IhsAdke.com

नाखूनों पर फंगस से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

नाखूनों का फंगल संक्रमण तब होता है जब कवक एक या अधिक नाखूनों को संक्रमित करता है। फंगल संक्रमण नाखून की नोक के नीचे एक सफेद या पीले रंग की जगह के रूप में शुरू हो सकता है। चूंकि कवक आपके नाखून में गहराई से फैलता है, यह नाखूनों के मलिनकिरण, घुटने और छीलने का कारण बन सकता है - एक अप्रिय और संभावित दर्दनाक समस्या। इन संक्रमणों को आमतौर पर पैरों पर विकसित होते हैं जो लगातार गरम और आर्द्र वातावरण जैसे पसीने वाले जूते या बौछार के फर्श के संपर्क में होते हैं। आपके नाखून लगातार गर्मी और नमी, कवक के विकास और प्रसार के लिए सही परिस्थितियों के संपर्क में हैं। जबकि कुछ लोग आनुवंशिक रूप से इस समस्या के प्रति अधिक संवेदनात्मक होते हैं, तैराकी और अत्यधिक पसीना जैसे गतिविधियां अक्सर नमी के निर्माण के परिणामस्वरूप कवक की उपस्थिति का कारण बनती हैं। चरम मामलों में, यह स्थिति काफी दर्दनाक हो सकती है और प्रभावित व्यक्ति को अपने हाथों और / या उनके पैरों का उपयोग करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। घर पर या चिकित्सा उपचार के साथ अपने कवक संक्रमण का इलाज कैसे करें यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
गृह उपचार का प्रयास

नेल फंगस चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
अपने नाखून पर melaleuca तेल की बूंदों को लागू करें यह तेल सदियों से एक एंटीसेप्टिक और कवकनाशी के रूप में इस्तेमाल किया गया है। प्रभावित क्षेत्र में सीधे कुछ बूंदों को कम करें या तेल में एक कपास की गेंद को भिगो दें और नेल पर रगड़ें।
  • अपने नाखून को धीरे से रगने के लिए टूथब्रश का उपयोग करें ब्रश को इस उद्देश्य के लिए उपयोग करने के बाद फेंक देना मत भूलना।
  • चाय के पेड़ के तेल और जैतून का तेल का मिश्रण बनाने की कोशिश करें और अपने नख में रगड़ें। आप जितना चाहें उतनी बार इस मिश्रण या शुद्ध तेल को फिर से लागू कर सकते हैं। प्रकाश मामलों में मदद करने के लिए दिन में दो बार पर्याप्त है
  • नाखून कवक से छुटकारा पाने वाले चित्र की तस्वीर चरण 2
    2
    बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, सफेद सिरका और नमक मिश्रण करके एक एक्स्प्लीयटिंग पेस्ट करें। 4 कप गरम पानी, 1/4 कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड और 1/2 कप एप्सम लवण मिलाएं। फिर 1/4 कप सफेद सिरका जोड़ें इन सब अवयवों को आपके घर के पास एक दवा की दुकान पर पाया जा सकता है। अपने नाखून सीधे मिश्रण में डुबाना या उसमें एक कपास की गेंद को संतृप्त करें और इसे 10 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर रखें। दिन में दो बार दोहराएं।
  • नाखून कवक के चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    शुद्ध नारंगी तेल लागू करें चाय के पेड़ के तेल की तरह, ऑरेंज ऑयल का उपयोग फंगलसिनास के रूप में किया जाता है और नाखून कवक को खत्म करने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि तेल टोनी के ऊपरी और निचले क्षेत्र तक पहुंचता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे उदारता से लागू करने से पहले त्वचा के एक छोटे टुकड़े पर परीक्षण करके नारंगी तेल से एलर्जी नहीं कर रहे हैं।
  • नाखून कवक के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    ताजा लहसुन भूनें और सफेद सिरका के साथ मिलाएं। कच्चे प्रयोग करते समय, लहसुन में एंटिफंगल गुण होते हैं। सुनिश्चित करें कि यह एलिकिसिन को रिलीज करने के लिए अच्छी तरह गूंध हो गया है, यह मिश्रित जिसमें एंटिफंगल गुण होते हैं आराम से अपने उंगली मिश्रण में आराम से डुबकी। कच्चे लहसुन का उपभोग करने से कवक हटाने में मदद मिल सकती है।
  • नाखून कवक से छुटकारा पाने के चरण की खाल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    बैक्टीरिया से लड़ने के लिए अपने अम्लीय गुणों का लाभ लेने के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग करें सेब साइडर सिरका की अम्लता कवक के प्रसार से रोकती है और साथ ही बैक्टीरिया को मार देती है पानी की बराबर मात्रा में सिरका को पतला करें और अपने नाखून को 30 मिनट तक समाधान में भिगो दें। इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं और भिगोने के बाद नाखून को पूरी तरह से सूखना सुनिश्चित करें।
  • नेल फंगस चरण 6 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    मुंह में प्रभावित क्षेत्र विसर्जित करें इस उत्पाद में पाया जाने वाला शराब एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य करता है, जबकि रोगाणु-विरोधी यौगिकों कवक हटाने में मदद करती हैं। लगभग 15 मिनट के लिए, दैनिक मुंह में अपने नाखूनों को विसर्जित करें
  • नाखून कवक के छुटकारा पाने के चरण 7 की तस्वीर
    7
    विइक VapoRub लागू करें प्रभावित क्षेत्र में एक छोटी सी मात्रा में डेंगेंस्टेन्ट मरहम लगाने और बिस्तर पर जाने से पहले मोजे या कपड़ा दस्ताने के साथ अपने पैरों या हाथों को कवर करें। मरहम लगाने से पहले नेल से किसी नमी को निकालना सुनिश्चित करें।
  • नाखून कवक के चरण 8 में छुटकारा पाने वाला चित्र
    8
    लैवेंडर तेल के साथ प्रभावित क्षेत्र को कवर करें लैवेंडर तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और त्वचा को परेशान करने में मदद मिलती है। केवल माइक्रोवेव ओवन में आराम से गर्म तापमान के लिए तेल गरम करें। तेल में एक कपास की गेंद डुबकी और इसे प्रभावित क्षेत्र पर कुछ मिनट के लिए पकड़, कई बार एक दिन।
  • नाखून कवक के चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    9
    अजवायन की पत्ती तेल का उपयोग करने की कोशिश करें और इसके एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, एंटीपारैसिटिक, एंटीवायरल-एनाजेसिक और एंटिफंगल गुणों से फायदा उठाएं। अजवायन की पत्ती तेल अपने नाखून पर कवक को नष्ट करने में चमत्कार कर सकते हैं प्रभावित क्षेत्र पर तेल के कुछ बूंदों को एक दिन में कुछ बार लागू करें।
  • नाखून कवक के चरण 10 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    10
    अपने नख में और आसपास नींबू का रस निचोड़ें। नींबू के साइट्रिक एसिड कवक के शरीर के अन्य नाखून या अन्य क्षेत्रों में फैल जाने से रोकता है। इसे प्रभावित क्षेत्र पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से कुल्ला।
  • विधि 2
    चिकित्सा उपचार का सहारा लेना




