IhsAdke.com

कैसे एक ड्रीम डायरी रखने के लिए

एक सपना पत्रिका स्मृति के लिए एक उत्तेजक और अपने भीतर की दुनिया के बारे में ज्ञान का अविश्वसनीय स्रोत हो सकता है। इनके जर्नल को ध्यान में रखते हुए कुछ अनुशासन की आवश्यकता होती है, लेकिन एक बार आप आदत विकसित कर लेते हैं, तो यह ट्रस्ट और ब्याज का दीर्घकालिक स्रोत बनने की संभावना है।

यदि आप पुनरावर्ती पैटर्न देखना चाहते हैं, तो महत्वपूर्ण पहलुओं को समझने की आवश्यकता है, और सामान्य में सपने को याद करने की आपकी क्षमता में सुधार करने के लिए इस प्रकार का पत्रिका आपके लिए आदर्श है। अंत में, यह एक मजेदार अभ्यास होना चाहिए और एक है जो आपको अपने अवचेतन दुनिया को समझने में मदद करता है। यहाँ एक सपना पत्रिका, अपनी आंतरिक आत्मा की डायरी कैसे रखनी है

चरणों

एक एप जर्नल चरण 1 को रखें शीर्षक वाला चित्र
1
उपयुक्त पत्रिका खोजें बेशक, वहाँ कुछ पूर्वनिर्मित लोगों को वहाँ बाहर हैं, लेकिन वे आवश्यक नहीं हैं और कई मायनों में यह एक बहुत अधिक मजेदार और रचनात्मक अपने खुद के बनाने के लिए है किसी उपयुक्त पत्रिका को चुनते समय मन में रखने के लिए उपयोगी चीजें शामिल हैं:
  • आकार: क्या आप इसे एक वार्षिक डायरी, या कुछ छोटी या लंबी बनाने के बारे में सोचते हैं?
  • है, तो यह एक ढीला पत्ती नोटबुक है कि आसानी से उनमें से क्रम बदलने के लिए अनुमति देता है का उपयोग करने के लिए सहायक हो सकता है ( "कुत्ते" आदि के बारे में ड्रीम्स "सपने, आवर्ती" जैसे) आप विषयों में पृष्ठों सॉर्ट करने के लिए सक्षम होने के लिए करना चाहते हैं: क्षमता पृष्ठों स्थानांतरित करने के लिए । एक ऐसी पत्रिका को बरकरार रखने के लिए एक गुणवत्ता वाली बाइंडर का उपयोग करें
  • नोट्स: नोट्स जो आप कहीं और लिखी हैं नोट्स जोड़ने की क्षमता भी महत्वपूर्ण हो सकती है। सुनिश्चित करें कि पत्रिका में पेपर के टुकड़े आदि जोड़ने की जगह है।
  • उचित मार्कर लेने के लिए मत भूलना यदि आप विशिष्ट विषयों या आवर्ती व्याख्याओं के लिए अलग-अलग रंगों का उपयोग करना चाहते हैं, तो बुकमार्क्स खरीदने पर ध्यान रखें।
  • अपने डिनर जर्नल और बुकमार्क्स के लिए टिन, टोकरी या अन्य स्टोरेज आइटम ढूंढने पर विचार करें। यह आपको सभी जरूरी चीजों को व्यवस्थित रखने और किसी भी समय उपयोग करने के लिए तैयार करने की अनुमति देता है।
  • अगर आप यात्रा करते हैं, तो आप अपने पत्रिका में ट्रैवल कवर या सुरक्षात्मक मामले का उपयोग करने पर विचार करें और आप जहां भी जाएं
  • एक एप जर्नल चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने सपना पत्रिका के लिए एक स्थान बनाएं। एक सपना पत्रिका जागने पर सबसे अच्छी तरह से लिखा जाता है, इसलिए इसे रखने के लिए सबसे अच्छी जगह आपके सिर के किनारे पर है कुछ लिखने की तलाश रखने की समस्या यह है कि आप अपने सपने को भूल जाने की संभावना रखते हैं, इसलिए एक डायरी को जितनी आसान हो, उतनी आसान रखने का यह हिस्सा बनाएं।
    • आप इस तरह के एक कर सकते हैं या एक टोकरी के रूप में एक कंटेनर में छोड़ देते हैं, यह आसानी से ले जाया गया है और एक दराज या कोठरी साफ करने के लिए या आँखों prying से इसे दूर रखने के लिए रखा जा सकता है।
