IhsAdke.com

कैसे एक पुस्तक लेखन शुरू करने के लिए

क्या आप कभी भी एक किताब लिखना चाहते थे, लेकिन शुरूआत कैसे नहीं की? या यदि आप पहले से ही एक किताब लिखना शुरू कर चुके हैं, तो क्या आप थोड़ा खो रहे हैं और नहीं जानते कि कैसे आगे बढ़ें? यह आलेख आपको अपनी पुस्तक को व्यवस्थित करने, विकसित करने और लिखने के बारे में विचार प्रदान करता है।

चरणों

विधि 1
एक अवधारणा बनाना

एक पुस्तक चरण 1 लिखना शुरु करते हुए चित्र
1
एक विचार विकसित करें यह सभी काम के लिए शुरुआती बिंदु होगा यदि आप समाचार स्वीकार करने, बदलने और अपने आस-पास की चीज़ों को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, तो प्रेरणा मिलना आसान है जो आपकी साहित्यिक परियोजना को शुरू करने के लिए लापता है। इसलिए आसपास और जाने के बारे में जाने के महत्व
  • मूल अवधारणा कई अलग-अलग रूपों में आ सकती है। यह साजिश के लिए एक सामान्य विचार हो सकता है, कहानी की जगह जहां एक जगह होती है, एक आकर्षक चरित्र का विवरण, आदि की ज्वलंत तस्वीर। अवधारणा के रूप में अस्पष्ट हो सकता है, यह हमेशा एक दिलचस्प पुस्तक बन सकता है
  • एक पुस्तक चरण 2 लिखना शुरु करते हुए चित्र
    2
    चुना अवधारणा पर खोजें अब जब आपको यह पता चलता है कि इसके बारे में क्या लिखना है, तो इसके बारे में हमें बताएं उदाहरण के लिए, बच्चों के वीडियो गेम के बारे में भविष्य कहानियाँ लिखना सोचें आर्केड में लड़कों को देखें, वीडियो गेम के बारे में विकास और ताज़ा खबरों के बारे में पढ़ें और आटा में अपना हाथ डालें। दूसरे शब्दों में, बहुत कुछ खेलते हैं! अनुसंधान में शामिल होने से, आप अनुभवों और परिस्थितियों के माध्यम से जाना जाएगा जो आपकी पुस्तक के इतिहास में अधिक से अधिक अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे।
  • एक पुस्तक चरण 3 लिखना शुरु करते हुए चित्र
    3
    अवधारणा का विकास यह साजिश का निर्माण करने का रहस्य है। उदाहरण के लिए प्रस्तुत किए गए परिस्थितियों के परिणामों और परिणामों को ध्यान में रखते हुए आप इसके लिए एक तर्कसंगत निष्कर्ष बनाकर अवधारणा को अधिक जटिल बना सकते हैं।
    • अभी भी वीडियो गेम के उदाहरण में, हम गहराई से जा सकते हैं और आश्चर्यचकित करते हैं कि गेम किसने बनाया है के लिए क्या? कौन नाटकों का क्या होता है?
  • 4
    ध्यान में रखते हुए लक्षित दर्शक आप किसके लिए किताब लिख रहे हैं? प्रत्येक जातीय समूह, आयु समूह, आदि उनके स्वाद, विवरण और साझा अनुभव हैं। यह अवधारणा को विकसित करना आसान बनाता है, कथा और संवाद में प्रयुक्त टोन का निर्धारण, वर्णों को कैसे विकसित किया जाए और कहानी कैसे सामने आती है इसका निर्धारण करते हैं।
    • फिर भी, आपके द्वारा बनाई गई पसंद से विवश नहीं लग रहा है। यही कारण है, सिर्फ इसलिए कि आप बच्चों और वीडियो गेम के बारे में एक किताब लिखने जा रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि कहानी वयस्कों के लिए भी दिलचस्प नहीं हो सकती है हैरी पॉटर का मामला लें लेकिन अगर आप एक ऐसी किताब लिखना चाहते हैं जो कि उन लोगों को भी शामिल कर सकती है जो कहानी के विषय में कभी भी संपर्क नहीं कर पाता है, तो आपको वर्णों और घटनाओं का वर्णन करने के लिए एक असाधारण काम करना होगा ताकि यह काम हर किसी के लिए सुलभ हो।
  • विधि 2
    आपका प्लॉट व्यवस्थित करना

