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अपने DSRL कैमरा को समझना

जब उन्हें रिहा कर दिया गया, तो SRL डिजिटल कैमरे महंगे थे और केवल पेशेवरों के लिए तब से, उनकी कीमत औसत उपभोक्ता के लिए एक सस्ती कीमत पर कम हो गई है। इस वजह से, बहुत से लोग एसएआरएल कैमरे खरीदने के बिना समझते हैं कि वे कैसे काम करते हैं - और इसके फलस्वरूप, उनकी पूर्ण क्षमता का उपयोग नहीं करते यह आलेख आपको कैमरे के मुख्य कार्यों में मदद करेगा और आपको उनका उपयोग करने का तरीका बताएगा। यहां की मूल बातें किसी भी कैमरे के लिए समान हैं, लेकिन यदि आपके कैमरे में मैन्युअल नियंत्रण नहीं है, तो आप गति और एपर्चर विविधताओं को बदलने में सक्षम नहीं होंगे।

चरणों

अपने डिजिटल एसएलआर चरण 1 को समझें
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किसी विषय की तलाश करें हम विभिन्न प्रकार की सेटिंग्स के साथ फोटो ले लेंगे, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप बहुत अंधेरे की तस्वीरें नहीं लेते हैं। याद रखें कि मानव दृश्य डिजिटल कैमरे के संवेदक (जो कैमरे की गतिशील श्रेणी कहा जाता है) की तुलना में हल्की तीव्रता का एक बहुत अधिक विविधता मानता है। हम एक खिड़की देख सकते हैं और एक ही समय में खिड़की के अंदर क्या देख सकते हैं, भले ही आंतरिक प्रकाश की स्थिति बाहर से पूरी तरह से अलग हो। कैमरे, विशेषकर डिजिटल वाले, ऐसा नहीं कर सकते कैमरे के साथ आप देख सकते हैं कि अंदर क्या है या खिड़की के बाहर क्या है। इस पर विचार करें जब आप अपना विषय चुनते हैं
  • अपने डिजिटल एसएलआर स्टेप 2 को समझें
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    अपना कैमरा स्थिर रखें अगर आपके पास तिपाई है, तो इसका इस्तेमाल करें- अगर आपके पास समर्थन करने के लिए एक ठोस सतह है तो यह सेवा दे सकता है कुछ लोग कहते हैं कि एक तिपाई आवश्यक नहीं है, लेकिन यदि आप विभिन्न कैमरा सेटिंग्स के प्रभावों को देखना चाहते हैं, तो ठीक उसी जगह से कई चित्र लेने के लिए सबसे अच्छा है ट्रिपॉड्स कम शटर गति के मामलों में बहुत उपयोगी हैं। अधिकांश तस्वीरें कैमरे के हिला के कारण खराब दिखती हैं अगर आपके कैमरे में एक स्वत: स्टेबलाइज़र है, तो इसका इस्तेमाल करें।
  • अपने डिजिटल एसएलआर चरण 3 के बारे में जानें
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    अपने कैमरे को पूरी तरह से स्वचालित मोड पर सेट करें, जिसे अक्सर प्रोग्राम (पी) मोड कहा जाता है। कुछ कैमरों पर, एक स्वचालित आईएसओ (संवेदनशीलता) मोड भी होता है, जिसमें कैमरा स्वचालित रूप से उस भाग को सेट करता है। कुछ कैमरे या लेंस में मैनुअल फ़ोकस और ऑटो फ़ोकस के बीच चयन करने का कार्य है। आम तौर पर आप स्वत: फोकस चाहते हैं, जिसमें एक फोटो लेने से पहले सही फ़ोकस चुनने वाला मोड होगा। मैनुअल फ़ोकस निम्न-रोशनी शॉट्स और अन्य स्थितियों के लिए उपयोगी होता है जहां ऑटो फोकस धुंधला होता है, जैसे "निरंतर" और "ट्रैकिंग" फ़ंक्शन। ये फ़ंक्शंस लगातार एक ऑब्जेक्ट का अनुसरण करते हैं, जबकि शटर बटन को आधा रास्ते पर दबाया जाता है, जो पहले भाग नहीं होने से पहले देरी को कम करता है, और खेल और अन्य विषयों के लिए अच्छा है जो बहुत आगे बढ़ते हैं।
