IhsAdke.com

कैसे अपने अवकाश पढ़ना समाप्त करने के लिए

गर्मी की छुट्टियों, सो समुद्र तट के लिए जाने के लिए और खतरनाक छुट्टी रीडिंग का सामना करने के लिए एकदम सही समय है। हम सभी जानते हैं कि जो लोग स्कूल शुरू होने से पहले आखिरी हफ्ते के दौरान घबराहट में सब कुछ को ढांपते और पढ़ने की कोशिश करते हैं। आप एक पढ़ने की योजना बनाने के लिए और इसे का पालन करते हैं, तो आप तनाव के इस प्रकार से बचने और सही समय पर उनकी रीडिंग पूरी कर लेंगे, जबकि आराम करने और छुट्टियों का आनंद लें। इस गाइड आप का तरीका जानेंगे पठन सूची समाप्त करने और समाप्त करने के लिए इसे का पालन करने के लिए एक योजना बनाने के लिए, और कैसे तेजी से पढ़ने के लिए कुछ सुझाव दिए गए प्रदान करता है और अधिक समय नहीं लगता पूरी सूची पढ़ने के लिए!

चरणों

भाग 1
एक योजना बनाना

अपने ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 1 को समाप्त करें
1
एक पढ़ने के कार्यक्रम बनाएँ। सूची को देखो और ठीक से देखें कि आपको गर्मी के दौरान पढ़ने की कौन सी पुस्तकों की ज़रूरत है। फिर शीर्षक और प्रत्येक के पृष्ठों की संख्या के साथ एक सूची बनाएं। अंत में, किताबों के कानों को पढ़िए या इंटरनेट पर कहानी के सार को देखने के लिए हर एक के बोलने की कुछ जानकारी प्राप्त करें।
  • आप पुस्तकों को चिह्नित कर सकते हैं, जो आपको सबसे ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं, शीर्षक के बगल में तारांकन या प्लस चिह्न के साथ, और जो कि मंडली या शून्य चिह्न के साथ कम सुखद लगते हैं जब पढ़ने योजना बनाने, किताबें आप जो नहीं समझते हैं साथ पढ़ना चाहते हैं मर्ज करें। सभी पुस्तकों कि उसे सूची के अंत में रुचि नहीं है जगह का सबसे अच्छा तरीका समाप्त नहीं किया जा सके।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 2 समाप्त करें
    2
    छुट्टी की रीडिंग की अपनी सूची बनाएं आप यह कर सकते हैं यदि आपके स्कूल ने कोई सूची नहीं पारित की है, लेकिन आपको लगता है कि आपको अपना सिर काम करने या कॉलेज प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए कुछ पढ़ना होगा। एक शिक्षक या लाइब्रेरियन से सहायता के लिए पूछें या इंटरनेट पर सुझाव देखें।
    • ब्राज़ीलियाई सार्वजनिक विश्वविद्यालय आमतौर पर प्रवेश परीक्षा में अनिवार्य रीडिंग के लिए पूछते हैं।
    • कुछ पत्रिका शीर्ष-बिक्री वाली पुस्तकें प्रकाशित करती हैं, जो एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 3 समाप्त करें
    3
    पुस्तकों को पढ़ने की आवश्यकता है जो आपको पढ़ना है। यदि आप सूची से पुस्तकों को खरीद रहे हैं, तो जितनी जल्दी हो सके आदेश। यदि यह उन्हें पुस्तकालय में पकड़ने के लिए है, तो याद रखें कि यह हो सकता है जब आप चाहते हैं कि सभी उपलब्ध हैं, इसलिए जल्दी शुरू और आप क्या मिल सकता है पर निर्भर करता है सूची को पुनर्व्यवस्थित करने के लिए तैयार हो।
    • आप रूममेट्स के साथ पुस्तकों को साझा कर सकते हैं इसके लिए थोड़ा और नियोजन की आवश्यकता है, लेकिन यह लागतों में बहुत मदद कर सकता है
    • एक और विचार है कि पुस्तकों की इलेक्ट्रॉनिक प्रतियां खरीदने और उन्हें टेबलेट या अपने मोबाइल फोन पर पढ़ना है, जो आपके साथ कहीं भी जा सकते हैं।
  • अपने ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 4 को समाप्त शीर्षक वाला चित्र
    4
