IhsAdke.com

कैसे अवांछित कार्ड से मुक्त हो जाओ



मौके के द्वारा आपका मेलबॉक्स पत्रों से भरा है जो आपको सौदों और सेवाओं से नफरत करता है? अवांछित पत्राचार केवल परेशान नहीं है: यह बहुत सारे कागज खर्च करता है साथ ही, यह समय लेने वाला है, मेलबॉक्स में खड़ी है, और आपको विचलित कर रहा है इसके लिए थोड़े समय को समर्पित करके, जड़ में बुराई काटा जा सकता है। जानें कैसे!

चरणों

  1. 1
    इस ईमेल पते पर लिखें यहां दावा करें. नकारात्मक नतीजों की वजह से कंपनी अपने मेलबॉक्स पर अवांछित विज्ञापन भेजना बंद कर देगी। इसके अलावा, सेवा मुफ्त है
  2. 2
    यदि आप कर सकते हैं तो कंपनी की 0800 को कॉल करें इरादा विज्ञापन के बारे में प्रबंधक से बात करना है। नंबरों पर ध्यान दें! प्रतीक्षा आमतौर पर परेशान होती है, लेकिन एक फोन कॉल सभी अंतर कर सकता है।
  3. 3
    यदि आप क्रेडिट कार्ड प्राप्त करते हैं, तो आपको तुरंत कंपनी से संपर्क करना चाहिए। आप अनुचित शुल्क प्राप्त कर सकते हैं, या इससे भी बदतर हो सकता है: कार्ड प्रक्रिया में कुटिल हो सकता है और आपको धोखाधड़ी का अनावश्यक आरोप लगाया जाएगा। जितनी जल्दी हो सके इसे नष्ट कर दें।
    • एक दिलचस्प विकल्प ईमेल से कंपनी से बात करना है आप या तो एक शिकायत फ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं या ऑनलाइन चैट टूल का उपयोग कर सकते हैं (यदि उपलब्ध हो)।



  4. 4
    यदि आप किसी कंपनी से विज्ञापन प्राप्त कर रहे हैं जो आपको कुछ बेचता है, तो उनसे बात करें, जो आपको लगता है कि आपकी गोपनीयता का उल्लंघन होता है या नहीं। पूछें कि क्या कंपनी के पास एक संपर्क सूची है और इसे से निकालने के लिए पूछना या बेहतर अभी तक, जब आप कंपनी के साथ एक व्यापार समझौता शुरू करते हैं, तो कहें कि आप मेलिंग नहीं प्राप्त करना चाहते हैं और उन्हें नहीं बताएं कि आपका पता खुलासा न करें किसी को भी
    • ऑनलाइन सर्वेक्षण, राफेल आदि पर अपना नाम न डालें। यदि यह अपरिहार्य है, तो कृपया अपने पते की तरफ कुछ लिखें जैसे "कृपया मेरी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा न करें या उसे पुस्तकें दर्ज करने के लिए जोड़ें।"
  5. 5
    यदि विज्ञापन आप पर निर्देशित नहीं है, तो इसका लाभ उठाएं और डाकघर को बताएं। डाकिया यह ध्यान रखेगा कि प्राप्तकर्ता लिफाफे में नहीं है और मेल वापस किया जाएगा। इसके अलावा, नीचे दिए गए चरणों का पालन करने के लिए भी सलाह दी जाती है:
    • यदि पूर्व निवासी मर गया है, तो पहचान की चोरी से बचने के लिए क्रेडिट ब्यूरो से बात करें। फैक्स या ईमेल द्वारा व्यक्ति के मृत्यु प्रमाण पत्र की एक प्रति भेजें
    • फोन बुक में सूचीबद्ध न होने के बारे में पूछें। आपके पते के लिए कैटलॉग के सफ़ेद पन्नों को खोजना आपके पते को ढूंढने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रमुख विशेषताओं में से एक है, इसलिए लिस्टिंग न करें जिससे चीजें मुश्किल हो जाती हैं

