IhsAdke.com

विदेश यात्रा कैसे करें

जब कोई तैयार हो जाता है तो विदेश में यात्रा करना आश्चर्यजनक रूप से सरल हो सकता है। अनुसंधान और अध्ययन गंतव्य - अपने यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाएं और रसद के बारे में सोचें - मौसम, संस्कृति और गतिविधियों के आधार पर अपने बैग पैक करें, जिन्हें आप करना चाहते हैं। विदेश यात्रा करने के बारे में अधिक विशिष्ट सुझाव देखने के लिए पढ़ें

चरणों

विधि 1
गंतव्य के लिए खोज रहे हैं

चित्र शीर्षक यात्रा विदेश चरण 1
1
खोजें। आपको स्थान के बारे में जानने की जरूरत है, बसों का समय-निर्धारण या उड़ानें, टिकट की कीमत, प्लस दस्तावेज लेने के लिए देखभाल के साथ कार्यक्रम की योजना बनाएं कुछ शहरों, जैसे लंदन या पेरिस, इतने सारे आकर्षण प्रदान करते हैं कि एक सप्ताह में वास्तव में इसका आनंद लेने के लिए पर्याप्त समय न हो। यात्रा का समय भी विचार करने का एक बिंदु है। कार या विमान द्वारा यात्रा की तुलना में अधिक समय लगता है
  • चित्र शीर्षक यात्रा यात्रा चरण 2
    2
    एक अच्छी यात्रा गाइड प्राप्त करें मिशेलिन गाइड, लोनली प्लैनेट ब्राज़ील और लीफ़ गाइड कुछ उदाहरण हैं जिस स्थान पर आप यात्रा करना चाहते हैं, उसके लिए सबसे उन्नत मार्गदर्शिका प्राप्त करने का प्रयास करें कुछ हर साल अपडेट किए जाते हैं दूसरों को हर दो वर्ष या उससे कम अपडेट किया जाता है एक अच्छी मार्गदर्शिका एक निवेश है जो महंगा लग सकता है लेकिन आपको बहुत से सिरदर्द बचा सकता है।
    • इसे फाड़ने से डरने की ज़रूरत नहीं है और केवल उन पन्नों को ज़रूरी रखें जिन्हें आपको आवश्यकता होगी। एक अच्छी तरह से रखरखाव मार्गदर्शिका आंखों के लिए सुंदर हो सकती है, लेकिन अनावश्यक जानकारी के साथ अतिरिक्त वजन देने के लायक नहीं है।
  • चित्र शीर्षक यात्रा विदेश चरण 3
    3
    इस क्षेत्र के मूल रीति-रिवाजों को समझें। यात्रा से पहले, उस स्थान के लिए स्वीकार्य क्या है की खोज करें। जब आप पहुंचें, तो देखें कि अन्य लोग कैसे व्यवहार करते हैं लेकिन याद रखें: स्थानीय लोगों के लिए कुछ व्यवहार उपयुक्त हैं, लेकिन पर्यटकों के लिए नहीं।
  • चित्र शीर्षक यात्रा विदेश चरण 4
    4
    कुछ बुनियादी भाषा वाक्यांशों को जानें। यह विचार दर्शाता है यहां तक ​​कि अगर यह मुश्किल है, तो स्थानीय लोगों को यह जानना अच्छा लगेगा कि आपने भाषा सीखने की बजाय कम से कम भाषा सीखने की कोशिश की है "क्या आप पुर्तगाली बोलते हैं?" (या यात्री की मूल भाषा जो भी हो) जो यूट्यूब वीडियो सबक की तुलना में बहुत तेजी से हो जाएगा - लेकिन मूल भाषा का उपयोग करने के, जानकारी के लिए पूछ उत्तर के लिए प्रतीक्षा करने के लिए सामान्य गति से उस भाषा और बातचीत है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कुछ बुनियादी प्रश्न और नमस्कार नहीं सीखना चाहिए, बस उत्तर के लिए तैयार रहें।
  • चित्र शीर्षक यात्रा विदेश चरण 5
    5
    आपके साथ जगह का एक विश्वसनीय नक्शा है। इसे याद रखने की कोशिश करें और उन सभी स्थानों की जांच करें जिन पर आप यात्रा करना चाहते हैं। इसे हमेशा सूखा और सुरक्षित रखें यदि आपके पास एक नोटबुक या स्मार्टफ़ोन (इंटरनेट के साथ) तक पहुंच है, तो आपको वास्तव में एक भौतिक मानचित्र की ज़रूरत नहीं है - लेकिन यह अभी भी एक बैकअप के रूप में रखने के लिए एक अच्छा विचार है
  • चित्र शीर्षक यात्रा विदेश चरण 6
    6
    गंतव्य में कुछ सामान्य चोट के बारे में सावधान रहें कुछ उदाहरण हैं "गिरने वाली अंगूठी", "झूठी दान" और रिबन जो कि पर्यटकों के कलाई पर पहचाने जाने से पहले भी वे इनकार कर सकते हैं। इसके अलावा, अन्य सामान्य अपराधों के लिए देखें, ज्यादातर दुकानों और पर्स अपने सामान और डोरकनोब में अच्छे तालों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें, खासकर उन जगहों पर जहां वेशभूषा सामान्य होती है।
    • रोम में प्रसिद्ध 64 बस, उदाहरण के लिए, pickpockets के साथ लोकप्रिय है क्योंकि यह केवल शहर बस है जो सभी लोकप्रिय पर्यटन स्थलों का दौरा करता है। यह आमतौर पर पर्यटकों से भरा हुआ है, और चोरों से भरा है।
    • देश के सिक्के और नोट्स को समझें। उदाहरण के लिए, पनामा में, पैसा अमेरिकी डॉलर से जुड़ा हुआ है, एक ही आकार, मूल्य और सामग्री का होना यूनाइटेड किंगडम में, 1, 2, 5, 10, 20 और 50 प्रतिशत सिक्के, 1 से 2 पाउंड के सिक्के हैं - नोट्स 5, 10, 20 और 50 पाउंड हैं। सिक्कों और नोटों को जानना और हाथ में कितना पैसा है यह जानने से एक और आम झटका से बचने में मदद मिल सकती है: जो लोग जानबूझकर गलत बदलाव देते हैं
  • विधि 2
    यात्रा कार्यक्रम की योजना

