IhsAdke.com

कैसे एक चीज़केक बनाने के लिए

चीज़केक तैयार करने के सभी प्रयासों के बाद, उन्हें अनफॉर्म करने के समय निराशा न करें। सुनिश्चित करें कि इसे हटाने के प्रयास में आटा पूरी तरह से शांत है। आकार के पक्षों को उठाने के बाद, आप उसे स्लाइड करने या इसे खींचने के लिए स्पट्यूला का उपयोग करके आधार से इसे ढीला कर सकते हैं। यदि आपने अपना चीज़केक बनाने शुरू नहीं किया है, तो मक्खन या सब्जी पेपर के साथ आकार को आच्छादन करने का प्रयास करें ताकि इसे खोलना आसान हो सके। प्रत्येक विधि जानने के लिए नीचे दिए गए चरण देखें।

चरणों

विधि 1
आकार से केक निकाल रहा है

स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 1 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
1
आटा ठंडा रातोंरात चलो। यह महत्वपूर्ण है और यह आपके केक में सभी फर्क पड़ता है। यदि आप चीज़केक को गर्म करने या फिर कमरे के तापमान पर उतारने की कोशिश करते हैं, तो यह अंततः टूट जाएगा या दरार कर देगा। यदि आप सही चीज़केक चाहते हैं, तो इस कदम को छोड़ें नहीं।
  • एक स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 2 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक चाकू और गर्म पानी के साथ केक के किनारे को ढोना। जब आप केक की सेवा के लिए तैयार हैं, चाकू और गर्म पानी आटा के किनारे को ढंकने के लिए एकदम सही टिप है। एक मक्खन चाकू ले लो और गर्म पानी में डुबकी। केक के किनारे से चाकू को रोल करें, इसे आकार से अलग करें। यह केक को ढीला करने में मदद करता है और अपने पक्षों को सपाट बनाए रखता है।
    • केक के किनारे को अलग करते हुए गर्म पानी के साथ चाकू को गीला करते हुए इसे बाहर निकालना और आटा को तोड़ने से रोकें।
    • ठंडे पानी का उपयोग न करें क्योंकि यह एक ही परिणाम उत्पन्न नहीं करेगा। ठंडा पानी जन को तोड़ने की संभावना को बढ़ाता है।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 3 से चीज़केक निकालें शीर्षक से चित्र
    3
    आधार से केक को हटाने के लिए गर्मी का उपयोग करें जंगम प्रपत्र के आधार से केक को निकालना उसके पक्षों को रिहा करने के लिए अधिक कठिन है। यह केक के निचले हिस्से को हल्के ढंग से गर्म करने के लिए गर्मी स्रोत का उपयोग करने में मदद कर सकता है ताकि केक छील से मक्खन को पिघला जा सके और इसके हटाने की सुविधा मिल सके। निम्न विधियों में से एक का उपयोग करें:
    • एक खाना पकाने मशाल के साथ यदि आप इनमें से एक के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो अपने चीज़केक के आधार को गर्म करने के लिए इस सुंदर उपकरण का उपयोग करें। रसोई के दस्ताने के साथ आकार पकड़ो अत्यधिक देखभाल के साथ, आधार के नीचे मशाल चलाएं। यह आटा से मक्खन गर्मी और आधार से इसे ढीला करने में मदद करेगा। ज़्यादा गरम करने के लिए सावधान रहें!
    • गैस स्टोव के साथ रसोई के दस्ताने के साथ आकार पकड़ो स्टोव को चालू करें और उस पर केक के आधार को ध्यान से पार करें। फिर, आकार को ज़्यादा गरम न करने के लिए सावधान रहें यह बहुत गर्म हो जाएगा
    • एक चाकू गर्म पानी से गीला है यह कम से कम संकेतित विधि है क्योंकि केक छील को गीला करने से इसकी बनावट बदल सकती है। यदि आप अन्य विकल्पों का उपयोग नहीं कर सकते हैं, यह एक व्यवहार्य विकल्प है।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 4 से चीज़केक निकालें शीर्षक से चित्र
    4
    आकार के किनारे निकालें आकृति पूर्ववत करें और अपने पक्षों को सावधानी से ढो दें यदि केक पहले से ही जमी है, तो यह एक तरफ झुकाव के बजाय फर्म रहेगा। अगर दोनों ओर मरम्मत की ज़रूरत होती है, तो इसके माध्यम से गर्म पानी के साथ एक चाकू चलाइए।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 5 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक ट्रे पर केक पास करें अपने नीचे गर्म होने के बाद, बहुत सावधान रहें और केक को उसके पास रखा ट्रे पर स्थानांतरित करें। यदि आपको इसे फिसलने में कठिनाई हो रही है, तो धीरे-धीरे आंदोलन शुरू करने के लिए एक बड़े कांटा की सीधी ओर इसे दबाएं। छील को पुश करें, न भरने का नरम भाग, जो आसानी से पैदा होगा।
    • कई रसोइयां उन्हें स्थानांतरित करने के बजाय आधार पर केक को छोड़ना पसंद करती हैं। दो तरीकों से एक का चयन करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें आप कटा हुआ स्ट्रॉबेरी या रास्पबेरी के साथ बेस के किनारों को छुपा सकते हैं।
  • विधि 2
    स्पाटुला का उपयोग करने के लिए चीज़केक लिफ्ट

