IhsAdke.com

घर्षण को कैसे बढ़ाएं

कभी सोचा है कि जब आपके हाथ जल्दी चले जाते हैं, तो क्यों आपके हाथ गर्म हो जाते हैं या दो चिपकाने के कारण आग लग सकती है? जवाब घर्षण है! जब दो सतहों एक दूसरे के खिलाफ चक्कर आती हैं, वे स्वाभाविक रूप से एक सूक्ष्म स्तर पर आंदोलन का विरोध। यह प्रतिरोध गर्मी के रूप में ऊर्जा की रिहाई का कारण बन सकता है, हाथ वार्मिंग कर सकता है, आग पैदा कर सकता है, और इसी तरह। अधिक घर्षण, अधिक ऊर्जा जारी होती है - इसलिए एक मैकेनिकल सिस्टम में चलती भागों के बीच घर्षण को कैसे बढ़ाया जा सकता है, यह संभवतः बहुत अधिक गर्मी की अनुमति दे सकता है!

चरणों

विधि 1
एक उच्च घर्षण सतह बनाना

चित्रा शीर्षक बढ़ाना घर्षण चरण 1
1
एक और "मोटे" या चिपचिपा संपर्क बिंदु बनाएं दो सामग्री स्लाइड या के खिलाफ रगड़ रहे हैं, तीन चीज़ें हो सकते हैं: छोटे दरारें, दरारों और सतहों में अनियमितताओं एक unir- कर सकते हैं या दोनों सतहों जवाब में ख़राब move- लिए कर सकते हैं और अंत में, सतह परमाणुओं हो सकता है प्रत्येक एक दूसरे के साथ बातचीत व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, ये सभी प्रभाव एक ही काम करते हैं: उत्पन्न घर्षण। जब दबाया (जैसे रबर के रूप में) सतहों (जैसे sandpaper के रूप में) ख़राब करना है कि घर्षण हैं चुनना या (जैसे गोंद, आदि) अन्य सतहों के साथ चिपकने वाला बातचीत घर्षण को बढ़ाने की एक आसान तरीका है।
  • उच्च घर्षण उत्पन्न करने के लिए कौन सा सामग्रियों का उपयोग करना चुनने पर इंजीनियरिंग किताबें और समान सुविधाएं उत्कृष्ट उपकरण हो सकते हैं अधिकांश भवन निर्माण सामग्री में घर्षण का ज्ञात गुणांक होता है - अर्थात यह है कि वे अन्य सतहों के साथ उत्पन्न घर्षण की मात्रा को मापते हैं। केवल कुछ ही सामग्री के घर्षण के गुणांक नीचे (उच्च गुणांक, अधिक से अधिक घर्षण) सूचीबद्ध हैं:
  • एल्यूमिनियम एल्युमिनियम: 0,34
  • लकड़ी पर लकड़ी: 0,12 9
  • रबर पर शुष्क कंक्रीट: 0.6-0.85
  • रबड़ गीला कंक्रीट: 0.45 - 0.75
  • बर्फ पर बर्फ: 0.01
  • चित्र शीर्षक बढ़ाव घर्षण चरण 2
    2
    दो सतहों को एक साथ कठिन दबाएं मूल भौतिकी का एक मूल सिद्धांत यह है कि किसी वस्तु में घर्षण इसकी सामान्य शक्ति के लिए आनुपातिक है (हमारे उद्देश्यों के लिए, यह मूल रूप से जिस उद्देश्य से फिसलने वाला वस्तु है, वह बल है)। इसका मतलब यह है कि अगर सतहों को अधिक बल से दबाया जाता है तो दो सतहों के बीच घर्षण बढ़ सकता है
    • यदि आप पहले से ही डिस्क ब्रेक्स का सेट (उदाहरण के लिए, किसी कार या मोटरसाइकिल पर) का उपयोग कर चुके हैं, तो आपने इस सिद्धांत को कार्यवाही में देखा है इस मामले में, ब्रेक को दबाकर पैड का एक सेट धकेलता है जो पहियों से जुड़ी धातु डिस्क्स पर घर्षण पैदा करता है। अधिक ब्रेक लागू होते हैं, अधिक से अधिक तीव्रता जिसके साथ पैड डिस्क पर दबाए जाते हैं और अधिक घर्षण उत्पन्न होता है। यह वाहन को जल्दी से रोक सकता है, लेकिन बहुत सारी गर्मी भी जारी कर सकता है, यही वजह है कि अचानक ब्रेकिंग के बाद ब्रेक का सेट बहुत गर्म होता है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाव घर्षण चरण 3
    3
    अगर कोई सतह गति में है, तो उसे रोक दें। अब तक, हमने गतिगत घर्षण पर ध्यान केंद्रित किया है - घर्षण जो दो वस्तुओं या सतहों के बीच होता है जो एक दूसरे के विरुद्ध घर्षण में आते हैं। वास्तव में, इस घर्षण से अलग है स्थिर- घर्षण तब होता है जब एक ऑब्जेक्ट दूसरे के खिलाफ चलना शुरू होता है अनिवार्य रूप से, दो वस्तुओं के बीच घर्षण अधिक होता है, जब वे एक दूसरे के साथ घूमना शुरू करते हैं। एक बार जब वे पहले से ही गति में हैं, तो घर्षण कम हो जाता है। यह एक कारण है कि इसे आगे बढ़ने के बजाए एक भारी वस्तु को आगे बढ़ाने के लिए मुश्किल क्यों है।