    एक पुस्तक चरण 5 लिखना शुरु करते हुए चित्र
    1
    पुस्तक की संरचना निर्धारित करें एक पुस्तक के शुरुआती चरणों में, आप अपनी भूखंड को व्यवस्थित करना चाहते हैं। जब आप लिखना शुरू करते हैं तो कुछ खुले अवसरों को छोड़ना ठीक है, लेकिन योजना के बिना कहानी लिखना शायद ही कभी बाहर काम करता है। शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका एक संरचना चुनकर है जो आपके लिए काम करता है। साहित्यिक सिद्धांतों का प्रदर्शन है कि कई शास्त्रीय संरचनाएं हैं जिनमें अधिकांश कार्य ठीक हैं, लेकिन वे परस्पर अनन्य नहीं हैं और मिश्रित हो सकते हैं। दो सबसे बड़ी संरचनाएं हैं:
    • नाटकीय पाठ की संरचना आमतौर पर भागों और फिल्मों से जुड़ा हुआ है, इसे आसानी से उपन्यासों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस प्रकार के कथा का सिद्धांत उपदेश देता है कि कहानियों को जब वे बहुत अलग हिस्सों में अलग हो जाते हैं तो समझा जाता है। आमतौर पर तीन भागों होते हैं, लेकिन आप दो या चार अनुभाग भी लिख सकते हैं। संरचना में तीन भागों में विभाजित है, पहला कार्य मुख्य चरित्र और सहायक पात्रों, पर्यावरण, दूर करने की समस्या और प्रश्न के शुरू होने से पहले हुई घटना के बारे में जानकारी प्रस्तुत करने के होते हैं। यह शुरुआत कहानी की 25% के लिए होती है दूसरा अधिनियम यह बताता है कि कार्रवाई कैसे सामने आती है, आम तौर पर वर्णन करती है कि सबसे महत्वपूर्ण पात्रों का सामना कैसे किया जाता है। यह इतिहास का पट्टिका है, साजिश के 50% के बराबर है। तीसरा कार्य निष्कर्ष है, जिसमें नायक खलनायक का सामना करता है और कहानी इसकी चरम पर पहुंचती है अंतिम दृश्यों का अनुक्रम निम्नानुसार है इन तीनों कृत्यों में से प्रत्येक को तीन उप-खंडों में विभाजित किया जा सकता है, प्रत्येक का अपना छोटा इतिहास
    • हीरो का यात्रा मोनोमिटो: यह सिद्धांत सिखाता है कि लगभग हर कहानी का सारांश शुक्राणुओं की एक श्रृंखला के रूप में किया जा सकता है। यह नायक के साथ शुरू होता है एक साहसिक रहने के लिए बुलाया, जिसे उन्होंने शुरू में अस्वीकार कर दिया। लेकिन अन्य पात्रों ने इस दृश्य पर आने के लिए उन्हें दुनिया से संक्रमण करने में मदद करने के लिए आते हैं जिसमें वे हमेशा साहस की दुनिया में रहते हैं (जिसमें उन्हें अकेला लगता है और शुरुआत में हार गया)। फिर कई असफलताओं और चुनौतियों का सामना किया जा सकता है, आमतौर पर अधिक पात्रों की मदद से वे रास्ते में मिलते हैं। सभी परीक्षणों के अंत में, हीरो एक महान व्यक्तिगत परिवर्तन के माध्यम से चला जाता है। अंत में, वह कहानी के मुख्य खलनायक का सामना करता है और घर लौटता है, उसके साथ विजय के लिए पुरस्कार लाता है
  • चित्र शीर्षक लेखन प्रारंभ करना एक पुस्तक चरण 6
    2
    संघर्ष के प्रकार को सेट करें जो कि कहानी को अधिक गहराई दे। संघर्ष पर काम करके, आप और अधिक खुला और twists के साथ आ सकते हैं। मुख्य प्रकार हैं:
    • मैन बनाम प्रकृति मुख्य चरित्र एक प्राकृतिक घटना के खिलाफ संघर्ष करता है। उदाहरण के लिए, वह वन्य जीवन के बीच में खो जाता है और प्रतिद्वंद्वी के रूप में एक खतरनाक जानवर का सामना करने के लिए मजबूर हो जाता है फिल्म 127 घंटे (हो जाता है आदमी चट्टानों में फंस और एक कट्टरपंथी जीवित रहने के लिए निर्णय करने के लिए है हाथ) एक अच्छा उदाहरण है।