    नाखून कवक से छुटकारा पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 11
    1
    एक मौखिक दवा लें मौखिक रोधी नुस्खे लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि उपरोक्त उपचार आपकी स्थिति की मदद नहीं कर रहे हैं। दो सामान्यतः निर्धारित दवाएं जिन्हें विशेष रूप से प्रभावी माना जाता है वे टेरबिनाफेन (लामिसिल) और इट्राकोनोजोल (स्पोरानॉक्स) हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि आपकी विशेष स्थिति के लिए कौन से दवा सर्वोत्तम है
    • संभावना है कि आपका डॉक्टर मौखिक दवा लिख ​​सकता है यदि आप सेल्युलाईट के विकास के जोखिम पर हैं या यदि आपकी स्थिति में दर्द हो रहा है
    • ओरल दवाएं नाखून को कवक के बिना फिर से बढ़ने देती हैं, लेकिन नाखून को पूरी तरह से बदलने के लिए लंबे समय लगता है। दवा को प्रभावी होने में छह से 12 सप्ताह लग सकते हैं, हालांकि संक्रमण पूरी तरह से छुटकारा पाने में कई महीनों लग सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि दवाई और यकृत की समस्याएं सहित मौखिक दवाएं कुछ साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकती हैं
  • नाखून कवक के चरण 12 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    एक एंटिफंगल दांत का प्रयोग करें। अगर संक्रमण पर्याप्त मौखिक दवा की आवश्यकता के लिए पर्याप्त नहीं है, तो सामयिक उपयोग के लिए एक एंटिफंगल इनामेल पर्याप्त हो सकता है यह उपाय एक बेरंग तामचीनी जैसा दिखता है और इसका उपयोग केवल कवक की सतह पर किया जाता है। सबसे सामान्य रूप से निर्धारित तामचीनी को साइक्लोपीरॉक्स (पेनलैक) कहा जाता है।
    • संक्रमित क्षेत्र पर एक सप्ताह में एक बार एक बार आवेदन करें। फिर शराब के साथ क्षेत्र को पोंछ लें और आवेदन प्रक्रिया को पुनरारंभ करें।
    • इस उपचार के नकारात्मक पक्ष यह है कि संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए एक अविश्वसनीय रूप से लंबा समय लगता है। कवक के नाखून से छुटकारा पाने में एक वर्ष तक लग सकता है।
  • नाखून कवक के चरण 13 में छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    एक क्रीम या जेल की कोशिश करो वैकल्पिक रूप से, आपका चिकित्सक क्रीम या जैल को एंटिफंगल या यूरिया युक्त गुणों के साथ निर्धारित कर सकता है जो अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने में मदद करता है। इनमें से कुछ दवाओं के लिए एक नुस्खा की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य बिना नुस्खे के खरीदे जा सकते हैं
  • नाखून कवक के चरण 14 में छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    सर्जिकल हटाने के लिए ऑप्ट गंभीर संक्रमण के मामलों में, शल्य चिकित्सा को हटाने, आंशिक रूप से या पूरी तरह से, संक्रमित नाखून के लिए आवश्यक हो सकता है। चिंता न करें, आपकी नाक अंततः फिर से बढ़ेगी। हालांकि, यह कुछ समय लगता है और थोड़ा दर्दनाक हो सकता है।
  • नाखून कवक के चरण 15 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    लेजर उपचार से गुजरना डॉक्टर अब कवक हटाने के लिए लेजर उपचार या फोटोडैनामिक थेरेपी का उपयोग कर इस समस्या का इलाज करने में सक्षम हैं। लेजर उपचार की पद्धति अपेक्षाकृत हाल ही में है, और सभी शहरों में उपलब्ध नहीं हो सकती है। साथ ही, यह काफी महंगा खर्च कर सकता है
  • विधि 3
    फिंगरनेल पर कवक की रोकथाम

