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कैसे एक अनुप्रयोग विकसित करने के लिए

एक कार्यक्रम के लिए आपके पास एक सही विचार है, लेकिन आप नहीं जानते कि यह कैसे वास्तविकता बना सकता है? प्रोग्रामिंग भाषा सीखना समय लगता है, लेकिन कई सफल प्रोग्रामर स्वयं सिखाए गए हैं मूल बातें जानने के बाद, आप कम से कम समय के साथ सरल कार्यक्रम बना सकते हैं। जटिल कार्यक्रम बनाना थोड़ा और अधिक जटिल होगा, लेकिन अभ्यास के साथ, आप जितना जल्दी सोचते हैं, उतना ही जल्दी ही अपने सपने का कार्यक्रम बना लेंगे।

चरणों

भाग 1
एक प्रोग्रामिंग भाषा सीखना

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    प्रारंभिक भाषा के लिए तय करें यदि आपने पहले कभी प्रोग्राम नहीं किया है, तो आपको उस भाषा से शुरू करना चाहिए जो शुरुआती लोगों के लिए लक्षित है, लेकिन अभी भी आपको कार्यक्रम तैयार करने में अपने लक्ष्यों की ओर काम करने की अनुमति देता है। चुनने के लिए कई भाषाएं हैं, और ये सभी अलग अलग कार्य और कार्यान्वयन में खड़े हैं। शुरुआती डेवलपर्स के लिए सबसे आम भाषाओं में से कुछ हैं:
    • सी - सबसे पुरानी लेकिन अभी भी व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली कंप्यूटर भाषाओं में से एक जब आप सी ++ और जावा में जाते हैं तो सीखना सी आपको एक हाथ भी देगा
    • सी ++ - आज की सबसे लोकप्रिय भाषाओं में से एक, खासकर कार्यक्रम विकास में। सी ++ सीखना भाषा को अधिक समय लेता है और अधिक माहिर होता है, लेकिन जैसा कि आप सीखते हैं, वहां कई अवसर हैं।
    • जावा - एक और अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय भाषा जिसे लगभग किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने के लिए छोटा किया जा सकता है
    • अजगर - यह उपयोग की जाने वाली सबसे सरल भाषाओं में से एक है और बुनियादी बातों को कुछ ही दिनों में ही सीखा जा सकता है। फिर भी, यह बहुत शक्तिशाली है और इसका उपयोग कई सर्वर और साइट अनुप्रयोगों में किया जाता है।
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    एक विकास वातावरण सेट अप करें कोडन शुरू करने के लिए आपको कुछ टूल की आवश्यकता होगी। इन उपकरणों को "विकास पर्यावरण" कहा जाता है आपको जो प्रोग्राम की आवश्यकता होगी वह उस प्रोग्राम पर निर्भर करता है जो आप प्रोग्राम में उपयोग करते हैं।
    • कोड संपादक - कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए इनमें से एक प्रोग्राम से लगभग सभी प्रोग्रामर लाभ लेते हैं। यद्यपि आप अपना कोड साधारण पाठ संपादक जैसे नोटपैड में लिख सकते हैं, तो आपको प्रक्रिया बहुत आसान मिलेगी यदि आपके पास प्रोग्राम है जो सिंटैक्स को चिह्नित करता है और प्रोग्रामिंग में कई दोहराव कार्यों को स्वचालित करता है कुछ लोकप्रिय कोड संपादक नोटपैड ++, टेक्स्टमैट और जेडिट हैं।