  • चित्र शीर्षक Noise_at_different_ISO_speeds_712
    अपने डिजिटल एसएलआर चरण 4 को समझें
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    कैमरे की आईएसओ सेटिंग्स में हिलाओ। यह पहला कैमरा समारोह होगा जो आपको अनुभव होगा। आप कैमरा मेनू के माध्यम से या कुछ मॉडल पर कैमरे के बटन के साथ आईएसओ को नियंत्रित कर सकते हैं। आईएसओ की गति कैमरे के दृश्यदर्शी की हल्की संवेदनशीलता का एक उपाय है - कम संख्या प्रकाश के प्रति कम संवेदनशील होती है, और बड़ी संख्या अधिक संवेदनशील होती है। सबसे कम आईएसओ स्पीड (या "निचला", आमतौर पर 50, 100 या 200) के साथ अपने विषय की तस्वीर लें और फिर एक उच्चतम गति (800, 1600 या अधिक) पर एक चित्र लें। निम्नलिखित नोट करें:
    • छोटे आईएसओ से लिया गया फोटो कैमरे को धीमे शटर गति (नीचे समझाया जाएगा) का उपयोग करने के लिए मजबूर कर देगा, जबकि बड़ी आईएसओ के साथ ली गई तस्वीर तेजी से गति का इस्तेमाल करेगी। जब आप एक उच्च शटर गति का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, कम रोशनी वाले स्थानों में एक छवि को फ्रीज कर सकते हैं (और कैमरे को स्थानांतरित करने से भी रोका जा सकता है)
    • एक छोटे आईएसओ के साथ ली गई तस्वीर में उच्च आईएसओ (हालांकि सीएसओ कैमरे, बड़े संवेदक के कारण, स्वत: कैमरों की तुलना में उच्च आईएसओ के साथ बेहतर काम करते हैं, की तुलना में कम शोर (छोटे रंग का डॉट्स) होगा आम)। तो कम प्रकाश की स्थिति में छवि गुणवत्ता और उपयोगिता के बीच आपके पास एक अच्छा विकल्प है एक शो में, उदाहरण के लिए, एक बड़ा आईएसओ अधिक उपयुक्त हो सकता है - एक स्पष्ट दिन पर, या जब आप तिपाई का उपयोग कर रहे हैं, तो एक छोटी सी आईएसओ अधिक उपयुक्त हो सकता है
    • सबसे छोटी संभव आईएसओ का प्रयोग करें जो उचित शटर गति और छोटे एपर्चर को देखने के क्षेत्र में सभी छोटे विवरण (लोगों की तरह) के लिए अनुमति देता है। यह सेटिंग आमतौर पर एक बहुत ही उच्च आईएसओ होगी कोई फर्क नहीं पड़ता - तस्वीर में थोड़ा छोटा शोर धुंधला चित्र या धूमिल चित्रों से बहुत बेहतर है। कुछ कैमरे स्वचालित रूप से उचित आईएसओ चुनते हैं
  • अपने डिजिटल एसएलआर चरण 5 के बारे में जानें
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    एपर्चर प्राथमिकता के लिए अपना कैमरा सेट करें चलो समझाओ इसका मतलब क्या है। कैन्यन कैमरों पर, इसे एवी कहा जाता है, और Nikon कैमरों पर, इसे ए कहा जाता है।
  • अपने डिजिटल एसएलआर चरण 6 को समझें
