IhsAdke.com

द्विगोष्ट कुंजी कैसे बनाएं

द्विगोष्ट कुंजी, विषम विषमताओं पर आधारित नमूनों की पहचान करने का एक तरीका है, अक्सर शारीरिक विशेषताओं के संबंध में। विरोधाभासों की एक श्रृंखला की साजिश रचने से, आप उस नमूने को तब तक सीमित कर सकते हैं जब तक आप उसे सही ढंग से पहचान नहीं कर सकते। जीव विज्ञान और भूविज्ञान जैसे विज्ञानों में चाबियाँ व्यापक रूप से उपयोग की जाती हैं अपना स्वयं का बनाने के लिए, आप पहले उन विशेषताओं का चयन करें, जिनका उपयोग आप नमूनों के विपरीत करने के लिए करेंगे और फिर उन्हें बयानों की एक श्रृंखला या उन प्रश्नों के रूप में तैयार कर लें जिन्हें उनको सीमांकित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
नमूनों का विश्लेषण

चित्र बनाओ एक दिचितोस कुंजी चरण 1
1
नमूना विशेषताओं की सूची उनमें से किस प्रकार की पहचान करना चाहते हैं और "में कुंजी" को आदर्श बनाना शुरू करें उन विशेषताओं का निरीक्षण करें जो विश्लेषण के तहत जानवरों को परिभाषित करते हैं और उनकी सूची बनाते हैं।
  • उदाहरण: जब जानवरों की एक श्रृंखला के लिए एक कुंजी बनाने का प्रयास करते हैं, तो आप शायद ध्यान दें कि कुछ पंख, कुछ तैरना, दूसरों को चलना आदि।
  • बड़ी बिल्लियों के एक समूह को तस्वीरों में अलग करके, आप देख सकते हैं कि कुछ भूरे रंग के हैं, काले, कुछ पट्टियाँ, अन्य स्थानों, साथ ही साथ में लंबे समय तक पूंछ, अन्य छोटी पूंछ, और इतने पर हो सकते हैं।
  • चित्र बनाओ एक दिचितोस कुंजी चरण 2
    2
    बहिष्करण सिद्धांतों के लिए देखें द्विगोष्ट कुंजी उन्मूलन प्रक्रिया का उपयोग करती है, इसलिए उन गुणों को देखना महत्वपूर्ण है जो उन जानवरों को अलग करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं जिनका आप विश्लेषण कर रहे हैं उदाहरण: यदि कुछ नमूनों ने पंखों का विश्लेषण किया है, लेकिन अन्यों के पास फर है, "पंख" एक अच्छी भेदभाव वाली सुविधा होगी।
    • हालांकि, जानवरों या पक्षियों के रूप में, "गर्म रक्त" एक अच्छा विभेदक कारक नहीं होगा, क्योंकि यह उन सभी के लिए कुछ समान है और छोटे समूहों में नमूनों को विभाजित करने में मदद नहीं करेगा।
  • चित्र बनाओ डिकोटामस कुंजी चरण 3
    3
    सबसे सामान्य विशेषताओं को परिभाषित करें आरोही क्रम में विशिष्ट मतभेदों के आधार पर एक चाबी बनाएं, अर्थात्, आपको सामान्य से विशिष्ट तक विशेषताओं को सॉर्ट करना होगा। इस प्रकार, नमूने भी छोटे समूहों में विभाजित किया जाएगा। उदाहरण के लिए:
    • हो सकता है कि कुछ बिल्लियों में गहरा फर होता है और अन्य हल्का होते हैं। इसके अलावा, आप यह भी ध्यान देते हैं कि सभी छोटे बाल हैं, कुछ पूंछ के बिना लंबी पूंछ और दूसरों के साथ।
    • आप बालों के रंग के बारे में प्रश्न या बयान के साथ कुंजी प्राप्त कर सकते हैं बाद में, यह कोट के आकार के बारे में पूछने के लिए आवश्यक नहीं होगा, क्योंकि सभी उदाहरणों में छोटे बाल हैं। अगला सवाल पूंछ के आकार के बारे में होगा, क्योंकि अगर किसी बिल्लियों की विशिष्ट प्रजाति में पूंछ नहीं दिखती है और इसलिए, यह एक कम सामान्यीकृत विशेषता है।
  • भाग 2
    अपनी खुद की डिचोटॉमिक कुंजी बनाना

