IhsAdke.com

यो-यो के साथ एक "स्लीपर" कैसे बनाएं

"स्लीपर" (स्लीपर) एक बुनियादी यो-यो चाल है जिसे कई और अधिक मुश्किल चाल के आधार के रूप में प्रयोग किया जाता है। मूल स्लीपर में खिलाड़ी ने यो-यो को फर्श पर उतार दिया था, जहां वह अपने निर्णय के अंत में कताई बना रहता है, जब तक कि खिलाड़ी इसे अपने हाथ में वापस लाने के लिए थोड़ा धक्का नहीं देता। हालांकि स्लीपर कई मुश्किल चालियों की तुलना में मुश्किल नहीं है, क्योंकि यह एक मौलिक कौशल है, क्योंकि उन्नत चाल पर जाने से पहले किसी भी गंभीर यो-खिलाड़ी द्वारा महारत हासिल करनी चाहिए। अपने यो-यो के साथ कुछ जेएस को चुनना शुरू करने के लिए नीचे 1 कदम देखें!

चरणों

विधि 1
एक बुनियादी स्लीपर बनाना

यो यो स्लोप 1 के साथ डू अ स्लीपर शीर्षक वाला चित्र
1
गुणवत्ता वाले यो-यो प्राप्त करें अन्य यो-यो चालकों की तुलना में, स्लीपर काफी सरल है गुणवत्ता के एक उचित स्तर के एक और बुनियादी यो-यो को किसी भी समस्या के बिना स्लीपर करने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, कुछ सस्ता और खिलौना "यो-यो" के साथ जो खराब रूप से निर्माण किया गया है, एक स्लीपर को पकड़ना लगभग असंभव हो सकता है यदि आपके पास इन प्रकार के यो-योस हैं, तो एक उच्च गुणवत्ता वाले मॉडल को अपग्रेड करने पर विचार करें ताकि स्लीपरों और अन्य कोई भी चालें जो आप कोशिश करना चाहते हैं, को आसान बनाते हैं।
  • जबकि कुछ ट्रेंडी यो-यो मॉडल महंगे हो सकते हैं, सबसे सामान्य यो-योस को $ 10- $ 20 से अधिक की कीमत नहीं होगी। एक मजबूत स्पिन के लिए, धातु या अतिरिक्त वजन बीयरिंग से बने मॉडल खरीदने पर विचार करें अतिरिक्त योओ-यो को अधिक ताकत देता है क्योंकि यह मुड़ता है, स्लीपर को अधिक समय तक बना देता है
  • यो यो स्टेप 2 के साथ डू अ स्लीपर शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्लीपर पर कोशिश करने से पहले मास्टर गुरुत्वाकर्षण स्लीपर को उसी तरह से शुरू होता है जैसे गुरुत्वाकर्षण फेंक बुलाया बुनियादी यो-यो आंदोलन के रूप में, इसलिए स्लीपर का प्रयास करने से पहले इस सरल कदम पर आत्मविश्वास बनना बहुत ही उपयोगी है। हालांकि यह भयभीत लग सकता है, गुरुत्वाकर्षण फेंक आसान है - यह सिर्फ मूल "ऊपर और नीचे" स्थानांतरित होता है जो लगभग किसी को यो-यो के साथ कर सकता है हालांकि यह आंदोलन बहुत जटिल नहीं है, गुरुत्वाकर्षण फेंकने के लिए उचित तकनीक सीखना स्लीपर तकनीक बहुत आसान बना देगा।
    • गुरुत्वाकर्षण को फेंकने के लिए, अपने प्रमुख हाथ में यो-यो को ईमानदार रखें, अपने हाथ की हथेली में इसे बंद करें एक कदम बनाओ, जैसे कि आप अपने मछलियां फिसल कर रहे हैं, तो अपना प्रकोष्ठ नीचे ले जाएं और यो-यो अपने हाथ से बाहर निकलें। एक बार रस्सी के नीचे पहुंचने और इसे वापस खींचने के बाद यो-यो को पकड़ने के लिए अपना हाथ मुड़ें
