IhsAdke.com

कैसे एक चाय पार्टी के लिए तालिका सेट करने के लिए

दोस्तों के साथ एक सरल चाय पार्टी के लिए सख्त लेबलिंग नियमों की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह अभी भी उपयोगी है कि कैसे चीनी, दूध और अन्य चाय के विकल्प पेश करें। एक बड़ी घटना के लिए, सीखें कि औपचारिक सीटों को कैसे बढ़ाएं या सीधे भोजन अनुभाग में कूदें यदि आप एक बुफे शैली वाली घटना देना चाहते हैं जहां मेहमान खुद को शामिल कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
औपचारिक स्थानों की परिभाषाएं व्यवस्थित करें

एक चाय पार्टी चरण 1 के लिए सेट टेबल सेट करें
1
तय करना कि आप किस प्रकार की चाय पार्टी देना चाहते हैं एक चाय पार्टी में जाने वाले अधिकांश लोग एक दोपहर की घटना के बारे में सोचते हैं जो भोजन के बीच होता है और सैंडविच और स्कोन जैसे छोटे स्नैक्स प्रदान करता है। वे "बुफ़ स्टाइल" हो सकते हैं और जगह सेटिंग्स की आवश्यकता नहीं होती है, या यह टेबलवेयर और उपयोगिताओं के सीमित चयन और पूर्ण भोजन के बिना एक "बैठे" ईवेंट हो सकता है यदि आप दोपहर में एक औपचारिक आयोजन दे रहे हैं, तो आपको बहुत से सामान की ज़रूरत होगी, परोसने वाले भोजन के प्रकार के आधार पर। किसी भी तरह से, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी चाय पार्टी के लिए क्या जरूरी हैं, नीचे दिए गए चरणों को ध्यान से पढ़ें।
  • दोपहर में परोसा जाने वाला खाना "उच्च चाय" नाम दिया गया है, लेकिन इस शब्द का उपयोग किसी भी प्रकार की चाय के नाम के लिए किया जाता है।
  • एक चाय पार्टी चरण 2 के लिए सेट टेबल सेट करें
    2
    एक अच्छी तौलिया के साथ एक बड़ी मेज को कवर करें सीटों के साथ एक चाय पार्टी के लिए, टेबल या तालिकाओं के सभी मेहमानों का समर्थन करना चाहिए अधिकांश चाय पार्टियों के लिए, सभी भोजन तालिका के केंद्र में होना चाहिए। यदि आप एक दोपहर की चाय पार्टी के बजाय एक पूरी दोपहर भोजन, अक्सर "उच्च चाय" नामक सेवा करने जा रहे हैं, आपको एक समय में केवल एक डिश लगाने की आवश्यकता होगी।
  • एक चाय पार्टी चरण 3 के लिए सेट टेबल सेट करें
    3
    प्रत्येक स्थान के केंद्र में व्यंजन रखें। जब तक आप एक से अधिक डिश के साथ पूर्ण भोजन नहीं दे रहे हैं, तो मेहमानों के पास केवल एक डिश ही है यह 23-24 इंच चौड़ा के साथ दोपहर के भोजन की प्लेट होना चाहिए, लेकिन यदि आप आवश्यक हो तो अन्य आकारों की प्लेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक चाय पार्टी चरण 4 के लिए एक टेबल सेट करें चित्र शीर्षक
    4
    प्रत्येक अतिथि के लिए एक सनी नैपकिन मोड़ो। प्रत्येक नैपकिन को एक आयताकार, चौकोर या त्रिकोण में मोड़ो, फिर दाहिनी ओर खुली सीमा के साथ प्लेट के दाहिनी ओर रखें। लेकिन अगर आपको अपने डेस्क पर जगह बचाने की आवश्यकता है, तो आप प्रत्येक पकवान के केंद्र में प्रत्येक नैपकिन डाल सकते हैं।
  • एक चाय पार्टी चरण 5 के लिए सेट टेबल सेट करें
