छोटा हो जाएगा, क्योंकि वे भी आराम करेंगे
    • गिर मुद्रा: अगर कुत्ता उसके सिर और सीने में जमीन के करीब, आगे और पीछे फैला सामने पैर और पूंछ उठाया, के साथ सामना करना पड़ रहा स्पष्ट रूप से brincar.Essa आसन करने के लिए आमंत्रित कर रहा है की एक स्थिति के साथ मालिकों से उलझन में किया जा सकता है हमले, लेकिन मजा करने की इच्छा से पता चलता है
    • पीछे स्विंग के साथ आसन: यह आसन यह भी इंगित करता है कि कुत्ता खेलना चाहता है। वह किसी अन्य कुत्ते के आसपास हो सकता है या उसकी पीठ (जाहिर है, शरीर के पीछे!) का उपयोग करके जमीन पर "फेंक" कर सकता है। जब पशु आपको यह करता है, तो आप आत्मविश्वास दिखा रहे हैं - और आप गुदगुदी करना चाहते हैं। यदि वह अपने गधे को हिलाता है, तो यह एनीमेशन और सौहार्द का संकेत होगा।
    • अगर कुत्ते को उतार चढ़ाया जाता है, तो इसके सामने के पंजे आगे बढ़ते हैं और इसका सिर जमीन पर बंद होता है, यह भी खेलने की संभावना है।
    • अगर कुत्ते अपने घुटने या आपके शरीर के दूसरे हिस्से को छूने के लिए अपने पंजे से बाहर निकलता है, तो आप ध्यान देना चाहते हैं, एक आदेश बना रहे हैं या यह भी इंगित कर रहे हैं कि आप खेलना चाहते हैं यह भाव बचपन में शुरू होता है, जब कुत्ता (अभी भी एक पिल्ला) माँ से दूध प्राप्त करना चाहता है इसके साथ, पशु आपके हाथ को हिला देना चाहते हैं - और जब ऐसा होता है, तो यह आपके साथ जुड़ना और अपने दोस्त बनना चाहती है।
    • यदि कुत्ते हवा में उसके सामने पंजे हिलता है, तो यह आपको खेलने के लिए आमंत्रित कर सकता है।
    • यदि कुत्ते की पूंछ एक तटस्थ स्थिति में है (शरीर को फ्लश या उसके से थोड़ा कम), तो यह शायद सुरक्षित और समृद्ध होगा
    • यदि कुत्ते की पूंछ बहुत अधिक या ऊपर झूल रही है, तो यह आपको शरारती महसूस कर रही है और आप या किसी अन्य जानवर को परेशान करने के लिए झुकेंगे! यह यह भी संकेत दे सकता है कि वह दूसरे जानवर को स्थानांतरित करना चाहता है।
    • यदि कुत्ता धीरे-धीरे अपनी पूंछ को धीरे-धीरे देख रहा है, तो आपको आराम मिलेगा (लेकिन सतर्क), उत्सुक और खेलने के लिए तैयार।
  • अपने कुत्ते के साथ संवाद शीर्षक चित्र 7
    3
    कुत्ते की असुविधा या बेचैनी की व्याख्या करें जब आपका पालतू असहज महसूस करता है या असुरक्षित महसूस करता है, तो आपको उसकी ज़रूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है, और जब आवश्यक हो तो आपको दिलासा दे सकता है
    • यदि कुत्ते एक दूसरे से भटकते हैं, तो वह परेशान हो सकता है। हालांकि, यह उत्तेजना या ऊब के लक्षण भी हो सकता है। अगर उसने पर्याप्त प्रयोग किया है और उसे खुश किया है, तो घबराहट के अन्य लक्षणों की तलाश करें जो पशु की चाल के साथ हो सकती है।
    • एक कुत्ते को लगता है कि धमकी दी जाती है बाल वापस उसकी पीठ पर छोड़ सकते हैं। यह रणनीति उनके द्वारा सामान्य से बड़ा दिखाई देने का प्रयास करने का प्रयास है। यह एक अनिवार्य रूप से आक्रामक रुख नहीं है, बल्कि एक "हाई अलर्ट स्टेट" है - जो आपको किसी भी स्थिति के लिए तैयार करता है एक भयभीत कुत्ता काट सकता है - इसलिए सावधान रहें अगर उसके बाल डरावना हो।
    • भयभीत या असुरक्षित कुत्ते बैठ सकते हैं अगर जानवर थोड़ा कम है, यह तंत्रिका या विनम्र हो सकता है। उन्होंने यह भी वापस धनुषाकार, तुला पिछले पैरों और नीचे पूंछ रखने आसन (लेकिन पैरों के बीच में नहीं) को अपनाने और उसकी चिंता का स्रोत सामना करने के लिए।