    • मनुष्य अलौकिक का सामना करता है यहाँ नायक भूतों, राक्षसों जैसी जीवों से लड़ता है। देवताओं या अन्य प्राणी जो इस दुनिया के नहीं हैं प्रबुद्ध एक ऐसी फिल्म है जो इस प्रकार के संघर्ष को अच्छी तरह से दिखाती है
    • आदमी के खिलाफ आदमी यह सबसे बुनियादी संघर्ष है जो मौजूद है, जिसमें उसके नायक के दूसरे व्यक्ति का सामना करना पड़ता है आस्ट्रेलिया के विज़ार्ड एक उत्कृष्ट उदाहरण है।
    • समाज के खिलाफ मनुष्य: यहां मुख्य चरित्र समाज के नियमों या मानदंडों के खिलाफ है। उपन्यास फारेनहाइट 451 इस अवधारणा को दर्शाता है
    • आदमी खुद को चेहरे इस मामले में, मुख्य चरित्र में वह राक्षसों का सामना होता है जो वह अपने भीतर एक तीव्र आंतरिक संघर्ष में होता है। उदाहरण के लिए, द पोर्ट्रेट ऑफ़ डोरियन ग्रे
  • चित्र शीर्षक से शुरू होता है एक पुस्तक लेखन प्रारंभ 7
    3
    पुस्तकों में मौजूद विषयों पर कार्य करें यहां तक ​​कि अनजाने में, आप एक थीम से निपटने को समाप्त करेंगे। और यह कहानी का मुख्य भाग है इसके बारे में लिखकर, आप विषय के बारे में अपनी व्यक्तिगत राय के बारे में मौतपूर्वक बयान देंगे। अपनी पुस्तक के विषयों के बारे में सोचो या इसमें क्या शामिल किया जा सकता है और इसके बारे में आपको क्या कहना है यह आपके विचारों और रायओं को दिखाने के लिए स्थितियों को बनाकर साजिश का विकास करने में सहायता कर सकता है।
    • पुस्तक ड्यूनो (फ्रैंक हरबर्ट) के केंद्र का केंद्र अपने परिवार का बदला लेने का गलत प्रयास नहीं है। वास्तव में, कहानी साम्राज्यवाद के खतरों के बारे में है। हर्बर्ट यह स्पष्ट कर देता है कि उनका मानना ​​है कि पश्चिमी शक्तियां ऐसी स्थिति से बनी हैं जो वे नहीं हैं और जो एक सपने में भी नियंत्रित नहीं हो सकतीं।
  • एक पुस्तक चरण 8 शुरू लेखन शीर्षक से चित्र
    4
    ट्विस्ट्स प्रबंधित करें ये महत्वपूर्ण घटनाएं हैं जो नायक की कार्रवाई के दौरान बदलती हैं। पाठक के हित को रखने के लिए आपको उन्हें पूरे इतिहास में वितरित करना होगा आम तौर पर एक मोड़ है जो मुख्य पात्र को साहसिक कार्य में शामिल करता है, दूसरा, जिसमें बाधाओं को पार करने के लिए सभी नायक की योजनाएं नीचे जाती हैं और आखिर में आखिरकार अंतिम लड़ाई शुरू हो जाती है।
  • एक पुस्तक के लेखन का शीर्षक टाइप 9 शीर्षक
    5
    सामान्य मसौदे बनाएं एक बार जब आप जान जाए कि आप कहां जाना चाहते हैं और वहां कैसे जाना है, तो इसे अखबार या पाठ संपादक में डाल दें। यह ड्राफ्ट आपकी रचनात्मक प्रक्रिया के लिए आपकी अपरिहार्य मार्गदर्शिका होगी। प्रत्येक दृश्य का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा लिखें, प्रत्येक दृश्य का उद्देश्य, जो अक्षर दृश्य पर हैं, जहां यह जाता है, वे क्या सोच रहे हैं और महसूस कर रहे हैं आदि। एक बार स्केच किया जाता है, बस प्रत्येक दृश्य के लिए घटनाओं के अनुक्रम के बारे में हर थोड़ा विस्तार जोड़ें रचनात्मक सफेद से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि लेखकों को अक्सर सामना करना पड़ता है, इसलिए आप प्रत्येक दृश्य का कम से कम सार लिख सकते हैं, भले ही आपको लगता है कि यह अभी भी सही नहीं है।
  • विधि 3
    वर्ण विकसित करना

