IhsAdke.com

मस्तलिया को कैसे छुटकारा दिलाता है

मस्तिष्किया, जो सबसे ज्यादा गैर-कंसल्टेंसी परिस्थितियों से जुड़ा होता है, पश्चिमी गोलार्ध में आम है और 60% से अधिक महिलाओं को प्रभावित करती है, विशेषकर 35 और 50 वर्ष की उम्र के बीच। मस्तिष्क जीवाश्म में महिला से महिला में गंभीरता से भिन्न होता है, लेकिन मासिक धर्म चक्र की शुरूआत में घटते समय, गर्भपात के समय में इससे भी अधिक प्रतीत होता है। दर्द आमतौर पर कम हो जाती है क्योंकि महिलाएं रजोनिवृत्ति तक पहुंचती है और कम एस्ट्रोजन उत्पन्न होती है - यह हार्मोन मस्तूलिया पैदा करने का मुख्य संदेह है। यदि आप आमतौर पर अपने स्तनों में दर्द महसूस करते हैं, तो आप जान सकते हैं कि कैसे मस्तूलिया को राहत दिलाने के लिए ऐसे तरीके, दवाएं और जीवन शैली में परिवर्तन हैं जो इस बेचैनी को कम करने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मस्तूलिया को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव

चित्र शीर्षक से उभरा स्तन तिलना चरण 01
1
जब भी संभव हो कम कंधात्मक ब्रा पहनें पुश-अप या कॉलर ब्रा पहनने से बचें आपको अधिक समर्थन देने के लिए बुल्गेटेड स्वेटर या स्पोर्ट्स ब्रैज़ पहनने का प्रयास करें।
  • कोमल समर्थन के लिए रात में एक स्पोर्ट्स ब्रा पहनकर देखें
  • चित्र शीर्षक से अलहिविएट ब्रेस्ट कोमलता चरण 02
    2
    कैफीन से बचें यद्यपि मास्टलिया को कैफीन से जोड़ते हुए अध्ययन अभी भी चल रहे हैं और कई अनिर्णीत हैं, कुछ महिलाओं ने पाया है कि कैफीन की मात्रा कम होने से स्तन कोमलता को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक है एलेवियेट ब्रेस्ट कोंडनेस स्टेप 03
    3
    अपने आहार में वसा की मात्रा कम करें और अपना सब्जी का सेवन बढ़ाएं वसा आपके कैलोरी सेवन के 20% या उससे कम का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से अलहिविएट ब्रेस्ट कोमलता चरण 04
    4
    विटामिन ई, विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम लें। यद्यपि तीन अध्ययन अनिर्णायक हैं, कई महिलाओं को आहार में उन्हें जोड़कर मस्तूलिया से राहत मिली है।
    • कुछ प्रकृतिविदों ने 600 IU प्रति दिन विटामिन ई, 50 मिलीग्राम प्रति दिन विटामिन बी 6 और 300 मिलीग्राम प्रति दिन मैग्नीशियम लेने की सिफारिश की है।
  • चित्रा का शीर्षक छोटा स्तन मादक द्रव्य चरण 05
    5



    मूंगफली का तेल ले लो फिर, अध्ययन इस विषय पर अनिर्णीत है - हालांकि, कुछ महिलाओं ने इस पूरक को लेते समय मस्तूलिया में कमी की सूचना दी। विशेषज्ञों का यह पता नहीं है कि प्रिम्पोज ऑयल के काम का सही कारण है, लेकिन उन्हें संदेह है क्योंकि यह लिनोलिक एसिड की जगह है, जो स्तनों को हार्मोनल परिवर्तनों के प्रति कम संवेदनशील बना सकता है।
  • चित्र शीर्षक से अल्लेविएट ब्रेस्ट कोमलता चरण 06
    6
    दर्द को गंभीर होने पर 10 से 15 मिनट के लिए अपने स्तनों पर बर्फ पैक लागू करें सीधे स्तनों पर बर्फ लागू न करें एक प्लास्टिक की थैली में बर्फ रखें और इसे एक डिस्कोल में लपेटो।
    • आप एक पकवान तौलिया में लिपटे जमे हुए सब्जियों के एक बैग का उपयोग भी कर सकते हैं। फ्रोजन सब्जियां स्तनों के आकार में फिट होती हैं और बर्फ क्यूब्स जितनी बड़ी नहीं होतीं
  • विधि 2
    मस्तूलिया को कम करने के लिए दवाएं

    पिक्चर का शीर्षक
    1
    ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक, जैसे कि पेरासिटामोल और गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडी), जैसे इबुप्रोफेन लें।
  • चित्र शीर्षक से एलेवियेट ब्रेस्ट कोमलता चरण 08
    2
    मस्तूलिया से राहत में टैमॉक्सीफेन और डैनज़ोल के लाभों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें ये दवाएं अत्यधिक दर्द के लिए अल्पकालिक समाधान हैं और उन महिलाओं के लिए अंतिम उपाय माना जाता है जो अन्य चिकित्साओं का जवाब नहीं देते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि दोनों के पास कई अप्रिय साइड इफेक्ट हैं
  • पिक्चर का शीर्षक
    3
    एस्ट्रोजेन के उपयोग को कम करने पर विचार करें यदि आपके पास हिस्टेरेक्टोमी है कुछ महिलाओं को हर महीने 5 दिनों के लिए हार्मोन थेरेपी से राहत मिलती है हालांकि, यह केवल आपके डॉक्टर की देखभाल के साथ किया जाना चाहिए
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com