IhsAdke.com

कैसे पीच रुक

आड़ू का मौसम हमेशा बहुत ही जल्दी खत्म होता है, लेकिन यदि आप उन्हें स्थिर कर देते हैं, तो आप ठंडा महीनों के दौरान भी इस स्वादिष्ट गर्मियों में मिठास का स्वाद ले सकेंगे। आड़ू के स्वाद को संरक्षित करने के लिए, जब वे पूरी तरह परिपक्व होते हैं तब उन्हें फसल डालते हैं। आप उन्हें टुकड़ा कर सकते हैं और सिरप में उन्हें फ्रिज कर सकते हैं या उन्हें न्यूज़प्रिंट पर पैक कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पीच का चयन और सफ़ेद करना

1
ताजा और परिपक्व आड़ू खरीदें या उठाएं उन लोगों को ले लो जो स्पर्श करने के लिए बदबूदार और थोड़ा नरम होते हैं उन्हें धीरे से दबाने से, आपकी उंगली छाल पर थोड़ा सा चिह्न बना लेना चाहिए, लेकिन इसे बिना छिद्र के। बिना दाग या छेद वाले आड़ू देखें
  • स्टेशन के शीर्ष पर अपने आड़ू उठाओ, बजाय जल्दी या बहुत देर हो चुकी है यह आम तौर पर एक क्षेत्र से भिन्न होता है
  • पेच पर पेड़ों को पीते हैं और स्थानीय स्तर पर बढ़ने से उन व्यावसायिक रूप से अधिक स्वाद होते हैं, जो दुकान में परिपक्व हो चुके हैं। स्थानीय बाजारों पर गौर करें या अपनी पसंद के खेत पर आकर पीचें।
  • 2
    उबलते पानी का एक बर्तन तैयार करें। 3/4 पानी के साथ पैन भरें और स्टोव पर रखें। लगभग उबलते तक मध्यम से उच्च गर्मी पर छोड़ दें इस पैन को आड़ू को सफेद करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, यह एक कदम है जो इसके रंग, बनावट और स्वाद को संरक्षित करने में मदद करता है।
  • 3
    बर्फ के पानी का कटोरा तैयार करें। बर्फ क्यूब्स और बहुत सारे पानी के साथ एक बड़े कटोरे को भरें। इस आइस बाथ का प्रयोग पिच को शांत करने के लिए किया जाएगा, जिससे उन्हें विरंजन के बाद पकाया जाता है और विच्छेद करने से रोकना पड़ता है।
  • 4
    आड़ू छाल पर क्रॉस कट करें। एक तेज चाकू लें और प्रत्येक फल के शीर्ष पर "एक्स" को चिह्नित करें। इससे विरंजन के बाद छीलना आसान हो जाएगा।
  • 5
    उबलते पानी में आड़ू डाल दीजिये एक स्कूप के आकार का स्कूप के साथ, उन्हें गर्म पानी में कम करें एक समय में लगभग चार ब्लीच, उन्हें 40 सेकंड के लिए पैन में छोड़ दिया।
  • 6
    बर्फ के पानी में आड़ू को लाओ। चम्मच के साथ, हर आड़ू को गर्म पानी से ठंडा पानी तक ले जाएं। तब तक जारी रखें जब तक कि सभी प्रक्षालित न हों और ठंडा हो जाएं।
  • विधि 2
    प्रसंस्करण आड़ू

    1
    पील फलों अपनी उंगलियों के साथ, पीच से छील को सावधानी से छील कर। इसे विरंजन और ठंडा चरणों के बाद आसानी से बाहर निकलना चाहिए। यह "एक्स" से छीलने शुरू करना आसान होगा जो फल के शीर्ष के निशान को दर्शाता है उन्हें रिबन में पील करें और छील को त्याग दें।
  • 2
    आड़ू को आधे में काटें और गांठ को हटा दें। एक बहुत तेज चाकू के साथ, अपने हाथ से एक फल पकड़ो और इसे दो भागों में विभाजित करें, गांठ के चारों ओर काटें। आड़ू की पूरी परिधि को काटें, फिर एक आधा भाग को कोर से हटा दें। फिर दूसरे आधे से गांठ को हटा दें और उसे कचरे में डाल दें। इस प्रक्रिया को अन्य फलों के साथ दोहराएं।
    • कोर से उन्हें अलग करने के लिए आड़ू आधा को हल्के ढंग से घुमाने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • मुख्य जुदाई में प्रत्येक फल के आधा भाग रखने के लिए प्रयास करें।
  • 3
    चाकू के साथ आड़ू स्लाइस, समान आकार के टुकड़ों में फल टुकड़ा। उनके लिए इच्छित उपयोग के अनुसार, उन्हें जितना चाहें उतना छोटा या बड़ा छोड़ दें।
  • विधि 3
    पानी या सिरप में बर्फ़ीली पीच

