IhsAdke.com

शेविंग के बाद त्वचा के जलन को खत्म करने के लिए

रेजर ब्लेड की वजह से त्वचा पर जलन परेशान और दर्दनाक हो सकती है। इस चिड़चिड़ापन की घटना कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे कि त्वचा का प्रकार, रूटीन, विधि और ब्लेड इस्तेमाल करते हैं। सौभाग्य से, आपकी त्वचा चिकनी बनाने और बिना जलन के कई कदम उठाए जा सकते हैं। दवाएं, प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें और अपनी दिनचर्या में सुधार करें।

चरणों

विधि 1
त्वचा की जलन का तुरंत इलाज करना

चित्र शीर्षक से दाग़ने के लिए रस्सी के चरण 1
1
एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें एक कपड़े में एक ठंडा सेक या बर्फ के क्यूब्स को लपेटें और जैसे-जैसे आप देखते हैं कि जलन शुरू हो रही है, उसी तरह प्रभावित क्षेत्र पर इसे स्थित करें। ठंडा तापमान तुरंत सूजन और लालिमा को कम कर देगा, और असुविधा को कम कर सकती है। त्वचा पर कपड़ा रगड़ से बचें पतली चिड़चिड़ी त्वचा पर हल्के से अगर क्षेत्र ठंडा संपीड़न से बड़ा है।
  • एक ठंडा संपीड़न करने का दूसरा तरीका बहुत ठंडे पानी में भिगोने के लिए तौलिया को छोड़कर या फ्रीजर में 10 से 15 मिनट (फ्रीज से पहले) के लिए एक गीला तौलिया डालना है।
  • छवि रिम ऑफ रॅब ऑफ रॅश स्टेप 2
    2
    दर्द को दूर करने के लिए पेट्रोलियम जेली का प्रयोग करें, असुविधा और जलन का पहला लक्षण। यह उत्पाद त्वचा को हाइड्रेटेड छोड़ देगा, जो इससे भी अधिक जलन को रोकता है और खुजली से राहत देता है। त्वचा की रक्षा के लिए एक परत को लागू करें और कुछ घंटों के बाद दोहराएं या यदि क्षेत्र सूखना शुरू हो जाए
  • चित्रा शीर्षक से रस्सी के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    एस्पिरिन पेस्ट करें पानी की कुछ बूंदों में थोड़ी सी एस्पिरिन को कूल्टन करके और मिक्सिंग करके असुविधा और सूजन को दूर करने की कोशिश करें जब तक कि यह पेस्ट न हो। 10 मिनट के लिए चिड़चिड़ा क्षेत्र में पेस्ट को लागू करें, और फिर गर्म पानी से धो लें। नियमित रूप से दिन में तीन बार दोबारा दोहराएं यदि आपके लक्षण जारी रहें
    • यदि आपके पास शुष्क या संवेदनशील त्वचा है तो जलन से बचने के लिए कम समय के लिए त्वचा पर पेस्ट छोड़ दें।
    • त्वचा पर एस्पिरिन से बचें, यदि आप पदार्थ या किसी भी सामग्री से एलर्जी हो, या यदि आपको रक्तस्राव के साथ समस्याएं हैं, जैसे कि सीगूलेट की अक्षमता। एस्पिरिन की किसी भी संवेदनशीलता के बारे में आपके पास कोई सवाल है तो एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • चित्रा शीर्षक से दाग़ने वाला रेशों के कदम 4
    4
    हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम के साथ खुजली या दर्द का इलाज करें यह उत्पाद किसी भी फार्मेसी पर उपलब्ध है अपनी उंगली या कपास झाड़ू की नोक पर कुछ क्रीम डालें और प्रभावित क्षेत्र पर धीरे-धीरे फैल जाएं जब तक त्वचा उत्पाद को अवशोषित न करें। लेबल के निर्देशों के अनुसार प्रयोग करें, और खुला घावों पर उत्पाद का उपयोग करने से बचें।
  • छवि रेजिंग रैश ऑफ़ रिंग फॉर स्टेप 5 नामक छवि
    5
    संक्रमण और अधिक जलन को रोकें। जीवाणुरोधी या एंटीसेप्टिक एजेंटों को लागू करें, जैसे कि एक जीवाणुरोधी जेल या हैमेलिया जलन को और अधिक जल्दी से ठीक करने में मदद करने के लिए बैक्टीरिया को खत्म करने के निर्देशों के अनुसार उत्पाद का उपयोग करें इन उत्पादों में से कोई भी उपलब्ध नहीं है, तो शराब के साथ कपास झाड़ू के साथ क्षेत्र को पोंछते पर विचार करें।
    • अल्कोहल या अल्कोहल-आधारित उत्पादों का उपयोग रोगाणुओं को मार देगा, लेकिन त्वचा को सूखा भी छोड़ देगी और जलती हो सकती है। संयम से उपयोग करें, क्योंकि अक्सर उपयोग से अधिक गंभीर सूखापन का कारण होता है।
    • उन त्वचा उत्पादों के लेबल पढ़ें जिन्हें आप देखते हैं कि क्या उन्हें शराब है या नहीं।
    • यदि आपके सफाई एजेंट या जीवाणुरोधी एजेंट में शराब शामिल है और आपकी त्वचा को परेशान करता है, उनका उपयोग करना बंद करो या उन्हें मलम या वेसलीन के साथ प्रयोग करें
  • विधि 2
    प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