    चित्र शीर्षक यात्रा विदेश चरण 7
    1
    आवश्यक दस्तावेज तैयार करें सुनिश्चित करें कि पासपोर्ट अद्यतित है और यात्रा समाप्त होने से पहले वह समाप्त नहीं होगी। पासपोर्ट और वीजा के लिए विभिन्न देशों की अलग-अलग आवश्यकताएं हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, पासपोर्ट की अपेक्षित वापसी तिथि के छह महीने से कम समय की समाप्ति तिथि नहीं होनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक यात्रा विदेश चरण 8
    2
    सुझाए गए और आवश्यक टीके के लिए देखो यात्रा करने से पहले आपको टीका लगाने या किसी निश्चित टीका की दूसरी खुराक लेने की आवश्यकता हो सकती है। इस की देखभाल के लिए डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें, साथ ही साथ अन्य स्वास्थ्य कारण



  • चित्र शीर्षक यात्रा विदेश 9 कदम
    3
    यात्रा बीमा ले लो एक बीमा कंपनी के लिए खोज करें और अंतर्राष्ट्रीय कवरेज के साथ एक योजना खोजें। यह संभावना नहीं है कि किसी विदेश में एक यात्रा के दौरान कोई बीमार हो जाता है, लेकिन यह असंभव नहीं है टूटी हुई हड्डियां, खाद्य विषाक्तता और पूर्व श्रम श्रम में हो रही है, जो पहले यात्रा के लिए जारी किए गए थे, संभावनाएं हैं। विचार करें कि स्वास्थ्य और धन के मामले में इलाज के मुकाबले रोकथाम बेहतर है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक यात्रा विदेश 10 कदम
    4
    तय करना कि आप कहां रह रहे हैं घरों या कमरों का चयन अक्सर सुविधा, आराम और बजट की बात है संभावनाओं में एक निजी होटल के कमरे में बुकिंग करना या हॉस्टल साझा करना शामिल है- मित्रों या परिवार के साथ रहना- या एयरबीएनबी जैसे आवास स्थलों की खोज करना।
    • अगर आप लंबे समय तक जगह पर रहने वाले हैं तो मौसम के लिए अपार्टमेंट या घर किराए पर लें। होटल महंगे हो सकते हैं, और कमरे या किसी और के पूरे घर को किराए पर करके बेहतर सौदे प्राप्त करना संभव है। इसके अलावा, यह विधि किसी विशेष शहर में रहने की तरह एक अधिक प्रामाणिक विचार प्रदान करती है।
    • उन जगहों के लिए खोजें, जो कमरे में नाश्ते की पेशकश करें, या उन रसोईघर (या कम से कम एक स्टोव) वाले आवास की तलाश करें, ताकि आप अपने ठहरने के दौरान अपने स्वयं के खाना पकाना और हर दिन रेस्तरां में खाने से नहीं बचा सकते ।
  • चित्र शीर्षक यात्रा विदेश चरण 11
    5
    इस बारे में सोचें कि आप अपनी यात्रा के दौरान यात्रा कैसे करेंगे। यात्रा के कार्यक्रम और ट्रैवेलर्स के बजट के आधार पर विकल्प व्यापक और विविध हैं। लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए, एक उड़ान या ट्रेन लें अगर आप शहर या क्षेत्र के भीतर यात्रा कर रहे हैं, तो साइकिल चलाने, कार किराए पर लें या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। गंतव्य का पता लगाने के लिए प्रारंभिक सर्वेक्षण के दौरान, स्थानीय लोगों को कैसे देखें
    • लंबी दूरी पर यात्रा करने वाली ट्रेनें आराम कर सकती हैं देखें कि क्या आप रात की ट्रेन को पकड़ सकते हैं - सिद्धांत रूप में, सोना और जागते समय तक पहुंचने के लिए संभव है!
    • अगर आप एक कार किराए पर लेना चाहते हैं, तो देखें कि बीमा की आवश्यकता क्या है यह भी देखें कि आपको "अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट" के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है।
    • घाटियां पानी की यात्रा का एक अच्छा विकल्प हैं वे विमान टिकट से आमतौर पर सस्ता होते हैं, और बेहतर भोजन प्रदान करते हैं।
  • चित्र का शीर्षक यात्रा विदेश चरण 12
    6
    पालतू जानवरों, पौधों या उड़ानों पर प्रतिबंध लगाए गए किसी भी वस्तु को न लें। इससे पहले कि आप एक पालतू जानवर के साथ यात्रा करने की कोशिश करें, लागू नियम और नियम देखें। सामान्य तौर पर, यह अंतरराष्ट्रीय पशु स्वास्थ्य प्रमाण पत्र (CZI) के अलावा पशु चिकित्सा के क्षेत्रीय परिषद के साथ पंजीकृत एक पशु चिकित्सक द्वारा जारी किए गए अद्यतन टीकाकरण कार्ड प्रस्तुत करने के लिए, कुछ टीके साबित, आवश्यक होना चाहिए।
  • विधि 3
    पैकिंग