    • कंपाइलर या दुभाषिया - कई भाषाओं, जैसे कि सी और जावा, को कोड चलाने से पहले संकलित होने की आवश्यकता है संकलक में आपके चुने हुए भाषा के लिए आपको एक कंपाइलर की आवश्यकता होगी। अधिकांश कम्पाइलर भी कोड डीबगिंग कार्य करते हैं
    • आईडीई (एकीकृत विकास पर्यावरण) - कुछ प्रोग्रामिंग भाषाओं में एक कोड एडिटर, एक कंपाइलर और एक डिबगर है, जो सभी आईडीई के नाम से एक प्रोग्राम में एकीकृत होते हैं। आप आमतौर पर प्रोग्रामिंग भाषा वेबसाइट से यह आईडीई डाउनलोड कर सकते हैं।
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    कुछ ट्यूटोरियल को पूरा करें यदि आपने पहले कभी निर्धारित नहीं किया है, तो आपको थोड़ा साथ शुरू करना होगा। कुछ ऑनलाइन ट्यूटोरियल खोजें जो आपको चुनी हुई भाषा की मूल बातें सिखा सकते हैं। इसमें सिंटैक्स, वेरिएबल्स, फ़ंक्शन, रूटीन, सशर्त संरचनाओं, और यह सब कैसे एक साथ फिट बैठता है, के बारे में सीखना शामिल हो सकता है।
    • कई ऑनलाइन साइटें हैं, जो उदमी, खान अकादमी, कोडेकैडी, कोड। 00 और कई अन्य लोगों के साथ अच्छे ट्यूटोरियल करती हैं।
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    कुछ उदाहरणों और ओपन सोर्स प्रोग्राम डाउनलोड करें। नमूना कोड को विनियमित करने से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि उस भाषा का उपयोग करके कार्य कैसे पूरा किया जा सकता है। कई उदाहरण और खुले स्रोत प्रोग्राम उपलब्ध हैं, जो आपको प्रोग्राम का काम करने वाले सभी कोड का उपयोग करने की अनुमति देता है। सरल प्रोग्राम के साथ शुरू करें जो आप के प्रकार के प्रोग्राम से संबंधित हैं
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    मूल बातें जानने के लिए सरल कार्यक्रम बनाएं जब यह अपना खुद का कोड बनाने का समय है, तो बुनियादी बातों से शुरू करें साधारण इनपुट और आउटपुट के साथ कुछ प्रोग्राम लिखें। अभ्यास तकनीक जो आपको अधिक जटिल कार्यक्रमों जैसे डेटा हेरफेर और सब-रूटिन्स में की आवश्यकता होगी। कोशिश करें और अपने कार्यक्रमों को तोड़ने का प्रयास करें।
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    प्रोग्रामिंग समुदाय दर्ज करें आप एक प्रोग्रामर से बात कर सकते हैं, जिसने आपकी समस्याओं का अनुभव किया है और यह अमूल्य है आप इंटरनेट के विभिन्न वेबसाइटों और समुदायों में एक ही मानसिकता के साथ अनगिनत प्रोग्रामर्स पा सकते हैं। अपनी चुने हुए भाषा में समुदायों को दर्ज करें और जितना भी हो सके उतना पढ़िए। सवाल पूछने से डरो मत, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आपने खुद को पहले हल करने की कोशिश की है।
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    समझे कि कोई भी प्रोग्रामिंग भाषा सीखने में समय लगता है। आप पहली बार कम्प्यूटर के सामने बैठे प्रोग्राम (एक जटिल कार्यक्रम नहीं) के साथ आप एक प्रोग्राम नहीं कर पाएंगे। प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करना सीखना प्रभावी ढंग से समय लेता है, लेकिन अभ्यास के साथ, आप बहुत तेजी से और अधिक प्रभावी रूप से एन्कोडिंग करेंगे

