IhsAdke.com

रोटी मशीन का प्रयोग कैसे करें

क्या आपके पास एक रोटी मशीन है, लेकिन किसी कारण से आपको मैनुअल नहीं मिला है या नहीं? बस इसे कहीं और भूलने के बजाय, "मैं किसी दिन का प्रयोग करू" अनुभाग में, आज स्वादिष्ट घर का बना ब्रेड बनाने शुरू करें। नीचे दिए गए चरण देखें।

चरणों

एक ब्रेड मशीन चरण 1 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
1
अपनी मशीन जानिए इसे जांचने के लिए कुछ समय ले लो इसमें एक हिंग वाला आवरण है, जिसे उठाया जा सकता है या बंद किया जा सकता है, इस कवर पर एक `खिड़की` और संभवतः, एक वेंटिलेशन आउटलेट। ढक्कन के बगल में, आपको कुछ बटन (और अधिक परिष्कृत संस्करणों के मामले में और शायद एक या दो रोशनी) के साथ मशीन का नियंत्रण कक्ष ढूंढना चाहिए। मशीन के अंदर, एक बाल्टी जैसी आकार होगा। संभवतया एक केबल को आकार से जुड़ा हुआ है, जिसे मुड़ा होना चाहिए ताकि टोपी बंद हो सके। सामग्री को सरगर्मी करने के लिए बाल्टी एक फार्म और साथ ही एक कंटेनर है। बाल्टी के बीच में एक छोटा ब्लेड या ब्लेड होगा। वह सामग्री को सरगर्मी और आटा बनाने के लिए जिम्मेदार है। जब आटा का भुना हुआ होता है, तो यह इस ब्लेड के चारों ओर फूलता है। रोटी की सेवा करते समय आपको आटा से ब्लेड को निकालना याद रखना चाहिए।
  • रोटी बनाने के लिए आपको इन तीन भागों की आवश्यकता होगी मशीन ही, बाल्टी और ब्लेड यदि इनमें से कोई भी हिस्सा गायब या क्षतिग्रस्त है, तो आपको उन्हें प्रतिस्थापित करना होगा। ब्लेड सबसे छोटा हिस्सा है और सबसे आसानी से खो गया है। यह प्रतिस्थापित करने के लिए सबसे सस्ता भी है यदि आपको किसी भी स्पेयर पार्ट्स की आवश्यकता है, तो अपनी मशीन के मेक और मॉडल के लिए इंटरनेट खोजें। निर्माता की वेबसाइट पर जाएं और उन्हें आवश्यक भागों के साथ ई-मेल करें।
  • बाल्टी और ब्लेड हटाने योग्य हैं बाल्टी को हटाने के लिए, यह कैसे रखा जाता है इस पर निर्भर करता है कि थोड़ा बल बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है। आवेषण पर एक नज़र डालें, बाल्टी के हैंडल को समझें और इसे बाहर खींचें। चिंता मत करो, आप इसे आसानी से नहीं तोड़ेंगे। बाल्टी हटाने के बाद, इसे जांचें यदि आप इसे उल्टा कर देते हैं, तो ब्लेड गिर जाएंगे। आकार में एक फिट होना चाहिए ताकि ब्लेड सुरक्षित हो। मशीन में बाल्टी को ठीक से लॉक और लॉक करने के लिए, आपको इसे मजबूती से सम्मिलित करना होगा। कुछ मॉडल पर फिटिंग नरम हो सकती है, दूसरों में यह बाल्टी को थोड़ा अधिक कसने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि यह सही जगह पर हो।
  • एक ब्रेड मशीन चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी बाल्टी की क्षमता की खोज करें इसे बाहर निकालें और इसे सिंक पर ले जाएं। एक माप कप ले लो और इसे पानी से भरें बाल्टी में पानी डालो जब तक आप पूरी तरह से बाल्टी को भरने तक यह बार-बार ऐसा न करें। ग्लास के उपायों के आधार पर, उस पानी की कुल मात्रा की गणना करें, जो जोड़ दिया गया है। यह हिस्सा महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे सावधानी से मापें जब आप कोई नुस्खा चुनते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी बाल्टी की पूरी क्षमता जानते हैं। यह आपको 500 मिलीलीटर बाल्टी में 1 लीटर नुस्खा बनाने से रोकता है। एक गलती जो एक बड़ी गड़बड़ी का कारण बन सकती है