  • यो एक स्लीपर यो यो यो चरण 3 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने हाथ की हथेली में यो-यो पकड़ो। एक स्लीपर बनाने के लिए, आप बिल्कुल शुरू करेंगे जैसे गुरुत्वाकर्षण फेंक के लिए। अपने प्रमुख हाथ की मध्य उँगली के आसपास यो-यो रस्सी को बाँधो। हाथ की हथेली में सीधे इसे पकड़ो, ताकि पतली हिस्से आपके हाथ की हथेली में हो। अपनी उंगलियों को इसके चारों ओर झुकाने के लिए इसे समर्थन दें। अपने कोहनी तुला और आपके पक्ष में योओ यो को सामने रखें।
  • यो एक स्लीपर यो यो यो चरण 4 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    4
    यो-यो को फेंक दो एक आंदोलन बनाओ, जैसे कि आप अपने हाथों को झुका कर अपने कंधे की ओर बांह की कलाई से अपने मछलियां फिसल रहे हैं अतिरिक्त ताकत के लिए, आप अपनी कोहनी को भी ज़मीन स्तर पर (या यहां तक ​​कि इस बिंदु से भी अधिक) पर छोड़कर इसे बढ़ा सकते हैं। सौम्य गति में, प्रकोष्ठ पास करें और हाथ नीचे दो और अपनी उंगलियों के माध्यम से यो-यो रोल दें क्योंकि आप इसे फर्श पर फेंक देते हैं। यह आंदोलन तेज और शक्तिशाली होना चाहिए, लेकिन तरल पदार्थ। मजबूत आप यो-यो खेलते हैं, अब यह स्लीपर में रहता है
    • जब आप अपना यो-यो खेलते हैं, तो आप अपने रस्सी पर अधिक नियंत्रण रख सकते हैं और अंततः यो-यो को पकड़ कर सकते हैं जब वह वापसी आंदोलन (इस आंदोलन को लगभग स्वाभाविक रूप से आना चाहिए) के बाद अपनी हथेली के साथ अपना हाथ छोड़ दें।
    • यो-यो को भी कसकर पकड़ न लें - अपने फेंकने की गति के दौरान अपना हाथ ढीला रखें आप अपने हाथ से यो-यो पाने की कोशिश कर रहे हैं और सीधे जमीन पर उड़ते हैं। यदि आप यो-यो को दृढ़ता से लेते हैं और इसे नीचे फेंक देते हैं, तो यह सीधे तिरछे के बजाय तिरछे उड़ सकता है, अपने स्लीपर को झूलते बांस आंदोलन दे सकता है।
  • यो एक स्लीपर यो यो यो चरण 5 के साथ चित्रित किया गया चित्र
    5
    जब वह मुड़ता है तो यो-यो खड़े रहने की कोशिश करें गुरुत्वाकर्षण फेंक के विपरीत, आप इसे फेंकने के बाद यो यो को वापस नहीं खींचना चाहेंगे- सिर्फ अपनी रस्सी के अंत में उसे मारा। यो-यो को रस्सी के अंत में धीरे-धीरे और चुपचाप कताई शुरू करना चाहिए। आम तौर पर इसे सही रूप में रहना चाहिए क्योंकि यह अपने हिस्से के बिना ज्यादा प्रयास किए बिना घूमता है, लेकिन अगर आपकी शुरुआती बोली खराब गुणवत्ता की थी या इसकी प्रक्षेपण बहुत अधिक बल के साथ किया जाता है, तो यह दोबारा शुरू हो सकता है इन मामलों में, यह जरूरी हो सकता है कि जुए के विपरीत दिशा में इसे अपने संतुलन को खोने से रोकने के लिए खींचें।
  • यो यो स्टेप 6 के साथ डू अ स्लीपर शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    योन को थोड़ा सा टग दें ताकि वह वापस ऊपर चढ़ कर सकें। बधाई- आपने अभी तक एक स्लीपर का 90% बनाया है। अब आपको जो करना है वह "यो-यो को जगाएं" (दूसरे शब्दों में, इसे अपने हाथ में वापस कर दें)। सबसे बुनियादी मॉडल के लिए, आपको बस इतना करना होगा कि यो-यो को चढ़ाई के लिए थोड़ा सा टग देना होगा। यो-यो को रस्सी को "उठा" करना चाहिए और अपने हाथ की तरफ अपना काम करना चाहिए। यदि आपकी यो-यो पूरी रस्सी पर चढ़ने के लिए पर्याप्त शक्ति नहीं है, तो इसे खेलने के लिए कठिन प्रयास करें ताकि यह अधिक हो सके। इसे रस्सी के शीर्ष तक पहुंचने के बाद इसे पकड़ो और यह पूरा हो गया!