    • एक और अच्छा विचार है कि आप अपने बेडसाइड पर एक पढ़ने का प्रकाश रखें यदि आप रात के मध्य में जागते हैं और एक सपने लिखने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, तो प्रकाश आसानी से सुलभ हो जाने से आपको इसे भूलने से पहले ऐसा करने की सुविधा मिलती है।
    • अगर आप एमपी 3 रिकॉर्डर पर बात करना पसंद करते हैं, तो इसे हाथ में छोड़ दें, जर्नल फ़ाइलों को अच्छी ऑर्डर में रखें और उन्हें बैकअप में नियमित रूप से स्थानांतरित करें।
  • चित्र एक ड्रीम जर्नल चरण 3 रखें
    3
    प्रत्येक को पूरा करने के बाद अगले प्रविष्टि के लिए तारीख लिखें इस तरह, आपको समय बिताने की ज़रूरत नहीं है, जब आप जागते हैं और आप सपने लिखना शुरू कर सकते हैं। जबकि दूसरों को इससे पहले कि यह रात में लिखने के लिए, के एक प्रकार के रूप पसंद करते हैं कुछ लेखकों प्रविष्टि है कि वे कर रहे हैं पूरा करने के बाद अगले दिन की तारीख लिखना पसंद "अनुष्ठान की तैयारी।"
    • यदि आप रात की तारीख को लिखते हैं, तो यह भी लिखें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। भावनाओं को रात में आपके सपने पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है, इसलिए उनमें त्वरित ध्यान रखने के लिए मार्गदर्शन करने का एक बहुत ही उपयोगी तरीका हो सकता है। यह विशेष रूप से रहस्योद्घाटन के उन सपनों के लिए मूड रिमाइंडर के रूप में उपयोगी हो सकता है या जिसमें आप अपने आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो कभी-कभी कहीं से नहीं आते हैं।
  • 4
    सपने को नोट करने के लिए अखबार को उचित रूप से व्यवस्थित करें सपना पत्रिका को तैयार करने या रिकॉर्ड करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है, लेकिन आप सपने और व्याख्या के बीच संबंध बनाने के लिए थोड़ा आसान बना सकते हैं।
    • स्तंभ विधि: आप प्रत्येक पृष्ठ है कि आप एक तरफ का सपना लिखना और फिर दूसरे पर संभव व्याख्याओं को लिखने के लिए अनुमति देता है के बीच में एक स्तंभ आकर्षित तो सपना के प्रत्येक भाग के ठीक सामने, समझा जाए।
      एक एप जर्नल चरण 4 बुलेट 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
    • लिखें, फिर का पालन करें: यदि आप कॉलम में चीजों का अध्ययन करना पसंद नहीं करते हैं, तो बस सपने को नीचे संक्षेप में लिखने की एक प्रक्रिया का पालन करें, फिर आपने जो लिखा है उसके आधार पर व्याख्या के साथ। सब के बाद, सबसे महत्वपूर्ण पहलू को सपने की एक नोट मिल रही है, और आप इसे बाद में कैसे व्याख्या करते हैं, यह कम जरूरी है
      एक एप जर्नल चरण 4 बुलेट 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
  • एक एप जर्नल चरण 5 रखें
    5
    अपने सपनों को सपना नींद और सपनों के लिए अपनी सामान्य पद्धति का उपयोग करें। आपको यह याद रखने में मदद मिल सकती है कि आप सुबह अपने सपनों को लिखना चाहते हैं ताकि आप अपने अवचेतन दिमाग को ध्यान में रख सकें।
    • विभिन्न विकी देखें कैसे सपने के बारे में विचारों के सपने पर लेख, नियंत्रण और आपके सपने को कैसे प्रभावित करें।