    • स्थैतिक और गतिज घर्षण के बीच के अंतर को देखने के लिए इस सरल प्रयोग की कोशिश करें: अपने घर (एक कालीन या गलीचा के अलावा) पर एक फ्लैट की मंजिल पर एक कुर्सी या फर्नीचर रखें। सुनिश्चित करें कि फ़र्नचर के पास कोई पैर नहीं है या कोई अन्य सामग्री नहीं है जो इसे पूरी मंजिल पर स्लाइड करने में आसान बनाता है फर्नीचर को पर्याप्त रूप से पुश करने की कोशिश करें ताकि वह स्थानांतरित होने लगें। आपको पता होना चाहिए कि जैसे ही मोबाइल शुरू हो रहा है, इसे आगे बढ़ाना आसान हो जाता है। इसका कारण यह है कि फर्नीचर और मंजिल के बीच गतिज घर्षण स्थैतिक घर्षण से भी कम है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाव घर्षण चरण 4
    4
    दो सतहों के बीच स्नेहन निकालें जैसे तेल, तेल, वेसिलीन, और इतने पर के रूप में स्नेहक, बहुत दो वस्तुओं या सतहों के बीच घर्षण को कम कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि दो ठोस पदार्थों के बीच घर्षण आमतौर पर इन ठोस पदार्थों के बीच घर्षण और उनके बीच के तरल से अधिक है। घर्षण को बढ़ाने के लिए, घर्षण उत्पन्न करने के लिए केवल "शुष्क" भागों का उपयोग करके किसी भी स्नेहक को हटाने का प्रयास करें
    • स्नेहक के घर्षण को कम करने की क्षमता देखने के लिए, यह सरल प्रयोग करें: अपने हाथों को एक साथ रगड़ें, जैसे कि आप ठंडे हैं और उन्हें गर्म करना चाहते हैं घर्षण की वजह से आपको तत्काल हीटिंग का निरीक्षण करना चाहिए। फिर हथेलियों पर लोशन की एक अच्छी मात्रा डाल दीजिए और एक ही चीज़ की कोशिश करें। आपके हाथों को जल्दी से रगड़ना आसान नहीं होना चाहिए, लेकिन वहां कम गर्मी भी होगी
  • चित्र शीर्षक बढ़ाव घर्षण चरण 5
    5
    पर्ची घर्षण बनाने के लिए पहियों या बीयरिंग निकालें एक ही प्रकार के पहियों, बीयरिंग और अन्य वस्तुएं एक विशिष्ट प्रकार के घर्षण का अनुभव करती हैं जिन्हें रोलिंग घर्षण कहा जाता है। यह घर्षण लगभग हमेशा एक वस्तु की साधारण फिसलने से उत्पन्न बहुत कम होता है - यही कारण है कि ये ऑब्जेक्ट जमीन पर फिसलने के बजाय रोल करते हैं। मैकेनिकल सिस्टम में घर्षण को बढ़ाने के लिए, पहियों, बीयरिंगों आदि को हटाने का प्रयास करें, जिससे कि भाग रोलिंग के बजाए भागों एक दूसरे के घूमने लगे।
    • उदाहरण के लिए, स्लेज पर एक समान वजन खींचने के लिए वॅगन बनाम जमीन के साथ एक वजन खींचने के बीच के अंतर पर विचार करें। एक वैगन के पास पहिये हैं, इसलिए यह एक स्लेज, जो जमीन के खिलाफ ढकेगा, बड़ी संख्या में पर्ची घर्षण पैदा करने से अधिक आसान है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाव घर्षण चरण 6
    6
    तरल पदार्थ की चिपचिपाहट बढ़ाएं ठोस वस्तुएं केवल ऐसी चीजें नहीं हैं जो घर्षण उत्पन्न कर सकती हैं तरल पदार्थ (क्रमशः पानी और वायु जैसे तरल पदार्थ और गैसों) घर्षण उत्पन्न कर सकते हैं। एक तरल पदार्थ जो एक ठोस के खिलाफ चालें द्वारा उत्पन्न घर्षण की राशि कई कारकों पर निर्भर करता है, सबसे आसान नियंत्रित करने के लिए में से एक चिपचिपापन सामान्य तौर पर "मोटाई" कहा जाता है। आम तौर पर, बहुत चिपचिपा द्रव (उन जो "मोटे", "चिपचिपा" कर रहे हैं, आदि) कम चिपचिपा तरल पदार्थ (उन जो "सॉफ्ट" और "तरल" कर रहे हैं) की तुलना में अधिक घर्षण उत्पन्न करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, प्रयास में अंतर पर विचार करें जब पुआल के माध्यम से पानी और शहद बहते हैं पानी, जो भी चिपचिपा नहीं है, चूसना और उड़ना एक पुआल से बाहर आसान है। हनी, दूसरी ओर, एक स्ट्रॉ के माध्यम से और अधिक कठिनाई के साथ चलता है। यह शहद की उच्च चिपचिपाहट के कारण होता है, जो बहुत घर्षण उत्पन्न करता है जब यह एक संकीर्ण ट्यूब के माध्यम से एक पुआल की तरह मजबूर होता है।