    चित्र बनाओ एक दिचितोस कुंजी चरण 4
    1
    कई विभेदकारी कदम तैयार करें यह आप पर निर्भर है कि आप प्रश्नों या बयानों का उपयोग करेंगे या नहीं, हालांकि सवाल पूछना अधिक सहज है। दोनों ही मामलों में, प्रत्येक प्रश्न या वक्तव्य में केवल दो समूहों में विश्लेषण किए गए नमूनों को विभाजित करना चाहिए।
    • "बिल्ली के पास ठोस रंग के बाल हैं" या "बिल्ली के मानक बाल हैं" ये बयान हैं जिनका इस्तेमाल उन दो अलग-अलग समूहों में विभाजित करने के लिए किया जा सकता है।
    • "क्या बिल्ली के पास ठोस रंग के बाल हैं?" क्या एक सवाल है जो नमूनों को दो समूहों में विभाजित करता है: "हां" का जवाब ठोस रंग के बालों वाले समूह में बिल्लियों को कहते हैं- "नहीं" जवाब, उनके पास समूह में बिल्लियों डालता है मानकीकृत लोगों द्वारा
  • चित्र बनाओ एक दिचितोस कुंजी चरण 5
    2
    उन्हें दो समूहों में विभाजित करें यहां पहला भेदभाव होगा, और यह नमूने के अधिक सामान्य पहलू पर आधारित होना चाहिए। इसलिए आपके द्वारा किए गए शारीरिक विशेषताओं की समीक्षा करें ए और बी के रूप में पहले दो समूहों को नाम दें
    • उदाहरण: जब आप देखते हैं कि विश्लेषण के तहत सभी नमूने पंख या तराजू हैं, तो ये दो उप विभाजन A और बी हो सकते हैं। आप "क्या पशु के पंख हैं?" प्रश्न के साथ कुंजी शुरू कर सकते हैं।



  • चित्र बनाओ एक दिचितोस कुंजी चरण 6
    3
    पहले दो समूहों में से प्रत्येक को दो आगे समूहों (उपसमूह) में उप-विभाजित करें समूह ए और बी को निम्नलिखित विशिष्टताओं के आधार पर, अधिक विशिष्ट समूहों (सी और डी) में विभाजित किया जाएगा।
    • उदाहरण: आप देख सकते हैं कि समूह ए में कुछ जानवर तैर रहे हैं और दूसरों को नहीं। यह भेद समूह ए के सी और डी स्तर को बना सकता है।
    • उसी तरह, समूह बी में कुछ जानवरों के पैर होते हैं और अन्य नहीं करते हैं। यहां, समूह बी के स्तर सी और डी का गठन किया जाएगा।
  • चित्र बनाओ एक दिचितोस कुंजी चरण 7
    4
    समूहों को उप-विभाजित करना जारी रखें और उन पहलुओं पर सवाल उठाएं या पुष्टि करें जो आपकी पहचान की गई भौतिक विशेषताओं के आधार पर विशिष्टता बढ़ रही है। ऐसे फीचर्स ढूंढें जो नमूने ई-एफ, जी-एच, और समूह में आवश्यकतानुसार विभाजित कर सकते हैं। कुछ बिंदु पर, एक ऐसा बिंदु आएगा जहां आप केवल दो नमूनों को अलग करने के लिए पूछने वाले प्रश्न पूछेंगे। तब तक आपकी द्विगोष्ट कुंजी पूरी हो जाएगी।
    • कुछ नमूनों को कुंजी के अंत से पहले विभेदित किया जाएगा जैसा कि आप विभिन्न विशेषताओं को पूरा करते हैं। उदाहरण: आप कुछ पक्षी और सरीसृप का विश्लेषण कर रहे हैं। इन समूहों में उन्हें विभाजित करते समय, यह पक्षियों को उप-विभाजित करने के लिए पर्याप्त है
    • पक्षियों में से दो तैरते हैं, लेकिन उनमें से एक नहीं है। केवल एक ही स्थलीय व्यक्ति की पहचान इस प्रकार की जाएगी, हालांकि आपको उन लोगों को अलग करना होगा जो तैरते हैं।
    • उस स्थिति में, आप पाते हैं कि उनमें से एक महासागरों में तैरता है और दूसरा नहीं। यह सुविधा आपको उन्हें और अधिक सटीक पहचान करने की अनुमति देगा (उदाहरण: गुल और बतख)।
  • भाग 3
    द्विगोष्ट कुंजी को पूरा करना