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    लेंस एपर्चर को कॉन्फ़िगर करें (डायाफ्राम भी कहा जाता है) कई संख्याओं के साथ एक कैमरा नियंत्रण हो सकता है (जो आमतौर पर अधिकांश लेंस पर 1.4 और 22 के बीच होता है) या निर्देश पुस्तिका में देखें। डायाफ्राम यह है: लेंस के सामने एपर्चर जो अधिक या कम प्रकाश को सेंसर में प्रवेश करने देता है। एपर्चर का आकार फोकल लम्बाई और एपर्चर साइज के बीच के अनुपात के रूप में व्यक्त किया जाता है (इसलिए उन्हें, उदाहरण के लिए, f / 5.6 के रूप में लिखा गया है) - फलस्वरूप, छोटे एपर्चर (सेंसर में कम प्रकाश) को एक बड़ी संख्या के द्वारा व्यक्त किया जाता है । दो तस्वीरें लें: एक बड़ा एपर्चर और एक छोटे एपर्चर के साथ, और नोट करें:
    • आपकी तस्वीर की पृष्ठभूमि एक छोटे एपर्चर की तुलना में एक बड़ा एपर्चर के साथ कम तेज है। इसे क्षेत्र की गहराई कहा जाता है यदि आप पृष्ठभूमि में किसी ऑब्जेक्ट को बाहर खड़ा करना चाहते हैं, तो छवि की पृष्ठभूमि को धुंधला करने के लिए एक बड़े एपर्चर का उपयोग करें - यदि आपको अपने अधिकांश दृश्य को फ़ोकस में रखना है, तो एक छोटे एपर्चर का उपयोग करें। कुछ लेंस आपको उन लाइनों की एक जोड़ी देते हैं जो विभिन्न दूरी और फोकस रेंज के लिए काम कर सकते हैं जो कि दिखाता है कि माप एक निश्चित एपर्चर के साथ तेज रहेगा। (इस माप के बाहर का क्षेत्र सामान्य रूप से अधिक धुंधला हो जाएगा, लेकिन बड़े लोगों की तुलना में छोटे एपर्टर्स में भी कम धुंधला होता है)। चूंकि फोकस उस कोण पर निर्भर करता है जिस पर प्रकाश की किरणें लेंस में प्रवेश करने के लिए ऑब्जेक्ट से अलग हो जाती हैं, यह ऑब्जेक्ट करीब करीब करीब बढ़ जाती है।
      चित्र शीर्षक Depth_of_field_at_1.8_and_16_4
    • छोटे एपर्चर सेंसर में प्रवेश करने के लिए कम प्रकाश की अनुमति देता है, जिसके कारण कैमरा धीमा शटर गति का उपयोग करके इसके लिए क्षतिपूर्ति करता है यह "खोलने की प्राथमिकता" नियंत्रण है ऑटो मोड में, कैमरा संवेदक पर प्रकाश की सही मात्रा रखने के लिए एपर्चर या शटर गति को समायोजित करता है - एवी मोड आपको एपर्चर का फैसला करने देता है, जबकि कैमरा स्वतः शटर गति समायोजित करता है इसका मतलब है कि आप एडी मोड एपर्चर को सामान्य एक्सपोजर में बदलने का असर नहीं देख पाएंगे क्योंकि कैमरा स्वचालित रूप से एक्सपोजर के लिए क्षतिपूर्ति करता है। फिर रोशनी पर एपर्चर के प्रभाव को देखने के लिए कैमरे को मैन्युअल एक्सपोज़र मोड (एम) में डालने का प्रयास करें।
    • इस प्रकार, क्षेत्र और निम्न प्रकाश प्रदर्शन की गहराई के बीच एक बदलाव है। आपके पास विस्तृत एपर्चर हो सकता है, जो आपको क्षेत्र की गहराई देगा, लेकिन संवेदक पर बहुत अधिक प्रकाश, या एक छोटे एपर्चर, जो विपरीत काम करेगा। बहुत कम एपर्टर्स में तेज प्रकाश के विवर्तन में भी समस्याएं हैं - सामान्य नियम के रूप में, एफ / 8 या एफ / 11 से छोटा एपर्चर का उपयोग न करें जब तक कि क्षेत्र की अत्यधिक गहराई की आवश्यकता नहीं होती।
  • आपका डिजिटल एसएलआर स्टेप 7 समझें
    7