    5
    कटलरी पैक करें प्रदत्त भोजन के प्रकार के आधार पर आपको नपकिन प्रति एक या दो बर्तन की आवश्यकता होगी। चाय को हल करने के लिए प्रत्येक प्लेट के दाहिने हिस्से पर बहुत कम जगह पर एक छोटा चम्मच रखें। यदि आप ग्रील्ड केक या खाना जो गंदगी बनाते हैं, तो प्रत्येक प्लेट के बाईं तरफ एक छोटे कांटा डालते हैं और प्लेट और चम्मच के बीच एक या एक से अधिक चाकू को प्लेट का सामना करने वाले ब्लेड के साथ रखा जाता है।
    • मांस की चाकू रखो, यदि उसे सेवा करना है
    • प्रत्येक अतिथि के लिए मक्खन के चाकू रखो, अगर यह जेली या कुछ चीज की सेवा करे, मांस चाकू के दायीं ओर स्थित हो। ध्यान दें कि प्रत्येक जेली के पास अपनी सर्विस चम्मच होना चाहिए।
    • यदि आप कई व्यंजनों के साथ एक पूर्ण भोजन की सेवा करने जा रहे हैं, तो प्रत्येक डिश के लिए उपयुक्त बर्तन रखें, व्यवस्था कीजिए ताकि मेहमान डिश से आगे बर्तन के साथ शुरू हो जाए और उन करीब से समाप्त हो जाए
  • एक चाय पार्टी चरण 6 के लिए सेट टेबल सेट करें
    6
    चाय और तश्तरी के कप को व्यवस्थित करें हर मेहमान के पास एक तश्तरी पर आराम करने वाली चाय का कप होना चाहिए प्रत्येक कप चम्मच के दायीं तरफ रखो
  • एक चाय पार्टी चरण 7 के लिए सेट टेबल सेट करें
    7
    यदि आपके पास है तो प्रत्येक अतिथि के लिए कचरे का एक छोटा सा बर्तन रखें। अपशिष्ट बर्तन आम तौर पर मेज पर छोटी बर्तन हैं, नैपकिन या कांटा के ऊपर प्रत्येक डिश के दायीं ओर स्थित हैं। मेहमान कचरे के बर्तन में चाय के पत्ते या नींबू के पंजे इस्तेमाल करते हैं।
    • बर्बाद पॉट चाय की सेवा में सबसे विशिष्ट घटकों में से एक है, इसलिए यदि आपके पास एक नहीं है तो केवल सबसे औपचारिक मेहमान आश्चर्यचकित होंगे।
  • एक चाय पार्टी चरण 8 के लिए सेट टेबल सेट करें
    8
    यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त कप डाल दें चाकू के ऊपर या चाय के कप के ऊपर प्रत्येक अतिथि के लिए पानी का चश्मा रखें यदि कोई चाकू न हो यदि आप नींबू पानी या शैंपेन जैसे अतिरिक्त नाश्ते की सेवा करने जा रहे हैं, तो पानी के चश्मे के दाईं ओर स्थित स्थिति के लिए उपयुक्त अतिरिक्त कप का चयन करें।
  • एक चाय पार्टी चरण 9 के लिए सेट टेबल सेट करें
    9
    एक अतिरिक्त मिठाई प्लेट रखने पर विचार करें एक छोटी अतिरिक्त मिठाई की थाली या मिठाई के बर्तन को शामिल करें यदि एक विशेष सेवा, जैसे जन्मदिन का केक मुख्य पाठ्यक्रम के ऊपर स्थित है और इसमें मिठाई और या चम्मच के एक छोटे से कांटा शामिल है, जैसा कि उचित है, उन्हें दो प्लेटों के बीच क्षैतिज रूप से रखकर।
    • छोटे और मीठे नाश्ता, इसकी आवश्यकता नहीं है क्योंकि मेहमान अकेले सेवा देंगे
  • भाग 2
    भोजन की सफाई

    एक चाय पार्टी के चरण 10 के लिए एक टेबल सेट करें चित्र शीर्षक
    1



