IhsAdke.com

विभिन्न आकारों में सब्जियां कैसे कटनी हैं

यदि आप अपने मित्रों और परिवार को या शेफ होने के सपने को प्रभावित करना चाहते हैं, तो यहां कुछ प्रसिद्ध वनस्पति कटौती सीखें। कटौती कर रहे हैं जूलिएन, शिफोंडे, जार्डिनियर, ब्रुन्नोइस, मैसिसोइन और पेसेन

. गुप्त रूप से अच्छी तरह परिभाषित सुझावों के साथ, कट वर्दी रखना है। इन कटौती सीखने के बाद, आप फिर कभी `काटने` अपनी सब्जियों कभी नहीं होगा

चरणों

1
प्रत्येक कट का आकार जानें
  • जूलीएन्ने. लगातार, एक जूलियन कटौती 4mmx4mmx5cm है, मामूली विविधताओं के साथ।
  • chiffonade. सलाद और गहने के लिए पत्ते और जड़ी-बूटियों के साथ इस कटौती का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। असल में, वे बहुत पतले टुकड़े हैं इस कटौती के लिए आकार की परिभाषा अधिक अनौपचारिक है, जिसे अभ्यास के अनुसार परिभाषित किया जा रहा है।
  • Jardiniere. ये सब्जियों के `केन` हैं वे मोटा और चापलूसी (2 सेमी मैक्स 4 मिमी x 4 मिमी) या बड़े (4 सेंमी x 10 मिमी x 10 मिमी) हो सकते हैं।
  • brunoise. ब्रूनेज़ 4mmx4mmx4mm को मापने, एक छोटे पासा की तरह है।
  • macedoine. यह कटौती थोड़ा बड़ा है, 5 मिमी से प्रत्येक पक्ष पर 10 मिमी
  • Paysanne. उनका अनुवाद "किसान" है और उनके पास बहुत लचीला आकार हैं।
  • 2
    जूलीएने का अभ्यास पहले करें। जैसा कि तरीके सभी बिल्कुल समान हैं, अन्य कटौती `उधार` या जुलिएन कट तकनीक पूरक तो इसके साथ शुरू करने के लिए सलाह दी जाती है
  • विधि 1
    जूलीएन्ने

    1
    सब्जी चुनें: जुलिएन कटौती किसी भी सब्जी के साथ किया जा सकता है जैसे कि गाजर, अजवाइन, आलू, मिर्च, सलगम, नशीली, मीठे आलू आदि। टमाटर जैसे प्याज या नरम फलों जैसे सब्जियां जुलिएन के लिए आदर्श नहीं हैं।
  • 2
    सब्जी को छीलकर और 5cm भागों में कटौती संभवतः सबसे सीधे और नियमित रूप से संभव है। आप अगले चरण में खड़े सब्जी का समर्थन करेंगे, इसलिए असमान कटौती इस प्रक्रिया को कठिन बना सकती है
  • 3
    सब्जी को इसके कट साइड से खड़ी करना, और गोल युक्तियों को हटा दें। आप उन्हें सूप्स, ब्रॉथ, सॉस में इस्तेमाल कर सकते हैं या उन्हें अन्य व्यंजनों में डाल सकते हैं। अब आपके पास 4mm x 5cm स्लाइस का एक ढेर होना चाहिए।
  • 4
    कार्ड के एक समूह के रूप में उन्हें फिर से उन्हें अधिकतम करने के लिए संभव अधिकतम राशि तक ढेर। यह सुनिश्चित करने के लिए छोरों को ट्रिम करें कि वे समान हैं अब उन्हें 4 मिमी के टुकड़ों में टुकड़े कर दें, जो लंबे समय से मिलते-जुलते हैं।



  • 5
    घुमावदार सब्जियां जैसे अजवाइन और ककड़ी को 5 सेमी हिस्से में काटा जाना चाहिए और फिर समान रूप से कटा हुआ होना चाहिए ताकि जुलिएन में कटौती की जा सके।
    • आपका जुलिएन कोर्ट तैयार है! इस तरह से सब्जियों का सेवन करने के लिए गार्निश के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, उबले हुए, तले हुए, कटा हुआ या कच्चा।
  • विधि 2
    chiffonade

    1
    आवश्यकतानुसार अपनी सब्जी चुनें तुलसी के रूप में या पालक के पत्तों के लिए, उन्हें एक संगठित स्टैक में गठबंधन (जैसे कि पत्र) और फिर लगभग 1 मिमी चौड़ा खड़ी लंबी पट्टी स्लाइस या ढेर लपेट और यह एक ही टुकड़ा सुविधा कर सकते हैं करने के लिए medida.Enrolar प्रक्रिया है, लेकिन एक बहुत बड़े बंडल में कटौती करना मुश्किल हो सकता है यह तुलसी की तरह जड़ी बूटियों रोल करने के लिए आसान है, लेकिन इस प्रक्रिया, सलाद या कुछ भी आप कच्चे सेवा करना चाहते रूप में इस तरह के पत्तों लिए अनुशंसित नहीं है के बाद से पत्ते क्षतिग्रस्त हो सकती है और एक अच्छा बनावट नहीं होगा। गोभी के पत्तों और सलाद पहले से ही कर रहे हैं स्तरित रूप में, यह, बस उन्हें बोर्ड या मेज उन्हें रोल के बिना के खिलाफ दबाकर टुकड़ों में उन्हें कटौती करने के लिए अपने करारापन को बनाए रखने में आसान है।