    • एक कुत्ता है कि एक पैर उठाने, जबकि आपके शरीर के थोक रखने के लिए एक व्यक्ति, एक जानवर या एक वस्तु से दूर (अनिश्चितता पैदा करने और दूर) विस्मय दिखा रहे हैं। उसके सिर एक तरफ झुकाया जा है, इसका मतलब पशु escutando- भी संकेत हो सकता है कि वह हैरान या क्या हो रहा है के बारे में कोई सवाल है, है कि - और अधिक जानकारी के लिए प्रतीक्षा करें।
    • तो पूंछ नीचे है और धीरे-धीरे बेंत की मार है, तो हो सकता है कि कुत्ते भ्रमित और एक स्पष्टीकरण के लिए पूछ, या एक नया उद्देश्य यह है कि कोई खतरा का प्रतिनिधित्व करता है जांच कर रही है।
    • अगर कुत्ते की पूंछ थोड़ा कम हो जाती है और बंद हो जाती है, तो यह सतर्क और देखेगा। अगर यह नीचे है, लेकिन अभी भी चल रहा है, तो यह असुरक्षा का भी संकेत दे सकता है।
    • अगर पूंछ नीचे है और थोड़ा आगे बढ़ रही है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि कुत्ते उदास या खराब महसूस कर रहे हैं।
  • अपने कुत्ते के साथ संवाद शीर्षक चित्र 8
    4
    कुत्ते पर आक्रामकता के चेतावनी के लक्षण पहचानें। आक्रामकता किसी कुत्ते को किसी व्यक्ति या किसी अन्य जानवर के साथ हमला कर सकती है या उससे लड़ सकती है। पहले से चेतावनी के संकेतों को पहचानने से पहले उन्हें खराब होने से पहले परिस्थितियों को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • जिस कुत्ते का पूंछ नीचे या उसके पैरों के बीच है, वह चिंता, भय और असुरक्षा दिखा सकता है। इस स्थिति में पूंछ भी हिल सकता है - जो गलत धारणा दे सकता है कि कुत्ते खुश हैं। यह आसन यह भी संकेत दे सकता है कि पशु को देखभाल या सुरक्षा की आवश्यकता होती है।
    • एक कुत्ते जो एक कार्रवाई के बीच में "फ्रीज" लगता है वह स्वयं के साथ असुरक्षित महसूस करता है और अकेले रहना चाहता है - या किसी हमले की तैयारी कर रहा है। यह आम बात है जब जानवर के मुँह में एक हड्डी है - उस हड्डी से गड़बड़ मत करो!
    • यदि आपका कुत्ता आगे झुकता है और बहुत कठोर दिखता है, तो यह संभवतः आक्रामक या धमकी महसूस करेगा। यह एक चुनौती या खतरे के रूप में देखता हुआ जानवर के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में होता है आपकी पूंछ या तो नीचे या पंजे के बीच होगी या तेज और उन्मत्त रूप से हिल जाएगी
    • जब एक कुत्ते को धमकी दी जाती है या हमला करने पर विचार करने पर, उसकी आँखों के गले में शायद दिखाई पड़ता है, जब उन्हें सामना करना पड़ता है।
    • अगर कोई कुत्ते आक्रामकता के लक्षण दिखा रहा है, लेकिन उसके सिर या कंधे को मिलाते हुए, वह तनाव की समाप्ति के अंत में आ सकता है - जैसे कि जब वह किसी विलंबित घटना के लिए खतरे से सतर्क हो या इंतजार करता है
  • भाग 3
    कुत्ते के चेहरे और सिर के संकेतों को पहचानना

    अपने कुत्ते के साथ संवाद शीर्षक चित्र 9
    1
    कुत्ते के कानों की स्थिति को समझें यद्यपि हम अपने बहुत ज्यादा कानों की खोज नहीं कर सकते हैं, एक कुत्ते के सदस्य बेहद अभिव्यंजक हो सकते हैं। ध्यान रखें कि जिन जानवरों के बचपन में कान लगाए गए हैं, उनके पास अभिव्यक्ति के कई तरीके नहीं हो सकते हैं
    • एक कुत्ता जिसका कान ऊपर या आगे की ओर इंगित किया जाता है वह केंद्रित या खेलने या शिकार करने के लिए तैयार हो जाएगा इन पदों में भी जिज्ञासा और कुछ करने का इरादा भी हो सकता है - चूंकि पशु आवाज़ उठाने की कोशिश कर रहा है ये "शिकार" के प्रारंभिक दौर में स्पष्ट स्थिति हैं।
    • यदि कुत्ते के कान फ्लैट या विश्राम किए जाते हैं, तो जानवर को धमकी या डर लगता होगा। अगर वे आगे हैं, लेकिन सिर के करीब, वे आक्रामकता.