    खाने के लिए एक अच्छी टेबल चुनें मेज को चाय की सेवा, रकाबियों चमचों इत्यादि का भोजन और भोजन में फिट करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए यदि आपके पास मेहमानों को सीट करने के लिए पर्याप्त मेज नहीं है, तो कुर्सियों को बाहर खींचें और एक बुफे शैली वाला चाय पार्टी करें जहां मेहमान सेवा करते हैं। सीटों के साथ चाय पार्टी की तुलना में यह कम औपचारिक है और भोजन के लिए दोपहर की चाय के लिए बेहतर है।
    • बुफे तालिका डालते समय अपने फैसले का उपयोग करें: यदि जगह एक चिंता का विषय है, तो दीवार के खिलाफ मेज रखें। यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान है, तो टेबल को रखने पर विचार करें ताकि यह दोनों पक्षों से पहुंचा जा सके, और मेहमानों को एक समय में भोजन तक पहुंचने की अनुमति मिल सके।
  • एक चाय पार्टी चरण 11 के लिए सेट टेबल सेट करें
    2
    एक अच्छी मेज़पोश और सनी के नैपकिन चुनें एक स्वच्छ और आकर्षक मेज़पोश का उपयोग करना, लालित्य और विस्तार की भावना को बढ़ाती है। सनी अधिक परंपरागत है लेकिन आप किसी भी रंग या डिजाइन के एक मेज़पोश का उपयोग कर सकते हैं। एक औपचारिक चाय के लिए, तौलिया से मेल खाते नैपकिन चुनें।
  • एक चाय पार्टी के चरण 12 के लिए एक टेबल सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    तालिका के एक छोर पर चाय सेवा की व्यवस्था करें अपने मेहमानों के लिए चाय की कई किस्मों को डालना, जिसमें कैफीन के साथ कम से कम एक काली चाय और एक डिकैफ़िनेटेड हर्बल चाय शामिल है। हर प्रकार की चाय अपनी चायदानी में रहना चाहिए, अधिमानतः चाय के पत्तों के बिना या उनके साथ एक झरनी में रहना चाहिए ताकि मेहमान अपने कप में चाय के पत्तों के साथ समाप्त न हों। यदि आपके पास यह नहीं है तो आप मिलान किए गए चाय सेट या चांदी ट्रे का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सभी अतिरिक्त प्रदान करना सुनिश्चित करें:
    • दूध के लिए एक कंटेनर या लेंस वाला एक छोटा सा दूध कंटेनर
    • चीनी का एक बर्तन जिसमें चीनी या दानेदार चीनी और एक छोटा चम्मच युक्त क्यूब्स
    • जो लोग अपनी चाय पतला करना पसंद करते हैं उनके लिए गर्म पानी के साथ एक केतली
    • नींबू स्लाइस का एक टुकड़ा चाय या मोटा नींबू के तार पर तैरने के लिए दाढ़ी या अन्य सामग्री के साथ कवर किया जाता है ताकि उन्हें निचोड़ने पर छींकने से बचाया जा सके।
  • एक चाय पार्टी के चरण 13 के लिए एक टेबल सेट करें चित्र शीर्षक
    4
    टेबल के दूसरे छोर पर कॉफी, हॉट चॉकलेट या एक अतिरिक्त चाय ट्रे डालें। जब तक आपके पास बहुत कम मेहमान नहीं हैं, तो आप मेहमानों के लिए दो स्टेशन रख सकते हैं यदि वे गर्म पेय की सेवा करते हैं। कॉफी और गर्म चॉकलेट का आनंद उन मेहमानों द्वारा किया जाता है जो चाय पसंद नहीं करते, लेकिन अगर आप अपने मेहमानों को चाय की तरह जानते हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के चाय डाल सकते हैं।
