IhsAdke.com

सकारात्मक सुदृढीकरण को कैसे समझें

क्या आप सकारात्मक सुदृढीकरण के बारे में जानना चाहते हैं? यह बहुत अच्छा है! मनोविज्ञान के भीतर, व्यवहारिक विश्लेषण के क्षेत्र में सकारात्मक सुदृढीकरण एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। बीएफ स्किनर द्वारा पहले सेट, इस विधि ने और भी अधिक ध्यान आकर्षित किया जब पशु प्रशिक्षक करेन Pryor ने सबसे अच्छा विक्रेता "कुत्ते को गोली न करें! शिक्षण और प्रशिक्षण की नई कला। " Pryor सकारात्मक सुदृढीकरण के रूप में परिभाषित "कुछ भी है, एक अधिनियम के साथ संयोजन में होने वाली, फिर से होने वाली कार्य की संभावना बढ़ जाती है।"

हालांकि सकारात्मक सुदृढीकरण एक प्रशिक्षण विधि है कि पुरस्कार की एक प्रणाली पर निर्भर करता है के रूप में जाना जा सकता है, व्यवहार के तकनीकी पहलुओं और उसके परिणाम बताते हैं कि सकारात्मक सुदृढीकरण के मुद्दे अभी भी एक छोटे से जटिल हो सकता है। इस भ्रम को थोड़ा कम करने के लिए, यह लेख आपको इस विषय को बेहतर ढंग से समझने में सहायता करने के लिए स्पष्टीकरण प्रदान करता है।