    कैमरा पूरी तरह से मैन्युअल मोड (एम) पर सेट करें इससे कैमरे को किसी भी एक्सपोजर कंट्रोल का प्रयास नहीं करना पड़ेगा। ज्यादातर समय आपको इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी (और यह नहीं होना चाहिए - जोखिम नियंत्रण एक कारण के लिए मौजूद है) लेकिन हमें शटर गति के प्रभाव को दिखाने के लिए ऐसा करने की आवश्यकता है
  • अपना डिजिटल एसएलआर चरण 8 को समझें



    8
    शटर गति पर हिलाओ यह कैसे करें पर विवरण के लिए कैमरा मैनुअल देखें। शटर गति क्रमिक रूप से बढ़ती संख्याओं द्वारा प्रदर्शित की जाती है, और यह सेकंड के अंश में व्यक्त की गई है: 1, 1/2, 1/4, 1/16, 1/25 और निम्नलिखित अलग-अलग उपायों के साथ दो तस्वीरें लें और देखो
    • उच्च गति के साथ चित्र गहरा होगा। आपके प्रकाश की स्थिति के आधार पर यह एक अच्छी या बुरी चीज हो सकती है
    • अगर आप अपने हाथों से कैमरे को पकड़ रहे हैं तो धीमी गति वाली एक तस्वीर में कुछ गति धुंधला हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप कैमरे को एक तिपाई पर सेट करते हैं, तो बहुत धीमी गति से (आधा सेकंड या उससे ज्यादा, जैसा कि आप रात में उपयोग करेंगे), आप कैमरे के हिला के कारण कुछ धुंधला दिख सकते हैं
    • तो बहुत अंधेरे स्थानों में आपको धीमे शटर गति का उपयोग करने की आवश्यकता होगी - लेकिन इस गति से धब्बे हो सकते हैं। हल्का जगहों में, आपको उच्च गति का उपयोग करना चाहिए, जिससे आंदोलनों को ठंड का प्रभाव पड़ेगा। यह एक अच्छा या बुरी चीज़ हो सकती है यदि आपको दिन के दौरान अधिक जोखिम की आवश्यकता है, तो एक फिल्टर का उपयोग करें।
  • अपने डिजिटल एसएलआर चरण 9 को समझें
    9
    इस जानकारी को सजाने के लिए प्रकाश के बारे में सोचें: आप प्रकाश तीव्रता के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए एपर्चर, आईएसओ स्पीड या शटर गति को समायोजित कर सकते हैं। इन वस्तुओं में से किसी को समायोजित करने से आपकी छवि पर प्रभाव पड़ता है, बेहतर या बदतर के लिए इन प्रभावों को सजाने के लिए, और थोड़ी देर के लिए, चित्रों को लेने के बारे में सोचें, जब तक कि वे सहज न हों।
  • आपका डिजिटल एसएलआर स्टेप 10 समझें
    10
    कैमरे को एक पल के लिए प्रोग्राम (पी) मोड पर लौटें। मैन्युअल नियंत्रण के बारे में जानना अच्छा है, और समय के साथ आप सीखेंगे कि उन सभी का उपयोग कैसे करें। लेकिन ज्यादातर समय, प्रोग्राम मोड पर्याप्त होगा।
  • आपका डिजिटल एसएलआर स्टेप 11 समझें
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    अलग-अलग लेंस के साथ हिचकते हैं अगर आपके पास एक है अगर ऐसा नहीं होता है, तो आपके पास ज़ूम है, या तो एक ठीक है। विभिन्न आकारों के फिक्स्ड लेंस में विभिन्न फोकल लम्बाई होती है - जूम लेंस में एक चर फ़ोकल लंबाई होती है। फोकल लंबाई लेंस तत्वों (चश्मे) और कैमरे के सेंसर के बीच में मिमी में दूरी है। आपके पास परिप्रेक्ष्य प्रत्येक फ़ोकल लंबाई के लिए पूरी तरह से अलग है