    • रेडियो या संगीत अलार्म के बजाय बीप या घंटी बजने का उपयोग करना एक अच्छा विचार है बोलना या गायन आपको अपने सपने की सामग्री को याद करने से विचलित कर सकता है। अगर आप अलार्म के बिना जाग सकते हैं, तो यह बेहतर और अधिक शांतिपूर्ण होगा
  • एक एप जर्नल चरण 6 रखें
    6
    अपने सपनों को लिखें जब आप जागते हैं, तो अपने सपनों को रिकॉर्ड करना शुरू करें आप, यह देखते हुए बाद बाथरूम में जाने के लिए इंतजार कर सकते हैं तो जाग्रत और टिप्पणी के बीच कोई रुकावट आप सपना, या मुख्य बिंदु खो देते हैं और सबसे उसे परेशान कर सकते हैं क्योंकि। अधिक अनुभव और अभ्यास के साथ, आपको लगता है कि यह एक समस्या नहीं है और याद रखना आसान हो जाता है, लेकिन शुरुआती के लिए, कम विकर्षण, बेहतर
    • सब कुछ रिकॉर्ड करें जो आप आसानी से याद रख सकते हैं शुरुआत में, यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि क्या लिखना है और अपने जागरूकता दिमाग में अन्य विचारों से क्या आ रहा है। अभ्यास के साथ, आप जल्द ही उन चीजों को याद कर पाएंगे जो स्वप्न ने आपको बताया था। वर्ण, प्रतीक, रंग, बनावट, भावनाओं, कार्यों (उदाहरण के लिए, मक्खी या तैरना), बातचीत अन्य प्राणियों, रूपों और बाकी उस सपने को उत्पन्न किया है कुछ भी साथ शामिल करें।
    • कुछ विशेषणों के बारे में सोचें कि सबसे उज्ज्वल और तत्काल छवियों और भावनाओं का वर्णन करने के लिए कि सपनों में आपका स्वागत है उदाहरण के लिए, यदि आप आग पर एक घर का सपना, आप लिख सकते हैं: अपनी भावनाओं को जा रहा है "भय, आतंक, जिज्ञासा" के साथ "लाल घर और डरावना और रोमांचक आग"।
    • कुछ सपना पत्रिका लेखकों को स्व-निर्मित छवियों को जोड़ने या एक सपने में विभिन्न भावनाओं, रंगों या विषयों को व्यक्त करने के लिए रंगों का उपयोग करना पसंद है। (रंग खुद व्याख्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं)



  • चित्र एक ड्रीम जर्नल चरण 7 रखें
    7
    पता है कि कब रोकना है ड्रीम जर्नल एक मैराथन नहीं है, और कुछ लोग सुबह में एक डायरी में लिखते रहते हैं। सबसे अच्छा तरीका यह है कि सपने के साथ रहना या दो जो वास्तव में आपके लिए अधिक शक्तिशाली या स्थायी हैं। पहले सपना है या दो के बाद, यह संभव है कि आप अपनी स्मृति वैसे भी खो रहे हैं, और यह है क्योंकि वे शायद लोगों को अधिक गूंज और अर्थ नहीं है कि कर रहे हैं, नीचे सब से ऊपर सबसे ज्वलंत यादें लिखने के लिए सबसे अच्छा है।
  • एक ड्रीम जर्नल चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    प्रत्येक सपने को नाम दें यह आपके सपने को नाम देने की अच्छी आदत है प्रत्येक सपने को एक शीर्षक से कम करके, इसके पीछे मुख्य विषय या थीम पर कब्जा करने की कोशिश करें। भविष्य के संदर्भ के लिए फिर से सपने को खोजने का एक आसान तरीका है और इसके बारे में आपके समग्र प्रतिक्रिया को संक्षेप करने का एक अच्छा तरीका है।
  • चित्र एक ड्रीम जर्नल चरण 9 रखें
    9
    अपनी प्रगति की समीक्षा करें प्रारंभ में, कुछ सड़कों से ज्यादा लिखने के लिए पर्याप्त सपने को याद रखना मुश्किल हो सकता है। क्योंकि अभ्यास के साथ दृढ़ रहें, स्वप्न के और अधिक तत्वों को याद रखना आसान हो जाता है जब तक कि यह एक आदत न हो। इसलिए, हर सुबह सुबह अपने सपने पत्रिका में लिखने में ज़रूरी है, भले ही आपको लगता है कि आपके पास अनुग्रह के बिना एक सपने देखने वाला घटना है। कभी-कभी ये सपने कुछ कह रहे हैं, और उन्हें लिखकर, आपको लगता है कि वे सभी के बाद इतना बेकार नहीं थे।