    • तालिका के दोनों किनारों पर सभी आवश्यक चाय जोड़ डाल दें। यदि कॉफी की सेवा की जानी है, तो कॉफी स्टेशन पर केवल चीनी और क्रीम की ज़रूरत होती है।
  • एक चाय पार्टी के चरण 14 के लिए एक टेबल सेट करें चित्र शीर्षक
    5
    छोटी प्लेटें, चाय और चम्मच के कप रखो। यदि आप सीटें के साथ एक चाय पार्टी दे रहे हैं, तो औपचारिक स्थानों का निर्धारण करने पर अनुभाग देखें। बुफे शैली पार्टी के लिए, इन मदों को टेबल के दोनों तरफ रखें या केवल एक तरफ अगर अंतरिक्ष सीमित है। आपको प्रत्येक अतिथि के लिए कम से कम एक छोटी प्लेट, एक कप और एक छोटा चम्मच की आवश्यकता होगी। दुर्घटनाओं, लापता व्यंजन या अप्रत्याशित अतिथियों की स्थिति में एक्स्ट्रा शामिल करना एक अच्छा विचार है।
    • यदि आपके पास चाय के कई कप नहीं हैं, तो पड़ोसी से कुछ उधार लेने पर विचार करें या अपने "चाय या कॉफी का अपना कप लाओ" पार्टी कई पनपने वाले चाय या कॉफी पीने वालों को अपने पसंदीदा कप घर पर हैं, लेकिन मेहमानों को कप पेश करने के लिए तैयार रहें, जो एक नहीं लाते हैं।
  • एक चाय पार्टी चरण 15 के लिए एक टेबल सेट करें चित्र शीर्षक
    6
    यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त रकाबियों चमचों इत्यादि का सेट और कटलरी डाल याद रखें यदि आप भोजन की सेवा कर रहे हैं जो हाथ से सेवा नहीं की जा सकती है, तो अन्य कटलरी के पास कांटे और चाकू शामिल करें सूप के लिए सूप के कटोरे और चम्मच की आवश्यकता होती है, जबकि पुडिंग और अन्य सॉफ्ट डेसर्ट को छोटी चम्मच की आवश्यकता होती है। जेली के छोटे प्लेट, व्हीप्ड क्रीम या टोस्ट या स्कोन के लिए अन्य अतिरिक्त होना चाहिए ताकि प्रत्येक के पास अपनी सर्विस चम्मच होना चाहिए।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन से भोजन की सेवा है, तो नीचे दिए गए सुझावों को देखें आमतौर पर, एक दोपहर की चाय पार्टी खाना नहीं देती जो कटलरी के लिए पूछता है इससे मेहमानों के लिए मेज पर बैठना आसान होता है और भोजन की थाली पकड़े हुए चलते हैं और बात करते हैं।
  • एक चाय पार्टी के चरण 16 के लिए एक टेबल सेट करें चित्र शीर्षक
    7
    मेज के मध्य में स्वादिष्ट, मीठे भोजन रखो। पतलून के बिना छोटे सैंडविच चाय पार्टियों का सबसे आम भोजन है, लेकिन दक्षिण अमेरिका में भरवां अंडे भी आम हैं। इस तरह के सैंडविच या इसी तरह के खाद्य पदार्थों के साथ कम से कम एक बेकन या बड़ा डिश रखें। एक अन्य चाय की मेज पर, अंग्रेजी-शैली बिस्कुट, छोटे केक और या स्कोन जैसे मिठाई की जगह ट्रे और प्लेटें
    • यदि आप ट्रे के बजाय एक तीन-स्तरीय केक स्टैंड का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे पैक करने का सही तरीका शीर्ष पर स्कोउन लगा देना है, मध्य में सैंडविच और स्नैक्स, और आखिरी भाग में मिठाई।
  • एक चाय पार्टी चरण 17 के लिए सेट टेबल सेट करें
    8