    • यदि कुत्ते के कान बहुत पीछे हैं और फ्लैट नहीं हैं, तो वह उदास, चिंतित या असुरक्षित महसूस कर सकता है।
  • आपका कुत्ता चरण 10 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    2
    कुत्ते की आँखों के संकेतों की व्याख्या करें कुत्ते की आँखें मानव आँखों के रूप में अभिव्यंजक हो सकते हैं - जैसे ही आप लोगों की आंखों के संकेतों को पढ़ना सीखते हैं, आप कुत्तों के संकेतों की व्याख्या करना सीख सकते हैं। यहां कुछ आम लक्षण दिए गए हैं:
    • चौड़ी आँखें: इसका अर्थ है कि कुत्ते सतर्क है, खेलना चाहता है और तैयार है।
    • लगता है: वे एक प्रमुख और चुनौतीपूर्ण व्यवहार का प्रदर्शन करते हैं।
    • नेत्र संपर्क: यदि कुत्ता आँख से संपर्क करता है, तो यह शिक्षा, सम्मान या प्रस्तुत करने के लिए ऐसा कर सकता है।
    • अक्सर विंक्स: यदि कुत्ते अक्सर झपका लेता है, तो यह इंगित कर सकता है कि वह खेलना चाहता है।
    • आधा बंद आँखें: संकेत मिलता है कि कुत्ते आक्रामक लगता है और हमले की तैयारी कर रहा है। यह भाव चेहरे के साथ किया जा सकता है
  • अपने कुत्ते के साथ संवाद शीर्षक चित्र 11
    3
    कुत्ते के चेहरे पर ध्यान दें। वे अक्सर दिखाते हैं कि चेहरे के भावों के माध्यम से उन्हें कैसा लगता है। ऐसी अभिव्यक्ति को समझना, आप जानवरों की भावनाओं का व्याख्या करने और उसके साथ संवाद करने में सहायता कर सकते हैं।
    • मुस्कुराओ: मानो या न मानें, कुत्तों मुस्कान कर सकते हैं हालांकि यह एक मामूली ग्राउल से एक मुस्कान के अंतर करने के लिए मुश्किल है, और अधिक शरीर की भाषा खुशी या आक्रामकता के संकेत की तलाश में मदद कर सकते हैं का निर्धारण कैसे कुत्ते महसूस कर रही है जांच करते हैं। अगर सबकुछ इंगित करता है कि वह खुश है, इसका मतलब है कि वह मुस्कुराएंगे और उन्हें आराम मिलेगा।
    • यॉन्शन: कुत्ते की ज्योति का अर्थ सन्दर्भ पर निर्भर करता है, साथ ही साथ इंसानों (जब हम थके हुए होते हैं, हमें अधिक ऑक्सीजन की जरूरत होती है, हमें तनाव या शर्मिंदा होता है या जब हम किसी अन्य व्यक्ति को एक ही इशारा कर रहे हैं)। कुत्तों के लिए, जब यह आदमी की बात आती है तो जंभाई बहुत संक्रामक लगता है वास्तव में, यदि आप जानवर के सामने जंभाते हैं, तो यह इशारा तनाव के रूप में व्याख्या कर सकता है (और उस स्थिति में यह शायद आप को कुछ जगह देने के लिए आपसे दूर खींच देगा) या उसी तरह प्रतिक्रिया दें और जंभाएं। पिल्ले भी इस भाव का प्रयोग तनाव को दूर करने, भ्रम को दिखाने या जब वे थोड़े से खतरा महसूस करते हैं - विशेषकर जब वे खुद को नई परिस्थितियों में देखते हैं या अन्य जानवरों को जानते हैं
    • मुंह की स्थिति: एक कुत्ते जो मुंह को बढ़ाता है, बंद या थोड़ा खुला दिखाता है कि यह पर बल दिया जाता है, भय या दर्द के साथ। ये लक्षण एक त्वरित, त्वरित सांस के साथ किया जा सकता है। यदि मुंह खुला और विस्तारित है, तो यह एक तटस्थ और विनम्र संकेत होगा। एक सतर्क और संतोषजनक कुत्ते अपने मुंह को बंद या थोड़ा खुले छोड़ देते हैं, उसके दांतों को छुपाया जाता है।
    • यदि कुत्ते अपने होंठों को झुकाते हैं: यदि जानवर यह और जंभाता है, तो यह एक स्पष्ट संकेत हो सकता है कि यह दबाव महसूस कर रहा है, दबाव में है या धमकी दी है यह सामान्य रूप से पिल्लों द्वारा दिखाए जाने वाले इशारा है, जब वे वयस्कों के करीब होते हैं - हालांकि, यह व्यवहार वयस्कता पर नहीं लिया जाना चाहिए। जब जानवर घास, कालीन में रासायनिक संकेतों या अन्य कुत्तों के गुप्तांग लगता है के रूप में - परिपक्व कुत्तों में, अपने होंठ चाट भी यौन व्यवहार का हिस्सा हो सकता है। अगर एक कुत्ते दूसरे के होंठों को झुकाते हैं, तो वह सम्मान दिखाएगा।