    उत्पादकता की अपनी शैली के बारे में सोचो क्या आप आम तौर पर संगठित हो जाते हैं और नौकरियों को धीरे-धीरे करते हैं या आखिरी समय से पहले चल रहे सब कुछ खत्म करते हैं? यह बहुत संभावना नहीं है कि आप अचानक अपनी शैली को बदल सकें, खासकर छुट्टियों के दौरान, इसलिए एक योजना बनाएं जो आपके लिए काम करती है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 5
    5
    एक पढ़ने की दिनचर्या बनाएं एक कैलेंडर ले लो या स्कूल में लौटने तक दिन के साथ कैलेंडर बनाएं। यदि आपने छुट्टी विशेष गतिविधियों की योजना बनाई है, तो उन्हें जांचें शायद आप इन दिनों भी पढ़ सकते हैं, लेकिन आपको कम पढ़ना पड़ सकता है। फिर पुस्तकों पर हमला करने और आपकी उत्पादकता शैली के आधार पर तिथियों को विभाजित करने का आदेश तय करें।
    • यदि आप आमतौर पर नियमित रूप से और व्यवस्थित होते हैं, तो आप एक दिन के बिना बंद किए गए पृष्ठों की संख्या को पढ़ने की योजना बनाते हैं। उन पृष्ठों की कुल संख्या की गणना करें जिनको आपको पढ़ने की आवश्यकता है और कितने दिनों पर, और दूसरे द्वारा पहले विभाजित करें। इस लक्ष्य को अपने कैलेंडर या कैलेंडर में दैनिक लिखें, और हर दिन तक पहुंचने का प्रयास करें।
    • यदि आप आमतौर पर एक बार में procrastinate और यह सब करते हैं, तो प्रत्येक पुस्तक को समाप्त करने के लिए एक समयसीमा चुनने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप 5 जनवरी और 20 वीं तक फ़ारेनहाइट 451 तक ओल्ड मैन और सागर को खत्म करने का फैसला कर सकते हैं, और इसी तरह। यह अभी भी अच्छा होगा अगर आप हर दिन को पढ़ने के लिए कोशिश की, लेकिन यहां तक ​​कि अगर अंत तक रात मोड़ "समय सीमा" से पहले हर एक को पढ़ने के लिए कम से कम नहीं पढ़ने के लिए विफल कोशिश करने के लिए।
  • आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 6 समाप्त होने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    कुछ प्रोत्साहनों की योजना बनाएं एक मुश्किल काम को पूरा करने के लिए अपने आप को प्रेरित करने का एक शानदार तरीका है जिस तरह से आपने कई कदम उठाए हैं उसके लिए पुरस्कार की योजना बनाएं। जब आप एक पुस्तक खत्म करते हैं, या सूची को समाप्त करने के लिए हर बार अपने आप को इनाम देने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें। आप फिल्मों के लिए जा सकते हैं या एक नई सीडी खरीद सकते हैं जब आप एक किताब खत्म कर सकते हैं या खुद को वीडियो गेम्स खेलने का दिन या कुछ नहीं कर सकते।
    • मदद के लिए अपने माता-पिता से पूछें देखें कि क्या आप हर बार जब आप किसी पुस्तक को पूरा करते हैं तो वे आपको भत्ता या कुछ अतिरिक्त विशेषाधिकार पर एक बोनस दे सकते हैं।
    • प्रोत्साहन कार्यक्रमों को पढ़ने में निवेश करें। कुछ लाइब्रेरी और बुकस्टोर्स गर्मियों के कार्यक्रम पेश करते हैं, जो पुरस्कार और अंक के साथ पढ़ता है। इसमें कुछ निजी-पहल कार्यक्रम हैं जिनमे आप पंजीकरण कर सकते हैं।
    • सूची को अच्छी तरह से मिश्रण करने के लिए मत भूलो, इसलिए आप उन पुस्तकों को नहीं छोड़ते जिन्हें आप अंत तक पढ़ना नहीं चाहते हैं। जिस किताब को आप सबसे ज्यादा चाहते हैं, उसे छोड़कर आपको कम से कम सुखद पढ़ने के लिए प्रेरित रहने में सहायता कर सकते हैं।
  • भाग 2
    पढ़ना

    पिक्चर का शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 7
    1