    चित्र बनाओ एक दिचितोस कुंजी चरण 8
    1
    इसे एक ग्राफिक के रूप में आकर्षित करें एक द्विगोष्ट कुंजी को केवल सवालों के सरल अनुक्रमों के आधार पर पाठ के साथ बनाया जा सकता है। हालांकि, दर्शन लाने से सामग्री को एक और स्वर दे सकता है। उदाहरण के लिए, आप एक "पेड़ के आकार का आरेख" बना सकते हैं, जहां प्रत्येक लगातार भिन्नता का स्तर वृक्ष की दूसरी शाखा बना देता है।
    • आप इसे फ्लोचार्ट के रूप में व्यवस्थित करने का भी प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण: टेक्स्ट बॉक्स में से किसी एक में, "क्या बिल्ली को एक अंधेरे कोट है?" जैसे एक प्रश्न डालें, एक तीर एक दिशा में जा रही है और दूसरे दिशा में एक और "नहीं" लिखा है। तीर के किनारे नए पाठ बक्से होते हैं जिसमें आप अगले प्रश्न पूछेंगे।
  • चित्र बनाओ एक दिचितोस कुंजी चरण 9
    2
    इसका परीक्षण करें। जब आपके पास सभी जानकारी लिखी और व्यवस्थित होती है, तो किसी भी नमूने का उपयोग करके यह जांचें कि क्या यह काम करता है। उदाहरण: मान लीजिए कि आपके पास एक द्विपातिक कुंजी है जो आपको कई जानवरों की पहचान करने में सहायता करती है। एक नमूना लें और प्रश्नों का उत्तर दें जब तक कुंजी आपको उन्मूलन के आधार पर पहचान नहीं लेती है:
    • प्रश्न: "क्या जानवर के पंख हैं?" ए: "नहीं" (इसमें तराजू हैं, इसलिए यह एक सरीसृप है)।
    • प्रश्न: "क्या सरीसृप के पैर हैं?" ए: "नहीं" (यह प्रजाति के आधार पर सांप, एक कबूतर या अजगर है)।
    • प्रश्न: "क्या साँप के पास हुड है?" ए: "नहीं" (इसलिए यह नाजा नहीं है)
    • आपका नमूना एक अजगर साँप है
  • चित्र बनाओ एक दिचितोस कुंजी चरण 10
    3
    यदि कोई समस्या है तो कुंजी को व्यवस्थित करें यह ठीक से काम नहीं कर रहा है और समायोजन की आवश्यकता है। उदाहरण: यह हो सकता है कि आपने ऐसे क्रमिक और विशिष्ट तरीके से प्रश्नों को हल नहीं किया है, अर्थात् उन्हें आपको पुनर्व्यवस्थित करने की आवश्यकता है, जैसे कि कुंजी नमूने को अधिक तार्किक तरीके से विभाजित करने में सक्षम नहीं हो सकती है। प्रश्नों का एक पूरा पुनर्गठन करें
    • उदाहरण: "क्या बिल्ली का रंग ठोस या धारीदार फर होता है?" डिकोटामस कुंजी के लिए कोई उपयोगी प्रश्न नहीं है यह सवाल भी उन स्थानों से ठोस रंगीन बिल्लियों और धारीदार बिल्लियों को अलग कर सकता है, लेकिन वे एक श्रेणी के रूप में काम नहीं करेंगे।
    • पहले उन प्रश्नों को पूछना पसंद करें जिन्हें आप उन लोगों के बारे में जानना चाहते हैं जिनके पास ठोस रंग के बाल हैं की तुलना में ("क्या बिल्ली के पास गहरे फर हैं?" और "क्या बिल्ली को पट्टियां हैं?")।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com