भाग 2
अपने प्रोग्राम को डिज़ाइन करना

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    एक बुनियादी परियोजना दस्तावेज़ लिखें प्रोग्रामिंग शुरू करने से पहले, प्रोग्रामिंग प्रक्रिया के दौरान एक संदर्भ के रूप में सेवा करने के लिए लिखित सामग्री होना अच्छा है। परियोजना दस्तावेज कार्यक्रम के उद्देश्यों को सूचीबद्ध करता है और सुविधाओं का अच्छी तरह से वर्णन करता है। यह आपको कार्यक्रम के फ़ंक्शन पर केंद्रित रहने की अनुमति देता है।
    • प्रोजेक्ट दस्तावेज़ में उन सभी सुविधाओं पर विचार करना चाहिए जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं और उनका कार्यान्वयन कैसे किया जाएगा।
    • डिजाइन दस्तावेज़ में उपयोगकर्ता के अनुभव के प्रवाह पर भी विचार करना चाहिए और उपयोगकर्ता कार्यक्रम में अपनी गतिविधियों का प्रदर्शन कैसे कर सकता है।
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    प्रोग्राम बनाने के नमूने को मानचित्रित करें अपने प्रोग्राम के लिए मानचित्र बनाएं, यह इंगित करते हुए कि उपयोगकर्ता एक स्थान से दूसरे स्थान पर कैसे जा रहा है सामान्य प्रवाह आरेख आमतौर पर एक बुनियादी कार्यक्रम के लिए पर्याप्त होता है
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    वास्तुकला का निर्धारण करें, जो प्रोग्राम को बनाया जा रहा है। कार्यक्रम का उद्देश्य चयनित संरचना को निर्देशित करेगा। निम्न में से कौन सा संरचना आपके कार्यक्रम से सम्बन्ध में है, यह जानने से आप विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
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    "1-2-3" प्रोग्राम से प्रारंभ करें यह प्रोग्राम का सरलतम प्रकार है और आप प्रोग्रामिंग भाषा के साथ सहज होने की अनुमति देता है। असल में, 1-2-3 प्रोग्राम शुरू होता है, उपयोगकर्ता इनपुट मांगता है, और परिणाम दिखाता है। परिणाम प्रदर्शित होने के बाद, कार्यक्रम समाप्त हो जाता है।
    • 1-2-3 के बाद अगला कदम - एक आरईपीएल (रीड-एक्जिक्यूट-प्रिंट लूप, पोर्तुगीज में, लूप-रीड एक्सीयूशन-प्रिंट) है। यह एक 1-2-3 प्रोग्राम है जो आउटपुट प्रदर्शित करने के बाद 1 पर लौटाता है।
    • एक पाइप लाइन प्रकार प्रोग्राम पर विचार करें। यह एक ऐसा कार्यक्रम है जो उपयोगकर्ता इनपुट को बदलता है और लगातार चलता रहता है। यह विधि प्रोग्राम के लिए अच्छा है, जो कि उपयोगकर्ता के साथ थोड़ी बातचीत की आवश्यकता होती है, जैसे कि आरएसएस रीडर। कार्यक्रम को कक्षाओं की एक श्रृंखला के रूप में लिखा जाएगा जो एक बंधन साझा करते हैं।

भाग 3
एक प्रोटोटाइप बनाना

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    एक फीचर पर फोकस करें एक प्रोटोटाइप आमतौर पर कार्यक्रम की मुख्य कार्यक्षमता पर केंद्रित है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कैलेंडर प्रोग्राम बना रहे हैं, तो आपका प्रोटोटाइप एक कैलेंडर जोड़ने के लिए और एक ईवेंट जोड़ने के लिए एक फ़ंक्शन हो सकता है।
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    कार्यक्षमता काम करता है जब तक विस्फोट। आपका प्रोटोटाइप अलगाव में इस्तेमाल होने में सक्षम होना चाहिए। यह सब कुछ का आधार होगा ताकि सुनिश्चित हो कि यह ठीक से काम कर रहा है। जैसा कि आप कार्यक्षमता के माध्यम से फिर से जारी रखें, जब तक यह ठीक से काम नहीं करता तब तक रिफाइनिंग जारी रखें।
    • प्रोटोटाइप आपको त्वरित बदलाव करने और फिर उन्हें जांचने की अनुमति देता है।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि ये ठीक से काम करता है, दूसरों को अपने प्रोटोटाइप का परीक्षण करने के लिए कहें।
    • प्रोटोटाइप में बदलाव की अपेक्षा करें क्योंकि आप उस पर काम करते हैं।
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    प्रोटोटाइप को फेंकने से डरो मत। उनका विचार है कि आप प्रतिबद्ध होने से पहले प्रयोग करें। प्रोटोटाइप आपको यह देखने की अनुमति देता है कि यदि आप चाहते हैं कि वह सुविधाएं संभव हो जाएंगी, यदि आप खुद प्रोग्राम को कोडित करना चाहते हैं अगर प्रोटोटाइप विफलता के लिए बर्बाद है, इसे दूर फेंक और कार्यक्षेत्र पर वापस लौटें। इससे आपको बाद में कई सिरदर्द मिलेगा।