    गोभी और सलाद के मोटे हिस्से को हटाने की कोशिश करें (जैसे कि उपजी) और भी स्लाइस के लिए। हालांकि यह जरूरी नहीं है, अगर आप एक बड़े या अधिक औपचारिक कार्यक्रम के लिए खाना पकाने जाते हैं तो इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

    विधि 3
    Jardiniere

    1. 1
      • `जुलिएन` के समान दिशानिर्देशों का पालन करें, लेकिन इन उपायों को देखिए। पहली कटौती को सब्जी को 10 या 12 इंच लंबा स्लाइस को कम करना चाहिए। 5 10 मिमी के लिए के कुछ भागों विस्तृत, इस तरह के एक बड़े Julienne कि में इतने लंबे समय टुकड़ा। यदि संयंत्र पहले से तो 10 सेमी की स्लाइस या 3x4cm में कटौती की है चिपक जाता है या स्लाइस 4x3cm मामले से ऊपर 12 सेमी है में तो 5 x 2 सेमी छड़ें में कटौती।

    विधि 4
    brunoise

    वे हर तरफ छोटे 4 मिमी वर्ग की तरह हैं। जुलिएन में कट सब्जियों का ढेर तैयार करें ब्रुन्नो का कटौती जुलिएन कट की तरह है, लेकिन एक अतिरिक्त कदम के साथ। एक संगठित तरीके से जुलिएन में टुकड़ों को समूह बनाएं और फिर 4 मिमी क्यूब्स में काट लें। प्याज, मशरूम इत्यादि पर यह कट का उपयोग किया जाता है।

    विधि 5
    macedoine

    कट जार्डिनियर में सब्जियां तैयार करें मैडोसोइन वास्तव में, ब्रूनोइस का एक बड़ा संस्करण है इस मामले में, जुलिएन की तरह पतली छड़ें बनाने के बजाय, आप जर्डिनियर विधि में बड़े कटौती कर देंगे फिर, उन्हें 2, 3 या 4 सेंटीमीटर की छड़ को कम करने के बजाय, स्ट्रिप्स को 1 सेमी हिस्से में टुकड़ा दें। अंतिम परिणाम 1cm साइड क्यूब्स होना चाहिए।

    विधि 6
    Paysanne

    जर्दिनियर में सब्जी का कटौती तैयार करें तो लाठी या क्यूब्स बनाने के बजाय, यह स्लाइस में काट finas.Este एक आसान और कम काटने औपचारिक है। यह आम तौर पर Mirepoix सूप, सॉस और सूप में प्रयोग किया जाता है (जैसे प्याज, गाजर और अजवाइन, या प्याज, अजवाइन और मिर्च, आदि के रूप में विभिन्न सब्जियों का एक मिश्रण) तैयार करने के लिए प्रयोग किया जाता है। अंत।

    1. 1
      समाप्त हो गया।

    युक्तियाँ

    • परंपरागत औपचारिक खाना पकाने में, कई रसोइये के पास एक छोटा सा भोजन कोर्ट है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि ये गुणवत्ता बनाए रखा गया है, कटौती को यादृच्छिक रूप से मापने। यह एक ऐसा कौशल है जिसे विकसित करने में कई सालों लगते हैं और अत्यधिक सम्मान किया जाता है।
    • उपाय सही नहीं होना चाहिए, क्योंकि नियमित रूप से कटौती किसी भी गलती को ढंकने में मदद कर सकती है और अभी भी मेहमान को प्रभावित कर सकती है। यहां तक ​​कि पेशेवर शेफ हमेशा से पूर्णता में इन कटौती नहीं करते हैं और उनमें से कई नौकरी करने के लिए मशीनों का उपयोग करते हैं।
    • अपने कौशल को सुधारने के लिए सब्जियों के सुझावों और बचाओ काटने का अभ्यास करें।
    • वास्तव में, मिलीमीटर परिशुद्धता घरेलू दैनिक जीवन के लिए अतिरंजित है इसलिए उन कटौती के बारे में चिंता मत करो जो रास्ते से थोड़े से बाहर हैं।

    चेतावनी

    • ब्लाइंड चाकू विभिन्न दुर्घटनाओं का कारण बनता है हमेशा अपने कौशल विकसित करने के लिए बहुत तेज चाकू का उपयोग करें।

    आवश्यक सामग्री

    • कांच बोर्ड और तेज चाकू
    • सब्ज़ी पिलर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com