चरणों

चित्रा शीर्षक सकारात्मक सुदृढीकरण समझना चरण 1
1
सकारात्मक सुदृढीकरण बनाने के बुनियादी सिद्धांतों को समझें इनाम के समान (हालांकि अधिक सटीक), एक सकारात्मक सुदृढीकरण कुछ प्राप्त करने के लिए एक मानव या पशु प्रयास करेगा। जब आप तीन शर्तें पूरी कर लेंगे तो आप एक सकारात्मक सुदृढीकरण की पहचान कर सकते हैं:
  • एक परिणाम व्यवहार-निर्भर के रूप में प्रस्तुत किया जाता है।
  • व्यवहार होने की अधिक संभावना होती है
  • व्यवहार अधिक होने की अधिक संभावना है क्योंकि यह केवल इसलिए है क्योंकि परिणाम व्यवहार पर निर्भर करता है।
  • चित्रा शीर्षक सकारात्मक सुदृढीकरण समझना चरण 2
    2
    ध्यान रखें कि मनुष्य और जानवरों के दैनिक जीवन में सकारात्मक सुदृढीकरण होता है। सकारात्मक सुदृढीकरण जानवरों के प्रशिक्षण के लिए ही नहीं है - इसके माध्यम से, आप खुद को और दूसरों को प्रशिक्षित करते हैं, भले ही अनजाने में भी। उदाहरण के लिए, जब आप अच्छा व्यवहार के लिए एक पुरस्कार के रूप में एक बच्चे को कैंडी के एक टुकड़े देते हैं, या के लिए किराने की दुकान पर दूध खरीदने के लिए भूल, आप प्रशिक्षण (या प्रशिक्षित करने के लिए कोशिश कर रहा है) सही व्यवहार कर रहे हैं अपने पति या पत्नी के साथ लड़ाई। अन्य प्रशिक्षण विधियों की तुलना में सकारात्मक सुदृढीकरण अधिक मनोरंजक और प्रभावी हो सकता है।
    • यदि आप टेनिस खेलने की अपनी क्षमता में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग कर सकते हैं। जब भी आप अच्छी तरह खेल रहे हों और "ठीक है, इसे फिर से आज़माएं" कहें, जब वह अच्छा नहीं है, तब वापस अपने आप को पटकाने की कोशिश करें।
      पिक्चर शीर्षक सकारात्मक सुदृढीकरण को समझें चरण 2 बुलेट 1
    • यदि आप अपनी बेटी को अधिक बार फोन करने की कोशिश कर रहे हैं, तो शिकायत रोकें और फ़ोन बातचीत को और अधिक मनोरंजक बनाने का प्रयास करें अपनी बेटी के हितों के बारे में बात करें और कुछ मजे की योजना बनाएं, जैसे शॉपिंग या कुछ और
      पिक्चर शीर्षक पॉजिटिव सुदृढीकरण को समझें चरण 2 बुलेट 2
  • चित्रा शीर्षक सकारात्मक सुदृढीकरण समझना चरण 3
    3
    सकारात्मक उत्तेजना स्वीकार करें एक सकारात्मक परिणाम, उदाहरण के लिए, जब कोई उपहार और धन्यवाद प्राप्त करता है विपरीत एक नकारात्मक उत्तेजना होगी, उदाहरण के लिए, एक किशोर को उसके माता-पिता की अवहेलना करने के लिए दंडित किया जाता है स्किनर का कहना है कि सकारात्मक प्रोत्साहन, दूसरे शब्दों में अधिक poderoso- है अधिक है, तो आप के बजाय आप के लिए और अधिक महंगा कुछ खरीदने के लिए नहीं व्यक्ति reprimanding के किसी भी प्रकार के उपहार दिया होने के लिए किसी को इनाम, महंगा उपहार प्राप्त होने की संभावना है।
  • पिक्चर शीर्षक सकारात्मक सुदृढीकरण को समझना चरण 4
    4
    दोहराए जाने वाले उत्तेजनाओं को भेद करने के लिए जानें जब कुत्ते को एक चाल के बाद एक स्वाद मिल जाता है, तो प्रसन्नता एक दोहराया प्रोत्साहन होता है, और कुत्ते को एक सकारात्मक सुदृढीकरण के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है। आप एक व्यवहार के लिए एक सकारात्मक प्रतिक्रिया के रूप में के रूप में सकारात्मक सुदृढीकरण सेट कर सकते हैं, प्रायर के अनुसार, "कुछ भी है कि, एक अधिनियम के साथ संयोजन के रूप में होने वाली है, को बढ़ाने के लिए कार्य करने की संभावना फिर से घटित जाता है," या बस।
  • पिक्चर शीर्षक पॉजिटिव सुदृढीकरण को समझें चरण 5
    5
    नकारात्मक सुदृढीकरण को स्वीकार करें नकारात्मक सुदृढीकरण एक मुश्किल विषय है, लेकिन आम तौर पर इस पहलू को एक विरोध उत्तेजना के रूप में मान्यता दी जाती है, जिसे वांछित व्यवहार होने के बाद हटा दिया जाता है। उदाहरण के लिए, एक घोड़े को एक नकारात्मक सुदृढीकरण के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है: किक, स्पोर्स आदि का उपयोग जब घोड़े का पालन करना शुरू होता है, तो विपरीत उत्तेजना तुरंत बंद हो जाएगा। जानवरों का आंदोलन व्यवहार है - नकारात्मक सुदृढीकरण, इस मामले में, सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया गया था
  • पिक्चर शीर्षक सकारात्मक सुदृढीकरण को समझें चरण 6