    • उजागर दाँत: घुमावदार होंठ और उजागर दांत के साथ एक कुत्ते आक्रामकता या कुछ या किसी को काटने के शिकार का उपयोग करने का इरादा दर्शाता होगा इसका मतलब यह नहीं है, हालांकि, जब भी वह अपने दांत दिखाता है आक्रामक होगा - आपको अन्य लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए। यदि दांतों को उजागर किया जाता है, लेकिन थूथन झुर्रीदार नहीं होता है, यह क्षेत्र की रक्षा और सुरक्षा का एक चेतावनी संकेत होगा। यदि कुत्ते बढ़ते हैं और उसके होंठ मोड़ते हैं, तो दाँत झुकते हैं और उसकी नाक झुर्रीदार होती है, यह एक संकेत होगा कि यह नाराज है और हमला करने के लिए तैयार हैं - और संभवत: काट लेंगे।



  • भाग 4
    अपने कुत्ते के vocalizations व्याख्या

    अपने कुत्ते के साथ संवाद शीर्षक चित्र 12
    1
    सुनना अपने कुत्ते जानवरों की भाषा के बीच में बीट्स, बुल, येलप्स और कर्कशों का विशेष अर्थ होता है सीखना सब कुछ समय ले सकते हैं, लेकिन यह जानवर के सामान्य व्यवहार को समझने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बहुत से लोग सोचते हैं कि छाल सिर्फ एक छाल है। जैसा कि आप अपने साथी को सुनते हैं, आपको वह प्रकार के मुखरताएं में स्पष्ट अंतर दिखाई देगा।
    • ध्यान रखें कि यदि एक कुत्ता दूसरे आम आवाज़ की छाल या उत्पादन नहीं करता है, तो यह एक हिंसक राज्य का संकेत दे सकता है - जो शिकार की चेतावनी से बचा जाता है। यह इशारों के साथ भी हो सकता है जैसे कि हवा को सूँघना, कम आसन बनाए रखना, कठोर रहने के लिए, कानों को आगे बढ़ाने के लिए, आवाज को पकड़ने, मुंह बंद करना और आंखों को चौड़ा करना। इसी तरह, कुल चुप्पी यह संकेत दे सकते हैं कि कुत्ते विनम्र है और अनुमोदन मांग रहा है।
  • अपने कुत्ते के साथ संवाद 13 चित्र शीर्षक
    2
    अपने कुत्ते की भौंकने को पहचानें विभिन्न कारणों के लिए कुत्तों की छाल-देख और सुनने से आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि आपके पालतू जानवर विभिन्न स्थितियों में क्यों करते हैं।
    • आकस्मिक या प्रादेशिक सुरक्षा के कारण अचानक, ज़ोर-ज़ोर से भरी हुई भौंकने हो सकती थीं।
    • एक छाल कम, अक्सर और ग्रुटलर चेतावनी का उद्देश्य संभव खतरों के बारे में समूह (जानवरों या मनुष्यों) को सतर्क करना है। इसके साथ गुस्सा हो सकता है
    • एक छोटी, अचानक भौंकने अक्सर आपके कुत्ते को आप का स्वागत करने का एक तरीका है
    • एक तेज भौंकने का आमतौर पर मतलब है कि कुत्ते मज़ा कर रहे हैं। एक छोटी, ऊंची चोटी वाला भौंकना एक सौम्यता का संकेत है और इसके साथ एक कर्कश या कुछ इसी तरह की हो सकती है।
    • अचानक, तीखी चीख़ से संकेत मिलता है कि कुत्ते नाराज़ हैं।
    • एक गंभीर दिल की धड़कन - केवल एक बार या एक निश्चित अंतराल पर - आपके लिए दूर जाने के लिए एक और संकेत है।
  • आपका कुत्ता चरण 14 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    3
