IhsAdke.com

कैसे सोडा बनाने के लिए

सीखना कैसे अपना सोडा बनाने के लिए आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं और अपने शीतल पेय में कृत्रिम सामग्री काट सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप जले हुए जल के साथ मिठाई सिरप का मिश्रण करते हैं, या अपने शीतल पेय को खरोंच से तैयार करते हैं, सोडा बनाने से यह आसान लगता है। कुछ सरल सामग्री के साथ, आप अपने रेफ्रिजरेटर को पूर्ण रखने के लिए स्वादिष्ट और चमकता हुआ सोडा बना सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए पहला कदम देखें

चरणों

विधि 1
त्वरित-मिक्स सोडा बनाना

पिक्चर शीर्षक मेक सोडा चरण 1
1
सोडा सिरप का एक मोटी आधार बनाकर शुरू करें अपना सोडा बनाने का सबसे आसान और तेज़ तरीका एक मोटी स्वाद बनाने और कुछ फ़िज़िया सोडा पानी जोड़ने के लिए है। यदि आप स्क्रैच से शुरू करना चाहते हैं, तो अगले विधि पर जाएं और अपना स्वयं का निर्माण करें। सिरप बनाना खमीर से पकाते हुए काम से बचाता है, और एक पारंपरिक कर्मचारी या आधुनिक सोडा मशीन के समान काम करता है। एक सॉस पैन में, निम्नलिखित तत्वों को संयोजित करें:
  • 1 कप परिष्कृत चीनी
  • लगभग 1 2 कप पानी
  • 1 2 कप ताजे फल का रस, या दो चम्मच सुगंध निकालने
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ सोडा चरण 2
    2
    एक मोटी सॉस पैन में फोड़ा को मिश्रण लाओ। शर्करा को जलाने के लिए सख्ती से मिक्स करें, जलने से बचने के लिए ख्याल रखना। यह मिश्रण पूरी तरह से पिघला और एक मोटी सिरप बनाये। सिरप उबाल लें
  • पिक्चर शीर्षक मेक सोडा चरण 3
    3
    सिरप को आधे से कम करना गर्मी को कम करें और मिश्रण को आधा हो जाने तक उबाल लें। यह बहुत मोटी और मिठाई दिखाई देगा, जो अच्छा है। यह बहुत मीठा और केंद्रित, कार्बोनेटेड पानी में रखा जाना सही होगा।
  • पिक्चर शीर्षक मेक सोडा चरण 4
    4
    एक बोतल में रखो और रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें सिरप को ठंडा करने दें और इसे रेफ्रिजरेटर में आसानी से बोतल में जमा करें। यह कुछ हफ्तों या उससे अधिक समय में अच्छा दिखना चाहिए।
    • यदि आपके पास फिटनेस की बोतल है, तो यह भंडारण के लिए एकदम सही है। आप एक निचोड़ या दो सिरप प्रति कप सोडा जो आप बनाना चाहते हैं प्रदान कर सकते हैं, और इसे रेफ्रिजरेटर के दरवाजे में संग्रहीत कर सकते हैं।
  • पटकथा बनाओ सोडा चरण 5
    5
    बर्फ और सेल्टरज़र के साथ मिश्रण करके इसे परोसें। कार्बोनेटेड पानी के साथ एक ग्लास भरें और सिरप का एक छोटा सा निचोड़ लें, जब तक कि इसे एकीकृत नहीं किया जाए तब तक एक चम्मच के साथ सरगर्मी करें। यदि आवश्यक हो तो अधिक प्रयास करें और जोड़ें, या कार्बोनेटेड पानी के साथ अधिक पतला। सर्दी की सेवा करें और आनंद लें
    • यदि आपके पास गैसीफायर तक पहुंच है, तो आप अपने कार्बोनेटेड पानी को भी प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और यह सब अपने आप कर सकते हैं गैसीफायर महंगा हो सकता है, लेकिन आप मुफ्त में अपना सोडा बना सकते हैं। यदि आप बहुत अधिक सोडा पीते हैं, तो आप गैसीफायर के लिए जल्दी से भुगतान करेंगे।
  • विधि 2
    शीतलक आधार तैयार करना

