IhsAdke.com

लंबे, स्वस्थ बाल कैसे हैं

क्या आप वास्तव में लंबे, चमकदार किस्में चाहते हैं? सबसे पहले आपको धैर्य चाहिए: बाल एक वर्ष में 15cm बढ़ता है, या औसत 1.25 सेमी प्रति माह है और इस प्रक्रिया को तेज करने के लिए ऐसा कुछ नहीं है। उसने कहा, सही ढंग से अपने आप को पोषण करके और नुकसान को कम करके खुद को अपना बाल बनाने में मदद कर सकते हैं। हाउसकीपिंग रूटीन के कई तत्व बाल पर बल देते हुए समाप्त कर सकते हैं: शैम्पू से धोना, फट या ड्रायर का प्रयोग करके, छानने और यहां तक ​​कि गलत तरीके से तलाशी से फायदे से अधिक नुकसान हो सकता है। लेकिन सही देखभाल के साथ, आपके बाल मजबूत और स्वस्थ हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने बालों को सही और सावधानी से धोना

छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ चरण 1 होना
1
अपने बालों के प्रकार को जानें निर्धारण कारक बाल मोटाई, रसायन है जो आपने पहले से बना है और / या खोपड़ी की स्थिति है।
  • ठीक बाल किस्में का एक छोटा व्यास है यह बाल आमतौर पर "पाला" होता है और मॉडल के लिए मुश्किल हो सकता है यह सजीले टुकड़े और रसायनों से क्षति के लिए अधिक संवेदक भी हो सकता है।
  • पतले बाल सिर में कम घनत्व के साथ केंद्रित है। इस प्रकार का बाल पतला हो सकता है या नहीं, लेकिन पतली रूप में समान मॉडलिंग समस्याओं का सामना करना पड़ता है
  • मोटे बाल, हालांकि, प्रति वर्ग सेंटीमीटर अधिक घनत्व है यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह चिकनी, लहराती या घुंघराली है - या तो यह ठीक से सूख जाता है।
  • घुंघराले बालों के प्रकार की एक विशाल विविधता है, जो छोटे कर्ल से ढीली लहरों तक ले जा सकती है। घुंघराले बालों के लिए उत्पादों की खरीद करते समय यह जानना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह चिकनी की तुलना में सूखे होने की अपेक्षा करता है।
  • बाल रासायनिक प्रक्रियाओं द्वारा रंगा जाता है धुंधला बाल से लिपिड की सुरक्षात्मक परत को हटा देता है, जिससे यह नुकसान के लिए कमजोर हो जाता है। इस प्रकार के बालों के लिए विशिष्ट उत्पादों की रक्षा और लुप्त होती से पानी और गर्मी को रोकने।
  • सूखे बालों आमतौर पर बहुत सारे रसायन विज्ञान का परिणाम है, चाहे वह रंग, सर्फिंग या सुखाने या अत्यधिक शराब उत्पादों। यह कमजोर है, इसलिए यह आसानी से तोड़ने के लिए जाता है।
  • ऑइली बाल आमतौर पर इंगित करता है कि खोपड़ी तेल है। यह साफ करना मुश्किल हो सकता है, चिकना देखना या अप्रिय हो सकता है इसके अलावा, यह रूसी पैदा कर सकता है खोपड़ी की चाटुकारिता में इस तरह के हार्मोन, विटामिन की कमी या आनुवंशिकता जैसे कई कारकों से कोई लेना देना पड़ सकता है। विडंबना यह है कि यह भी हो सकता है कि यह सूखी और शरीर, क्षतिपूर्ति करने के लिए किया गया था, बहुत ज्यादा तेल का उत्पादन शुरू कर दिया है।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ चरण 2 होना चाहिए
    2
    अपने बालों के प्रकार के लिए शैम्पू और कंडीशनर चुनें ये सामान्य, ठीक, सूखा, तेल, रंग और रूसी के साथ हो सकते हैं।
