IhsAdke.com

अगर किसी को सो रहा है तो पता कैसे करें

एक व्यक्ति सो रहा है या किया जा रहा है-लगभग हमेशा का नाटक कर, अगर आप अभी भी रह सकते हैं और उसके चारों ओर शांत हैं (शिक्षा की बात के रूप में) है, यह जाग या खड़े हो जाओ जब तैयार हो जाएगा। हालांकि, कुछ चालें आप अगर आपका बच्चा सोने से परहेज कर रहा है पता लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं और दूसरों है कि आपात स्थिति में उपयुक्त हैं, जब कोई जवाब नहीं है कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
कोमल तरीकों का उपयोग करना

चित्र बताएं कि क्या कोई सो रहा है चरण 1
1
पलक की सूचना दें नींद वाले व्यक्ति की पलकें धीरे से बंद हो जाती हैं, कसकर कसने नहीं होती हैं। आरईएम (रैपिड आई मूवमेंट) के दौरान नींद आंखें तेज, छोटे आंदोलनों, पलक के नीचे दिखाई देती हैं। नींद लेने के बाद आरईएम की नींद आम तौर पर 90 मिनट तक नहीं होती, और फिर केवल 10 से 60 मिनट के चरणों में होती है इसलिए, हालांकि जिनकी आँखें बहुत तेजी से चल रही हैं, लगभग निश्चित रूप से सो रही हैं, लेकिन शांत आँखों का मतलब कुछ भी नहीं है।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई सो रहा है चरण 2
    2
    साँस को देखें एक जागृत व्यक्ति की तुलना में लोगों को सो रही अधिक नियमित और थोड़ी धीमी साँस लेने की दर है। ऐसे अपवाद हैं, जैसे लोग सपना देख रहे हैं और उन लोगों को स्लीप एपनिया से पीड़ित हैं, जो अधिक अनियमित रूप से सांस लेते हैं। जो व्यक्ति दिखावा करता है वह धीमे और एकसमान पैटर्न की नकल करने की कोशिश करेगा, लेकिन इसके बाद से यह एकाग्रता की आवश्यकता होती है, पैटर्न अक्सर कुछ मिनटों के बाद बदल जाएगा।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई सो रहा है चरण 3
    3
    स्लीपर के चेहरे पर सेब को थप्पड़ मारना धीरे से स्लीपर का चेहरा दोहराएं। इस दो या तीन बार दोहराएं यदि आप स्लीपर घुमाव की आंखों को देखते हैं, तो वह जाग है इन परीक्षणों में से कई के साथ, अप्रिय महसूस कर सकते हैं भ्रामक खुद को धोखे के लिए स्वीकार करते हैं।
    • आँख के सामने उंगलियों को फेंकना या किसी उंगली के साथ झपकी को ब्रश करना समान प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकता है।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई सो रहा है चरण 4
    4
    असामान्य आदतों के लक्षणों की जांच करें। ज्यादातर लोगों में सो रही आदतों होती है, जो कम से कम प्रकाश को बंद करना, पजामा डालना और बिस्तर पर झूठ बोलना शामिल है। जब तक किसी को थका हुआ या प्रथागत नहीं किया जाता है, यह संभावना नहीं है कि वह व्यक्ति पूरी तरह से चमकीले कमरे में पहने हुए सो गया हो।
    • यदि आप उस व्यक्ति से पहले "गिरावट सो" के आसपास थे, अगर वह उसके दांत ब्रश, एक नाश्ता खाने या कुछ अन्य अनुष्ठान आमतौर पर है कि पूरा याद करने के लिए प्रयास करें।
  • विधि 2
    संभावित आपातकाल में किसी व्यक्ति की स्थिति का परीक्षण करना