    पिक्चर शीर्षक मेक सोडा चरण 6
    1
    आवश्यक सामग्री और उपकरण इकट्ठा अपने सोडा की तैयारी करना आसान लगता है। तुम्हारी ज़रूरत है चीनी, बोतलें, स्वाद और थोड़े समय। आरंभ करने के लिए, आपको निम्न की आवश्यकता होगी:
    • तरल के एक गैलन को स्टोर करने के लिए पर्याप्त बोतलें. पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक की बोतलें काम करते हैं, जब तक आप उन्हें ठीक से साफ करते हैं। कई शीतल पेय निर्माताओं प्लास्टिक की बोतलों को पसंद करते हैं क्योंकि वे बुलबुले से टूटने की संभावना नहीं रखते हैं। हालांकि, कांच की बोतलों पर्यावरण के लिए कम हानिकारक हैं और अधिक समय तक रहेंगी। ग्लास बीयर की बोतल सोडा बनाने के लिए काम करती है, लेकिन उन्हें कार्बोनेज के रूप में उन पर नज़र रखना पड़ता है
    • स्वीटनर. परिष्कृत चीनी का प्रयोग करना अच्छा है, लेकिन शहद और एगवे अमृत जैसे वैकल्पिक मिठाइयां भी प्रभावी हैं यदि आप चीनी को समीकरण से बाहर करना चाहते हैं। आप अपने सोडा चाहते हैं कि कैसे मिठाई के आधार पर आपको एक कप शक्कर या वैकल्पिक मिठास में समकक्ष के लिए एक आधा कप की आवश्यकता होगी।
    • ख़मीर. शैंपेन खमीर जैसे वाणिज्यिक खमीर किराने की दुकानों, प्राकृतिक खाद्य भंडार और बीयर की दुकानों में उपलब्ध है, और आपके सोडा बुलबुले बनाने के लिए एकदम सही है। सोडा बनाने के लिए रोटी खमीर का उपयोग न करें
    • स्वाद. आकाश की सीमा है जब यह आपके घर का सोडा के लिए स्वादों को चुनने की बात आती है। सोडा और फलों के अर्क के एक्स्ट्रार्स, बीयर, अदरक और फलों के स्वादों जैसे स्वादों में डॉट-इट--मैट स्टोर पर उपलब्ध हैं। कच्ची सामग्री का उपयोग करना और अपने स्वयं के स्वाद बनाने के लिए भी आसान है शहद, नींबू और अदरक से सोडा बनाने के लिए सीखना चाहते हैं? हम आपकी सहायता करते हैं
  • पिक्चर शीर्षक मेक सोडा चरण 7
    2
    अपने बोतलों को निर्बाध और धो लें आप अपने सोडा आराम और कमरे के तापमान है, जो आप नसबंदी और अपने बोतलों धोने के लिए की जरूरत है इससे पहले कि आप किसी भी बैक्टीरिया है कि शीतल खराब हो सकता है को मारने के लिए शुरू मतलब है पर बुलबुला दूर बोतलों में कम से कम 24 घंटे के लिए करने के लिए तैयार करते हैं की जरूरत है।
    • यदि आप प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें ब्लीच और पानी के मिश्रण में डालें - ब्लीच का 1 बड़ा चमचा पानी का 1 गैलन - कम से कम 20 मिनट के लिए डिटर्जेंट और पानी से अच्छी तरह कुल्ला बोतल ब्लीच के किसी भी निशान है, जो खमीर को मारने और बुदबुदाहट की प्रक्रिया को प्रभावित करेगा हटाने के लिए। यदि आप ब्लीच का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप प्राकृतिक विकल्प का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि सीधी-ए, जिसमें क्लोरीन होता है
    • यदि आप कांच की बोतलें का उपयोग कर रहे हैं, आप प्लास्टिक की बोतलों की इसी प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं, या बैक्टीरिया को मारने के लिए उन्हें 5 से 10 मिनट के लिए उबालें।
  • पिक्चर शीर्षक मेक सोडा चरण 8
    3