    • पतला, पतला बाल "थोक" उत्पादों के साथ अच्छा कर सकते हैं जो घनत्व में वृद्धि करते हैं।
    • मोटी और / या घुंघराले बालों के लिए, सल्फेट उत्पादों से बचें (अमोनियम लॉरिल सल्फेट, सोडियम लॉरिल सल्फेट)। ये सर्फटेक्ट्स घुंघराले बालों से नमी निकाल सकते हैं और उन्हें फ्रिज के साथ छोड़ सकते हैं।
    • सूखे बालों के लिए, मॉइस्चराइजिंग अवयवों की खोज करें, विशेषकर वनस्पति तेल जैसे कि नारियल, अर्गन, आवाकाडो, जॉजोआ और अंगूर बीज। शराब उत्पादों से दूर रहें
    • रंग को हानि से बचने के लिए रंगीन बाल विशिष्ट उत्पादों से धोया जाना चाहिए। "विरंजन" उत्पादों का उपयोग न करें क्योंकि वे आपके बालों के लिए बहुत मजबूत हैं।
    • यदि आपके पास तेल का तेल है, तो एक हल्के, तेल-मुक्त शैम्पू जैसे बच्चे शैम्पू और हेयर कंडीशनर चुनें।
    • आमतौर पर सोचा गया कि इसके विपरीत, रूसी तेल की खोपड़ी के कारण होता है कवक तेल में पैदा होता है और उप-उत्पादों को परेशान करता है जिससे सिर की स्केलिंग होती है। एक शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करने पर विचार करें, जो कि एक प्राकृतिक एंटिफंगल है।
  • छवि का शीर्षक, आपका बालों को लम्बी और स्वस्थ चरण 3 होना चाहिए
    3
    शैम्पू को खोपड़ी पर लागू करें, यार्न की लंबाई नहीं उस स्थान तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए जहां तेल का उत्पादन किया जाता है, जो बालों के कूप में खोपड़ी के नीचे होता है उस पर शैम्पू की एक छोटी मात्रा की मालिश करें और, जब रगड़ता है, तो उसे पूरे बालों में निकालना होता है
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 4
    4
    सिर की मालिश करें मालिश संचलन बढ़ता है और इस प्रकार अधिक पोषक तत्व रक्त के माध्यम से कूप तक पहुंचते हैं। आप यह कभी भी कर सकते हैं, लेकिन अपने बालों को धोने का एक अच्छा मौका है क्योंकि आपको शैम्पू को वैसे भी साफ़ करना होगा। शैंपू करने के बाद, अपनी उंगलियों का उपयोग इसे करने के लिए करें, गर्दन के पैरों से शुरू करें और माथे पर समाप्त हो, धीरे से।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना चरण 5
    5
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब धो लें बहुत ही तेल के बाल को दैनिक धोने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन सूखे और सामान्य को सिर्फ हर 2 या 3 दिनों में एक की आवश्यकता हो सकती है। शैंपू में मजबूत सफाई एजेंट होते हैं जो आपके बालों से तेल निकालते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें कम बार उपयोग करते हैं, तो आपके बालों को बेहतर लग सकता है
  • छवि के शीर्षक से आपका हेयर लॉन्ग और स्वस्थ चरण 6 होना चाहिए
    6
    शैम्पू के बाद कंडीशनर खर्च करें कंडीशनर चमक बढ़ता है, लोच बढ़ाता है, शर्मिंदगी को कम करता है और यहां तक ​​कि सूरज संरक्षण भी प्रदान करता है। यह केवल युक्तियों पर लागू करने के लिए आवश्यक है, फिर खोपड़ी कूद।
  • विधि 2
    सावधानी से मॉडलिंग

    छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 7
    1
    गीले बालों से सावधान रहें यह एक फाइबर है: यह एक नाजुक ऊन के रूप में कल्पना करो ऊन की तरह, बाल गीला होने पर विशेष रूप से भंगुर हो जाते हैं। क्षति को कम करने के लिए, इन शर्तों के तहत तलाशी से बचें और गीले बालों पर गर्मी स्रोतों (फफोले या शिशु लिस) का इस्तेमाल न करें।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लॉन्ग और स्वस्थ चरण 8 होना
    2
    नीचे से बालों को कंघी चौड़े दांतेदार कंघी के साथ, बालों के सिरों से समुद्री मील खींचकर शुरू होता है। फिर धीरे-धीरे ऊपर उठें, जब तक आप उठ न जाएं यह विधि अधिक नाजुक है, क्योंकि यह धीरे-धीरे गाँठों को दूर ले जाती है, जो जड़ से टिप तक एक कंघी गुजरकर बाल को तोड़ने के बजाय कम आक्रामक विकल्प है।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 9
    3
    कम ब्रश बाल ब्रश करना घर्षण का कारण बनता है, जो छल्ली को नुकसान पहुंचाता है और बाल फ्रिज और बेजान छोड़ देता है ऊपर वर्णित चौकोर दांतेदार कंघी के साथ समुद्री मील निकालें, और जब आप मॉडल करना चाहते हैं तो केवल ब्रश करें।
    • ब्रैकेट की नोक पर पोल्का डॉट्स के साथ रैकेट ब्रश का प्रयोग करें क्योंकि यह अधिक नाजुक है।
  • छवि का शीर्षक अपने बाल को लम्बी और स्वस्थ होना चरण 10
    4
    एक टी-शर्ट के लिए नियमित तौलिया स्वैप करें तौलिये घर्षण पैदा कर सकती हैं और बालों को मोटा होना पड़ सकता है, जिससे फ्रुज हो सकता है (विशेषकर अगर यह रगड़ कर रहा हो) एक कपास टी-शर्ट, दूसरी तरफ, बहुत अधिक नाजुक पानी को अवशोषित करती है। बालों को निचोड़ने के बजाय, उन्हें टी-शर्ट में लपेटें
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 11
    5
    मॉडलिंग के लिए गर्मी स्रोतों का उपयोग घटाएं। अपने बालों को स्वाभाविक रूप से शुष्क होने दें यदि संभव हो
    • यदि ड्रायर का उपयोग करना है, तो न्यूनतम तापमान सेट करें
    • यदि आप बेबी लिस या फट का इस्तेमाल करते हैं, तो बाल के साथ अपना संपर्क समय कम करें, इसे प्रति भाग 3 या 4 सेकंड तक सीमित करें। हमेशा से पहले एक थर्मल रक्षक का उपयोग करें
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 12



    6
    बाल में रासायनिक उपयोग घटाएं। उदाहरण स्थायी, स्थायी, टिंक्चर (विशेष रूप से अमोनिया या पेरोक्साइड) और मलिनकिरण / विक्स हैं। मुख्य बात यह है कि एक बाल पर एक प्रक्रिया को फिर से नहीं करना चाहिए जो कि पहले से ही रसायन विज्ञान है, क्योंकि इससे इसे बहुत कम हो सकता है
  • छवि के शीर्षक से आपका हेयर लॉन्ग और स्वस्थ चरण 13 बनें
    7
    एक उपचार तेल का उपयोग करें महंगा वाणिज्यिक उपचार पर पैसा खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, पास करें नारियल का तेल या सूखे बालों पर जैतून का तेल, इसे टी-शर्ट में लपेटें (या टोपी डाल), और सो जाओ। अगले दिन, गर्म पानी से कुल्ला इस उपचार को एक बार एक सप्ताह में करो।
  • छवि के शीर्षक से आपका हेयर लॉन्ग और स्वस्थ चरण 14 बनें
    8
    डबल सिरों कट करें अक्सर। विश्वास है कि यह बाल तेजी से बढ़ता है मिथक है, लेकिन डबल सिरे, बल्कि, स्वस्थ बालों के विकास को रोक सकते हैं। जिन लोगों को उपेक्षित किया जाता है वे जड़ तक पहुंच सकते हैं और पहुंच सकते हैं। या उससे भी बदतर: आप एक-दूसरे के शीर्ष पर कई डबल सिरे तक पहुंच सकते हैं इस समस्या से बचने के लिए, हर 8 से 12 सप्ताह में अपने बाल काट लें और अपने नाई को केवल सुझावों को ट्रिम करने के लिए कहें।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना चरण 15
    9
    बहुत तंग बाल शैलियों से बचें, खासकर अगर आपके पास ठीक बाल हैं अगर आपको लगता है कि आप खींच रहे हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आप भी फंस गए हैं। Braids और braids भी नुकसान हो सकता है। बजाय ढीली ponytails या braids का प्रयोग करें।
  • विधि 3
    शक्ति को संतुलित करना

    छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना चरण 16
    1
    पर्याप्त प्रोटीन खाएं बाल स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन का पर्याप्त स्तर आवश्यक है। आपके लिए आवश्यक प्रोटीन की मात्रा कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें आपके शारीरिक गतिविधि के स्तर शामिल हैं, लेकिन एक अच्छा उपाय हर किलोग्राम वजन के लिए न्यूनतम 0.8 ग्राम प्रोटीन निगलना है। प्रोटीन के कुछ स्रोत हैं: समुद्री भोजन, दुबला मांस, अंडे, अनाज, नट, दूध, पनीर, और दही।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 17
    2
    अपने विटामिन की जांच करें लौह की कमी से एनीमिया भंगुर बालों (और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं) का कारण हो सकता है, इसलिए लोहे के पर्याप्त स्तर होना महत्वपूर्ण है। बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, जैसे कि बायोटिन, बालों और खोपड़ी के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। इसी तरह, विटामिन सी के निम्न स्तर छोटे बाल विकास हो सकता है यदि यह मामला है, तो लोहे के साथ मल्टीविटामिन लेने पर विचार करें।
    • कभी विटामिन की सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं है, क्योंकि उच्च मात्रा विषाक्त हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 18
    3
    फैटी एसिड के आपके सेवन में वृद्धि पॉलीअनसेचुरेटेड वसा आपके बालों को कई फायदे लाते हैं वे त्वचा और बालों की नमी बनाए रखने और मुलायम हो जाते हैं, और रूसी कम करने में मदद करने के लिए मदद करते हैं। ओमेगा -6, अंधेरे हरी पत्तेदार सब्जियों, बीज, नट, अनाज और वनस्पति तेलों (मकई, कुसुम, सोयाबीन, कपास, तिल और सूरजमुखी) में पाया जाता है, जबकि ओमेगा 3 अखरोट में पाया जाता है, अलसी, की सेम -चिना और कुछ मछली
  • छवि का शीर्षक, आपका बालों को लम्बी और स्वस्थ होने के लिए कदम 19
    4
    धूम्रपान बंद करो यह भोजन परिवर्तन की तरह प्रतीत नहीं हो सकता है, लेकिन धूम्रपान आपके रक्त वाहिकाओं को दबाने से आपके बाल को पोषक तत्वों के वितरण को धीमा कर देती है। परिणाम बेजान और भंगुर बाल हैं आपके बाल (और गंध) बेहतर दिखेंगे अगर यह बंद हो जाता है
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 20
    5
    जानने के लिए तनाव कम करें. जब आप जोर देते हैं, तो आपका शरीर अधिक कोर्टिसोल (एक स्टेरॉयड हार्मोन) पैदा करता है, जो बालों के झड़ने को बढ़ाता है। ध्यान, अभ्यास और उचित नींद के साथ तनाव को नियंत्रित करने के बारे में जानें।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 21
    6
    उत्पादों से सावधान रहें जो कहते हैं कि बाल वृद्धि तेजी से बढ़ती है बाजार में ऐसे उत्पादों से भरा है जो इस शक्ति का दावा करते हैं। हालांकि, बाल विकसित करना कोई वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तरीका नहीं है, इसलिए इस तरह के उत्पादों पर भाग्य लेने से पहले दो बार सोचें, गोलियां, शैंपू या तेल। इस अनुच्छेद में वर्णित अनुसार उचित देखभाल, हेयर स्टाइल और पोषण के जरिए आप बाल विकास और खोपड़ी स्वास्थ्य को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 22
    7
    धैर्य रखें अपने भोजन के परिवर्तन के लाभों को देखना शुरू करने के लिए कम से कम 3 महीने लगते हैं पता है कि आपने अपने और आपके बालों के लिए अच्छे विकल्प बनाए हैं और आपको जल्द ही पुरस्कार मिलेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप घुंघराले बाल हैं, तो सप्ताह में केवल एक या दो बार शैम्पू से धो लें, क्योंकि यह आमतौर पर सूख जाता है।
    • क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत नहीं की जा सकती, दुर्भाग्य से आपको सैलून में जाना होगा और क्षतिग्रस्त भाग काट देना होगा। यह मुश्किल लग सकता है, लेकिन धैर्य रखें और अपने बालों की देखभाल के बिना क्षति के लिए ध्यान रखें, ताकि आप हमेशा स्वस्थ हो सकें।

    चेतावनी

    • बालों के झड़ने एक रोग का लक्षण हो सकता है प्रति दिन 50 से 100 धागे खोना सामान्य है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपका बाल पतला हो रहा है, तो इस समस्या की जड़ जानने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (36)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com