    अपने कुत्ते के कर्कशों की व्याख्या करें जब एक अजीब कुत्ता जीतता है, यह थोड़ा डरावना हो सकता है - हालांकि, सभी चिल्लाहट आक्रामक नहीं हैं। आपका पिल्ला मजाक में या मस्तिष्क संचार के एक फार्म के रूप में भौंकने के लिए उस ध्वनि को बना सकते हैं। हालांकि, आपको किसी ज्वलंत से सावधान रहना चाहिए - यहां तक ​​कि चुप कुत्तों जो खुद को हिंसक बनाते हैं या मजाक में बहुत ज्यादा मनोरंजन करते हैं, उन लोगों पर हमला कर सकते हैं जो हस्तक्षेप करते हैं या दृष्टिकोण करते हैं।
    • एक कम, शांत चिराग इंगित करता है कि कुत्ते को दूर जाने की जरूरत है। यह प्रभावशाली पिल्लों के लिए दृढ़ता का संकेत है
    • जब एक कुत्ते एक खतरे के प्रति प्रतिक्रिया करता है तो एक छोटी छाल के साथ समाप्त होने वाला एक कम क्षार उत्पन्न होता है। यह एक हमले से पहले हो सकता है
    • एक औसत पिघलता, जो भौंकने की ओर जाता है या प्रकार के शोर के साथ मिलाया जाता है, यह इंगित करता है कि आपका कुत्ता घबराहट और संभवतः आक्रामक है आपको सावधान रहना चाहिए
    • कम दर्दनाशक जिसमें दर्द का टोन होता है, यह इंगित करता है कि आपका कुत्ता संदिग्ध या चिंतित है।
    • एक कुम्हारा कम घुरघुरता संतोष का एक अच्छा संकेत है। नरम बूस अक्सर मजाक कर रहे हैं-उन्हें संदर्भ और अपने कुत्ते के सामान्य आसन के अनुसार रेट करें। यह शोर आमतौर पर एक एनिमेटेड दिल की धड़कन के साथ होता है
  • अपने कुत्ते के साथ संवाद शीर्षक चित्र 15
    4
    समझें कि कैसे कुत्तों की चीखें विभिन्न कारणों से जानने के लिए, जानवर आपके चीजों की आवश्यकताओं के प्रति आपकी प्रतिक्रिया के लिए उपयोगी हो सकता है। इन विभिन्न प्रकार के कर्कशों में भी भिन्न अर्थ हैं
    • एक लंबे, दुखी चिल्लाना अलग या अकेलेपन को इंगित करता है यदि आपका नया पिल्ला (पिल्ला या वयस्क) अन्य जानवरों से अलग हो गया है, जब आप अपने घर चले गए हैं, तो यह पहली बार में कटा हुआ हो सकता है इसे अपने पास रखने से आपको कम अकेला महसूस करने में मदद मिल सकती है।
    • एक ऊपरी स्वर में एक छोटी चीज इंगित करता है कि कुत्ते खुश या उत्साहित हैं।
    • चोर एक संकेत है जो नस्लों के बीच आम हो सकता है जो आम तौर पर शिकार होते हैं - भले ही आपके कुत्ते ने कभी इसके लिए विशिष्ट प्रशिक्षण नहीं किया हो।
    • एक मोहिनी की चीख़ एक अन्य चीख़ या दर्द में शोर की प्रतिक्रिया है। आप देख सकते हैं कि जब आपका कुत्ते कर्कश हो जाता है, तो यह आपके घर के पास गुजरने वाले सायरन के जवाब में ऐसा करता है अगर वह रात में शोर करता है, तो यह संकेत कर सकता है कि कोई अन्य जानवर भी ऐसा कर रहा है - भले ही वह मानव कान की पहुंच से बाहर हो।
  • आपका कुत्ता चरण 16 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    5
    कर्कश आवाज से अलग करना सीखें ग्रोन एक और प्रकार के मुखर हैं जो पिल्लों द्वारा उत्पादित होते हैं। बस भौंकने, चिल्लाना और वृथाकार, रो रही या रोने की तरह विभिन्न संदर्भों में अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं।
    • छोटी झुकाव, छोटी भौंकने के साथ, यह इंगित करता है कि कुत्ते उत्सुक, उत्सुक और उत्साहित हैं
    • लघु मोचन अक्सर डर या चिंता का संकेत देते हैं
    • एक गंभीर क्रोध इंगित करता है कि कुत्ते थोड़ा उत्सुक या विनम्र है।
    • एक निरंतर, उथलपुथल व्याकुलता, ध्यान के लिए एक अनुरोध हो सकता है, गहन चिंता को प्रतिबिंबित कर सकता है, या यह बहुत असुविधा या दर्द का संकेत भी दे सकता है
  • भाग 5
    व्यक्त मानव संचार

    अपने कुत्ते के साथ संवाद शीर्षक चित्र 17
    1