  • विधि 2
    बढ़ती द्रव ट्रेलिंग

    चित्र शीर्षक बढ़ाव घर्षण चरण 7
    1
    हवा में उजागर क्षेत्र बढ़ाएं जैसा कि ऊपर बताया गया है, ठोस पदार्थों के चलते तरल पदार्थ, जैसे कि पानी और हवा, घर्षण उत्पन्न कर सकते हैं। घर्षण एक वस्तु एक तरल पदार्थ के माध्यम से ले जाकर अनुभव बल खींचें कहा जाता है (भी "हवा प्रतिरोध", "पानी प्रतिरोध", आदि के रूप में) प्रॉपर्टीज़ में से एक एक बड़ा अनुभाग के साथ खींचें वस्तु है यानी जिनके पास चलने के दौरान तरल पदार्थ के लिए एक बड़ा प्रोफ़ाइल है, एक उच्च प्रतिरोध है ऑब्जेक्ट के साथ द्रव के संपर्क का एक बड़ा क्षेत्र है।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि एक पत्थर और कागज की एक शीट एक ग्राम वजन करती है। यदि हम एक ही समय में दोनों को छोड़ देते हैं, तो पत्थर भूमि पर सीधे गिर जाएंगे, जबकि पेपर जमीन तक पहुंचने तक धीरे-धीरे फ्लोट करेगा। यह arrasto- हवा की शुरुआत कागज के व्यापक पक्ष के खिलाफ धक्का, खींचें उत्पादन और कम गति के लिए नीचे कर रही है कि पत्थर है, जो कम खंड के एक क्षेत्र है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाव घर्षण चरण 8
    2
    एक उच्च खींचें गुणांक के साथ एक आकृति का उपयोग करें जबकि किसी ऑब्जेक्ट के क्रॉस-आंशिक क्षेत्र का अच्छा संकेत है कि आपका ड्रैग कितना बड़ा होगा, वास्तव में, खींचें की गणना थोड़ा अधिक जटिल है। विभिन्न रूप अलग-अलग तरीकों से तरल पदार्थ के साथ बातचीत करते हैं क्योंकि वे उनसे गुजरते हैं। इसका मतलब यह है कि कुछ आकार (उदाहरण के लिए फ्लैट प्लेट्स) में अलग-अलग आकृतियों (उदाहरण के लिए, क्षेत्रों) की तुलना में एक बहुत अधिक गुच्छे हो सकती हैं, चूंकि आकृति द्वारा बनाए गए ड्रैग की रिश्तेदार मात्रा को मापने वाली राशि को "खींचें गुणांक" कहा जाता है, इसलिए बहुत सारे ड्रैग में ड्रैग का एक बड़ा गुणांक होता है।
    • उदाहरण के लिए, एक हवाई जहाज पंख पर विचार करें उनके विशिष्ट रूप को कहा जाता है airfoil. यह प्रपत्र, जो चिकनी, संकीर्ण, गोल और पतला है, हवा में आसानी से गुजरता है, क्योंकि इसमें खींचें 0.45 का कम गुणांक है। दूसरी ओर, कल्पना करें कि अगर एक हवाई जहाज तेज, वर्ग, चश्मे के आकार वाले पंखों वाला था। वे अधिक घर्षण उत्पन्न करते थे क्योंकि वे महान प्रतिरोध के साथ हवा में गुजरते थे। वास्तव में, प्रिज्मों में एक खींचें गुणांक है, जो एयरफॉयलस से बहुत बड़ा है - लगभग 1.14।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाव घर्षण चरण 9
    3
    कम वायुगतिकीय प्रवाह का उपयोग करें विभिन्न आकृतियों के विभिन्न खींचें गुणांक से संबंधित एक घटना में, वायुगतिकी के बिना ऑब्जेक्ट्स दूसरों की तुलना में अधिक खींचें उत्पन्न करते हैं। ये ऑब्जेक्ट सीधे और कठिन किनारों से बने होते हैं, और ऑब्जेक्ट के पीछे आमतौर पर पतले नहीं होते हैं दूसरी ओर, वायुगतिकीय प्रवाह वाले लोग संकीर्ण होते हैं, किनारों को गोल करते हैं और आमतौर पर धीरे-धीरे वस्तु की पीठ की ओर झुकाते हैं-जैसे मछली का शरीर।