    स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 6 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आटा ठंडा रातोंरात चलो। एक गर्म या यहां तक ​​कि कमरे के तापमान दरार कर सकते हैं। वह कुछ भी पहले बिल्कुल स्थिर होना चाहिए
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 7 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आकार के किनारे निकालें केक के किनारे पर गर्म पानी में एक गीली चाकू को रोल से ढंकना। केक को तोड़ने से बचने के लिए प्रक्रिया के दौरान चाकू को वापस गर्म पानी में डुबो दें। केक को ढकने के बाद, केक की तरफ ढीला कर उसे हटा दें।
    • ठंडे पानी का उपयोग न करें क्योंकि यह एक ही परिणाम उत्पन्न नहीं करेगा।
    • आप उस पर गर्म पानी से एक चाकू पास करके केक में किसी भी दरार की मरम्मत कर सकते हैं।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 8 से चीज़केक निकालें शीर्षक से चित्र
    3
    आकार के किनारे निकालें आकृति पूर्ववत करें और अपने पक्षों को सावधानी से ढो दें यदि केक पहले से ही जमी है, तो यह एक तरफ झुकाव के बजाय फर्म रहेगा। अगर दोनों ओर मरम्मत की ज़रूरत होती है, तो इसके माध्यम से गर्म पानी के साथ एक चाकू चलाइए।



  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 9 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक सहायक को बुलाओ और तीन बड़ी स्पॉटुला मिलें स्पटूला विधि को एक और व्यक्ति की सहायता की आवश्यकता है क्योंकि केक टूट सकता है अगर इसे केवल तीन के बजाय दो स्पॉटुला के साथ हटा दिया जाता है। केक को सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने के लिए तीन spatulas पर्याप्त होना चाहिए। एक पतली, बड़ा रंग चुनें जो केक के नीचे आसानी से स्लाइड कर सकते हैं।
    • यह स्थानांतरित करने से पहले केक के आधार को गर्म करने का एक अच्छा विचार है इससे आकार को कम आंका जाएगा।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 10 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    केक के नीचे स्पॉटुला रखो। सावधानी से जन और आकृति के बीच उन्हें स्लाइड करें आधार के सबसे बड़े संभावित क्षेत्र को कवर करने की कोशिश करते हुए, अधिकतम करने के लिए स्लाइडिंग और स्पॉटला को सम्मिलित करना जारी रखें। स्पॉटुला को केक पर समान रूप से स्थान दें, ताकि कोई असमर्थित स्पॉट न हो।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 11 से चीज़केक निकालें शीर्षक से चित्र
    6
    एक ट्रे पर केक पास करें दो स्पॉटुला पकड़ो और तीसरे को पकड़ने के लिए किसी मित्र से पूछें। इसके साथ तीन तक गिना और ध्यान से केक को एक ट्रे में उठाएं जो बहुत करीबी है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए यह जल्दी लेकिन बहुत सावधानी से करें
    • ठीक उसी समय और उसी गति पर केक को उठाने की देखभाल करें
    • जब आप केक को स्थानांतरित करना समाप्त करते हैं, तो ध्यान से स्पैटुला को हटा दें।
  • विधि 3
    सब्जी की भूमिका के साथ केक पकाना