    अनपेक्षित संकेत भेजने से बचें कुत्ते अपनी भाषा को कुछ हद तक समझते हैं, लेकिन यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि इन जानवरों को मनुष्य कैसे दिखता है और हमारे कुछ इशारों में उनके बीच में संकट, भय या चिंता का कारण बन सकता है - हालांकि हमें इसका एहसास नहीं है। हमेशा ध्यान रखें कि आपका कुत्ता आपको देख रहा है, सीखने और अपनी रूटीन, आपकी आदतों और आपकी वरीयताओं का अनुमान लगाने की कोशिश कर रहा है।
    • यदि आप एक बार में और अपने हथियारों को देखते हैं, तो कुत्ते को लगता होगा कि आपने इसे अब और नहीं छूने का फैसला किया है और नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
    • चिड़चिड़ाहट कुत्ते को बता सकता है कि आप परेशान हैं, जिससे आप इससे दूर हट सकते हैं जब आप पशु के पास होते हैं, तो ऐसी नकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाई देने लगती है या इसे छिपाने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है
  • आपका कुत्ता चरण 18 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    2
    अपने कुत्ते को असुविधाजनक बनाने से बचें कुछ क्रियाएं जिन्हें हम सामान्य या प्यार करने पर विचार कर सकते हैं, "मानव भाषा" से "कुत्ते भाषा" में अनुवाद नहीं कर रहे हैं। कुत्तों को असुविधाजनक बनाने वाली गतिविधियों से बचने से आप अपने साथी के साथ अपने संबंधों को मजबूत कर सकते हैं।
    • अपने कुत्ते का सामना करना खतरे के रूप में देखा जा सकता है। अतीत में, कुछ प्रशिक्षकों का मानना ​​था कि जब एक कुत्ते को चेहरे से दूर देखा जाता था, तो यह अवज्ञा दिखा रहा था। हालांकि, आज यह रवैया शिक्षा या सबमिशन के संकेत के रूप में देखा जाता है।
    • कुत्ते में डर के लक्षणों को दंडित करना या नकारात्मक प्रतिक्रिया देने से केवल जानवर को और अधिक भयभीत छोड़ने की सुविधा होगी, और इसमें बेहतर व्यवहार को प्रोत्साहित करने में मदद नहीं करेगा। अपराध के संकेत के रूप में असुविधा या भय के संकेतों का व्याख्या नहीं करें
    • कई कुत्तों को सीधे सिर पर पटाई करना पसंद नहीं है हालांकि, पशु के लिए अधिक सहिष्णु होना सीखना अक्सर यह आवश्यक होता है। जब तक आप इस परिचित नहीं होते, तब तक इस अजीब कुत्ते को कभी पालतू न करें- हालांकि, यदि आप एक शहरी वातावरण में रहते हैं जहां लोग आपके साथी का पालन करना चाहते हैं, तो उसे प्रारंभिक प्रशिक्षण देने के लिए आवश्यक है (लाड़ प्यार करना) उसे अधिक सहिष्णु बनाने के लिए
    • गले और दुर्व्यवहार अन्य क्रियाएं हैं जो कुत्तों को पसंद नहीं हैं प्रकृति ने इन जानवरों को यह विश्वास करने के लिए क्रमादेशित किया है कि किसी के करीब रखा जा सकता है दो अर्थ हो सकते हैं: कि वे फंस गए हैं या वे माउंट हो जाएंगे। चूंकि न तो परिकल्पना एक हंसमुख प्रतिक्रिया के लिए पैदा हो सकती है, एक कुत्ता जो लगातार घुटन और cuddling के आदी नहीं है उन्हें भागने, अकड़ने या हमला करने से प्रतिक्रिया कर सकता है। यदि यह आपके साथी के साथ मामला है, तो धीरज रखो और धीरे-धीरे उसके पास पहुंचें ताकि वह इसे इस्तेमाल कर सके। बच्चों को सिखाएं जो अपने चेहरे को जानवरों से दूर रखते हुए कुत्तों को गले लगाने के लिए चाहते हैं - जानवरों की प्रतिक्रिया की निगरानी करें, ताकि आप जल्द से जल्द हस्तक्षेप कर सकें यदि आवश्यक हो।
