IhsAdke.com

भगवान के वचन के साथ ध्यान कैसे करें

ध्यान का अभ्यास अक्सर पश्चिमी धर्मों या आंदोलन से जुड़ा होता है नई आयु

(नई आयु, लेकिन ईसाई धर्म में यह बहुत महत्वपूर्ण है एक ईसाई के लिए, ध्यान के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है भगवान का वचन प्रयोग करना। अन्य रूपों के विपरीत, जिनके साथ मन को "रिक्त" करना पड़ता है, इस विकल्प के लिए केवल व्यवसायी को पहले प्रभु की सच्चाई में सिर को उतरने की आवश्यकता है

चरणों

भाग 1
विषय चुनना

चित्र का शीर्षक परमेश्वर के वचन पर ध्यान दें चरण 1
1
एक ईसाई संदर्भ में "ध्यान" को परिभाषित करें धर्मनिरपेक्ष संदर्भ में, ध्यान मन और आत्मा के आश्वासन के साथ जुड़ा हुआ है। परमेश्वर के वचन (या किसी अन्य ईसाई रूप) पर ध्यान देने के लिए, आपको ध्यान देना चाहिए और प्रभु की सच्चाई के बारे में सोचना होगा।
  • सोचो, उदाहरण के लिए, शब्द भगवान यहोशू 1 में यहोशू से कहा कि में: 8: "अपने मुँह से विदा न करें इस की पुस्तक law- दिन और रात उस पर ध्यान करते हैं, तू अनुसार करने के लिए निरीक्षण सब उसमें लिखा है करने के लिए हो जाए कि - तब तू अपना मार्ग सुफल करेगा, और तू सफल होगा।
  • यद्यपि यह कविता केवल यही संदर्भ देती है कि ईसाई बाइबल की पहली पांच पुस्तकें किस बात पर विचार करते हैं, फिर भी पूरी पवित्र पुस्तक के साथ विचार करने का विचार लागू करना संभव है। आप दैनिक आधार पर क्या करना चाहिए, इसके बारे में बेहतर समझने के लिए अक्सर परमेश्वर के वचन से ध्यान करें।
  • चित्रा का शीर्षक भगवान के वचन पर ध्यान दो
    2
    एक पद्य या पैराग्राफ का उपयोग कर ध्यान रखें। संभवतः बाइबल का उपयोग करने पर ध्यान देने का सबसे आम तरीका है एक विशिष्ट मार्ग चुनें और एक निश्चित अवधि के लिए इसका अर्थ तलाशें।
    • यदि आप, जहां शुरू करने के लिए पता नहीं है नए करार के एक छंद का चयन हालांकि, - - कोई "गलत विकल्प" है अधिमानतः, चार सुसमाचारों में से एक: मैथ्यू, मार्क, ल्यूक और जॉन पुराने नियम, भजन और नीतिवचन की पुस्तकों के लिए के रूप में। भी महान विकल्प हैं
  • चित्रा का शीर्षक भगवान के वचन पर ध्यान दें चरण 3
    3
    किसी विशेष विषय के बारे में सोचकर ध्यान करें यह एक और रोचक विकल्प है: बाइबल से एक मार्ग का चयन करने के बजाय, उनमें से कई को एक ही विषय को संबोधित करते हैं और इस बारे में सोचें कि वे कैसे इसे परिभाषित कर सकते हैं या इसके बारे में चर्चा कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए "क्षमा" विषय पर ध्यान दें विषय पर विभिन्न छंद पाने के लिए एक सामयिक बाइबिल या सूचकांक का उपयोग करें - फिर पढ़ें कि आप कितने प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक के संदर्भ की जांच करें और उनकी तुलना एक दूसरे से करें
  • चित्रा का शीर्षक परमेश्वर के वचन पर ध्यान दें चरण 4
    4
    एक शब्द के अर्थ का अन्वेषण करें यह विकल्प पहले से तथापि के समान है एक व्यापक विषय चुनने के बजाय, आप शब्द का अर्थ की उनकी समझ को बेहतर बनाने के लिए एक या अधिक गुजरता के संदर्भ पर ध्यान देना होगा।
    • उदाहरण के लिए, "भगवान" शब्द चुनें। शब्द के साथ छंद पाएं, दोनों अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों में। इसके अलावा अपने संदर्भों के बारे में सोचें और बाह्य स्रोत जैसे कि उनके धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष उपयोगों की तुलना करने के लिए शब्दकोशों का उपयोग करें
  • चित्रा का शीर्षक भगवान के वचन पर ध्यान दें चरण 5
    5
    बाइबिल की किताबों में से एक का अध्ययन करें इस तकनीक के साथ, आपको कुछ अंशों के बजाए पूरी किताब पढ़ने के लिए और अधिक समय देना होगा। एक इकाई के रूप में और एक साथ कई टुकड़ों के रूप में टेक्स्ट के अर्थ का विश्लेषण और एक्सप्लोर करें।
    • अगर यह बहुत जटिल लगता है, तो अपेक्षाकृत छोटी किताब से शुरुआत करें, जैसे एस्तेर की। यदि हां, तो एक बाइबल अध्ययन गाइड के साथ अपनी समझ को पूरक।
  • भाग 2
    भगवान पर ध्यान केंद्रित