    • यदि आपकी बाल्टी में 10 कप पानी (लगभग 2.3 लीटर पानी) होता है, तो आपको लगभग 700 ग्राम रोटी बनाने में सक्षम होना चाहिए।
    • यदि आपकी बाल्टी 12 कप पानी (लगभग 2.75 लीटर पानी) रखती है, तो आप लगभग 900 ग्राम रोटी बना लेंगे।
    • यदि आपकी बाल्टी में 10 से कम कप पानी है, तो आप 450 ग्राम रोटी बना सकते हैं।
  • एक ब्रेड मशीन चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    सेटिंग्स के साथ खुद को परिचित कराएं कंट्रोल पैनल बटन और डिस्प्ले पर अच्छा नज़र डालें। आपको शायद एक "चयन करें" बटन, एक "स्टॉप / स्टार्ट" बटन, "क्रस्ट कलर" बटन और एक टाइमर मिलेगा, साथ ही साथ प्रत्येक सेटिंग के लिए बिजली तीर मिलेगी। मशीन बंद करें इसे फिर से चालू करें इसे अपने मूल सेटिंग्स पर वापस जाना चाहिए।
    • "चुनें" बटन के बगल में आपको कई विकल्प मिलना चाहिए। सबसे आम "सफेद या बेसिक", "पूरे गेहूं", "फ्रेंच", "मीठा", और "रैपिड" और "आटा" (पास्ता)। विशिष्ट सेटिंग सेट करने के लिए, आपको वांछित चक्र तक पहुंचने तक चयन बटन दबाएं। कुछ मॉडल में, एक संख्या प्रत्येक चक्र को पहचानती है उदाहरण के लिए, श्वेत या बेसिक नंबर होगा 1. इंटीग्रल (होल) होगा 2. फ्रेंच ओ 3 और इसी तरह। रोटी को मिश्रण और सेंकना करने के लिए प्रत्येक चक्र एक अलग समय लेता है
    • "क्रस्ट" फ़ंक्शन सभी मॉडलों पर उपलब्ध नहीं है। यदि हैं, तो 3 उपलब्ध सेटिंग्स होनी चाहिए। `प्रकाश, मध्यम गहरा `(स्पष्ट, मध्यम और अंधेरा)। डिफ़ॉल्ट सेटिंग `मध्यम` है जब मशीन को बंद और फिर से स्विच करते हैं, तो डिफ़ॉल्ट सेटिंग को इस फ़ंक्शन को `माध्यम` में वापस करना चाहिए। यदि आप एक गहरा या लाइटर खोल पसंद करते हैं, तो वांछित परिवर्तन करें। आम तौर पर `क्रस्ट` बटन तब तक काम नहीं करेगा जब तक कि आप पहले से ही रोटी और उसके चक्र को परिभाषित नहीं करते हैं
    • टाइमर के उपयोग को एक अलग सेक्शन में वर्णित किया गया है।
  • एक ब्रेड मशीन चरण 4 का उपयोग करें
    4
    सामग्री खरीदें कुछ बुनियादी सामग्री है कि आप इस मशीन पर एक रोटी बनाने की जरूरत है। वे खमीर, आटा, नमक, चीनी, तरल और वसा हैं।
    • रोटी मशीन में प्रयुक्त खमीर हमेशा सूखी जैविक खमीर होना चाहिए। आप रोटी मशीनों के लिए विशिष्ट रूप में विज्ञापित खमीर पा सकते हैं। खमीर की गोलियां, बाजारों में उपलब्ध है, आम तौर पर लगभग 2.25 चम्मच खमीर के समान होती है। आप ज्यादातर रोटी मशीनों में खमीर के 2 चम्मच को बदलने के लिए एक टेबलेट का उपयोग कर सकते हैं। यह 0.25 चम्मच अधिक है कि इतना अंतर नहीं होगा तेजी से बढ़ते खमीर का उपयोग न करें यह अतिरिक्त कीमत के लायक नहीं है जिसे चार्ज किया गया है और बचाया समय रोटी मशीनों पर बमुश्किल ध्यान देने योग्य है।