    • कुछ आधुनिक यो-योस (विशेषकर नवीनतम पीढ़ी के मॉडल) आपके हाथ की क्षमता उठाने के लिए बलिदान करते हैं, इसलिए रस्सी के अंत में उनका अधिक समय होता है, और नरम हो जाते हैं। यदि आपके पास इस प्रकार की यो-यो है, तो इसे खींचकर बस स्लीपर से इसे प्राप्त करना मुश्किल या असंभव हो सकता है। इसके बजाय, आपको रस्सी पर चढ़ने के योओ-यो के लिए पर्याप्त घर्षण उत्पन्न करने के लिए "चालू करें" नामक एक विशेष तकनीक का उपयोग करना पड़ सकता है अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें।
  • विधि 2
    स्लीपर को पूरा करना

    यो यो स्टेप 7 के साथ डू अ स्लीपर शीर्षक वाला चित्र
    1
    सही आसन के साथ यो-यो पकड़ो। जिस तरह से आप अपना यो-यो बनाए रखते हैं, उसके कुछ छोटे परिवर्तन करने से "अधिक या कम" स्लीपर के बीच अंतर हो सकता है जो दस सेकंड के बाद विफल हो जाता है, और स्लीपर जो एक मिनट या उससे अधिक समय तक स्पिन करते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, यो-यो पर मध्य उंगली, तर्जनी, अंगूठी उंगली, और अंगूठे से अपनी रिहाई के पहले एक ढीली जुए रखने की कोशिश करें। अपनी उंगलियों को यो-यो के नीचे दबाएं और अपने अंगूठे को वापस लाने के लिए इसे स्थिर करें। अपने फेंक से पहले और समय के दौरान अपनी कलाई को ढंकना-इसे अपने बांह की कवच ​​की परवाह किए बिना स्थानांतरित करना चाहिए।
    • सर्वश्रेष्ठ स्लीपरों को बनाने के लिए, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि रस्सी अंदरूनी जगह की बजाय यो-यो के बाहर है। दूसरे शब्दों में, आपके यो-यो को नीचे के आसपास के बजाए यो-यो के शीर्ष के आसपास घूमना चाहिए। यह यो-यो को आपके हाथ से धीरे से रोल करने देता है जब आप उसे खेलेंगे। दूसरी ओर, यदि रस्सी यो-यो के पीछे पीछे की ओर घूमती है, तो अतिरिक्त रस्सी आपके स्लीपर को "अस्थिर" या झुका हुआ थोड़ा सा मिल सकता है।



  • यो यो स्टेप 8 के साथ डू अ स्लीपर शीर्षक वाला चित्र
    2
    मजबूत फेंक दो। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सामान्य तौर पर, आप अपने यो-यो को जमीन पर फेंक देते हैं, तेज़ और अधिक समय तक यह स्पिन होगा। बुनियादी स्लीपरों के लिए, आपको शायद लंबे समय तक स्पिन करने के लिए अपने Ioiô की ज़रूरत नहीं होगी, लेकिन जब आप मुश्किल चाल पर चले जाते हैं, तो आपको एक मिनट या अधिक निरंतर स्पिन समय पर भरोसा करने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, बहुत ही ताकत के साथ अपने इलोई खेलने की आदत में आने के लिए सलाह दी जाती है हालांकि, आप अपने यो-यो को कितना मजबूत खेलते हैं, आप इसे नियंत्रित करने के लिए उचित तकनीक का उपयोग करना चाहेंगे- दूसरे शब्दों में, ऊपर वर्णित ढीले मछलियां-झुकने वाला आंदोलन का उपयोग करें।
    • अच्छा प्रक्षेपण तकनीक के साथ क्या संभव है इसका एक उदाहरण के रूप में, यो-यो के अच्छे खिलाड़ियों के अच्छे यो-यो के साथ स्लीपर तक पहुंच सकते हैं जो 10 मिनट से अधिक समय तक स्पिन कर सकते हैं। कुछ पेशेवर स्तर यो-योस 30 मिनट से अधिक समय तक स्पिन का समय प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है!
