IhsAdke.com

फोड़ा को कैसे पहचानें

फोड़ा सूजन और एक बाल कूप का संक्रमण है। यह त्वचा के संक्रमण के सबसे सामान्य रूपों में से एक है और प्रारंभिक अवस्थाओं में पाए जाने पर इसे आसानी से इलाज किया जा सकता है। फोड़े से संबंधित लक्षणों और कैसे इस समस्या से बचने के बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 के नीचे देखें।

चरणों

विधि 1
पहले लक्षण कैसे पहचानें

पिक्चर शीर्षक नाम से बोइलस स्टेप 1 को पहचानें
1
शरीर के सबसे आम भागों को जानते हैं जहां फोड़े दिखाई देते हैं। अक्सर, आपके चेहरे, गर्दन, कंधों, बगल या नितंबों पर एक उबाल दिखाई दे सकता है फायर्यूनल एक एनट्रॉवर्न बालों के आसपास होता है जहां बैक्टीरिया गुणा और क्षेत्र को संक्रमित करेगा।
  • चित्रा शीर्षक से उकसाना चरण 2 को पहचानें
    2
    उस जगह की जांच करें जहां आपको दर्द महसूस होता है आपके प्रशिक्षण के शुरुआती चरणों में उबाल केवल तभी चोट लगी जब इसे छुआ जाए। यदि आप ध्यान दें कि आपके शरीर पर एक छोटा सा स्थान विशेष रूप से संवेदनशील है, तो आप उस क्षेत्र की जांच करना चाहते हैं। क्या यह चोट लगी है जब आप खेलते हैं? क्या क्षेत्र कड़ा हुआ छू गया है?
  • चित्रा शीर्षक से उकसाना चरण 3 को पहचानें
    3
    लालिमा के लक्षणों के लिए देखो। फार्म से शुरू होने वाले उबालें में लाल रंग होगा। यह इसलिए है क्योंकि आपका शरीर संक्रमण से लड़ने के लिए क्षेत्र में रक्त भेज रहा है। जब रक्त किसी क्षेत्र में पंप किया जाता है, तो यह ऑक्सीजन और कोशिकाओं को ले जाता है जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं। इस क्षेत्र में रक्त का प्रवाह फेराइनल बनने के लिए लाल रंग देगा। इस क्षेत्र को उस विशेष स्थान पर खून होने के कारण सूजन भी होगी
  • चित्रा शीर्षक से उकसाना चरण 4 को पहचानें
    4
    सुनिश्चित करें कि स्थान गर्म है उस इलाके को स्पर्श करें जहां एक फ़ुरुनकल बन रहा है और आप सबसे खराब स्थान महसूस करेंगे। गर्मी एक और तरीका है जिससे आपका शरीर संक्रमण से लड़ने के लिए उपयोग करता है आपका शरीर वहां स्थित बैक्टीरिया को मारने के प्रयास में संक्रमित क्षेत्र में गर्मी तरंगों को भेजेगा। जब आप जगह को छूते हैं, तो आप गर्मी महसूस करेंगे।
  • विधि 2
    बाद के लक्षणों को कैसे पहचाना जाए

    चित्रा शीर्षक नाम से बोइल चरण 5 को पहचानें
    1
    पता है कि फोड़ा बड़ा, नरम और अधिक दर्दनाक हो जाएगा जब फोड़ा अनियंत्रित हो जाना जारी रहता है, तो इसकी विशेषताओं में परिवर्तन होता है दर्दनाक क्षेत्र आकार में बढ़ेगा, लेकिन स्पर्श को नरम हो जाएगा। हालांकि, जब आप बज नहीं रहे हैं तब भी क्षेत्र को चोट लगी होगी। कुछ लोग धड़कते हुए सनसनी के रूप में दर्द का वर्णन करते हैं।
    • बाद के चरणों में एक फोड़ा आकार में भिन्न हो सकता है, यह मटर का आकार हो सकता है या गोल्फ की गेंद के आकार तक पहुंच सकता है।
  • पित्ती नाम की चित्रा
    2
    मवाद से सावधान रहें फोड़ा संक्रमित साइट के मध्य में एक सफेद या पीले क्षेत्र का निर्माण करेगा। यह क्षेत्र वास्तव में मवाद है जो उबाल के अंदर जमा हो रहा है अगर फोड़ा छड़ें, मस्क लीक करेगा और यह बहुत ही दर्दनाक होगा।
  • चित्रा शीर्षक नाम से बोइल को पहचानें चरण 7