    स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 12 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सब्जी पेपर या मक्खन (ओवन के लिए उपयुक्त) के साथ पैन रेखा। यदि आपने केक पकाना शुरू नहीं किया है, तो यह विधि आपको इसे बहुत आसान हटाने में मदद करेगी। सब्जी पेपर का एक चक्र कट जो थोड़ा सा आकार आप उपयोग कर रहे हैं के आधार से। इसे सुरक्षित रूप से फिट करने के लिए आकार के निचले भाग में दबाएं आप कागज पर केक को सेंकना करेंगे, सीधे रूप में नहीं। तो आप केक का आधार खींच सकते हैं साथ कागज, जो आकृति के धातु के आधार से बहुत कम दिखाई देता है।
    • कुछ मालिक भी कार्डबोर्ड बेस का इस्तेमाल करना चाहते हैं ताकि थोड़ा अधिक केक समर्थन मिल सके। केक के आधार के रूप में एक कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा कट करें कार्डबोर्ड पर चर्मपत्र कागज का एक टुकड़ा रखो
    • यदि आप चाहें, तो आप केक के किनारे को चर्मपत्र कागज के साथ कवर कर सकते हैं, केक की एक ही परिधि के साथ एक स्ट्रिप तैयार कर सकते हैं और थोड़ा मोटा हो सकता है रोस्टिंग के बाद, इसे थोड़ी मात्रा में फ्रीज करने और बेस और पेपर को आसानी से हटा दें।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 13 से चीज़केक निकालें शीर्षक से चित्र
    2
    निर्देश के अनुसार केक सेंकना सब्जी पेपर की उपस्थिति को चीज़केक की तैयारी नहीं बदलनी चाहिए। इसे सामान्य रूप से तैयार करें
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 14 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आटे को रेफ्रिजरेटर में ठंडा करने दें। सब्जी पेपर के साथ भी, जरूरी द्रव्यमान को छोड़ने से बचने के लिए जरूरी है। आगे बढ़ने से पहले सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से ठंडा है।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 15 से चीज़केक निकालें शीर्षक से चित्र
    4
    आकार के किनारे निकालें अगर आपने चर्मपत्र कागज के साथ पक्ष को कवर नहीं किया है, तो इसे ढीला करने के लिए किनारे के आसपास गर्म पानी के साथ एक गीली मक्खन चाकू पोंछो। फिर आकार के पक्ष को खोलें और निकालें यदि आप पेपर को चारों ओर रख देते हैं, तो आप चाकू के हिस्से को छोड़ सकते हैं और बस आकार के किनारे को हटा सकते हैं। फिर बहुत सावधानी से चर्मपत्र कागज से बाहर ले जाओ।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 16 से चीज़केक निकालें शीर्षक से चित्र
    5
    आकार से आधार केक स्लाइड करें। चर्मपत्र कागज के एक छोर को खींचो और एक ट्रे से सावधानी से केक को स्लाइड करें। कागज पूरे केक को बहुत आसान स्लाइड करने में मदद करेगा।
  • चेतावनी

    • अपने चीज़केक को 12 घंटे से कम रेफ्रिजरेटर के साथ अनमाइंडर करने का प्रयास न करें।
    • ओवन-सुरक्षित सब्जी पेपर का उपयोग करना न भूलें, न मोम का पेपर, जो हमेशा गर्मी प्रतिरोधी नहीं होता है। कुछ प्रकार के कागज़ पिघल सकते हैं और यहां तक ​​कि आग लग सकती हैं।
    • चाकू विधि केक को हानि करने की संभावना बढ़ जाती है।
    • खाना पकाने के मशाल का उपयोग करते समय, एक उपयुक्त दस्ताने के साथ मशाल पकड़ो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com