भाग 4
कार्यक्रम बनाना




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    एक छद्म कोड आधार बनाएँ यह आपकी परियोजना का कंकाल है और भविष्य के कोडिंग के लिए आधार के रूप में काम करेगा। छद्म कोड सत्य कोड के समान है, लेकिन संकलन नहीं करता है। इसके बजाय, यह प्रोग्रामरों को पढ़ने और देखने के लिए अनुमति देता है कि कोड का क्या होना चाहिए।
    • छद्म कोड अब भी प्रोग्रामिंग भाषा के वाक्यविन्यास को संदर्भित करता है और यह सामान्य कोड की तरह संरचित होना चाहिए।
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    अपने प्रोटोटाइप का विस्तार करें आप अपने नए प्रोग्राम के आधार के रूप में अपने मौजूदा प्रोटोटाइप का उपयोग कर सकते हैं, या आप अपने कार्यक्रम की एक बड़ी संरचना के लिए प्रोटोटाइप को अनुकूलित कर सकते हैं। जो भी मामला है, उस समय का उपयोग करें जब आप काम करते हैं और प्रोटोटाइप को परिष्कृत करते हैं।
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    एन्कोडिंग प्रारंभ करें यह प्रक्रिया का वास्तविक हिस्सा है। कोड वह है जो सबसे लंबा समय लेता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कई बिल्ड और परीक्षण की आवश्यकता होती है कि कोड काम करता है। यदि आप एक टीम के साथ काम कर रहे हैं, तो छद्म कोड से शुरू होने से प्रत्येक को एक ही धुन में रखने में मदद मिल सकती है।
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    आपके सभी कोड पर टिप्पणी अपने कोड के सभी टिप्पणियों को जोड़ने के लिए अपनी प्रोग्रामिंग भाषा में टिप्पणी सुविधा का उपयोग करें। यह न केवल आपके प्रोग्राम पर काम करने वाले किसी व्यक्ति को यह जानने में मदद करेगा कि कोड क्या करता है, लेकिन यह आपको याद रखने में भी मदद करेगा कि आप अपना कोड कब वापस करते हैं,

भाग 5
कार्यक्रम का परीक्षण

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    प्रत्येक नई सुविधा का परीक्षण करें कार्यक्रम में जोड़े गए सभी नई कार्यक्षमता को संकलित और परीक्षण किया जाना चाहिए अधिक लोगों को आप परीक्षण करने के लिए मिल सकते हैं, अधिक होने की संभावना आपको त्रुटि मिलती है आपके परीक्षकों को यह जानना चाहिए कि कार्यक्रम अंतिम संस्करण से बहुत दूर है और यह कि वे गंभीर त्रुटियों का सामना करेंगे।
    • इस चरण को सामान्यतः अल्फा टेस्ट के रूप में जाना जाता है।
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    सभी सुविधाओं के साथ अपने कार्यक्रम का परीक्षण करें एक बार कार्यक्रम के सभी विशेषताओं को लागू करने के बाद, आपको गहन परीक्षण का एक दौर शुरू करना चाहिए जो कार्यक्रम के सभी पहलुओं को शामिल करता है। परीक्षण के इस दौर में यथासंभव कई परीक्षकों को शामिल करना चाहिए।
    • इस चरण को आमतौर पर बीटा टेस्ट कहा जाता है।
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    रिलीज़ उम्मीदवार का परीक्षण करें जैसा कि आप अपने कार्यक्रम में समायोजन करने और सुविधाओं को जोड़ना जारी रखते हैं, सुनिश्चित करें कि जिस संस्करण को आप लॉन्च करना चाहते हैं वह पूरी तरह से परीक्षण किया गया है।