    • उदाहरण के लिए, विचार करें कि आज और आज के दिनों में सबसे आम पालकी कैसे बनाई गई है। अतीत में, अधिकांश कारों में एक चौकोर रूप था और सीधे और चौकोर किनारों के साथ डिजाइन किया गया था। आज, ज्यादातर सेडान अधिक चुस्त हैं और चिकनी घटता शामिल हैं। यह जानबूझकर है क्योंकि वायुगतिकीय निकायों ने ड्रैग को धीमा कर दिया, कार को बढ़ने के लिए इंजन को करना ज़रूरी काम की मात्रा कम करना (जिससे ईंधन अर्थव्यवस्था में वृद्धि करना)
  • चित्र शीर्षक बढ़ाव घर्षण चरण 10
    4
    कम पारगम्य सामग्री का उपयोग करें कुछ प्रकार की सामग्री तरल पदार्थ के लिए पारगम्य है दूसरे शब्दों में, उनके पास छेद होते हैं जिसके माध्यम से द्रव पारित हो सकता है। यह ऑब्जेक्ट के क्षेत्र को प्रभावी ढंग से कम कर देता है, जिससे द्रव छूता है, ड्रैग को कम करता है। यह संपत्ति वैध है, भले ही रिक्त स्थान सूक्ष्म हैं- जब तक कि छेद बड़े होते हैं, ताकि ऑब्जेक्ट के माध्यम से द्रव को पार किया जा सके, ड्रैग को कम किया जाएगा यही कारण है कि पैराशूट, जो उपयोगकर्ता के गिरने को धीमा करने के लिए बहुत ज्यादा ड्रैग बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, रेशम या नायलॉन से बने होते हैं, धुंध या कॉफी फिल्टर नहीं होते हैं
    • कार्रवाई में इस संपत्ति का एक उदाहरण के लिए, इस तथ्य पर विचार करें कि यदि हम इसमें कुछ छेद करते हैं तो एक पिंग पोंग रैकेट का अधिक इस्तेमाल किया जा सकता है। छेद हवा को रैकेट से गुजरने की अनुमति देता है, खींचने को कम करता है और तेजी से आंदोलनों की अनुमति देता है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाव घर्षण चरण 11
    5
    ऑब्जेक्ट की गति बढ़ाएं। अंत में, वस्तु का आकार, या यह कैसे बनाया जा सकता है कि वह सामग्री कितनी भी प्रचलित है, ड्रैग हमेशा बढ़ेगी क्योंकि इससे इसकी गति बढ़ जाती है जितना अधिक ऑब्जेक्ट है, उतना ही अधिक द्रव का वह यात्रा करना होगा, और इसलिए ड्रैग को अधिक से अधिक नुकसान होगा। बहुत उच्च गति वाले ऑब्जेक्ट्स को ड्रैग के कारण काफी घर्षण का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए उन्हें बहुत वायुगतिकीय होना चाहिए या वे ड्रैग करने के लिए झुकेंगे।
    • उदाहरण के लिए, लॉकहेड एसआर -71 "ब्लैक," शीत युद्ध के दौरान निर्मित एक प्रयोगात्मक जासूस विमान पर विचार करें। ब्लैक, जो मैक 3.2 की तुलना में अधिक गति से उड़ सकता है, इन उच्च गतिओं पर चरम ड्रैग का अनुभव किया है, इसके वायुगतिकीय डिजाइन के बावजूद - गर्मी उत्पन्न होने के कारण विस्तार करने के लिए मेटल फ्यूजल के लिए पर्याप्त पर्याप्त है।
  • युक्तियाँ

    • मत भूलो कि बहुत अधिक घर्षण गर्मी के रूप में बहुत सारी ऊर्जा को छोड़ सकता है! उदाहरण के लिए, आप इसे ट्रिगर करने के बाद ब्रेक पैड को छूना नहीं चाहेंगे।
    • ध्यान रखें कि उच्च ड्रैग बलों एक द्रव के माध्यम से गुजरने वाले ऑब्जेक्ट को स्ट्रक्चरल नुकसान का कारण बन सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक उच्च स्पीड बोट में हैं, तो आप पानी में प्लाईवुड का एक पतला टुकड़ा डालते हैं, तो एक अच्छा मौका होता है कि ऑब्जेक्ट टूट जाएगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com