  • यो यो स्टेप 9 के साथ डू अ स्लीपर शीर्षक वाला चित्र
    3
    यो-यो का "लैंडिंग" चिकना करें आप ने यह पाया हो सकता है कि कभी-कभी यो-यो रस्सी को ऊपर चढ़ कर जब आप स्लीपर बनाने की कोशिश करेंगे, भले ही आप इसे वापस नहीं खींचें। यह तब होता है जब यो-यो रस्सी के अंत तक पहुंचता है, अंतरिक्ष से बाहर निकलता है, और फिर ऊपर उठाता है, रस्सी को फिर से उठाता है इस समस्या से बचने के लिए, अपनी रस्सी के अंत तक पहुंचने से पहले जूली को एक सूक्ष्म टग देने का प्रयास करें। यह रस्सी में थोड़ा ढीली डालता है, जो यो-यो को कम शक्ति के साथ रस्सी के अंत को मारने और इसे वापस आने की संभावना को कम करने का कारण बनता है।
    • एक आदर्श कदम बनाने के लिए मुश्किल हो सकता है, इसलिए कठोर अभ्यास करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, रियो के अंत तक यो-यो तक पहुंचने से पहले आपको धीरे-धीरे झटका देना चाहिए, जब रास्ते के करीब तीन-चौथाई हो।
  • यो एक स्लीपर यो यो यो चरण 10 के साथ चित्रित करें
    4
    अपने यो-यो को वापस आने के लिए "चालू करें" की तकनीक जानें जैसा कि ऊपर उल्लेख, कुछ पेशेवर स्तर यो yos एक तरीका है कि जानबूझ कर यह आसान उन्नत चाल प्रदर्शन करने के लिए बनाने के लिए वापस स्ट्रिंग अप यो-यो की क्षमता का त्याग में बनाया जाता है। आप यो-यो के इस प्रकार है, तो आप एक विशेष चाल बंध कहा जाता है उसके हाथ में वापस एक स्लीपर के बाद यो-यो खींचने के लिए सक्षम होने के लिए प्रदर्शन करने के लिए की आवश्यकता होगी। इस तकनीक का मूल उद्देश्य रस्सी में एक छोटा सा पाश जगह के रूप में वह कर्ल, जो यो-यो "पकड़" रस्सी के लिए पर्याप्त घर्षण पैदा करता है और फिर से चढ़ाई शुरू करने के लिए है। कॉल करने के लिए:
    • एक संयुक्त स्लीपर करके शुरू करें कताई करते समय यो-यो के ऊपर कुछ इंच ऊपर रस्सी को पकड़ने के लिए अपने मुफ़्त हाथ का उपयोग करें।
    • रस्सी को पकड़कर रखो जैसा कि आप अपने हाथों की उंगलियों के नीचे यो-यो को झुकाते हैं और रस्सी से उसे पकड़ लेते हैं। यह यो-यो को तार के दो हिस्सों द्वारा बनाई गई आकृति में निम्न बिंदु पर स्पिन करना चाहिए।
    • डुप्लिकेट तारों के अनुभाग को हथियाने के द्वारा अपने मुक्त हाथ की उंगलियों के करीब योक खींचने के लिए अपने फेंकिंग हाथ से जुड़ी रस्सी खींचें।
    • जब यो-यो बहुत करीब है, तो अपने मुक्त हाथ से इसे छोड़ दें। रस्सी को स्वयं पकड़ लेना चाहिए और यो-यो को अपने हाथ में रस्सी पर चढ़ना चाहिए।
  • विधि 3
    उन्नत ट्रिक्स में संक्रमण

    यो यो स्टेप के साथ डू अ स्लीपर शीर्षक वाली तस्वीर 11
    1
    "कुत्ते के साथ चलना" की कोशिश करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, अनुभवी यो-यो खिलाड़ियों के लिए, स्लीपर आमतौर पर एक जटिल चाल का एक छोटा सा भाग के रूप में आयोजित किया जाता है, न कि चाल के रूप में। मूल स्लीपर को महारत हासिल करने के बाद, आप अपने प्रदर्शनों का विस्तार करने के लिए इनमें से कुछ अधिक उन्नत युग्मों को सीखने का प्रयास करना चाहेंगे। उदाहरण के लिए, "कुत्ते के साथ चलना" एक मध्यवर्ती स्तर की चाल है जिसमें बुनियादी स्लीपर बनाने और धीरे-धीरे इसे कम करने तक जमीन को छूने की आवश्यकता होती है। जब वह जमीन को छू लेता है, तो यो-यो को पट्टा पर एक कुत्ते की तरह कूदना चाहिए या आगे बढ़ना चाहिए! चाल को समाप्त करने के लिए यो-यो को वापस अपने हाथ पर खींचें
