IhsAdke.com

कैसे घटिया विस्फोट का इलाज करने के लिए

विभिन्न कारणों से चकत्ते हो सकती हैं यद्यपि अधिकांश गंभीर नहीं हैं, यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि अपने परिवार की सुरक्षा और तुम्हारा बनाए रखने के लिए बुनियादी चकत्ते का इलाज कैसे करें जानें कि आम चकत्ते का निदान कैसे करें और घर पर उनकी देखभाल करें।

चरणों

भाग 1
चकत्ते का निदान

चित्र शीर्षक उपचार त्वचा रेशों चरण 1
1
द्रोही के प्रसार और स्थान पर एक नज़र डालें चकत्ते कई कारणों से शुरू हो सकती हैं, लेकिन सबसे आसानी से इलाज कर रहे हैं किसी विशेष दाने का उपचार इस कारण पर निर्भर करेगा। सबसे पहले, देखो कि विस्फोट कैसे वितरित किया जाता है। यह कहां है? उसने कब दिखाया?
  • यदि दाने शरीर में अलग-अलग बिंदुओं पर है या यदि यह फैल गया है, तो आपके द्वारा जो कुछ दवा ले ली गई है उसे एलर्जी होने की अधिक संभावना है, जैसे दवा या भोजन।
  • यदि दाने सिर्फ कपड़े के नीचे स्थित है, तो यह आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कपड़े या गर्मी के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। बिंदु विस्फोट के कारण आमतौर पर पर्यावरण है
  • यदि दाने के अन्य लक्षणों के साथ, बुखार, मितली, ठंड या दर्द सहित, एक चिकित्सक से परामर्श करें। दांत के कारण संक्रमण होने की संभावना है, जो खाद्य एलर्जी का संकेत हो सकता है जिसे दवा के साथ इलाज की जरूरत होती है।
  • चित्र शीर्षक उपचार त्वचा रेशों चरण 2
    2
    दाने अपने आप को जांचें दाने के रंग और बनावट आपको बता सकते हैं कि संभावित कारण क्या होगा, और आप इसका प्रभावी ढंग से इलाज कर पाएंगे। जांच करने के दौरान जितना संभव हो उतना प्रयास न करें, और खरोंच या नोडिंग से बचें। गर्म पानी और प्राकृतिक साबुन से धो लें, फिर अच्छी तरह सूखें।
    • अगर यह लाल, खरोंच और सफेद दबाए जाने पर सफेद हो जाता है, तो यह कुछ स्थानीय अड़चन की एक एलर्जी प्रतिक्रिया या संपर्क जिल्द की सूजन हो सकती है।
    • यदि दाने में एक अजीब पैटर्न होता है, तो यह छाला और एक गंध होता है, यह एक कवक संक्रमण होने की संभावना है।
    • यदि लाल चकत्ते किसी लाल सूजन से सीधी रेखा से दूर होती है, तो यह शायद एक कीड़ा काटने वाला है।
    • यदि दाने उच्च है, लाल आधार के साथ पीले होते हैं और स्पर्श करने के लिए दर्द होता है, यह संभवतः संक्रमित है और किसी चिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक उपचार त्वचा Rash चरण 3
    3
    दाने के कारण को निर्धारित करने का प्रयास करें वे सभी कुछ के कारण होते हैं इसका प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए, किसी को कारण निर्धारित करने की कोशिश करनी चाहिए। संभव कारणों को कम करने की कोशिश करने के लिए अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • क्या आप किसी भी ऊतकों, रसायनों या जानवरों के संपर्क में आ गए हैं जो दाने के कारण हो सकते हैं? क्या उस क्षेत्र में स्थित दाने है जो शरीर में विशेष रूप से पसीना आ रहा है? अगर पसीने के कारण या कपड़ों के तहत दिन के बीच में दाने बिगड़ता दिखाई देता है, तो यह कुछ पर्यावरण परेशानी, जैसे टिशू या उत्पाद के कारण होने की संभावना है। क्या आपने हाल ही में कोई साबुन, फ़ैब्रिक सॉफ्टनर, या नये स्वच्छता उत्पाद का इस्तेमाल किया है? यह कारण हो सकता है
    • क्या आपने हाल ही में कुछ भी खाया है जो कि एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण हो सकता है? क्या आपने एक नई कॉस्मेटिक क्रीम या दवा का उपयोग किया? कुछ नुस्खे या ओवर-द-काउंटर दवाएं भी चकत्ते का कारण बन सकती हैं। यदि आपके दाने में अन्य लक्षणों जैसे कि सूजन, सांस या मतली की कमी है, तो यह एक एलर्जी की प्रतिक्रिया का संकेत हो सकता है जिसे तुरंत इलाज की आवश्यकता है
    • क्या दाने बिना किसी चेतावनी या संकेत के आने वाला है? कुछ त्वचा पर चकत्ते आनुवंशिक स्वप्रतिरक्त बीमारियों के कारण हो सकती हैं। हालांकि उनका नि: शुल्क नुस्खा दवा के विकल्प के साथ इलाज किया जा सकता है, दाने के कारण को एक चिकित्सक द्वारा संबोधित करना होगा।
  • चित्र शीर्षक उपचार त्वचा रेशों चरण 4
    4
    अपने चिकित्सक से बात करें किसी भी असामान्य चकत्ते पर चर्चा करने के लिए एक नियुक्ति करें या जो जल्दी से चिकित्सा नहीं कर रहे हैं अक्सर, चकत्ते का निदान करना मुश्किल होता है और कई बहुत समान होते हैं, जिससे उन्हें स्वयं का इलाज करना मुश्किल हो जाता है। कोई भी दाने जो सामयिक उपचार के दो सप्ताह के भीतर हल नहीं करता डॉक्टर की रिपोर्ट की जानी चाहिए।
    • चकत्ते के कारण चीजों के कारण हो सकता है जैसे कि ऑटोइम्यून रोग और तनाव। कोई दाने जो बेहद दर्दनाक होता है या लगभग एक सप्ताह में ओवर-द-काउंटर दवाइयों के उपयोग के माध्यम से ठीक नहीं किया जा सकता है, एक चिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए।
  • भाग 2
    चकत्ते का इलाज करना