    पढ़ने के लिए एक समय निर्धारित करें बेशक पढ़ने के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह कभी भी, कहीं भी किया जा सकता है लेकिन अगर आप वर्तमान पुस्तक के बारे में उत्साहित नहीं हैं, तो एक प्री-सेट शेड्यूल होने में आपकी सहायता कर सकते हैं। "पढ़ने के लिए समय" के लिए अपने फोन पर अलार्म या अनुस्मारक सेट करें, और जब आप खेलते हैं, तो अपनी पुस्तक उठाएं और आरंभ करें
    • संभव पढ़ने के ब्लॉक योजना यदि एक समय में एक घंटे या उससे अधिक के लिए पढ़ना, तो हर 20 मिनट या उससे अधिक समय तक अपने पैरों को उठाने और फैलाने के लिए छोटे अंतराल शामिल करें।
    • बदलती हैं। आपको हमेशा एक ही स्थान में पढ़ना नहीं पड़ता है। यदि दिन सुंदर है, तो बाहर पढ़ें। यदि आप घर पर पढ़ने के थक गए हैं, तो लाइब्रेरी पर जाएं या कॉफी लें।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 8
    2
    किताब को हमेशा तुम्हारे साथ लें आपको कभी नहीं पता होगा कि कब पढ़ने का अवसर दिखाई दे सकता है। यह हो सकता है कि आप दंत चिकित्सक के इंतज़ार कर रहे कमरे में आधे घंटे तक फंसे हो या आप 20 मिनट की शुरुआत में प्रशिक्षण तैरने लगें। यदि आपके पास किताब है, तो आप उस क्षण का लाभ उठा सकते हैं और एक और लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।
    • यह ईपुस्तक के साथ भी आसान बनाता है, क्योंकि आप सीधे अपने फोन या टेबलेट से पढ़ सकते हैं
  • चित्र शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 9
    3
    इसे हर दिन पढ़ें कैलेंडर कैसे चला गया, इसके बावजूद, सूची को समाप्त करने का सर्वोत्तम तरीका प्रत्येक दिन थोड़ा पढ़ना है यह न केवल आपको सूची के निचले भाग में प्राप्त करने में मदद करता है, लेकिन यह भी आपको भूल सकता है कि एक कहानी में क्या हो रहा है और समय रीरीडिंग बर्बाद कर रहा है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 10
    4
    नोट्स बनाएं यदि आपकी रीडिंग की सूची अनिवार्य है, तो एक अच्छा मौका है कि आपको पढ़ने के लिए उस पर परीक्षण या काम करना होगा। नोट्स लेना आपको याद रखने में सहायता करेगा। आपको शायद बहुत विस्तृत नोट्स की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कुछ बुनियादी दिशानिर्देश जैसे नाम और मुख्य पात्रों की कुछ विशेषताओं और प्रत्येक अध्याय की घटनाओं का एक संक्षिप्त सारांश।



  • पिक्चर का शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 11
    5
    Procrastinating से बचें यदि आप नियोजन से बाहर जाते हैं या किसी समयसीमा को याद नहीं करते हैं, तो आप रीडिंग को जमा कर सकते हैं जब तक कि इसके बारे में कुछ करना असंभव नहीं लगता। यदि आप देर से हो, तो कुछ अन्य गतिविधियां रद्द करें और यथाशीघ्र योजना पर वापस जाएं। जब आप स्कूल में वापस आ जाते हैं तो आप अपने आप को धन्यवाद देंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 12
    6
    मदद के लिए पूछें यदि आपकी पुस्तक में ऐसे शब्द होते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं, तो अनुमान लगाने की कोशिश न करें - शब्दकोश में देखो! यदि आपको कहानी को समझने में परेशानी हो रही है, तो देखें कि आपके परिचित किसी व्यक्ति ने पढ़ा है और आपकी सहायता कर सकता है या इंटरनेट पर या पुस्तकालय में एक कहानी गाइड की तलाश कर सकता है।
    • सारांश पढ़ना मदद कर सकता है, लेकिन यह वास्तविक पुस्तक को प्रतिस्थापित नहीं करता है