    एक पुस्तक चरण 10 लिखना शुरू करना शीर्षक वाला चित्र
    1
    परिभाषित करें कि आपकी पुस्तक में कितने अक्षर दिखाई देंगे। कम वर्ण, पढ़ने वाले लोगों के लिए अधिक न्यूनतावादी और अकेला महसूस करते हैं। अधिक वर्ण, अमीर और अधिक विशिष्ट दुनिया आप बना रहे हैं विस्तृत (रिंगों त्रयी के भगवान से Tolkien याद है)। पुस्तक के नियोजन में पहले से ही वर्णों की संख्या निर्धारित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे कहानी में प्रामाणिकता बनाने के लिए एक-दूसरे के साथ बातचीत करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से शुरू होता है एक पुस्तक लेखन शुरू करो 11
    2
    अपने पात्रों को विश्वासयोग्य छोड़ दें। कोई भी 100% अच्छा या वह सब कुछ पर महान नहीं है, कोई दोष नहीं है। अक्षरों के दोषों और कठिनाइयों को देने से उन्हें और अधिक यथार्थवादी बना दिया जाएगा और पाठकों को उनके साथ पहचानने में मदद मिलेगी।
    • पात्रों के दोष आपको उन्हें सुधारने का अवसर देंगे क्योंकि कहानी की प्रगति होती है। शायद यह एक अच्छी कहानी के लिए सुनहरा नियम है: अंत में एक बेहतर इंसान बनने के लिए चुनौतियों का सामना करने के लिए आपका चरित्र। यह वही है जो पाठक देखना चाहता है, क्योंकि वह यह मानना ​​चाहता है कि सभी कठिनाइयों (या उनके कारण निश्चित रूप से) के बावजूद, वह एक बेहतर व्यक्ति बनने को भी समाप्त कर देगा।
  • एक किताब के लेखन का शीर्षक
    3
    अपने पात्रों को जानें जैसे ही आप एक विश्वसनीय चरित्र बना सकते हैं, उसके सभी पहलुओं को जानिए। कल्पना कीजिए कि वह अलग-अलग स्थितियों पर प्रतिक्रिया कैसे करेगा (भले ही वे पुस्तक में कभी प्रकट न हों) सोचो कि क्या होने की जरूरत है ताकि वह भावनाओं के सबसे भिन्न स्तरों (नफरत, क्रोध, निराशा, संतुष्टि, करुणा आदि) को महसूस कर सके। उसके सपनों और आशाएं क्या हैं? क्या आपको रोता है? उसके लिए कौन अधिक महत्वपूर्ण है, और क्यों? अपने सभी पात्रों के बारे में जानने के लिए, आप इसे बेहतर ढंग से समझ सकेंगे कि आपके द्वारा बनाए गए परिस्थितियों में वे कैसे काम करेंगे। चरित्र अधिक सुसंगत और वास्तविकता के करीब हो जाता है