    टेट स्किन रेश स्टेप 5 नामक चित्र शीर्षक
    1
    कारण के लिए उचित उपचार चुनें उपचार के दो मुख्य प्रकार हैं जो कि जलन के कारण के आधार पर उपयोग किए जाने चाहिए। हमेशा की तरह, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं तो एक डॉक्टर से परामर्श करें। इस तरह से आप एक अधिक उपयुक्त उपचार पद्धति का उपयोग करेंगे।
    • एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं चकत्ते का एक सामान्य कारण है, और एंटीहिस्टामीन्स और कॉर्टिकॉस्टिरिओड्स, सामयिक या मौखिक उपचार के साथ इलाज किया जाना चाहिए। डुप्हेनहाइडरामाइन वाले सामयिक उत्पादों को देखें 1.5% से 1% हाइड्रोकार्टेसीन के साथ कॉर्टिकोस्टेरॉइड एलर्जी के उपचार के लिए दो सप्ताह तक दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • एथलीट के पैर और अन्य कवक संक्रमणों को एंटिफंगल दवाओं के साथ इलाज किया जाना चाहिए। फ़िंगल संक्रमण को हल करने के लिए माइक्रोनेज़ोल या क्लोट्रामाजोल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल तीन महीने तक किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक उपचार त्वचा Rash चरण 6
    2
    जगह में सामयिक उपचार की एक पतली परत लागू करें कई निशुल्क नुस्खे उपलब्ध हैं और विशेष रूप से चकत्ते के उपचार के लिए बने हैं विभिन्न प्रकार के सामयिक क्रीम, मलहम और लोशन खरीदे जा सकते हैं।
    • मरहम तेलयुक्त होते हैं और अवशोषित करने में अधिक समय लगता है। वे सबसे अच्छी सूखी खाल पर इस्तेमाल कर रहे हैं
    • क्रीम तेजी से अवशोषित हो जाते हैं लेकिन नमी भी जोड़ती है। ये नाजुक क्षेत्रों में उपयोग किया जाना चाहिए जहां त्वचा पतली होती है, जैसे कि त्वचा की परतें, जीभ और चेहरे
    • लोशन कम से कम मॉइस्चराइजिंग होते हैं और सबसे जल्दी अवशोषित होते हैं। वे आम तौर पर चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए पसंद करते हैं, क्योंकि वे कम तेलयुक्त होते हैं
  • चित्र शीर्षक उपचार त्वचा रेशों चरण 7