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 13
    7
    एक पठन साथी को ढूंढें यदि आप जानते हैं कि कोई भी एक ही किताब पढ़ रहा है, तो कुछ अपॉइंटमेंट्स करें जिन्हें वे पढ़ते हैं और नोट्स की तुलना करते हैं। जब दो खत्म पढ़ना, वे किताब के आधार पर एक फिल्म देख सकते हैं, अगर यह मौजूद है। फिर आप इस बात पर चर्चा कर सकते हैं कि मूल कहानी से अलग क्या है, आप में से प्रत्येक को सबसे अच्छा पसंद है, और आपने जो ट्रायल का सामना किया है उसके बारे में शिकायत करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 14
    8
    का आनंद लें! अनिवार्य रीडिंग के बारे में उत्साहित करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन याद रखें कि सूची में से कई पुस्तकों को चुना गया है क्योंकि वे बहुत अच्छे हैं। इस तथ्य पर ध्यान न दें कि आप दायित्व से पढ़ रहे हैं और अपने आप को अनुभव का आनंद लेने की कोशिश करें। हो सकता है कि आप इस तरह के होमवर्क मज़ेदार और दिलचस्प हो सकते हैं पर एक सुखद आश्चर्य हो सकता है
  • भाग 3
    तेजी से पढ़ने के लिए सीखना

    पिक्चर का शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 15
    1
    एक सकारात्मक पठन वातावरण बनाएं यदि आप विचलित या असुविधाजनक हैं तो तेजी से पढ़ना मुश्किल है एक शांत, अच्छी तरह से प्रकाशित स्थान में पढ़ना आपको बेहतर ध्यान देने और आपके द्वारा पढ़ा गया क्या याद रखना आपकी सहायता कर सकता है, ताकि आप समय बर्बाद न करें इसे बाद में पढ़ना टीवी बंद करें, टेबलेट से दूर रहें और फोन को म्यूट पर रखें। फिर सुनिश्चित करें कि प्रकाश पर्याप्त है और आपके लिए आरामदायक कुर्सी है।
    • कुछ लोगों को लगता है कि संगीत सुनना, जबकि दूसरों को यह ध्यान भंग लगता है। जानने के लिए और संगीत के बिना पढ़ने की कोशिश करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है वाद्य संगीत आमतौर पर बेहतर काम करता है
    • इन्सुलेट हेडफ़ोन का उपयोग करना और / या एक सफेद शोर रिकॉर्डिंग सुनना बहुत शोर वातावरण में एकाग्रता में सुधार कर सकता है। कई सफेद शोर रिकॉर्डिंग ऑनलाइन उपलब्ध हैं जो कि निःशुल्क हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 16
    2
    शब्दों को इंगित करने के लिए कुछ ऑब्जेक्ट का उपयोग करें जब आप पढ़ते हैं तो आपकी आँखें बहुत घूमती हैं, और हर बार जब वे फोकस बदलते हैं और फिर पाठ में सही जगह पर लौटने की ज़रूरत होती है, तो आप मूल्यवान समय बर्बाद कर देते हैं। शब्दों को इंगित करने के लिए गेज या शासक का उपयोग करना इस समस्या को समाप्त कर सकता है। बस उस रेखा के नीचे सीधे बुकमार्क लगाएं जिसे आप पढ़ रहे हैं और इसे पृष्ठ पर प्रगति के रूप में स्लाइड करें।
    • एक शासक के साथ, ऐसा लग सकता है कि आप पहले धीमी गति से पढ़ रहे हैं, लेकिन एक बार आप इसे लटकाते हैं, तो आप गति को पढ़ने में काफी सुधार देखेंगे।
  • अपने ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 17 को समाप्त करें
    3
    अपने मुंह से शब्द बनाने से बचें बहुत से लोग अपने मुंह से शब्द बनाने के द्वारा पढ़ते हैं, या हर एक की आवाज़ की कल्पना करते हैं जैसे कि वे पढ़ते हैं। एक अच्छी तरह से लिखा उपन्यास का आनंद लेने के लिए महान है, लेकिन यह विधि बहुत धीमी गति से पढ़ रही है। जल्दी से सामग्री को खत्म करने के लिए, मतभेद को रोकने की कोशिश करो। आप गति को पढ़ने में वृद्धि पर चकित होंगे।