    • कुत्ते सामाजिक जानवर हैं और संपर्क की आवश्यकता है - इसलिए उन्हें बहुत अलग महसूस न करें। आपके घर में एक पिल्ला के आगमन के बाद पहले कुछ रातों आवश्यक हैं। उसे करीब रहने की कोशिश करें (उदाहरण के लिए, उसे अपने कमरे में छोड़कर) और धीरे-धीरे उसे उस जगह ले जायें जहां वह स्थायी रूप से सो जाएगा यह आपको बेहतर महसूस कर देगा, यह जानकर कि सब कुछ ठीक है। अपने बिस्तर को एक कुत्ते के साथ साझा न करें जब तक आप यह आदत स्थायी नहीं चाहते। ऐसा करने से पशु के मन में उम्मीद पैदा हो सकती है।
  • आपका कुत्ता चरण 19 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    3
    जानबूझकर कमांड को स्पष्ट करें अपने आदेशों के साथ स्पष्ट, सुसंगत और संक्षिप्त होने के साथ और अपने कुत्ते के साथ सीधे संचार के साथ आप समझ सकते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं। इन जानवरों में से अधिकांश अपने मालिकों को खुश करना चाहते हैं - इसलिए वे अपनी अपेक्षाओं के अनुसार अपने व्यवहार को अनुकूलित करने का प्रयास करेंगे।
    • हमेशा एक ही शब्द और एक ही स्वर का उपयोग करके आज्ञाओं को दोहराएं ताकि आपके कुत्ते को आपका नाम पता हो और समझ में आ जाए कि आप क्या कहते हैं, उसे सुनना चाहिए।
    • अपने कुत्ते को विभिन्न भावनाओं को संप्रेषित करते समय अपनी टोन बदलें। इन जानवरों में सहजता है जो उन्हें क्षणों को समझने में मदद कर सकती हैं जब आप खुश या उनके साथ नाराज होते हैं। यदि आप मुस्कान और कहते हैं कि वह एक हंसमुख टोन में एक अच्छा कुत्ता है, जानवर पता चलेगा कि आपने कुछ सही किया है। इसी तरह, यदि आप इसे किसी नाराज स्वर में सुधारते हैं, तो पता चल जाएगा कि आपने कुछ गलत किया है। प्रशिक्षण के दौरान इस पर विचार करना महत्वपूर्ण है
    • याद रखें कि कुत्ते अक्सर चीजों को भूल जाते हैं हालांकि, वे उन तथ्यों को याद करेंगे जिनके लिए उन्हें प्रशिक्षित किया गया है, जहां से कुछ चीजें और लोग हैं, जिनमें से आप और आपके दोस्त हैं, जिनके बारे में प्रशंसा मिली और आश्चर्य की बात है (अच्छा या बुरा)।
    • कुत्ते के सामने बूमस्टिक की तरह चीखना, गड़बड़ाना, या स्विंगिंग "बंदूकें" पागल व्यवहार की तरह दिखेंगी और जानवरों की आदतों को बदलने में मदद नहीं करेगा। हालांकि, ये आइटम असुरक्षित या भयभीत कुत्ते को और भी अधिक परेशान कर सकते हैं। अपनी ऊर्जा बचाएं और शांत रहें अपनी संचार रणनीति को स्पष्ट और उचित रखें
    • कुत्ते को सुधारने पर यह याद रखें यदि आप घर जाते हैं और देखते हैं कि उसने सोफे को नष्ट कर दिया है, तो उस पर चिल्लाने से कोई मदद नहीं करेगा - कुत्ते हमले के सोफे और इसके तय के बीच संबंध नहीं बनायेगा।
  • आपका कुत्ता चरण 20 के साथ संवाद शीर्षक चित्र
    4
    आपसी संचार विकसित करें एक कुत्ते के संबंध होने पर संचार के दो तरीके दो तरह से स्वस्थ बनाए रखेंगे। इस संचार की तर्ज को छोड़कर, जिस पशु को आप समझते हैं उसे खोलने और दिखाने से आपको क्षणों की पहचान करने में मदद मिलेगी, जब कुछ गलत हो, तो आपको कार्रवाई करनी होगी।
    • अनुसंधान कैसे कुत्ते एक-दूसरे के साथ संवाद करते हैं जानवरों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली रणनीति में अपनी संचार रणनीति तैयार करना आपकी सफलता सुनिश्चित कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • इसे आसान ले लो और अपने कुत्ते को भेजे गए संदेशों के बारे में और जानने के लिए समय निकालें। एक एकल व्यक्ति के रूप में - हालांकि यहां जो कुछ लिखा गया है वह बहुत ही लागू होता है - वह आपके साथ संचार करने के तरीके भी करेगा। यदि आप एक साथ समय बिताते हैं, तो आप एक-दूसरे को बेहतर जानते होंगे