    स्वाद सिरप कुक। सोडा तैयार करने की मूल विधि एक मीठी तरल स्वाद तैयार करना है, फिर खमीर को जोड़ने और इसे बुलबुले में बुलबुले में आराम देना चाहिए। जायके के संयोजन शीतल आप क्या करना चाहते के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन बुनियादी रिश्ता दो और निकालने सूप के दो बड़े चम्मच सोडा में उपयोग किए गए पानी के प्रत्येक गैलन के लिए स्वीटनर के कप होना चाहिए। यह आपके सर्द के गैर-कार्बोनेटेड आधार का निर्माण करेगा।
    • यदि आप स्वाद देने के लिए अर्क का उपयोग कर रहे हैं, तरल में चीनी को भंग करने के लिए तापमान गर्म होना चाहिए, लेकिन 37 से 43 डिग्री सेल्सियस तक उबलते नहीं। अपने स्वाद निकालने के दो बड़े चम्मच जोड़ें और मिश्रण को कुछ मिनट तक शांत करने दें जब तक कि तापमान नीचे न हो जाए।
    • यदि आप स्वाद देने के लिए कच्ची सामग्री का उपयोग कर रहे हैं, एक बड़े बर्तन में पानी की एक गैलन उबालें और चीनी जोड़ने के लिए, इसे भंग करने के लिए सख़्त सरगर्मी करें। चलो इसे कुछ मिनट के लिए पकाना, लगातार सरगर्मी, के लिए जायके मिश्रण, तो गर्मी से हटा दें और खमीर जोड़ें।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ सोडा चरण 9
    4
    खमीर जोड़ें आपके पास एक बुनियादी स्वाद वाला पेय है, लेकिन अब आपको बुलबुले जोड़ना है मीठा तरल 37 डिग्री सेल्सियस के तापमान को शांत करने के लिए जब - काफी गरम खमीर सक्रिय करने के लिए नहीं, बल्कि इसलिए उसे मारने के लिए गर्म हो गया है - मिश्रण की शैंपेन खमीर चम्मच जोड़ने 1 4 और सख्ती हलचल इसे सक्रिय करने के लिए
    • खमीर, उम्र, शक्ति और जलवायु पर निर्भर करता है, एक भ्रामक चीज हो सकती है जब आप पहले से शुरू करते हैं, तो आप कितना उपयोग करते हैं, इसके आधार पर आप बहुत ही कार्बोनेटेड शीतल पेय या बहुत हल्का सोडा के साथ समाप्त हो सकते हैं। 1 4 से 1 2 चम्मच से एक उचित मात्रा है कार्बोनेटेड बिट की तरफ ड्रॉप करना सबसे अच्छा है क्योंकि आप बाद में बुलबुले जोड़ सकते हैं
    • बहुत कार्बोनेटेड शीतल पेय की बोतलों में विस्फोट, जो सबसे अच्छे रूप में गंदगी का एक बहुत बनाता है और, सबसे खराब, खतरनाक हो, खासकर यदि आप कांच की बोतलों का उपयोग कर रहे बना सकते हैं। अपने पहले कुछ गैलन के लिए, उन्हें हल्के ढंग से कार्बोनेटेड बनाएं और यह देखने की कोशिश करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।
  • पिक्चर शीर्षक मेक सोडा चरण 10
    5
    बोतलों में सोडा रखो एक साफ फनेल का प्रयोग करें ताकि कूलेंट को सीधे खमीर को जोड़ने के बाद निष्फल बोतलों में रखा जाए, और उन्हें बंद कर दें। बोतलों को कमरे के तापमान पर कम से कम 24 घंटों तक पूरी तरह से गैस बनाने के लिए काउंटर पर बैठने दें, फिर उन्हें फ्रिज में तुरंत जगह दें।
    • यदि आप कच्ची सामग्री के साथ सोडा बनाते हैं, तो यह एक कोलंडर के माध्यम से चलाने के लिए तलछट या कठोर गांठ से छुटकारा पाएं जो बोतल के निचले भाग में हो सकते हैं।
    • यदि बोतलों को भरने और ढकने के बाद बहुत गर्म हो जाते हैं, तो वे लिड्स को विस्फोट या धक्का दे सकते हैं। कमरे के तापमान पर बुलबुले समाप्त होने के बाद, उन्हें सुरक्षित रखने के लिए उन्हें फ्रिज में रखें
  • पिक्चर शीर्षक मेक सोडा चरण 11
    6
    अपना पहला प्रयोग घर से दूर रखें। सोडा को 24 घंटे तक आराम करने के बाद, बोतल को घर से बाहर ले जाओ और इसे खोलें। यह अनियंत्रित तरीके से घुसपैठ कर सकता है, और यदि आप रसोई के बजाय यार्ड में हैं तो इसे बाहर ले जाने से गड़बड़ से बचा जा सकता है। यदि आप गैसीकरण और स्वाद से संतुष्ट हैं, तो फ्रिज में बोतल डालें और अगले कुछ हफ्तों या उससे अधिक समय तक उन्हें आनंद लें। फ्रिज में पांच दिनों के बाद, वे कुछ गैसीकरण खो देते हैं और असंवेदनशील हो सकते हैं।
    • यदि आपके सोडा को इतना फजी नहीं मिलता है, तो आप इसे दोबारा एक और दो दिन के लिए बैठ सकते हैं ताकि उम्मीद के मुकाबले ज्यादा बढ़ें। यदि यह काम नहीं करता है, तो आप प्रत्येक बोतल में कुछ और गैसीकरण जोड़ सकते हैं यदि आप फिर से कोशिश करना चाहते हैं या बस इस थोड़ा चिकनी सोडा का आनंद लें और एक और "बेक्ड" बनाओ!
  • विधि 3
    क्लासिक सोडा व्यंजनों सीखना