    चित्र शीर्षक यात्रा विदेश 13 कदम
    1
    अपनी यात्रा से कुछ सप्ताह पहले एक सूची बनाएं इसमें उन सभी वस्तुओं को शामिल करना चाहिए जिन्हें लिया जाएगा। बैग या सूटकेस के अनुसार ऑब्जेक्ट को अलग करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है जहां उन्हें रखा जाएगा। आपके पास पहले से जो कुछ भी नहीं है, उसे लिखें और पहले से खरीदारी करें, ताकि आप बड़े दिन से पहले तैयार रह सकें और संगठित हो सकें।
    • यदि संदेह में है कि क्या लाएगा या नहीं, इंटरनेट पर विचारों की खोज करें, जिसमें मूल बातें शामिल हैं सब कुछ तैयार है, पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज लेने के लिए और, आप के साथ उन्हें रखना एक हैंडबैग या बैग में सेल फोन और अन्य आवश्यक के साथ।
  • चित्र शीर्षक यात्रा विदेश चरण 14
    2
    पता है कि क्या छोड़ना है कोई बात नहीं क्या परिवहन के साधन, बहुत अधिक बैग और बैग अनावश्यक वजन मतलब है यह यात्रा पुस्तक लेखक रिक स्टीव्स की तरह है, "आप बहुत सारे बैग और अर्थशास्त्री के साथ खुशी से यात्रा नहीं कर सकते। दो चुनें।"
    • कपड़े के कुछ क्लासिक टुकड़े जो आसानी से जोड़ सकते हैं, और स्थानीय कपड़े का उपयोग करने का ज्ञान, अतिरिक्त सामान शुल्क पर अच्छी बचत का मतलब कर सकते हैं।
    • स्थानीय कपड़ों के कोड को जानें उदाहरण के लिए, वेटिकन की यात्रा करने वाली महिलाओं को हमेशा उनके कंधों के साथ कवर किया जाना चाहिए
  • चित्र शीर्षक यात्रा विदेश चरण 15
    3
    एयरलाइन नियमों के लिए खोजें उड़ान भरने वालों के लिए, सावधान रहना अच्छा है कि अधिकतम वजन से अधिक न हो। आम तौर पर, आपको अतिरिक्त वजन के लिए भुगतान करना पड़ता है, और अधिकांश एयरलाइंस हाथ सामान को एक निश्चित वजन से अधिक की अनुमति नहीं देते हैं।
  • चित्र शीर्षक यात्रा विदेश चरण 16
    4
    कुछ बुनियादी स्वच्छता वस्तुओं को छोड़ने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है। कई चीजें ले जाने के लिए वास्तव में आवश्यक नहीं हैं दुनिया के लगभग हर देश में टूथपेस्ट, दुर्गन्धक, साबुन और इसी तरह की वस्तुओं को खोजना संभव है, और उस तरल पदार्थ की अधिकतम सीमा भी है, जिसे भी चार्ज किया जा सकता है नुस्खा दवाओं की प्रतियां ले लो, बस के मामले में।
  • युक्तियाँ

    • खुद को तनाव मत करो एक जोरदार व्यक्ति ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता।
    • यात्रा के लिए एक भाषा की किताब ले लीजिए
    • अग्रिम में यात्रा की कुल राशि की गणना करें और सावधान रहें कि बहुत अधिक खर्च न करें और बजट से ऊपर जाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com