  • यो यो स्टेप 12 के साथ डू अ स्लीपर शीर्षक वाला चित्र
    2
    "पैकिंग बेबी" को आज़माएं इस चाल में रस्सी और योक स्विंग के साथ एक "पालना" को एक लघु पेंडुलम की तरह दिखाना शामिल है "बच्चे को चट्टान" करने के लिए:
    • बुनियादी स्लीपर बनाकर प्रारंभ करें अपनी तर्जनी और आपके हाथों के अंगूठे के बीच रस्सी को खींचने के लिए अपने मुफ़्त हाथ का उपयोग करें, जैसे कि आप धनुष खींच रहे थे यह एक बड़ा मोड़ बनाना चाहिए
    • इस मोड़ को बढ़ाने के लिए अपने मुफ़्त हाथ की उंगलियों का उपयोग करें, फिर अपने मुक्त हाथ नीचे ले जाने के लिए आकार खड़ी छोड़ने के लिए। फिर भी कताई यो-यो को अंतरिक्ष के माध्यम से आगे और पीछे चले जाना चाहिए।
    • रस्सी को रिहाइए और चाल को पूरा करने के लिए यो-यो को वापस अपने हाथ में खींचें।
  • यो एक स्लीपर यो यो यो चरण 13 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    3
    "दुनिया भर में" आज़माएं शायद सबसे पुरानी और सबसे अच्छी तरह से ज्ञात यो-यो चालें में से एक, "दुनियाभर में" एक बड़े ऊर्ध्वाधर सर्कल में यो-यो को स्विंग करना शामिल है जैसे फेरिस व्हील "दुनिया भर में" चलाने के लिए:
    • आपके सामने एक संशोधित स्लीपर को फेंकने से शुरू करें (फ़र्श की तरफ नीचे की ओर) एक कदम में "आगे पास" कहा जाता है। अपने हाथों पर अपने यो-यो के साथ, अपना हाथ आगे बढ़ाओ, जैसा कि आप अपनी कलाई को पलट देते हैं और यो-यो को आपकी उंगलियों से बाहर निकलने की इजाजत देता है।
    • जब यो-यो आपके रस्सी के अंत तक पहुंचता है, तो इसे अपने सिर पर खींच कर और आपके पीछे एक द्रव गति में खींचें। यो-यो पूर्ण एकल चक्र पूर्ण करें, या, यदि आप आत्मविश्वास महसूस कर रहे हैं, तो दुनिया भर में दूसरे "गोल" लेने में मज़ेदार हों।
    • जब आप रुकने के लिए तैयार हों, तब तक इंतजार करें जब तक यो यो आपके सामने न हो, और तब इसे अपने शरीर के माध्यम से वापस खींचें और इसे उठाएं।
  • यो यो स्टेप 14 के साथ डू अ स्लीपर शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक मस्तिष्क भांति का प्रयास करें यह धमकी देने वाली चालबाजी के लिए कुछ गंभीर अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन जब इसे परिपूर्ण किया जाता है तो यह अद्भुत दिखता है एक मस्तिष्क भांजनेवाला चलाने के लिए:
    • अपने यो-यो को उसी स्ट्रिंग व्यवस्था में बनाते हुए शुरू करें, जब आप कॉल करते समय उपयोग करेंगे।
    • दूसरी तरफ रस्सी के दूसरी तरफ अपना मुफ़्त हाथ ऊपर और आसपास ले जाएं। फेंकिंग हाथ की तर्जनी के साथ स्ट्रिंग खींचें, फिर फेंकने का हाथ ले जाएं और अपने योओ को दोनों हाथों पर फेंक दें।
    • यो-यो चट्टान चलो, आपसे दूर और अपने हाथों से नीचे चलो। आप यहां रोक सकते हैं या अतिरिक्त क्रांतियों के लिए यो-यो झूलते रह सकते हैं।
    • जब आप समाप्त कर लेंगे, यो-यो को प्रारंभिक स्थिति में छोड़ दें और इसे अपने हाथ में वापस कर दें
    • प्रत्येक क्रांति के साथ, रस्सी आपकी फेंक हाथ की उंगली के आसपास स्विंग हो जाएगी। अपनी अंगुली को यो-यो की ओर इंगित करें क्योंकि वह रस्सी पर चढ़कर रस्सी को खोलने की अनुमति देता है और यो-यो वापस अपने हाथ में चढ़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कई यो-यो चालें स्लीपर से बनाई गई हैं, इसलिए यदि आप अधिक विस्तृत चाल करना चाहते हैं तो इस चाल को पूरा करना आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com