    चित्रा का शीर्षक परमेश्वर के वचन पर ध्यान देना 6
    1
    एक शांत स्थान खोजें धर्मनिरपेक्ष रूपों की तरह, किसी को शांत, अस्वस्थ वातावरण में भगवान के वचन का ध्यानपूर्वक ध्यान करने के लिए ध्यान रखना चाहिए।
    • यद्यपि आज यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप कई चीजें एक साथ कर सकें, अगर आप अपना ध्यान टुकड़ा करना चाहते हैं, तो आप किसी भी कार्य को पूरी तरह समर्पित नहीं कर पाएंगे। भगवान के वचन के साथ ध्यान करते हुए और अधिक ध्यान देने के दौरान विचलन को कम करें।
    • ध्यान के लिए 15-30 मिनट अलग रखें परिवार या उन लोगों को बताएं जो आपके साथ रहते हैं, आपको ध्यान देने और शांत और आरक्षित पर्यावरण के लिए समय की आवश्यकता होती है। स्थिति को सहज बनाओ, लेकिन सोते रहने की बात नहीं।
  • पटकथा का शीर्षक परमेश्वर के वचन पर ध्यान देना 7
    2
    दिल को शांत रखें जब ध्यान लेने की बात आती है तो बाहरी चुप्पी को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त नहीं है - आप भी अंदर शांत रहना चाहिए, संदेह, भय और अन्य विचलित विचारों को दूर करना चाहिए।
    • अपने आप को दोष न दें यदि आपका मन दिन की समस्याओं पर विचार करना शुरू कर देता है, लेकिन साथ ही साथ खो जाना भी नहीं। जैसे ही आप देखते हैं कि आप अन्य उद्देश्यों के कारण अपने उद्देश्य से दूर जा रहे हैं, रोकें और अपना ध्यान भगवान पर पुनर्निर्देशित करें यदि आप चाहें तो मदद के लिए भगवान से पूछो।
  • चित्र का शीर्षक परमेश्वर के वचन पर ध्यान दें, चरण 8
    3
    बाइबल पढ़ें इसे खोलें और कविता (या छंद) पढ़ें जिसके साथ आप ध्यान करना चाहते हैं। जब भी आपको शब्दों को समझने की ज़रूरत होती है, और फिर आप जहां से छोड़े गए थे, उन्हें चिह्नित करने के लिए हर समय लें - आपको कई बार उसी मार्ग से परामर्श करना होगा।
    • एक बार फिर से पढ़ने के बाद, शुरुआत में वापस जाएं और फिर से शुरू करें। इस बार, जोर से पढ़ें और नए व्याख्याओं की तलाश के लिए विशिष्ट मार्गों पर अधिक जोर दिया। जब भी आपको व्यायाम की आवश्यकता होती है, दोहराएं।
    • यदि आवश्यक हो, उनकी समझ में सुधार के लिए अन्य उपकरणों का उपयोग करें: के सांस्कृतिक संदर्भ खोज छंद है कि विषयों या टन पढ़ा trecho- semelhantes- शब्दों का अर्थ आप एक शब्दकोश में आदि पता नहीं है लगता है