    • 35 मिमी की फिल्म या संपूर्ण फ्रेम संवेदक के साथ मिलकर मानक 50 मिमी लेंस मानव दृष्टि के बराबर या उससे कम है। लेकिन सावधान रहें कि ज्यादातर डिजिटल एसएलएआर सेंसर 35 मिमी की सामान्य फिल्मों की तुलना में छोटा है। इसलिए, इसकी सही फोकल लम्बाई लगभग 1.5 गुणा से अधिकतर एसडीए कैमरों में गुणा करती है
    • चौड़े-कोण लेंस, जैसे कि 28 मिमी लेंस, आपको सेंसर में आपकी बहुत अधिक छवि फिट करने की अनुमति देते हैं। इसकी विस्तृत जानकारी है यह भी इस धारणा को बनाता है कि आप अब तक अपने ऑब्जेक्ट को देख रहे हैं। छोटे स्थानों की तस्वीरें लेने के लिए (उन्हें बड़ा दिखता है), परिदृश्य, आदि के लिए यह अच्छा है। फ्रेम के कोने के पास की वस्तुएं असंगत हो जाएगी। यह इमारतों के लिए दिलचस्प है, लेकिन लोगों के लिए अजीब है चौड़े कोण लेंस यह विषय बहुत अच्छा लगते हैं जब यह लेंस के करीब है, लेकिन अभी भी पृष्ठभूमि का एक बड़ा क्षेत्र लेते हैं। जब पृष्ठभूमि दिलचस्प है, तो एक विस्तृत कोण लेंस अच्छा है। जब इसका केवल एक हिस्सा दिलचस्प होता है, क्षितिज पर सूर्यास्त की तरह, टेलीफोोटो लेंस का उपयोग करना और पीछे की ओर बढ़ना सबसे अच्छा है।
    • एक टेलीफोटो लेंस, जैसे कि 80 एमएम या बड़ा, वस्तुओं को करीब एक साथ लाता है। इसका उपयोग चित्रों के लिए किया जाता है (क्योंकि यह आपको वस्तु से दूर रहने के लिए मजबूर करता है - अधिक दूरी के परिप्रेक्ष्य में नाक छोटे दिखाई देता है) और वन्यजीव फोटो। लेकिन याद रखें कि एपर्चर के बारे में पहले क्या कहा गया था- एक टेलीफोटो लेंस के लिए एक छोटी लेंस के रूप में प्रकाश की समान मात्रा छोड़ने के लिए, यह बहुत बड़ा होना चाहिए। बड़ा एपर्चर लेंस की कीमत बहुत अधिक है और अधिक वजन है - आमतौर पर बेहतर लेंस खरीदने के लिए बेहतर होता है जिसे सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, भले ही बड़े आईएसओ के कारण इसमें ज्यादा शोर हो।
  • अपना डिजिटल एसएलआर स्टेप 12 समझें
    12
    ज़ूम लेंस विकृत हो सकते हैं वे सीधी रेखाएं सीधे नहीं बना सकते हैं, या घुमावदार हो सकते हैं, खासकर ज़ूम के चरम पर। त्रुटि के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए कुछ कैमरे स्वचालित रूप से छवि बदल सकते हैं यदि आपका ऐसा नहीं होता है, तो फ्रेम के कोनों के पास लंबी लाइनें टालने से बचें, जहां आपको शायद यह समस्या हो।
  • आपका डिजिटल एसएलआर स्टेप 13 समझें
    13
    बाहर निकलो और तस्वीरें ले लीजिए अब जब आपको बेहतर तरीके से पता चलता है कि कैमरा कैसे काम करता है और परिस्थितियों में इसका उपयोग कैसे करें, जहां आप ऑटो मोड का उपयोग नहीं कर सकते, तो आपको बाहर जाना चाहिए और शूटिंग शुरू करना चाहिए।
  • अपना डिजिटल एसएलआर चरण 14 को समझें