    6
    दंड की भूमिका को समझें सजा के दो बुनियादी रूप हैं: सकारात्मक और नकारात्मक:
    • व्यवहार को कम करने या समाप्त करने के लिए सकारात्मक सजा एक विपरीत उत्तेजना जोड़ती है। इसका एक उदाहरण कैरन प्रायर में उसकी किताब को नफरत करने के लिए चिल्लाना होगा। जिसके परिणामस्वरूप चिल्लाहट एक प्रतिकूल प्रोत्साहन होगा, ऑर्डर बुक की बिक्री के व्यवहार को रोका जा सके: इस करेन प्रायर को प्रशिक्षित करने की कोशिश करने के लिए एक सकारात्मक सजा उपयोग करने का प्रयास किया जाएगा।
      सकारात्मक सुदृढीकरण को समझें शीर्षक चरण 6 बुलेट 1
    • व्यवहार को बदलने या समाप्त करने के क्रम में नकारात्मक सज़ा को दोहराए जाने के साथ-साथ-उदाहरण के लिए, बच्चे को दंड देने के लिए करना है। विद्यालय के दोस्तों के साथ समय व्यतीत करना एक दोहराया प्रोत्साहन है जो माता पिता बच्चे की सजा के माध्यम से निकाल रहे हैं। पिता एक नकारात्मक सजा का उपयोग कर रहे हैं।
      पिक्चर शीर्षक पॉजिटिव सुदृढीकरण को समझें चरण 6 बुलेट 2
  • पिक्चर शीर्षक सकारात्मक सुदृढीकरण को समझें चरण 7
    7
    सकारात्मक सुदृढीकरण के लाभों को पहचानें सकारात्मक सुदृढीकरण प्रशिक्षण सकारात्मक अनुभव पर आधारित है - दोहराए जाने वाले उत्तेजना प्राप्त करने या दूसरे शब्दों में, पुरस्कार। यदि आप अपने कुत्ते को सिखाने की कोशिश कर रहे हैं, या यहां तक ​​कि व्यायाम शुरू करने के लिए, सकारात्मक सुदृढीकरण एक शक्तिशाली और मनोरंजक उपकरण है। सशक्त सुदृढीकरण का प्रयोग अधिक मज़ेदार है, और सजा-आधारित प्रणाली का उपयोग करने से अक्सर अधिक प्रभावी होता है।
    • हालांकि, पता है कि दंड के अपने फायदे हैं सकारात्मक सजा एक बच्चे के एक तेज वस्तु, या एक कुत्ते को एक passerby पर भौंकने के साथ खेल इस तरह की स्थितियों में आवश्यक है: व्यवहार तुरंत रोक देना चाहिए, इसलिए सजा बहुत अधिक प्रभावी हो जाएगा। कुछ स्थितियों में नकारात्मक सजा भी अधिक उपयुक्त है, साथ ही नकारात्मक सुदृढीकरण भी।
      पिक्चर शीर्षक सकारात्मक सुदृढीकरण को समझें चरण 7 बुलेट 1
  • पिक्चर शीर्षक सकारात्मक सुदृढीकरण को समझें चरण 8
    8
    सकारात्मक सुदृढीकरण को कैसे नियुक्त करना समझें। जैसा कि ऊपर वर्णित है, विभिन्न लक्ष्यों को पूरा करने में सकारात्मक सुदृढीकरण बहुत उपयोगी है, लेकिन इसका उपयोग करने के लिए कुछ बुनियादी नियम हैं:
    • सही सिंक्रनाइज़ेशन: सकारात्मक सुदृढीकरण केवल तभी प्रभावी होता है जब व्यवहार की घटना के तुरंत बाद उपयोग किया जाता है। यदि आप उठने के बाद कुत्ते को खुश कर देते हैं, तो वह यह नहीं समझ पाएगा कि वह बैठने के लिए सीखने के लिए पुरस्कृत किया गया था। अगर अगली सुबह यह कहने के लिए छोड़ दिया गया था कि उसके पति कल रात भव्य लग रहा था, तो इनाम उतना ही देरी और अप्रभावी है। बहुत जल्दी पुरस्कृत भी अप्रभावी है: उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो उसे एक पुरस्कार की संभावना के साथ लुभाने की कोशिश करेंगी और काम नहीं करेगा।
      पिक्चर शीर्षक सकारात्मक सुदृढीकरण को समझें चरण 8 बुलेट 1