    1
    फ्रीजर में भोजन को स्टोर करने के लिए एक जगह में आड़ू को रखो। फलों की मात्रा के आधार पर, कई कंटेनरों का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है, चाहे कटोरे या खाद्य बैग हों। कंटेनर के आड़ू और रिम के बीच स्पष्ट स्थान के कुछ इंच छोड़ने के लिए याद रखें।
  • 2
    आड़ू पर अपनी पसंद का समाधान डालो एक समाधान में पिच को बर्फ़ीली करने से उन्हें एक दूसरे से चिपकने से रोकता है और उनकी मिठास बनाए रखने में मदद करता है। निम्न विकल्पों में से चुनें कि आप फलों पर किस प्रकार डालेंगे, समाधान के ऊपर और कंटेनर के किनारे के बीच एक इंच या दो स्थान छोड़ दें।
    • जल। यदि आप किसी भी अतिरिक्त चीनी का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो संरक्षण में सहायता के लिए कंटेनर में शुद्ध पानी डालें।
    • चीनी। आड़ू के स्लाइस के साथ कंटेनर के आधार को कवर करें और उन पर थोड़ा सा चीनी डालें। एक और परत जोड़ें और अधिक चीनी जोड़ें। आड़ू किनारे से एक इंच तक पहुंचने तक इस तरह से जारी रखें
    • सिरप। इस समाधान को एक पैन में साढ़े से दो कप शक्कर के साथ चार कप पानी जोड़कर यह समाधान करें जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न हो। इसे शांत करने दें, फिर आड़ू पर डाल दें।
  • 3



    कंटेनर पर ढक्कन डालें और इसे लेबल करें। उन तारीखों को शामिल करना याद रखें जिन्हें वे संसाधित और पैक किए गए थे।
  • 4
    फ्रीजर में आड़ू को स्टोर करें उन्हें आठ से दस महीने तक रहना चाहिए।
  • विधि 4
    सूखी आड़ू को बर्फ़ीली

    1. 1
      थाली पर एक परत में आड़ू स्लाइसें रखें। उनमें से न तो एक-दूसरे को स्पर्श करना चाहिए या एक साथ फ्रोजन होना चाहिए। प्लास्टिक की चादर के साथ ट्रे को कवर करें
    2. 2
      आड़ू रुकें। थाली को फ्रीज़र में रखो और इंतजार करें जब तक आड़ू स्लाइस पूरी तरह जमे हुए नहीं होते।
    3. 3
      फ्रीजर में भोजन को स्टोर करने के लिए कटोरे में आड़ू डालिये। आप उपयुक्त कटोरे या बैग का उपयोग कर सकते हैं स्लाइस के साथ कंटेनर भरें, शीर्ष पर थोड़ी सी जगह छोड़कर चूंकि वे पहले से ही पहले से जमी गये हैं, उन्हें एक साथ अटक नहीं करना चाहिए। पेटी संसाधित और संग्रहीत की गई तारीख के साथ कंटेनर को लेबल करें।
    4. 4
      फ्रीजर में आड़ू को स्टोर करें उन्हें आठ से दस महीने तक रहना चाहिए।

    विधि 5
    समाचार पत्र पर पूरे आड़ू को बर्फ़ीली

    1. 1
      ताजा और परिपक्व आड़ू खरीदें या उठाएं यह अनारित फलों का उपयोग करने के लिए बेहतर है, लेकिन किसी भी तरह से करना होगा।
    2. 2
      उन्हें धीरे से धो लें और उन्हें तौलिया के साथ सूखें।
    3. 3
      समाचार पत्र के साथ प्रत्येक आड़ लपेटें
    4. 4
      आड़ू को एक थाली पर रखो और उन्हें फ्रीजर में रातोंरात छोड़ दें।
    5. 5
      फ्रिज़र में उपयोग के लिए बड़े प्लास्टिक की थैलियों में, अभी भी न्यूज़प्रिंट में लपेटे गए जमे हुए आड़ू को रखें। जितना संभव हो उतना हवा निकालें और बैग पूरी तरह से सील करें।
    6. 6
      आड़ू वापस फ्रीजर में रखो।
    7. 7
      आड़ू को पिघलना जब आप इसे खाने के लिए चाहते हैं फ्रीजर में से एक पीच लें और इसे खोलो। तुरंत, इसे गर्म पानी के नीचे रखें, छील को रगड़कर सावधानीपूर्वक निकाल दें।
    8. 8
      फल हिलाओ ध्यान से जमे हुए आड़ू को अपनी परिधि के साथ में चाकू को दोनों ओर से ले जाने के लिए कोर ढीला कर दिया।
    9. 9
      आड़ू खाओ यह कुछ ही मिनटों के भीतर खपत के लिए तैयार होगा और इसका उपयोग किसी भी ताजे आड़ू की तरह किया जा सकता है।

    युक्तियाँ

    • इसे काटने के दौरान आड़ू को पकड़ने के लिए एक साफ, नम तौलिया का उपयोग करें इससे प्रक्रिया को बहुत आसान और सुरक्षित बना दिया जाएगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com