    • शब्द बनाने के लिए चबाने वाली गम की कोशिश करें। तो आपका मुंह व्यस्त हो जाता है और आप बड़बड़ा नहीं सकते तुम भी एक पुआल या टूथपिक, या कुछ भी जो जोखिम भरा नहीं है चबाने कर सकते हैं।
    • एक बंद मुंह से शांत चुम्बन कुछ लोगों को रोकने में मदद कर सकता है, लेकिन यह उससे भी अधिक विचलित कर सकता है। यह देखने में एक या दो पृष्ठों की कोशिश करें कि क्या यह मदद करता है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 18
    4
    टाइमर का उपयोग करके अपने आप को कठिन बनायें। एक टाइमर लें या सेल फ़ोन टाइमर का उपयोग करें और पता करें कि सामान्य रूप से एक पृष्ठ को पढ़ने के लिए आपको कितना समय लगता है फिर टाइमर को 30 सेकंड तक सेट करें (पहले पृष्ठ, प्रोग्राम को साढ़े चार मिनट पढ़ने के लिए पांच मिनट लगे) और खेलने से पहले अगले कुछ पेजों को खत्म करने का प्रयास करें। नया मौसम आसान होने के बाद, एक और 30 सेकंड और इतने पर।
    • पढ़ना जल्दी से किसी और चीज़ की तुलना में अधिक एकाग्रता से जुड़ा हुआ है, और एक टाइमर का इस्तेमाल करके ध्यान केंद्रित करके अपने सिर को बेवकूफ़ बनाने का एक शानदार तरीका है, दौड़ में पढ़ना बदलना।
    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है आप कुछ दिनों के लिए टाइमर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन थोड़ी देर के बाद, आपको इसकी आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि आप इसे बिना तेजी से और अधिक कुशलता से पढ़ने के लिए प्रशिक्षित होंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 1 9
    5
    आप एक कोर्स ले सकते हैं या डायनेमिक पठन एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। कई निशुल्क और कम लागत वाला ऐप और कोर्स हैं, जो आपको सिखाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कि कैसे तेज़ और अधिक कुशलता से पढ़ें। उनमें से ज्यादातर कुछ परीक्षण और अनुमोदित विधियों में से एक पर आधारित हैं, और यहां तक ​​कि अगर आप कुछ वादे के रूप में प्रति मिनट एक हजार शब्द पढ़ना नहीं सीखते हैं, तब भी आप कुछ तकनीकों को सीख सकते हैं जो आपके पढ़ने की गति को बेहतर ढंग से सुधारते हैं और आपकी मदद करते हैं अंत में गर्मी की रीडिंग की न केवल आपकी सूची बल्कि पुस्तकों की बढ़ती संख्या को आपको भविष्य में पढ़ने की आवश्यकता होगी।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ग्रीष्मकालीन पढ़ना चरण 20
    6
    याद रखें कि जल्दी से पढ़ना एक कौशल है यह एक ऐसा उपहार नहीं है, जिसे कुछ लोगों के पास और कुछ नहीं है, यह एक ऐसा कौशल है जिसे सीखना चाहिए और अभ्यास के साथ आसानी से सुधार किया जा सकता है। जितना अधिक आप पढ़ते हैं, उतना आसान और तेज़ हो जाता है गर्मियों के अंत तक, आप पुस्तकों के ढेर के माध्यम से चलेंगे!
    • यदि आपको लगता है कि आप गंभीर कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं और सुधार नहीं कर सकते हैं, यह डिस्लेक्सिया जैसे कुछ सीखने की समस्या के कारण हो सकता है एक परीक्षा लेने के बारे में स्कूल में पेशेवर, अपने माता-पिता या डॉक्टर से बात करें। आपको विशेष तकनीकों की आवश्यकता हो सकती है या शिक्षकों के साथ दीर्घ अवधि की चर्चा कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com