    3
    क्षेत्र को जलन से मुक्त रखें यदि आपको लगता है कि आपको इत्र, शरीर की तालक, साबुन, शावर जेल या अन्य उत्पाद से एलर्जी हो सकती है, तो एक गैर-एलर्जी वाले ब्रांड पर स्विच करने का प्रयास करें यदि आपकी त्वचा कुछ ऊतक या तंग कपड़ों से परेशान होती है, तो अपने कपड़े को अधिक बार बदलने की कोशिश करें और सूखी रहें।
    • अगर एक बच्चा दंग रह रहा है, तो उसे थोड़ी देर के लिए डायपर से बाहर निकलने दो। इसे अक्सर बदलें और दाने के लिए थोड़ा क्रीम लागू करें। यह बच्चे या बच्चे को त्वचा और डायपर के बीच एक अभेद्य परत देगा।
  • चित्र शीर्षक उपचार त्वचा रेशों चरण 8
    4
    प्राकृतिक साबुन और गर्म पानी से क्षेत्र को नियमित रूप से धो लें जगह साफ और सूखी रखने के लिए महत्वपूर्ण है दाने को साफ करने के लिए हल्के प्राकृतिक साबुन और गर्म पानी का उपयोग करें इसे नहीं सोखें, लेकिन इसे धीरे से धोएं और इसे सूखा दें।
    • त्वचा को शुष्क रखें यदि त्वचा को तौलिया के साथ सूखने के लिए बहुत संवेदनशील होता है, तो इसे धीरे से सूखा और हवा को सेवा खत्म करने की अनुमति दें। अधिकांश चकत्ते खतरनाक नहीं हैं और कोमल सफाई और बुनियादी देखभाल के बाद जल्दी से मिट जाएंगे।
    • ढीले कपड़ों पहनें, ताकि दाने को फिर से चिढ़ न पड़े।
  • चित्र शीर्षक उपचार त्वचा रेशों चरण 9
    5
    खरोंच मत करो बेशक, खुजली पर चकत्ते, लेकिन जितना संभव हो उतना से बचने की कोशिश करें। इससे पहले की तुलना में एक माध्यमिक संक्रमण हो सकता है, जो कि एक सामान्य दाने था। यदि आप इसे से बच नहीं सकते, तो केवल अपनी उंगलियों का उपयोग करें, लेकिन याद रखें कि खरोंचने से आमतौर पर अधिक खुजली हो जाती है। विचलित होने और बेहतर बनाने की आशा करना बेहतर है
    • प्राकृतिक और ढीले फाइबर कपड़े पहनना हमेशा महत्वपूर्ण होता है, और आपकी त्वचा को पर्याप्त हवा परिसंचरण प्राप्त करते हैं। जब तक आपको चिकित्सक द्वारा ऐसा करने का निर्देश नहीं दिया जाता है, तब तक चकत्ते को कवर न करें
  • भाग 3
    गृह उपचार का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक उपचार त्वचा रेशों चरण 10
    1
    दर्द को नियंत्रित करने के लिए एक ठंडा दबाव का उपयोग करें अगर दाने खुजली और बहुत जल रहा है, तो एक ठंडा तौलिया दर्द को नियंत्रित करने में बहुत मदद कर सकता है। बस एक साफ कपड़े या कागज तौलिया उठाओ और बहुत ठंडा पानी में डुबकी। त्वचा को शांत करने में मदद करने के लिए परेशान क्षेत्र पर कपड़ा रखें। इलाज को दोहराए जाने से पहले जगह पूरी तरह से सूखने दीजिए।
    • यदि आप बर्फ का उपयोग करते हैं, तो इसे त्वचा पर 10 से 15 मिनट तक न छोड़ें। यदि जला या दाने के कारण त्वचा को संवेदनाहृत किया जाता है, तो आप बर्फ के लंबे समय तक संपर्क में जला सकते हैं। बर्फ का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें
  • चित्र शीर्षक उपचार त्वचा रेशों चरण 11
    2
    विस्फोट के लिए जैतून का तेल लागू करें अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल त्वचा के लिए एक मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है, जिससे शुष्क त्वचा या खुजली को शांत करने में मदद मिलती है। जैतून का तेल एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ई में समृद्ध है, जिससे यह खुजली वाली त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट और प्राकृतिक उपाय बन गया है।
    • भगवा पाउडर विरोधी भड़काऊ गुण है, और कभी कभी एक त्वचा उपचार के रूप में इस्तेमाल के लिए जैतून का तेल में जोड़ा जाता है।
    • नारियल का तेल, अरंडी का तेल और कॉड लिवर ऑयल भी अक्सर त्वचा उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्किन रेश स्टेप 12
    3
    बेकिंग सोडा लागू करें कुछ लोग बेकिंग सोडा का उपयोग थोड़ा तेल, जैसे नारियल या जैतून का तेल के साथ मिश्रित करने के लिए, खुजली वाली त्वचा के लिए एक बाम बनाने के लिए करते हैं। बेकिंग सोडा त्वचा को सूखने में मदद करता है, और कभी-कभी दाने के साथ जुड़े जल और खुजली को दूर करने में मदद करता है।
    • यदि आप इस विधि का प्रयास करते हैं, तो कुछ मिनट बाद धो लें और दाने साफ और सूखा रखें। सूखी त्वचा कभी-कभी एक्जिमा सहित कई त्वचा की चकत्ते के कारणों में से एक होती है, और बहुत लंबे समय के लिए दाने में बेकिंग सोडा छोड़कर इसे खराब कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक उपचार त्वचा रेशों चरण 13
    4
    ओट लागू करें ओटबाथ और कॉम्प्रेशस गर्मी चकत्ते के लिए आम उपाय हैं, ज़हर आइवी, चिकन पॉक्स और अन्य प्रकार के हल्के धब्बे से चकत्ते हैं। ओट त्वचा को शांत करने और इस प्रकार की समस्या से जुड़े खुजली को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। एक दलिया उपाय के लिए, निम्नलिखित करें:
    • Moa एक कॉफी बनाने की मशीन या भोजन प्रोसेसर में सूक्ष्मता ओट करता है, फिर अपने स्नान के पानी में एक कप मिलाएं। पानी को थोड़ा मिलाकर मिश्रण करें और 15 से 20 मिनट के लिए सोखें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com