  • चित्र शीर्षक से शुरू होता है एक पुस्तक लेखन 13 चरण
    4
    अपने पात्रों का मूल्यांकन करें एक बार जब आप उनको विकसित करने की प्रक्रिया के बीच में होते हैं, तो यह आकलन करना बंद करें कि क्या वे साजिश के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण हैं। अगर वे नहीं हैं, तो उन्हें काटने के लिए बेहतर है। बहुतायत में अप्रासंगिक वर्ण श्रेष्ठ होने की क्षमता वाले एक पुस्तक को बर्बाद कर सकते हैं
  • विधि 4
    पर्यावरण का निर्माण

    चित्र शीर्षक प्रारंभ करना एक पुस्तक चरण 14 शुरू
    1
    पर्यावरण की कल्पना करें कल्पना कीजिए कि किताब कहां की कहानी है वास्तुकला की कल्पना करो, जिस तरह से शहरों को डिजाइन किया गया, जैसे कि जीव और वनस्पतियों आदि। अब पेपर या कंप्यूटर पर यह सभी खूबसूरत छवि पास करें इस तरह उनके विवरण अधिक सुसंगत और विस्तृत होंगे, जिससे अधिक यथार्थवादी वातावरण तैयार हो सकते हैं जो पाठक को इतिहास में विसर्जन के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी पुस्तक में आकाश हरा है आपको जनता को यह समझने के लिए करना है कि आपके द्वारा बनाई गई दुनिया वास्तव में वहां है। वर्णन करें कि सूर्यास्त एक पत्ते के पीछे के रूप में हल्के हरे रंग के रूप में आकाश को कैसे छोड़ रहा था, जब तक कि एक इंद्रधनुषी हरे रंग का रंग, साबुन के बुलबुले जैसे प्रतिबिंब से भरा था। पाठक को किताब में चित्रों को देखने दें जैसे कि वह सब कुछ बारीकी से देख रहा था
  • एक पुस्तक चरण 15 लिखना शुरू करना शीर्षक वाला चित्र
    2
    रसद याद रखें मान लीजिए कि आपने एक नायक के समूह के बारे में लिखने का फैसला किया है जो पहाड़ को पार करने के लिए दूसरे शहर के एक महान शहर तक पहुंचने का है। यह एक अच्छा आधार है, लेकिन एक को ध्यान में रखना चाहिए कि पहाड़ को पार करने में कई महीनों लगते हैं, अर्थात, उचित होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि उनकी यात्रा दो दिनों में समाप्त हुई तो सोचें साजिश में इस तरह के बड़े छेद को खोजने के लिए रीडर कम से कम निराश होगा।
  • चित्र शीर्षक प्रारंभ करना एक पुस्तक चरण 16 जारी
    3
    अपने पक्ष में पाँच इंद्रियों का उपयोग करें यदि आप चाहते हैं कि वे कहानी पूरी तरह से संलग्न करें तो आपको अपने दर्शकों की इंद्रियों को उत्तेजित करने की आवश्यकता है। यह कहना पर्याप्त नहीं है कि उनके पात्रों ने भुना हुआ मांस खाया। उसे बताओ कि मांस कितना रस था उस बिंदु पर जहां उसके शोरबा हर मुँह में बार्बेक्यु की खुशबू के साथ भरा था। एक अन्य उदाहरण: यह कहने के बजाय कि घंटी आपके सिर पर बज रही थी, यह बताएं कि घंटी की आवाज़ इतनी ज़ोर इतनी ज़्यादा थी कि यह आपके दिमाग में हर विचार को हथौड़ा नहीं लगती, जब तक कि आप बिना किसी और चीज़ के बारे में सोच सकें बेल की घंटी बजती है
  • विधि 5
    आपका क्रिएटिव कॉर्नर तैयार करना

    एक शीर्षक के लेखन के शीर्षक से चित्र 17 से शुरू होता है
    1
    बनाने के लिए एक विधि चुनें इस बारे में सोचें कि आप पुस्तक कैसे लिखना चाहते हैं प्रौद्योगिकी के रूप में प्रगति, विचारों को एक पाठ संपादक में डाल देना आसान हो जाता है। याद रखें कि जिस पद्धति पर आप चुनते हैं वह सीधे पुस्तक को कैसे प्रभावित करता है।
    • आप पेन और पेपर के साथ पाठ लिख सकते हैं, इसे अपने कंप्यूटर पर टाइप कर सकते हैं या एक प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी आवाज़ रिकॉर्ड करता है और इसे टेक्स्ट में बदलता है विकल्प काफी व्यक्तिगत है- किसी के लिए काम करने वाला किसी अन्य के लिए व्यावहारिक नहीं हो सकता है
  • चित्र शीर्षक लेखन शुरू करो एक पुस्तक चरण 18
    2
    परिभाषित करें कि आपका क्रिएटिव कॉर्नर कैसा होगा। आपको ऐसी जगह की आवश्यकता है जिसमें आप बिना किसी रुकावट के काम कर सकते हैं। इस स्थान को आरामदायक और विचलित वस्तुओं से मुक्त होना चाहिए। सबसे आम विकल्प गृह कार्यालय, एक शांत कैफे या एक लाइब्रेरी हैं
  • चित्र शीर्षक से शुरू होता है एक किताब लिखना शुरू करो
    3
    अपनी उंगलियों पर कुछ व्यवहार छोड़ दें जितना संभव हो उतना अधिक व्यवधान को कम करने के लिए आप जिस चीज की ज़रूरत है वह सब कुछ करें। कॉफ़ी, स्नैक्स, एक पसंदीदा कुर्सी वाला थर्मस, वैसे भी, हर लेखक का एक अनुष्ठान है जिसके बिना वह काम नहीं कर सकता है।
  • विधि 6
    काम के घंटे तय करना