  • चित्र का शीर्षक परमेश्वर के वचन पर ध्यान दें 9
    4
    मन में रीडिंग के साथ प्रार्थना करो या प्रार्थना करें भगवान से बात करने और मार्गदर्शन के लिए पूछने के लिए कुछ मिनटों का समय लें। उसे अपने दिल की सच्चाई और उसके वचन के ज्ञान को खोलने के लिए कहें
    • बाइबल भी शब्दों और अनुच्छेदों के एक यादृच्छिक संग्रह की तरह लग सकता है, लेकिन याद रखें कि आप परमेश्वर के वचन पढ़ रहे हैं। ध्यान देने के दौरान पवित्र आत्मा को अपनी समझ बढ़ाने के लिए पूछना मूल रूप से एक लेखक के लेखक से पूछ रही है कि आपने जो कहानी लिखी है उसे समझने में आपकी सहायता करें।
  • भाग 3
    परमेश्वर के वचन पर ध्यान केन्द्रित करना

    चित्र का शीर्षक परमेश्वर के वचन पर ध्यान दें 10
    1
    नोट्स बनाएं चुने गए मार्ग की समीक्षा करें - परन्तु, इस बार, पाठ के बारे में टिप्पणियां लिखें। पृष्ठ के पाद लेख में अपने विचारों को हाइलाइट करें, रेखांकित करें या लिखें इसके अलावा एक अलग पत्रिका में सब कुछ लिखना याद रखें जहां आप अधिक विस्तृत हो सकते हैं।
    • यदि आप कुछ सुझावों को उजागर करते हैं, तो आप अगले रीडिंग्स में पाठ के प्रमुख तत्वों पर आपका ध्यान पुनर्निर्देशित करेंगे। अपनी शिक्षा की सुविधा के लिए प्रत्येक कविता में ऐसा करें। कुछ अंशों का सारांश करें और टिप्पणी करें जो आपको कागज पर शब्दों के बारे में कठिन सोचने के लिए मजबूर करता है।
  • चित्र का शीर्षक भगवान के वचन पर ध्यान दें 11
    2
    जोर से सोचो जितना आपके दिल और आपके आस-पास का माहौल शांत होना चाहिए, आपको अपने विचारों को अभिव्यक्त करने से डरने की आवश्यकता नहीं है। यह आपको जानकारी की प्रक्रिया में और कुछ अवधारणाओं को अधिक आसानी से समझने में मदद कर सकता है।
    • आप एक प्रार्थना के रूप में जोर से सोच सकते हैं, लेकिन आप जटिल विचारों से निपटने में भी मदद कर सकते हैं।
    • कई विद्वानों का मानना ​​है कि बाइबल परमेश्वर के "जीवित शब्द" के रूप में है। उनके लिए, पाठ सक्रिय है, जिसका अर्थ है कि पाठक को इसके साथ बातचीत करना चाहिए। अपने संदेह को समझने, भगवान के वादे की प्रशंसा, या आप पढ़ शब्दों से ईमानदारी से प्रतिक्रिया है डर नहीं है।
  • चित्र का शीर्षक भगवान के वचन पर ध्यान दें, 12
    3
    शब्दों को याद रखना यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छी रणनीति नहीं है, जिनके लिए कई छंद या पूरी किताबें भी इस्तेमाल करना है, लेकिन पैराग्राफ या लघु छंदों का उपयोग करने के लिए है।
    • सामग्री को याद करने के लिए प्रत्येक अंश या शब्द को 6-12 बार दोहराएं। जब तक आप बीतने को पूरा नहीं करते तब तक दोहराए जाने के लिए नए नियम जोड़ें।
  • चित्र का शीर्षक परमेश्वर के वचन 13 पर ध्यान दें
    4
    कुछ अंशों का संक्षिप्त वर्णन करें अपने खुद के शब्दों के साथ उद्धरणों के अर्थ को नोट करने के लिए समय निकालें। बहुत विस्तृत हो और आप जिस चीज को समझ गए हैं उसके बारे में सोचें।