    चित्रा शीर्षक से दाग़ने वाला रेश का चरण 6
    1
    जलन से राहत देने के लिए लुगदी, जेल या स्प्रे का प्रयोग करें। श्रेष्ठ परिणाम शीट के प्रत्यक्ष उपयोग से होते हैं। प्रभावित क्षेत्र को रखो और आधे घंटे या उससे अधिक के लिए बैठ जाओ। ताजे पानी से कुल्ला और यदि आवश्यक हो तो दोहराएं।
    • सुनिश्चित करें कि लेबल पर अल्कोहल है अगर आप किसी दुकान से खरीदे गए उत्पाद का उपयोग करते हैं शराब आधारित उत्पादों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे आपकी त्वचा को सूखा छोड़ देंगे और अधिक जलन पैदा करेंगे।
  • चित्रा शीर्षक से दाग़ने वाला रेशम चरण 7 से छुटकारा पाएं



    2
    मेलेलायका या चाय के पेड़ के तेल की कोशिश करें। यह अकेले या त्वचा उत्पाद के साथ मिश्रित किया जा सकता है शेविंग के तुरंत बाद क्षेत्र को पूरा करने के लिए पर्याप्त तेल लागू करें एक अन्य विकल्प एक न्यूरॉइराइज़र या बाद-दाढ़ी मरहम के लिए तेल के कई बूँदें जोड़ना है।
    • कुछ लोग मेलेलाका तेल के प्रति संवेदनशील होते हैं, इसलिए उपयोग करने से पहले इसे कम करने की कोशिश करें। तेल के आधा चम्मच को मिलाकर 3 tablespoons जैतून का तेल। यह आवश्यक तेलों के साथ पतला करने के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • चित्रा का शीर्षक रेशम चरण 8 के मुहैया कराए जाने का शीर्षक
    3
    नारियल तेल के साथ त्वचा moisturize चिड़चिड़ापन त्वचा पर एक छोटी राशि खर्च करें यदि आप क्षेत्र धो नहीं रहे हैं तो आपकी त्वचा को इसे अवशोषित करने के लिए उत्पाद का केवल एक छोटा सा प्रयोग करें। एक अन्य विकल्प एक पतली परत को लागू करना है, आधे घंटे के लिए त्वचा पर छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें।
    • त्वचा पर नारियल का तेल छोड़ने पर सावधान रहें। कपड़ों या फर्नीचर के कपड़े से संपर्क करते समय, यह दाग को दूर करने के लिए मुश्किल छोड़ सकता है
  • छवि रसीद के कदम उठाने के लिए शीर्षक से छुटकारा पाने के चरण 9
    4
    त्वचा की जलन को दूर करने के लिए शहद का उपयोग करें। त्वचा पर सीधे आवेदन करें और लगभग 10 मिनट तक बैठें। गुनगुने पानी के साथ धो लें और फिर ताजे पानी का उपयोग करें। शहद सूजन में कमी, त्वचा को खुजली और पोषण करती है
    • एक प्रकाश छूटना करने के लिए जई की समान मात्रा जोड़ें। घायल त्वचा को उखाड़ना न दें क्योंकि इससे ब्लेड की वजह से जलन बढ़ जाती है।
    • त्वचा को शांत करने के लिए समान मात्रा में शहद और दही मिश्रण करने पर विचार करें। मिश्रण को लागू करें और लगभग 10 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें। गर्म पानी से धो लें और फिर ताजे पानी के साथ।
  • विधि 3
    बाल हटाने तकनीकों में सुधार