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    फ्लैश में कई उपयोग हैं एसएआरए कैमरे का आमतौर पर एक आंतरिक फ्लैश या बाहरी फ्लैश के साथ प्रयोग किया जा सकता है ताकि किसी वस्तु को समान रूप से रोशन कर सकें। छोटी शक्ति (फ्लैश एक्सपोज़र मुआवजा "नकारात्मक को" समायोजित करने के लिए) को हल्की धूप में फ्लैश का उपयोग करें लेकिन छाया सेटिंग को समाप्त नहीं करें। दृश्य रोशन करने के लिए कम रोशनी की स्थिति में फ्लैश का उपयोग करें। छत पर फ्लैश को पकड़ने से एक बड़े क्षेत्र हल्के ढंग से हल्का होगा। फ्लैश बहुत तेज़ी से है, इसलिए इस से आने वाले एक्सपोजर का हिस्सा मूल रूप से एपर्चर और आईएसओ द्वारा निर्धारित किया जाता है, न कि शटर स्पीड। धीमी शटर गति सामान्य परिवेश प्रकाश को अधिक दिखाई देती है, लेकिन यह भी कैमरे या विषय आंदोलन की वजह से धुंधला दृश्य छोड़ सकता है।
  • अपना डिजिटल एसएलआर चरण 15 को समझें
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    सूर्य के साथ उपयोग के लिए एक ध्रुवीकरण फिल्टर है परिलक्षित धूप की रोशनी को कम करके यह फिल्टर चमक और चमकदार रंगों को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। अधिकतम प्रभाव के लिए धारक में निश्चित फिल्टर रखें।
  • अपना डिजिटल एसएलआर स्टेप 16 समझें
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    आप रॉ चित्रों में अपने चित्रों को रिकॉर्ड कर सकते हैं, या सामान्य जेपीईजी प्रारूप में। मूल फाइल प्रसंस्करण का एक हिस्सा रंग समायोजित करना है ताकि चमकदार और अत्यधिक चिंतनशील वस्तुओं को पीले या नीले रंग के प्रतिबिंब के बजाय सफेद झुका जाए जो गरमागरम प्रकाश या स्पष्ट आकाश के नीचे बनी रहें। यह वही सफेद नियंत्रण है (डब्ल्यूबी) अगर आप पहली बार तस्वीर को सफेद सतह पर निर्देशित करते हैं तो कुछ कैमरे किसी भी प्रकाश को समायोजित कर सकते हैं - लेकिन ऐसा करना एक और अधिक उन्नत विषय है।
  • युक्तियाँ

    • अपने कैमरे को प्रोग्राम (पी) मोड में छोड़ दें जब तक कि आप अन्य मोड खेलने के लिए नहीं सीखते। यह मोड आपको प्राथमिकताओं द्वारा निर्धारित परिणामों के आधार पर एपर्चर या गति चुनने देता है। क्षेत्र या क्रिया की गहराई? तेज गति या विवरण के बारे में सोचो पी मोड में स्विच करना आसान है। अर्ध मैनुअल शटर प्राथमिकता मोड का उपयोग करें यदि प्रकाश अच्छा है और आपको, उदाहरण के लिए, खेल तस्वीर में एक हज़ारवां सेकंड लें - या एपर्चर प्राथमिकता का उपयोग करें यदि आप फ़ोकस दृश्य को एफ / 22 से प्राप्त करना चाहते हैं और सूरज छुपा है या यदि आप एक धुंधला पृष्ठभूमि चाहते हैं मैनुअल मोड आपको अधिक नियंत्रण देता है। याद रखें कि एक डिजिटल कैमरा में कई एपर्चर और शटर संयोजन हैं, इसलिए मैन्युअल मोड के साथ लगातार रहें। अपने कैमरे के मैनुअल की मदद से उपयोग करने के लिए मीटर का उपयोग करने का तरीका जानें।
    • यदि आप अभी भी वस्तुओं (जैसे कि एक इमारत क्षितिज) की तस्वीरों को रात में लेना चाहते हैं, तो तिपाई का उपयोग करने से आपको कम आईएसओ सेटिंग का उपयोग करने और लंबे समय तक एक्सपोजर के दौरान कैमरे को छोड़ने की सुविधा मिल जाएगी। यह आपको रात में सुंदर शोर के बिना सुंदर तस्वीर लेने की अनुमति देता है।
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