    • अपने शब्दों में व्याख्याएं करें, लेकिन मूल संदेश के अर्थ को गलत तरीके से प्रस्तुत नहीं करना याद रखें। इरादा सच बिगाड़ना नहीं है, लेकिन भविष्य में इसे और अधिक सुलभ बनाने के लिए।
  • चित्र का शीर्षक परमेश्वर के वचन पर ध्यान 14
    5
    आप जो पढ़ते हैं उससे अधिक भावनात्मक प्रतिक्रियाएं करें। प्रश्न में पारित होने पर अच्छी तरह से चिंतन करें और अपने शब्दों के माध्यम से ईश्वर के इरादों को खोजने की कोशिश करें, जैसा कि आप उन्हें महसूस करने के लिए अनुकूलित करने का प्रयास करते हैं कि उन्होंने क्या महसूस किया।
    • जब आप ईश्वर की भावनाओं को महसूस करने की कोशिश करते हैं, तो आप मार्ग को और अधिक "वास्तविक" बना देंगे, जो आपके अनुभव को समृद्ध कर सकते हैं। कागज़ पर शब्दों को पढ़ने के बजाय, सब कुछ बहुत अधिक अर्थ मिलेगा - जैसा कि प्रभु को यह होने की उम्मीद है
  • चित्र का शीर्षक भगवान के वचन पर ध्यान दें चरण 15
    6
    ध्यान के आशीर्वाद की खोज करें धर्मनिरपेक्ष ध्यान की तरह, भगवान के वचन पर प्रतिबिंबित करने से आपके जीवन को शांत हो सकता है, लेकिन अभ्यास के लाभ से परे जाते हैं। दिव्य समझ से मार्गदर्शन, आराम, आनन्द और ज्ञान प्राप्त करें
    • भजन 1: 1-2 कहता है, "धन्य है वह पुरुष ... जो यहोवा की व्यवस्था में प्रसन्न है, और उसकी व्यवस्था में दिन-रात पर ध्यान करता है।"
    • जैसा कि आप परमेश्वर के वचन के साथ ध्यान करते हैं, आप बेहतर समझेंगे कि भगवान क्या चाहता है की और को आपका जीवन - तो आप कर सकते हैं आपको मार्गदर्शन करें बेहतर। वादे और उसकी महान उपलब्धियों को महसूस करने के लिए पढ़ें शान्ति मुश्किल समय के दौरान और भूल नहीं है हर्ष दिन-प्रतिदिन इसके अलावा, ईश्वर के इस विडंबनापूर्ण प्रेम की अपनी समझ में सुधार करके, यह अधिक लाएगा शांत अपने जीवन के लिए अंत में, आपको मिल जाएगा बुद्धिमत्ता संदेह और आध्यात्मिक अनिश्चितताओं के समय का सामना करने के लिए।
  • चित्रा का नाम परमेश्वर के वचन पर ध्यान दें चरण 16
    7
    शब्दों को अपने जीवन में रखिए जब आप प्रत्येक मार्ग के अर्थ को समझते हैं, तो कार्रवाई करने के लिए समय होगा। अपने स्वयं के जीवन की जांच करें और निर्धारित करें कि देरी के बिना आवश्यक परिवर्तन करने के लिए आप अपने व्यवहार और दृष्टिकोणों पर भगवान के वचन की अपनी समझ कैसे लागू कर सकते हैं।
    • जेम्स 2:17 के शब्दों के बारे में सोचो: "विश्वास, अगर यह काम नहीं करता है, तो वह अपने आप में मर चुका है।"
    • कार्य विश्वास और समझ के संकेत हैं ईश्वर के वचन पर मनन करना दोनों तरीकों से काम करने के लिए आदर्श प्रथा है - ऐसा क्रिया प्राकृतिक परिणाम है
    • यह कहने के बाद, ऐसा मत सोचो कि आधे घंटों के लिए सिर्फ अपने पूरे जीवन के लिए भगवान के पूरे शब्द को समझने के लिए ध्यान रखना। आपके लिए अनुशासन होना चाहिए - इसके लिए, सभी लाभों काटना करने के लिए अक्सर शरीर और आत्मा का अभ्यास करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com