    नाखून कवक के चरण 16 में छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें अपने नाखून तक पहुंचने के लिए यथासंभव अधिक हवा दें। आप अपने नाखूनों को तंग जूते, मोज़े और चड्डी से बचा कर रख सकते हैं जो आपके नाखूनों के लिए पसीने वाले वातावरण बनाते हैं, और खुले हुए जूते के लिए चयन करते हैं।
  • नाखून कवक के छुटकारा पाने के चरण 17 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने नाखूनों को कम, शुष्क और साफ रखें अपने नाखूनों की देखभाल करने के लिए अक्सर मैनीक्योर / पेडीक्योर किट का प्रयोग करें छोटी नाखियां रखने से बैक्टीरिया को नीचे फंसे होने से रोकता है।
  • नाखून कवक के चरण 18 में छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    हवादार मोज़े का उपयोग करें सूती मोजे और ऊन से बचें यदि आप उन्हें इस्तेमाल करते समय पसीना चाहते हैं सिंथेटिक मोज़े नमी को इकट्ठा करने और अपने मोजे के अंदर फंसने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • नाखून कवक से छुटकारा पाने वाला पिक्चर शीर्षक चरण 1 9
    4
    रेशे के दस्ताने का प्रयोग करें जब बर्तन धोते हैं या सफाई उत्पादों को संभालने में। यह न केवल उन्हें घर पर काम करते समय बैक्टीरिया के संपर्क में आने से रोकता है, बल्कि उनके हाथों को सूखा रखता है। बैक्टीरिया गर्म और आर्द्र स्थानों में रहना पसंद करता है, इसलिए जब भी संभव हो तो अपने नाखूनों के इस वातावरण को बनाने से बचें।
  • नाखून कवक के चरण 20 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    हमेशा सार्वजनिक स्थानों में चप्पल पहनें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप कई लोगों द्वारा साझा बाथरूम में स्नान करते हैं यदि कई लोग एक ही बौछार का उपयोग करते हुए शावर पहनते हैं तो सैंडल पहनना सुनिश्चित करें। ये गर्म स्थान, लगातार गीला और पसीने वाले लोगों से भरा बैक्टीरिया के लिए आधार पैदा कर रहे हैं।
  • नेल फंगस चरण 21 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    अस्वास्थ्यकर मैनीक्योर से बचें सुनिश्चित करें कि आप जिस सैलून की यात्रा करते हैं वह प्रत्येक क्लाइंट के बाद टूल और कंटेनरों को सही तरीके से निष्फल कर देता है।
    • यदि आप मालिकों से पूछना नहीं चाहते हैं या यदि आपको यकीन नहीं है कि वे सच्चे हैं, तो बस अपनी स्वयं की मैनीक्योर किट का उपयोग करें और सेवा पूरा करने के लिए अपने नाखूनों को रंग दें।
    • आप अपने नाखूनों को पेंट करने या नाखूनों का उपयोग भी रोक सकते हैं। एनामेल्स आपके नाखूनों में नमी के लिए जाल हैं, उन्हें छोटे कटौती के साथ छोड़ते हैं जो बैक्टीरिया को आकर्षित करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com