    एक पुस्तक चरण 20 लिखना शुरु करते हुए चित्र
    1
    अपनी गति जानिए और आप किन समय अधिक रचनात्मक हो सकते हैं यह हो सकता है कि किसी अन्य लेखक की पुस्तक को पढ़ने के बाद लेखन प्रवाह बेहतर होता है यह आत्म-ज्ञान करके आप अपने काम में मदद कर सकते हैं और जिस तरह से हो रहे हैं उससे बचने के लिए आप व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • एक पुस्तक चरण 21 लिखना शुरु करते हुए चित्र
    2
    हमेशा एक ही समय पर लिखें। एक बार जब आप काम की दिनचर्या पर निर्णय लेते हैं, तो इसके साथ रहें। इस अवधि के दौरान, अपने आप को विशेष रूप से लेखन की कला को समर्पित करें। इसलिए उस समय में पैदा करने की आदत प्राकृतिक हो जाती है और आप अधिक उत्पादक हो सकते हैं।
  • एक किताब के लेखन का शीर्षक शीर्षक से शुरू होता है
    3
    रचनात्मक रुकावटों को दूर करने के लिए जानें जब आपके पास कोई प्रेरणा नहीं होती तब भी लेखन जारी रखना आसान नहीं है I समस्या की अनदेखी न करें - इसके बजाय, अपने आस-पास प्रेरणा की तलाश करें एक ब्रेक ले लो और लोगों को देखने, अन्य लेखकों को पढ़ा, किताबों को देखने, किताब के विषय पर शोध में गहराई से गहराई से पता चलता है, वैसे भी, काम छोड़ने के लिए लंबे समय तक रुकने के लिए सब कुछ नहीं है। अन्यथा, आप उन लेखकों में से एक होंगे, जिनमें कई अधूरी किताबें होंगी और कोई भी प्रकाशित नहीं होगी।
  • विधि 7
    विशिष्ट दिशानिर्देशों को हासिल करना

    1. चित्र शीर्षक से शुरु करते हुए एक पुस्तक 23 कदम लेखन
      1
      अपनी किताब लिखना शुरू करो! अब जब आप अपनी किताब को रोचक बनाने के लिए रहस्य जानते हैं, तो यह सभी को प्रथा में डाल देने का समय है। निम्नलिखित विकी हू लेखों की जांच करने के योग्य वे संदर्भ के रूप में सेवा कर सकते हैं:

    युक्तियाँ

    • मदद के लिए दूसरों से पूछने के बारे में शर्मीली मत बनो रचनात्मक आलोचना और दिल की राय हमेशा आपका स्वागत है, क्योंकि आप अपनी स्वयं की किताब निष्पक्ष रूप से नहीं कर सकते हैं।
    • चलो इसे खत्म करने के बाद किताब के शीर्षक के बारे में सोचें। पाठ का समीक्षा करने के बाद इसका नाम देने का सबसे अच्छा समय है
    • हमेशा काग़ज़ और कलम या किसी अन्य चीज़ को ले जाएं जिसमें आप अपने विचारों को वे दिखाई दे सकते हैं। आपको कभी पता नहीं चलेगा कि वे वास्तव में कब आएंगे, इसलिए हमेशा चेतावनी दी जा रही है!
    • अपनी पुस्तक की बिक्री बढ़ाने की संभावना यदि 200 और 250 पृष्ठों के बीच है।
    • एक शीट लें, अपने सिर पर आने वाले पहले शब्द लिखें, फिर उन सबको पढ़िए, ताकि आपके पास पहले से शुरू होने वाले तर्क की रेखा का पालन करने के लिए कुछ प्रेरणाएं होंगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com