IhsAdke.com

बोइड्स से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

क्या आपको परेशान करने वाला फोड़ा है जो दूर नहीं होगा? क्या आपको अगले हफ्ते एक तारीख है और आप अपने चेहरे पर चोट नहीं करना चाहते हैं? यहां बताया गया है कि शापित उबाल को कैसे निकालना है, इसके आकार का जो भी हो। ध्यान दें क्योंकि नीचे वर्णित उपचार में कुछ दिन लग सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक से उबाल हो जाओ चरण 1
1
विभिन्न प्रकार के फोड़े को समझें। एक उबाल, या फोड़ा, एक मस्तिष्क का एक संग्रह है जो कि त्वचा के नीचे होता है, हालांकि सभी तरह फोड़े एक ही तरीके से बनते हैं। फोड़े के चार मुख्य प्रकार होते हैं
  • फोड़ा या मसा. एक फोड़ा बैक्टीरिया से मुख्य रूप से होता है स्टेफिलोकोकस ऑरियस और एक बाल कूप के भीतर होने वाली फोड़ा को संदर्भित करता है। एक कार्बूनल आम तौर पर फोड़ा की तुलना में बड़ा होता है क्योंकि इसमें कई बाल follicles शामिल होते हैं कारबुनल त्वचा के अंदर मुश्किल लग रहा है
  • एक मुँहासे की पुटी. सिस्टिक मुँहासे तब होती है जब त्वचा के नीचे तेल नलिकाएं भंग हो जाती हैं और संक्रमित होती हैं, जिससे सामान्य मुँहासे की तुलना में बहुत अधिक फोड़े होते हैं।
  • hidrosadenitis. इस हालत में संक्रमित पसीने वाली ग्रंथियों के कारण बगल या गले क्षेत्र में गठित कई फोड़े शामिल होते हैं। आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं के साथ ही इलाज नहीं होता है, हाइड्रोसाइडनेइट को सर्जरी की आवश्यकता होती है
  • पीयलोनिअल पुटी (या शिलाहारिक फोड़ा)। नितंबों की गुना में यह फ़ुरुनकल रूप है, अक्सर व्यक्ति लंबे समय तक बैठता है। एक बाल कूप संक्रमित और सूजन हो जाती है, इस प्रकार एक संवेदनशील और फर्म फुरुनकल उत्पन्न होता है।
  • चित्रा शीर्षक से उबाल हो जाओ चरण 2
    2
    यदि आप अपने फोड़ा या चोट के पीछे चिकित्सा कारण के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं कि आप एक उबाल के साथ काम कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर को देखें ठंड का आत्म निदान खतरनाक हो सकता है, और अधिक गंभीर बीमारी का आत्म निदान के प्रतिकूल परिणाम हो सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से उबाल निकालें चरण 3
    3
    फोड़ा का इलाज करने के लिए गर्मी का उपयोग करें उबालने के लिए गर्मी के प्रयोग से रक्त परिसंचरण में वृद्धि होगी और संक्रमण के लिए एंटीबॉडी और श्वेत रक्त कोशिकाओं को लाने के द्वारा शरीर के प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सक्रिय करने में मदद मिलेगी।
    • एक गर्म थर्मल बैग का उपयोग करें एक गर्मी हस्तांतरण बैग खरीदना जो माइक्रोवेव या रासायनिक निर्भर है। वैकल्पिक रूप से, हर दो घंटे में 10 से 20 मिनट के अंतराल के लिए उबाल को गर्मी लगाने के लिए गर्म पानी की बोतल का उपयोग करें।
    • उबाल को गर्म करने के लिए गर्म, नम (गर्म पानी में भिगो) सेक का उपयोग करें हॉट संपीड़न प्रभावी होते हैं क्योंकि वे संक्रमित ऊतकों के कुशल जल निकासी को बढ़ावा देते हैं, यदि आवश्यक हो, और संक्रमित क्षेत्र में ऑक्सीजन, पोषक तत्वों और सफेद कोशिकाओं को भेजने में मदद करते हैं।



  • चित्रा शीर्षक से उबाल हो जाओ चरण 4
    4
    अगर यह अभी भी छोटा और फर्म है, तो नाली, पेंचचर या फ्लाइट को फेंक न दें। गर्म फोड़े की मदद से ज्यादातर फोड़े अपने आप से निकल जाएंगे। ड्रेनेज और बुलबुला फट एक लंबे समय तक संक्रमण, सूजन और scarring करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से उबाल हो जाओ चरण 5
    5
    केवल उबाल फेंक लें अगर यह नरम हो और दिखाई देने वाला दर्दनाक (वैकल्पिक) हो। फिर, ज्यादातर फफोले अतिप्रवाह के बिना सूखा जा सकता है, क्योंकि यह त्वचा के लिए हानिकारक है और भड़काऊ है। हालांकि, कभी-कभी फट फूटने के लिए आवश्यक है, जब फोड़ा "एक सिर का गठन किया", जिसका मतलब है कि उबाल के शीर्ष पर मवाद दिखाई दे रहा है।
  • चित्र शीर्षक से उबाल हो जाओ चरण 6
    6
    बड़े फोड़े के लिए, एक चिकित्सक से परामर्श करें अक्सर, बड़े फोड़े में मवाद के कई छोटे जेब होते हैं, जिन्हें एक लाइसेंस प्राप्त चिकित्सा पेशेवर द्वारा पेंच किया जाना चाहिए।
    • आपका डॉक्टर पंचर के साथ संयोजन में लिया जाने वाला मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं को भी लिख सकता है। एंटीबायोटिक्स अंतर्निहित संक्रमण का इलाज करेंगे, हालांकि एंटीबायोटिक अकेले अक्सर फोड़े का पूरी तरह से इलाज नहीं करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने उबाल को चुभाने की कोशिश न करें इसे कुचलने से जलन हो सकती है और संभवत: सूजन भी हो सकती है।

    चेतावनी

    • अपने दम पर कभी उबाल न लें। यह एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा किया जाना चाहिए, भले ही वह असुविधाजनक हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com