    चित्र बताएं कि क्या कोई सो रहा है चरण 5
    1



    शोर बनाकर और धीरे-धीरे व्यक्ति को मिलाते हुए शुरू करें यदि आपको कोई फर्श पर सो रही है या किसी असुविधाजनक स्थिति में है, या यदि आपको एक खरोंच, एक चिकित्सा की स्थिति या दवाओं के उपयोग पर संदेह है, तो उस व्यक्ति के बाकी हिस्सों को परेशान करने में संकोच न करें। जोर से बोला और धीरे-धीरे कंधे से इसे हिलाएं यदि व्यक्ति जवाब नहीं देता है, चिकित्सा सहायता प्राप्त करें या नीचे दिए गए परीक्षणों के साथ अधिकतम एक मिनट बिताएं।
    • यदि व्यक्ति प्रतिक्रिया करता है लेकिन सामान्य रूप से व्यवहार नहीं करता है, तो उसे उसकी उंगलियों को ले जाने और उसकी आँखें खोलने के लिए कहें। अगर वह ऐसा नहीं कर सकती, तो उसे चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई सो रहा है चरण 6
    2
    उसे अपना चेहरा अपने चेहरे पर गिरने दो। धीरे से स्लीपर के हाथों में से एक को उठाएं और इसे अपने चेहरे से कुछ इंच ऊपर रखें। इसे रिलीज करें यदि आप जाग रहे हैं, तो आम तौर पर व्यक्ति को वापस खींचकर कोहनी को ले जाना चाहिए ताकि हाथ आपके चेहरे पर गिर न जाए। इस दौरान भी एक समर्पित उपदेशक अभी भी खड़े हो सकते हैं
    • अगर यह काम नहीं करता है और आपको अभी भी संदेह है, हाथ की चाल फिर से कोशिश करो, लेकिन उसके चेहरे से 15cm इस बार, अपना हाथ अपने चेहरे से कुछ इंच ऊपर रखो, ताकि वह सीधे उसके चेहरे पर गिर जाए, तो वह अपना हाथ पकड़ सकता है।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई सो रहा है चरण 7
    3
    किसी को अकेला छोड़ने के बारे में जानें यदि कोई व्यक्ति पहले से ही किसी एम्बुलेंस या अस्पताल के बिस्तर में है और उनकी सामान्य स्थिति ज्ञात है, तो यह "पर्दा" करने के लिए हमेशा आवश्यक नहीं होता है कि वे नाटक कर रहे हैं। किसी पेशेवर को खतरे के संकेतों को देखने के लिए कहें - अगर कोई नहीं है, तो जब तक डॉक्टरों को जागने की जरूरत नहीं हो जाती, तब तक उसे नींद न दें।
    • एक अस्पताल में गैर-आपातकालीन स्थितियों में, जैसे कि रात का भोजन या एक गैर-तत्काल परीक्षा की आवश्यकता, मौखिक रूप से अपील करने की कोशिश करें: "बॉब, आपने किसी के गले में कभी भी एक ट्यूब नहीं डाली, क्या तुमने? क्या आप उस रोगी पर परीक्षण करना चाहते हैं? "
  • चित्र बताएं कि क्या कोई सो रहा है चरण 8
    4
    उरोस्थि को मालिश करें जब आवश्यक हो। यह तकनीक दर्दनाक या अत्यधिक अप्रिय हो सकती है, और यहां तक ​​कि कई चिकित्सा आपातकालीन तकनीशियन भी रोगी की सद्भावना के लिए उपरोक्त तरीकों की कोशिश करना पसंद करते हैं। यदि कुछ और काम नहीं करता है और आप सोते व्यक्ति के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो उंगलियों के साथ व्यक्ति की छाती के केंद्र पर अपनी उंगलियों के जोड़ों को रखें। जब तक यह प्रतिक्रिया न करे, या 30 सेकंड तक मालिश करें।
    • सबसे पहले यह जानने के लिए खुद पर प्रयास करें कि कितना दबाव की ज़रूरत है - यह असुविधा पैदा करने के लिए ज्यादा नहीं लेता है
    • चूंकि इसमें 30 सेकंड तक का समय लग सकता है, इसलिए यह गंभीर आपातकालीन स्थितियों में उचित नहीं है
  • चित्र बताएं कि क्या कोई सो रहा है चरण 9
    5
    एक आपात स्थिति में, त्वरित और दर्दनाक तरीके का उपयोग करें जब एक चिकित्सा आपातकालीन तकनीशियन को रोगी की स्थिति तुरंत जानने की जरूरत होती है, तो वह निम्न विधियों में से एक सुझाव दे सकता है। वे महत्वपूर्ण दर्द और बेचैनी का कारण है, और जब तक आप कुछ जानकारी तुरंत जरूरत है, भले ही रोगी है, "स्पष्ट रूप से," नाटक कभी नहीं किया जाना चाहिए।
    • ट्रैपेज़ियस चुटकी: अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ गर्दन के आधार पर मांसपेशियों को पकड़ो। सुतली। एक उत्तर के लिए देखो और सुनो
    • Supraorbital दबाव: एक आँख के ऊपर हड्डी नाली का पता लगाएँ और अपने अंगूठे की नोक के साथ मध्य के प्रेस के रूप में आप देखते हैं और सुनो हमेशा माथे की दिशा में दबाएं, न कभी नीचे, आंख की ओर।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने बच्चे की जांच कर रहे हैं, तो कमरे से स्विच करने का प्रयास करें और कमरे से किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट या टीवी नियंत्रण को हटा दें। 10 मिनट के अंदर जांच करें कि क्या आपके बच्चे ने प्रकाश चालू किया है या फिर इलेक्ट्रॉनिक्स को पुनर्प्राप्त किया है।

    चेतावनी

    • यदि आपने पहले कभी भी शारीरिक तकनीकों का प्रयास नहीं किया है, तो धीरे से शुरू करें अगर उस व्यक्ति पर निशान थे, तो आप या तो बहुत सख्त थे या बहुत लंबे समय के लिए किया था।
    • एक संभावित आपातकालीन स्थिति में, सभी को जागृत करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com