    • आवाज़ के समान स्वर का उपयोग करने वाले आदेशों को दोहराने के लिए याद रखें - अन्यथा कुत्ते भ्रमित होंगे।
    • अपनी आवाज़ के साथ हमेशा अभिव्यंजक रहें
    • अपने कुत्ते के व्यवहार की जांच करना महत्वपूर्ण है, जब पास अन्य प्रजातियां (कुत्तों या मनुष्यों के अलावा) हैं बिल्लियों और खरगोशों जैसे घरों के अन्य पालतू जानवरों को लेते समय, कुत्ते की प्रतिक्रियाएं सफलता का एक महत्वपूर्ण संकेतक होगी यदि चीजें हिंसक हो जाएं तो जल्दी से हस्तक्षेप करने के लिए तैयार रहना जानवरों को सुरक्षित रख सकता है। क्रमिक प्रस्तुतियों और सावधान पर्यवेक्षण और धैर्य बनाना इन स्थितियों में जेश्चरों की आवश्यकता होती है (जब आप नए जानवरों को ऐसे स्थान पर लेते हैं जहां पहले से ही एक पालतू है)।
    • याद रखें: हर कुत्ते अलग है यदि आपके कुत्ते के साथी के व्यक्तित्व अधिक निष्क्रिय है, तो आपके यहां अलग-अलग नतीजे मिल सकते हैं।
    • ऐसे कई सूक्ष्म लक्षण हैं जो संकेत कर सकते हैं कि जानवर उत्सुक, तनावग्रस्त, रुचि या किसी अन्य प्रतिक्रिया के साथ है उन्हें जानें ताकि आप अपने साथी के व्यवहार की आशा कर सकें।
    • आप अपने कुत्ते को देने की अनुमति के अनुरूप रहें उदाहरण के लिए, यह तय करें कि वह सोफे पर पहुंच सकता है या नहीं - और उसके दिमाग में बदलाव न करें।
    • अगर कुत्ते एक अपार्टमेंट में रहती है या उसके पास एक यार्ड नहीं होता है जहां वह अपनी ज़रूरतों को पूरा कर सकता है, उसे उसके आदेश में पेशाब करने और मल त्याग करने के लिए प्रशिक्षण देना शुरू कर सकता है। मौसम खराब है या सुबह में व्यस्त होने पर यह उपयोगी हो सकता है। कुत्ते को एक घंटी बजाने के लिए जो एक दरवाजे पर लटका हुआ है जब उसे "बाथरूम जाना" की आवश्यकता होती है, तो यह भी एक विकल्प है।
    • कुत्ते को एक तरह से उठाओ जिससे आपको असुविधा हो।

    चेतावनी

    • चेतावनी! किसी भी रोना या रोने से दर्द या चोट का संकेत हो सकता है इन शोरों को अनदेखा न करें यदि उनके कारण अज्ञात है। अपने कुत्ते को सावधानीपूर्वक नज़र डालें और अगर आपको कुछ भी गलत नहीं मिल सकता है, लेकिन वह आवाज़ के माध्यम से शिकायत जारी रखता है, जितनी जल्दी हो सके एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
    • जब सड़क पर या कहीं भी अजीब कुत्तों के पास आते हैं, तो समझें कि आपको हमेशा आंख के स्तर से ऊपर रहना चाहिए - लेकिन कभी भी खतरनाक तरीके से नहीं, क्योंकि वे डरे हुए हो सकते हैं और आप पर हमला कर सकते हैं। इस स्थिति में उसके साथ बात कर उसे सुरक्षित बना देगा
    • जैसा कि इस लेख में कहा गया है, ध्यान रखें कि एक पूंछ को हिलाना हमेशा का मतलब नहीं है कि कुत्ते दोस्ताना या खुश हैं ये जानवर विभिन्न कारणों के लिए अपनी पूंछ को छूते हैं (जैसे कि मनुष्य विभिन्न कारणों के लिए अपने दांतों को मुस्कुरा सकता है या दिखा सकता है)। यदि आप जानवर से अपरिचित हैं, तो हमेशा अन्य संकेतों को देखें जो यह सुझाव दे सकते हैं कि यह बातचीत करने के लिए उचित मूड में नहीं है, या यह आसानी से उससे दूर जाने के लिए आवश्यक है
    • अपने कुत्ते को कुछ भी करने के लिए मजबूर न करें और उसके साथ किसी तरह से संवाद न करें जो हानिकारक या आक्रामक दिखाई दे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (45)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com