    3
    ध्यान दें कि आपके पास बुखार होगा। यदि शरीर को पता चलता है कि यह फोड़ा से नहीं लड़ सकता है क्योंकि यह बहुत संक्रमित और बड़े हो गया है, उसके शरीर का तापमान संक्रमण से लड़ने के लिए बढ़ सकता है। जब आपके शरीर का तापमान बढ़ता है, तो आप बुखार होने का जोखिम चलाते हैं।
    • बुखार थकान भी पैदा कर सकता है
  • पित्तरस नाम की चित्रण फोड़ो पहचानें चरण 8
    4
    ध्यान दें कि यदि आपके लिम्फ नोड्स सूजन हो, तो वे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं जब शरीर का एक क्षेत्र संक्रमित हो जाता है, तो लिम्फ नोड्स बैक्टीरिया से लड़ने के लिए अपने खून को फिल्टर करने की कोशिश करेंगे और इस तरह से पता चला रोगज़नक़ा को खत्म कर देंगे। जब लिम्फ नोड्स ऐसा करते हैं, वे सूज हो जाते हैं।
    • पूरे शरीर में लिम्फ नोड्स हैं। आप अपनी गर्दन पर स्थित लिम्फ नोड्स को देखेंगे।
  • विधि 3
    कैसे Furuncle के उदय को रोकें

    किसी के पास फोड़ा हो सकता है लेकिन कुछ कारक हैं जो आपको भविष्य में शायद एक उबाल लेंगे।

    पित्ती नाम की चित्रा
    1
    अपनी स्वच्छता का ख्याल रखना जिन लोगों के पास स्वच्छता की अच्छी आदत नहीं है, वे फोड़ा विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं। नियमित रूप से स्नान करें और स्पंज और साबुन के साथ अपने पूरे शरीर को रगड़ें। अपने बालों को साफ रखें जब त्वचा गंदे होती है, तो बैक्टीरिया अधिक आसानी से व्यवस्थित हो जाएंगे और संक्रमण पैदा कर सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से नामांकन फोड़ा 10
    2
    सुनिश्चित करें कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ सब कुछ ठीक है जब प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी तरह से काम नहीं कर रही है, तो आपको संक्रमण होने की अधिक संभावना है। मधुमेह जैसी बीमारियां संक्रमण के बाहरी स्रोतों के खिलाफ रक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती हैं। एड्स एक और शर्त है जो आपकी प्रतिरक्षा को कम करके संक्रमण का पक्ष रखेगी यदि आप केमोथेरेपी से गुजर चुके हैं, या हाल ही में एक अंग प्रत्यारोपण से गुजर चुके हैं, तो आपको फोड़े होने का खतरा भी होगा। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए
    • फल, सब्जी और साबुत अनाज खाएं। अधिकतम संतृप्त वसा से बचें
    • सप्ताह में तीन से चार बार शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें और स्वस्थ वजन बनाए रखें।
    • नींद अच्छी तरह से आपकी नींद की मात्रा आपकी उम्र पर निर्भर करती है, लेकिन आम तौर पर आप लगभग आठ घंटे रात को सोते रहेंगे।
    • बैक्टीरिया द्वारा प्रदूषण से बचने के लिए नियमित रूप से अपने हाथ धोएं
  • चित्रा शीर्षक नाम से बोइल चरण 11 को पहचानें
    3
    पहले से फोड़े वाले व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से बचें बैक्टीरिया से संक्रमित व्यक्ति के साथ दिन बिताने से फोड़े के विकास की संभावनाएं बढ़ जाएंगी क्योंकि आप निरंतर सूक्ष्म जीव के संपर्क में रहेंगे। अस्पताल में काम करना और रोगजनक रोगों के संपर्क में होने से आपको संक्रमित होने की संभावना भी बढ़ जाएगी।
  • चित्रा शीर्षक से उकसाना चरण 12 को पहचानें
    4
    पता लगाएँ कि क्या आप जो दवा ले रहे हैं वह फोड़े के लिए प्रबलता का कारण हो सकता है दवाएं एक व्यक्ति को उबाल कर सकती हैं। यदि आप इम्यूनोसॉप्टिव ड्रग्स लेते हैं, जैसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड, आपकी प्रतिरक्षा काफी कम हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • आपकी त्वचा को चोट न दें कटौती या घर्षण से संक्रमण हो सकता है, जो एक फोड़ा को जन्म दे सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास ये लक्षण हैं, तो डॉक्टर से बात करें या फिर फार्मेसी में इलाज करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com