    एक अतिरिक्त तालिका या मुख्य तालिका पर ठंडे पेय न रखें, अगर कोई अतिरिक्त तालिका न हो यदि आपके पास एक और मेज है, तो इसे मुख्य टेबल से दूर दूर रखें ताकि मेहमान दूसरे तालिका तक पहुंच को अवरुद्ध किए बिना इसे पहुंच सकें। यह नींबू पानी या आइस्ड चाय जैसे बर्फ के ठंडे पेय को लगाने के लिए एक अच्छी जगह है। यह दोपहर की चाय के दौरान शराब की सेवा के लिए विशिष्ट नहीं है लेकिन बड़े अवसर और पार्टियां एक शैंपेन, सफेद शराब, शेरी या बंदरगाह का आदेश दे सकती हैं।
    • एक और स्नैक ट्रे अतिरिक्त तालिका पर रखी जा सकती है, अगर वांछित
  • एक चाय पार्टी के चरण 18 के लिए एक टेबल सेट करें चित्र शीर्षक
    9
    मेज सजाने (वैकल्पिक)। सजावट आम तौर पर उज्ज्वल होती है और दोपहर की व्यवस्था के मुकाबले प्रसन्न होती है, लेकिन आप जो सजावट चाहते हैं उसे डाल सकते हैं। फूल एक विशिष्ट सजावट हैं, लेकिन उन गंधों से गुलदस्ते से बचने की कोशिश करें जो मेहमानों को परेशान कर सकते हैं जिन्हें एलर्जी है। इसके बजाय मेज के चारों ओर कुछ गुलाब की पंखुड़ी डाल दीजिए या नरम गंध के साथ असंतुलित फूलों या फूलों के एक छोटे से फूलदान को रखें।
    • सुनिश्चित करें कि खाने की एक्सेस को ब्लॉक न करें या सजावट के साथ मेज को अधिक मात्रा में भर दें। मेज पर भोजन और पेय डालने के बाद सजा आप टेबल पर छोड़े गए स्थान को समायोजित करने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
  • एक चाय पार्टी चरण 1 9 के लिए सेट टेबल सेट करें
    10
    जगह कुर्सियां ​​कहीं और उपलब्ध (वैकल्पिक)। अधिकांश दोपहर चाय केवल "उंगली का खाना" की तरह स्कोन, सैंडविच और कुकीज़ प्रदान करते हैं। क्योंकि वे खड़े खाने या टेबल से दूर बैठना आसान होते हैं, इसलिए औपचारिक डाइनिंग टेबल लगाने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास प्रत्येक अतिथि को सीट करने के लिए पर्याप्त जगह है, तो आप एक कमरे में रहने वाले या बगीचे में कुर्सियाँ या सोफे डाल सकते हैं।
    • बड़े चाय पार्टियों के लिए एक विकल्प प्रत्येक में कुछ कुर्सियों के साथ छोटी कॉफी टेबल रखता है प्रत्येक तालिका को एक तौलिया के साथ कवर करें, यदि संभव हो तो
  • युक्तियाँ

    • आप एक चायदानी के बजाय चाय की सेवा के लिए एक रूसी शैली के समोवर का उपयोग कर सकते हैं। इस के लिए कप के बजाय लंबा कप का प्रयोग करें लेकिन सुनिश्चित करें कि ये कप गर्मी प्रमाण हैं
    • एंटीक फीता तौलिए पहने हुए चाय पार्टी की लालित्य को बढ़ाती है। आप एंटीक स्टोर में हस्तनिर्मित फीता तौलिये या "लिनेन एंटीक्स" में ऑनलाइन नीलामी में पा सकते हैं।
    • दोपहर की चाय के लिए उपयुक्त भोजन में छोटे सैंडविच, कुकीज़ या कुकीज, केक, कपकेक, ब्रांडी बिस्कुट, पावलोवा, "लेटमिंगटन", केक आदि शामिल हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • मेज़पोश
    • कुर्सियों
    • बर्तन
    • चाय के कप
    • चम्मच
    • फूलों के साथ फूलदान
    • तालिका के चारों ओर गुलाब की पंखुड़ी
    • केक खड़ा है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com