भाग 6
संपत्ति बनाना

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    निर्धारित करें कि आपको क्या आवश्यकता होगी कार्यक्रम की प्रकृति आपको उन संपत्ति की पहचान करेगी जिनकी आपको आवश्यकता होगी। क्या आपको कस्टम ध्वनियों की आवश्यकता है? ग्राफिक्स? सामग्री? आपके कार्यक्रम को लॉन्च करने से पहले इन सभी सवालों का जवाब दिया जाना चाहिए।
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    आउटसोर्सिंग पर विचार करें यदि आपको कई संपत्ति की जरूरत है लेकिन उन्हें बनाने के लिए टीम या प्रतिभा नहीं है, तो संपत्ति के निर्माण को आउटसोर्स करने पर विचार करें। वहाँ कई फ्रीलांसरों हैं जो आपकी परियोजना पर काम करने के लिए तैयार हो सकते हैं
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    अपनी संपत्ति को लागू करें सुनिश्चित करें कि वे आपके प्रोग्राम की कार्यक्षमता में हस्तक्षेप न करें और यह कि ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरत नहीं है परिसंपत्तियां जोड़ना आमतौर पर प्रोग्रामिंग चक्र के देर के चरणों में होता है, जब तक कि संपत्ति स्वयं प्रोग्राम के लिए स्वयं नहीं होती है यह खेल प्रोग्रामिंग में मामला है

भाग 7
कार्यक्रम को प्रकाशित करना

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    अपने प्रोग्राम को ओपन सोर्स के रूप में लॉन्च करने पर विचार करें। यह दूसरों को आपके द्वारा बनाए गए कोड को चुनने और इसे सुधारने देता है। ओपन सोर्स एक समुदाय संचालित प्रकाशन टेम्पलेट है और आप बहुत कम लाभ देखेंगे। लाभ यह है कि अन्य प्रोग्रामर आपकी प्रोजेक्ट में दिलचस्पी ले सकते हैं और इस अवसर का विस्तार करने में काफी मदद कर सकते हैं।
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    स्टोर मोर्चे बनाएं यदि आप अपना प्रोग्राम बेचना चाहते हैं, तो आप अपनी साइट पर एक स्टोरफ्रंट बना सकते हैं ताकि ग्राहकों को कार्यक्रम खरीदने और डाउनलोड करने की अनुमति मिल सके। ध्यान रखें कि यदि आप ग्राहकों को भुगतान करते हैं, तो वे बिना किसी त्रुटि के प्रोग्राम की अपेक्षा करेंगे।
    • आपके उत्पाद पर निर्भर करते हुए, कई सेवाएं होती हैं, जिससे आप इसे भी बेच सकते हैं।
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    अपने उत्पाद का समर्थन करना जारी रखें कार्यक्रम शुरू करने के बाद, आप शायद अपने नए उपयोगकर्ताओं से बग रिपोर्ट प्राप्त करेंगे। महत्व के स्तर से इन त्रुटियों को वर्गीकृत करें और उन्हें ठीक करने के लिए शुरू करें। जैसा कि आप प्रोग्राम को अपग्रेड करते हैं, आप कोड के विशिष्ट भागों को अपडेट करने के लिए नए संस्करण, या पैच जारी कर सकते हैं।
    • सशक्त पोस्ट लॉन्च समर्थन ग्राहक प्रतिधारण को बढ़ा सकते हैं और एक अच्छा शब्द-मुंह बना सकते हैं।
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    अपने कार्यक्रम का विज्ञापन दें लोगों को यह जानना होगा कि कार्यक्रम शुरू करने से पहले यह कार्यक्रम मौजूद है। प्रोग्राम मूल्यांकन साइटों पर मूल्यांकन के लिए प्रतियां बनाएं, एक निशुल्क परीक्षण संस्करण बनाने, एक प्रेस विज्ञप्ति लिखना, और अपने कार्यक्रम के अस्तित्व के बारे में शब्द को प्रसारित करने के लिए हर संभव प्रयास करने पर विचार करें।

सूत्रों और कोटेशन

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