    • ब्रेड-विशिष्ट आटा बेहतर परिणाम लाता है यह आटा आम गेहूं के साथ किया जाता है, जो आम संस्करणों की तुलना में अधिक ग्लूटेन या गेहूं प्रोटीन होता है। आम गेहूं का आटा आमतौर पर एक कठिन और नरम गेहूं का मिश्रण होता है। यह सामान्य प्रयोजनों के लिए एक आटा है, केक, बिस्कुट और ब्रेड के लिए तेजी से सेवा करना यह रोटी मशीनों के लिए स्वीकार्य है, हालांकि सबसे ज्यादा सिफारिश नहीं है। यह आटा अमेरिका में सभी उद्देश्य के आटे कहा जाता है, क्योंकि यह लगभग किसी भी नुस्खा की सेवा करने के लिए किया जाता है विशिष्ट ब्रेड आटे में यह उद्देश्य है। फिर भी, यदि आपके पास यह आटा नहीं है, तो आम गेहूं के आटे का उपयोग करें परिणाम समान नहीं होंगे, लेकिन आपके पास अभी भी कुछ अच्छी रोटी है कभी-कभी आम गेहूं के आटे को थोड़ा और अधिक जोड़ना आवश्यक हो सकता है यह हमेशा नहीं होता है, लेकिन कुछ स्थितियों में यह आवश्यक है
    • मशीन ब्रेड के लिए नमक एक आवश्यक घटक है यह बाल्टी से बाहर फैलाने से इसे रोकने के द्वारा जन विकास दर को नियंत्रित करता है नमक भी रोटी को स्वाद देता है नमक के बिना बनाया रोटी एक ही स्वाद नहीं है।
    • चीनी, शहद और अन्य मधुर पदार्थ पदार्थ रोटी नरम की अंतिम बनावट छोड़ देते हैं। वे अंधेरे में योगदान करते हैं और शेल को अधिक कुरकुरा बनाते हैं। लेकिन मुख्य भूमिका है खमीर की सेवा की सुविधा। खमीर खुद को खिलाने के लिए आटा स्टार्च का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से इसका काम बहुत सरल होगा जैसे चीनी या शहद जैसे पदार्थ अधिकांश मशीन ब्रेड व्यंजन कम से कम चीनी की एक छोटी राशि मांगते हैं। बहरहाल, यदि आपके पास बहुत ज्यादा चीनी नहीं है तो ब्रेड सबसे अच्छे हैं शुरू से मिठाई पास्ता तैयार करते समय, यह नुस्खा के लिए शक्कर का एक पूरा कप जोड़ने के लिए असामान्य नहीं है। इन मशीनों पर रोटी तैयार करने के लिए, हालांकि, सबसे ज्यादा 1/2 या 1/4 कप का उपयोग करना सबसे अच्छा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रोटी मशीन में आटा तेजी से बढ़ता है। अतिरिक्त चीनी खमीर बहुत `हड़कंप मच गया` कर सकते हैं यह एक ऐसी गड़बड़ी का कारण बन सकता है जो आपकी मशीन पर साफ करना मुश्किल हो सकता है।
    • रोटी मशीन में इस्तेमाल किए जाने वाले तरल को कमरे के तापमान पर या थोड़ा गरम किया जाना चाहिए। आपको मशीन में गर्म तरल पदार्थ का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए। यह खमीर को मार देगा कमरे के तापमान पर तरल पदार्थ फेफड़े में पसंद किए जाते हैं। यदि नल का पानी इस्तेमाल किया जाता है, तो गर्म पानी पर्याप्त है यदि आप दही या दूध का उपयोग करने जा रहे हैं, तो रेफ्रिजरेटर से निकालने में थोड़ा सा गर्म करें (यह सख्ती से जरूरी नहीं है, खासकर `बेसिक` या लंबी चक्र में बने ब्रेड के लिए। तेज चक्र के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि तरल पदार्थ गर्म या कम से कम कमरे के तापमान पर हों।)
    • वसा रोटी को स्वादिष्ट बनाता है और इसे आकार से चिपकाने से बचाता है आम तौर पर कुछ प्रकार की वसा के 1 से 2 चम्मच के बीच कुछ चीज़ 900g की रोटी के लिए उपयोग की जाती है आप बाजार में उपलब्ध अधिकांश प्रकार की वसा का उपयोग कर सकते हैं। मार्गारिन, जैतून का तेल, तेल, वनस्पति वसा, पशु या मक्खन वसा के प्रकार के आधार पर, रोटी के स्वाद और बनावट में थोड़ा भिन्नता होगी। अधिक ठोस वसा को जोड़ा जाने से पहले पिघलने की ज़रूरत नहीं होती है यह सबसे अच्छा है कि वे कमरे के तापमान पर हैं, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है।