युक्तियाँ

  • यदि आप जानना चाहते हैं कि अवांछित पत्राचार कहां से आता है, तो खोज पर अपना गलत नाम लिखें, उदाहरण के लिए। आपको अधिक अवांछित मेल प्राप्त होगा, लेकिन यह जानने का एक शानदार तरीका है कि आपकी गोपनीयता का उल्लंघन कौन करता है जिन कंपनियों की सूची भेज दी गई है, उनकी एक सूची रखें ताकि आप मत भूलें।
  • अवांछित मेल प्राप्त करते समय, आप दो चीजें कर सकते हैं: क) उदाहरण के लिए एक कंपोस्टिंग सिस्टम का उपयोग करके इसे रीसायकल करें और ख) किसी कंपनी से आपको सूची से बाहर निकलने के लिए कहें।
  • पहले दो युक्तियों का पालन करना हमेशा अच्छा होता है, भले ही आप दूसरों का अनुसरण न करें। वे समय के कम से कम निवेश के साथ आपको परेशानी से छुटकारा दिलाएंगे।
  • अगर कुछ भी काम नहीं करता है, रीसायकल! एनोटेशन या ड्राइंग के लिए एक स्केच पैड के रूप में पेपर का प्रयोग करें, और अगर पत्राचार काले और सफेद रंग में मुद्रित किया गया है, तो यह कंपोस्ट ढेर (यदि आपके पास है) के लिए बहुत अच्छी सामग्री होगी! आप बारबेक्यू से आग की गर्मी के लिए भी मैच का उपयोग कर सकते हैं यदि आप शिल्प पसंद करते हैं, तो अलग-अलग ग्लेज़िंग तकनीकों के साथ कागज का पुन: उपयोग करना भी संभव है
  • अपने पास पत्राचार के लिए हमेशा एक विशिष्ट बिन रखें। इस तरह, आप सभी पत्राचार को अलग कर सकते हैं जो आप रीसाइक्लिंग के लिए नहीं चाहते हैं।
  • ग्राफ़िक्स, खासकर उन लोगों को जो आपके पते को निजीकृत करते हैं, आपकी संपर्क जानकारी दूसरों को बेच सकते हैं। यदि आप उनके साथ बातचीत करते हैं, तो कहें कि आप अपनी जानकारी लीक करने के लिए नहीं चाहते हैं।
  • इलेक्ट्रॉनिक रूप से बिलों का भुगतान करें जब भी आप कर सकते हैं। पेपर बिल कबाड़ नहीं हैं, लेकिन वे प्राकृतिक संसाधनों का भी उपभोग करते हैं इसके अलावा, बुनियादी बिलों को भुगतान के माध्यम से इंटरनेट अधिक व्यावहारिक है
  • कंपनी कह सकती है कि आने वाले समय के लिए मेल को कुछ दिन लगेगा। यदि यह निर्धारित समय सीमा के भीतर नहीं होता, तो औपचारिक रूप से शिकायत करें।
  • जब प्रपत्र पढ़ना ऑनलाइन, विकल्पों की तलाश करें जो आपको मेलिंग सूची में जोड़ते हैं। अधिकांश किसी भी पूर्व-चयनित विकल्प के साथ आते हैं, इसलिए आप जंक मेल से बचने के लिए शायद उन्हें अनचेक करना चाहेंगे। एक विशेष कंपनी आपकी जानकारी कैसे प्रबंधित करती है, इसके बारे में और जानने के लिए, इसकी गोपनीयता नीति पढ़ें।

चेतावनी

  • खाद ढेर में या बारबेक्यू में रंगीन कुछ भी मत डालें जलन से रासायनिक अवशेष उत्पन्न हो सकते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।
  • कंपनी को बुलाते समय, क्लर्क के लिए कठोर मत बनो, भले ही आप बहुत गुस्से में हैं। उसे इसके लिए भुगतान किया जाता है (और आमतौर पर मिश्रण मिलता है)। मेल प्राप्त करने के लिए यह व्यक्ति आपके लिए ज़िम्मेदार नहीं है हालांकि, यदि आवश्यक हो, तो एक ही समय में लगातार और कोमल रहें।
  • प्रेषक को पत्राचार लौटाते हुए आपको एक बहुत अच्छा महसूस हो रहा है, लेकिन वह इसे प्राप्त करना बंद करने का एक अच्छा तरीका नहीं है सीधे बात करना बेहतर है कि आपको उस सामग्री में कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • अगर कुछ सच साबित करने के लिए अच्छा लगता है, तो यह शायद है अगर कुछ अजीब लग रहा है, तो ठीक प्रिंट पढ़ें, अच्छी तरह से खोजें, या प्रस्ताव को अनदेखा करें। कोई बात नहीं वे कितने कहते हैं, आप एक करोड़पति नहीं हैं
  • यह सुनिश्चित करें कि अवांछित मेल वास्तव में यह है इसे फेंकने से पहले बेकार।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com