    मेक सोडा चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    क्लासिक और पारंपरिक बियर बनाने की कोशिश करें एसएलएसपीरिला की छाल पर एफडीए द्वारा लंबे समय तक प्रतिबंध लगा दिया गया है, इसलिए वाणिज्यिक बीयर बीयर निकालने से बनाया गया है। यह $ 3 या $ 5 के लिए बाजारों में उपलब्ध है, आपके होममेड बीयर के कई गैलन बनाने के लिए पर्याप्त है सामग्री लंबे समय में खुद के लिए भुगतान करते हैं। ज़तारैन एक सामान्य और सस्ता ब्रांड है जो उपलब्ध है, लेकिन विभिन्न किस्मों के साथ प्रयोग करने के लिए यह पता लगाने के लिए कि आपको सबसे अच्छा कौन पसंद है
    • खमीर रखने से पहले मिठाई और पानी उबलने से पहले, दो चम्मच बियर निकालें जोड़ें। अंतिम उत्पाद में बेहतर गुड़ स्वाद के लिए परिष्कृत होने की बजाय ब्राउन शुगर का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • अद्वितीय वनस्पति फ्लेवर शीतल पेय के लिए अन्य प्रकार के जायके की कोशिश करें। नद्यपान निकालने भी उपलब्ध है और स्वादिष्ट और आश्चर्यजनक है, विशेष रूप से नींबू उत्तेजना के एक बिट के साथ।
  • पिक्चर शीर्षक मेक सोडा चरण 13
    2
    रस या फलों के अर्क का उपयोग करके फल सोडा करें। नारंगी, अंगूर, चूने-चूने, स्ट्रॉबेरी, नींबू-पपीता तक: फलों के शीतल पेय प्रामाणिक होते हैं। किसी भी फल के कुछ चम्मच जोड़ों को जोड़ने से आपको एक स्वादिष्ट गर्मियों के सोडा मिल सकता है।
    • निकालने का उपयोग करने के बजाय, अपने सोडा का आधार एक प्रामाणिक अंगूर सोडा बनाने के बजाय पानी के बजाय अंगूर के रस से शुरू करें। यह उन जाली बैंगनी चीज़ों के मुकाबले बहुत बेहतर है जो आपको बाजारों में मिलते हैं।
    • यदि आप नींबू-आधारित सोडा बनाना चाहते हैं, तो पानी और चीनी के मिश्रण में नारंगी, चूने या चूने का उत्साह भुनें और खमीर को जोड़ने और जोड़ने से पहले कई घंटों तक चले जाएं। आपको दाढ़ी का सबसे शक्तिशाली स्वाद मिलता है
    • यदि आप रंग से मिलान करने के लिए स्वाद चाहते हैं तो भोजन के रंग के कुछ बूंदों को जोड़ने पर विचार करें।
  • पटकथा बनाओ सोडा चरण 14
    3
    कोका कोला कोड को तोड़ने का प्रयास करें कोका कोला में जाने वाले स्वादों को किसी कारण के लिए पहचान और फिर से करना असंभव है - आप कुछ भी नहीं के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाले सोडा नहीं बनते हैं सही संयोजन और आवश्यक तेलों के साथ सोडा के मूल मिश्रण में जोड़ा गया है, आप सबसे प्रसिद्ध सोडा की क्लासिक स्वाद देख सकते हैं। संभव के रूप में स्वाद के करीब पाने के लिए विभिन्न संयोजनों का प्रयास करें, लेकिन निम्नलिखित आश्चर्यजनक स्वादों की सही मात्रा के संयोजन से शुरू करें:
    • नारंगी
    • फ़ाइल
    • नींबू
    • जायफल
    • धनिया
    • लैवेंडर
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ सोडा चरण 15
    4
    एक मिठाई अदरक बियर तैयार करें यह एक सरल क्लासिक, स्वादिष्ट, आरामदायक और ताज़ा है कच्ची अदरक से अदरक का आलू बनाने और शहद के साथ मधुर बनाने से बाजार पर किसी भी वाणिज्यिक सोडा को मात देना होगा, कॉकटेल में मिश्रण करने या बर्फ से पीने के लिए बिल्कुल सही होगा। अपना अदरक बीयर बनाने के लिए:
    • एक गैलन पानी, एक कप शहद और एक बड़े बर्तन और उबाल में दो छोटे नींबू के रस को मिलाएं। पैन में डुबकी के आकार के अदरक के दो टुकड़े मढ़वाएं और इसे एक घंटे तक शांत कर दें। जब तापमान नीचे जाता है, तो आप खमीर को जोड़ सकते हैं और अदरक के टुकड़े को एक झरनी के साथ, बोतल में रखने से पहले उसे दबा सकते हैं। ठंडा करने से पहले कम से कम 48 घंटों तक आराम करें और अच्छे परिणाम के लिए कुछ दिनों तक फ्रीज करें।
  • आवश्यक सामग्री

    • मोटे पैन
    • fouet
    • फिटनेस रूम

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com