  • एक रोटी मशीन का प्रयोग करें चित्र चरण 5
    5
    सही क्रम में सामग्री जोड़ें यदि आप तुरंत आटा को मिलाकर सेंकना लेंगे, तो सामग्री के क्रम में बहुत महत्व है। हालांकि, यदि आप बाद में काम शुरू करने के लिए मशीन को प्रोग्राम करने की योजना बनाते हैं, तो आदेश अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। इस सामग्री को एक तरह से जोड़ना चाहिए कि जब तक मशीन मिश्रण शुरू न हो जाए, तब तक वह निष्क्रिय रहेंगे। इसलिए उन्हें निम्नलिखित क्रम में उन्हें जोड़ने की आदत बनाने का एक अच्छा विचार है:
    • पहले तरल पदार्थ डालना
    • फिर आटा जोड़ें। जब आप आटे को जोड़ते हैं, तरल पर फैलते हैं जैसे कि यह इसे सील करना था।
    • फिर, ठोस सामग्री जैसे नमक, चीनी, दूध पाउडर, मसाला, आदि जोड़ें।
    • आखिरी चीज खमीर होने चाहिए। कई व्यंजनों का सुझाव है कि आप आटा के केंद्र में एक तरह से अच्छा बनाते हैं और वहां खमीर लगाते हैं। मशीन को मिश्रण शुरू होने से पहले खमीर को तरल पदार्थ के संपर्क में आने से रोकना महत्वपूर्ण है। यदि ऐसा होता है, तो खमीर समय से पहले सक्रिय हो जाएगा और आपकी रसोई में गड़बड़ी का कारण हो सकता है।
  • टाइमर का उपयोग करना




    एक ब्रेड मशीन चरण 6 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    1
    बाल्टी में सामग्री डालें और मशीन में स्नैप करें।
    • एक नुस्खा का प्रयोग करें जिसे आपने करने की कोशिश की और भरोसा किया।
    • बाल्टी में सही क्रम में सामग्री रखो, जैसा कि पहले बताया गया था।
  • एक ब्रेड मशीन चरण 7 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    वांछित चक्र का चयन करें
  • एक ब्रेड मशीन चरण 8 का उपयोग शीर्षक चित्र
    3
    पिकिंग को खत्म करने के लिए ब्रेड की बकाया राशि की गणना करें।
  • एक रोटी मशीन का प्रयोग करें चित्र 9
    4
    ऊपर की गणना के अनुसार, प्रदर्शन पर समय समायोजित करने के लिए तीर का उपयोग करें
  • एक ब्रेड मशीन का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    सब कुछ बंद करें और "प्रारंभ करें" दबाएं मशीन को इसके काम और जादू होने दें!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पानी से रोटी बनाने जा रहे हैं और एक अलग स्पर्श देना चाहते हैं, तो सिरका का एक बड़ा चमचा जोड़ने का प्रयास करें आपको सिरका का स्वाद नहीं लगेगा, लेकिन इसकी अम्लता थोड़ी देर के लिए रोटी को ताज़ा रखेगी। यह एक पुरानी टिप है, लेकिन यह आज तक काम करता है।
    • दूध, छाछ और दही रोटी नरम छोड़ दें और एक पतली छील के साथ। दूध या छाछ के मामले में, आप पानी का उपयोग कर सकते हैं और अन्य सूखे सामग्री के साथ पाउडर के संस्करणों में भी जोड़ सकते हैं। यदि आपके पास थोड़ा मट्ठा है, तो इससे बेहतर रोटी बनाने में भी मदद मिलती है स्वाद आपके विचार से बेहतर है। इसके अलावा, पतले दही (जो अपने सही बिंदु तक नहीं पहुंच गया है) भी रोटी व्यंजनों पर अच्छी तरह से चला जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com