    • इनाम सही: पुरस्कार संभव के रूप में छोटा होना चाहिए। एक sundae के बजाय बच्चे के लिए एक एम.एम. दे। पुरस्कार भी अप्रत्याशित होना चाहिए। निकल शिकार मशीनों को नोट करें, उदाहरण के लिए: वे अप्रत्याशित सुदृढीकरण के माध्यम से शातिर व्यवहार उत्पन्न करते हैं। यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति केवल सिक्कों और कम मूल्य वाले नोटों को अर्जित करने के लिए जारी रखता है, तो मशीन लगातार खेलता रहता है और प्रत्येक जीत का आनंद लेने के लिए खिलाड़ियों को प्रभावी ढंग से प्रशिक्षित करता है। कुछ के लिए एक इनाम देने के लिए भी कम से कम मात्रा में प्रभावी हो सकता है, या विशेष रूप से बड़े
      पिक्चर शीर्षक पॉजिटिव सुदृढीकरण को समझें चरण 8 बुलेट 2
    • उच्च उत्साह: सकारात्मक सुदृढीकरण इस बात पर निर्भर करता है कि प्रशिक्षित व्यक्ति कितना उत्साही और खुश है आप एक बच्चे को पढ़ने के लिए या एक कुत्ते को बैठने के लिए, लगातार और कम प्रशिक्षण सत्र बनाने के लिए याद है, आसानी से प्राप्त लक्ष्यों निर्धारित की गयी थी और अवकाश लें अगर आप परेशान या fristrado हो रही है सिखा रहे हैं या नहीं।
      पिक्चर शीर्षक सकारात्मक सुदृढीकरण को समझें चरण 8 बुललेट 3
    • संगतता: यदि आप अपने कुत्ते को जब भी बैठते हैं, हर बार इनाम नहीं देते हैं, तो आप लगातार पर्याप्त नहीं हैं। हालांकि, इनाम के अनुसार इसका मतलब यह नहीं है कि आप लगातार नहीं हैं। आपको अपना मानदंड चुनना होगा और जब तक व्यवहार अच्छा चलने के लिए पर्याप्त रूप से आगे बढ़ने तक नहीं चलता। उदाहरण के लिए आप को इस्तेमाल करने के लिए एक तोते को प्रशिक्षित करना होगा:
      पिक्चर शीर्षक पॉजिटिव सुदृढीकरण को समझें चरण 8 बुलेट 4
      • उनका मूल मानदंड पक्षी के लिए शांत रहने के लिए होगा, जबकि उसकी उंगली पिंजरे में है। जब भी ऐसा होता है, आपको पशु को पुरस्कृत करना होगा।
      • एक अगले कदम शांत होकर तोते को पुरस्कृत करना होगा, जब आपकी उंगली उसके निकट होगी जब भी ऐसा होता है, आपको पशु को पुरस्कृत करना होगा। यह धीरे-धीरे अपने पुरस्कारों में संगत होकर चीजों को बाधित कर रहा है
  • युक्तियाँ

    • सकारात्मक सुदृढीकरण रिश्वत नहीं है सबसे पहले, रिश्वत अस्वीकार्य और अवैध है सकारात्मक सुदृढीकरण, जब एक इंसान में वांछनीय व्यवहार पैदा करने के उद्देश्य से काम किया जाता है, व्यवहार के लिए जिम्मेदारी के माध्यम से होता है।
    • यदि आप इसके बारे में अपनी समझ का परीक्षण करने में रुचि रखते हैं तो सकारात्मक सुदृढीकरण पर एक ऑनलाइन ट्यूटोरियल देखें
    • कार्य करने के लिए सुदृढीकरण के लिए, यह व्यक्ति या जानवर द्वारा मूल्यवान होना चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको इसे व्यक्तिगत रूप से अनुकूलित करना होगा। यद्यपि यह अधिक प्रयास का मतलब है, परिणाम इसके लायक हैं।

    चेतावनी

    • सुदृढीकरण उपयुक्त उम्र और प्रजातियों पर लागू किया जाना चाहिए।
    • सुदृढीकरण अस्पष्ट या निष्ठावान नहीं होना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com