    चित्रा शीर्षक से रस्सी के चरण 10 के मुंह से छुटकारा मिलता है
    1
    अपनी त्वचा को एक दिन बंद करें हर दिन या हर दूसरे दिन शेविंग से बचें, और उस दिन पर दाढ़ी न करें जो आप सामान्य रूप से करना चाहिए। इस प्रक्रिया से उबरने के लिए त्वचा को कुछ दिनों की जरूरत होती है। जब भी संभव हो तो ब्रेक लें और मॉइस्चराइजिंग और डिस्फ़ोलिएंशन उत्पादों का उपयोग करें, चाहे जलन शेविंग या शेविंग के कारण हो।
    • पहले से चिड़चिड़ापन वाली त्वचा को दाढ़ी न रखने के लिए सावधान रहें: यह केवल चिड़चिड़ापन बिगड़ता है।
    • यदि आप पूरी तरह से दाढ़ी की जरूरत है या यदि आपके बालों को बहुत तेजी से बढ़ता है और आप एक दिन के लिए शेविंग बंद नहीं कर सकते, तो इलेक्ट्रिक शेवर का उपयोग करें। इसका त्वचा पर हल्का प्रभाव पड़ता है कम जलन के लिए एक नए रबड़ का उपयोग करें, जिसमें एक नया, अच्छा तेलयुक्त ब्लेड है।
  • चित्रा शीर्षक से दाग़-रेशम के कदम से छुटकारा पाने के चरण 11
    2
    त्वचा के लिए स्वच्छ और स्वस्थ बालों को हटाने की तकनीक का अभ्यास करें यह बेहतर है शेविंग या शेविंग स्नान के दौरान या बाद में हालांकि, यदि आप स्नान नहीं करने जा रहे हैं, तो शेविंग से पहले अपनी त्वचा को गर्म पानी और एक हल्के cleanser के साथ धो लें त्वचा को चिकनाई करने के लिए साफ रेज़र ब्लेड और शेविंग क्रीम या जेल का उपयोग करें। केवल एक ब्लेड, साबुन और पानी का उपयोग करके दाढ़ी या दाढ़ी की कोशिश न करें
    • पुराने, अंधा ब्लेड का उपयोग न करें और उन्हें साबुन और गर्म पानी के साथ धो लें ताकि उनका इस्तेमाल कर लें। ब्लेड बदलें या जलन को कम करने के लिए पांच से सात गुना का उपयोग करने के बाद डिस्पोज़शन को त्याग दें।
    • बाल विकास की दिशा में दाढ़ी, चेहरे या शरीर पर चाहे।
    • कुछ आंदोलनों के बाद गर्म पानी के साथ अपने ब्लेड को धो लें। यह बाल को ब्लेड के बीच फंसने से बचाएगा, जिससे उन्हें तेज और क्लीनर मिलेगा।
    • शेविंग के बाद, एक मॉइस्चराइज़र या मरहम का उपयोग करें यदि आप को हटाया गया है, तो कपास जैसे प्राकृतिक फाइबर से बने ढीले कपड़े पहनें।
  • चित्रा शीर्षक से दाग़ने वाला रेशों के कदम 12
    3
    त्वचा के एक्सबोलाइजेशन और हाइड्रेशन की एक नियमानुसार अपनाना। त्वचा को उजाड़ने के लिए एक क्लीनर का उपयोग करें या हल्के ढंग से सतह गंदगी को हटाने के लिए पोंछें। चेहरे cleanser या शेविंग क्रीम के लिए पकाना सोडा जोड़ें, या शेविंग से पहले त्वचा पर रगड़ें।
    • शेविंग से पहले छूटना, अलग-अलग त्वचा को उठाएगा, जिससे प्रक्रिया को आसान हो जाएगा और भविष्य में विघटन और अंतर्वेशन को रोका जा सकेगा।
    • के बाद दाढ़ी या मरहम त्वचा नरम हो जाएगा, और एक दैनिक आधार पर तेल के बिना moisturizer का उपयोग त्वचा को ठीक करने में मदद करेगा।
  • तस्वीर शीर्षक से दाग़ने के लिए रस्सी के चरण 13
    4
    यदि कोई जलन गंभीर हो या यदि अन्य त्वचा की समस्याएं विकसित हों तो चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके पास शेविंग या शेविंग के बाद त्वचा की जलन के साथ नियमित समस्याएं हैं, और यदि आपकी त्वचा किसी भी घरेलू उपचार पर प्रतिक्रिया नहीं करती है तो डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं। यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर लक्षणों का मूल्यांकन करेंगे और एंटीबायोटिक दवाओं, रेटिनोइड या कॉर्टिसोन दवाओं के बारे में बताएंगे।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com