  • एक एप जर्नल चरण 10 रखें
    10
    व्याख्या करना आरंभ करना यदि आप शुरुआत में ऐसा नहीं करना चाहते हैं, ठीक है सपनों को संक्षेप में लिखने के आदी हो रही है, अपनी खुद की सीखने की वक्र बनाता है, और शुरुआत में ही इसे करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप हमेशा बाद में वापस आ सकते हैं और तब तक व्याख्या का रिकॉर्ड कर सकते हैं जब तक कि आपने कुछ भावनाओं को सपने में जोड़ लिया है। समय में, यह एक अच्छा विचार है कि आप पुस्तकों, ऑनलाइन साइटों और आपके स्वयं के अंतर्ज्ञान से व्याख्या किए गए व्याख्या ज्ञान का उपयोग करके स्वप्न की व्याख्या करना शुरू करें कुछ चीजें दूसरों की तुलना में अधिक स्पष्ट होगी, लेकिन कोशिश करें। कभी-कभी सपने का अर्थ तब तक स्पष्ट नहीं हो सकता जब तक आप महसूस नहीं करते कि यह आवर्ती है और आपके जीवन में कुछ और है जो अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है वास्तव में, सबसे महत्वपूर्ण संदेश आपके पास पहुंचने का एक मार्ग के रूप में खुद को दोहराते हैं।
    • यह कैसे करें के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने सपने को व्याख्या करने के तरीके को पढ़ें।
  • चित्र एक ड्रीम जर्नल चरण 11
    11
    अपने सपने पत्रिका को अनुकूलित करें अंत में, अपने सपनों की जर्नल का उपयोग कैसे करें और प्रबंधित करें एक निजी चीज है, और यह आप पर निर्भर है जो आप चाहते हैं। यदि आपको लगता है कि यहां दिए गए सुझावों में से कोई भी आपके लिए काम नहीं कर रहा है, लेकिन अन्य, उन्हें सपना पत्रिका को रखने के तरीके के रूप में शामिल करें। जो कुछ भी सबसे अधिक मायने रखता है का उपयोग करें और आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है
  • चित्र एक ड्रीम जर्नल चरण 12
    12
    अपने सपना पत्रिका के साथ यात्रा करें यात्रा या यात्रा लेने पर आपके साथ अपनी डायरी रखें। यदि आप अपने मूल को लाने नहीं चाहते हैं, तो एक हल्का यात्रा संस्करण संकलित करें जो कि घर लौटने पर किसी अन्य पत्रिका में डाला जा सकता है। या जब आप दूर रहें तो इलेक्ट्रॉनिक नोट्स रखें - जो भी आपके लिए काम करता है महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रक्रिया चल रही है, खासकर जब से यात्रा पूरी तरह से अलग प्रकार के सपने को उजागर कर सकती है और अपने बारे में नए अंतर्दृष्टि को चिंगारी कर सकती है, जिसे आप निश्चित रूप से याद नहीं करना चाहते हैं!
    • यात्रा या स्थानांतरित करने से आप एक बार सपने की यादें वापस ला सकते हैं, अंतराल को भरने, ताकि बात कर सकें। उन्हें लिखने और पिछले सपनों को जोड़ने के लिए इस मौके को लो।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सुबह में बहुत ज्यादा कदम उठाते हैं, जैसे दांतों को ब्रश करना या नाश्ते को पहले तैयार करना, तो सपना आपके शरीर को बहुत अधिक जागने के कार्य के कारण फीका हो सकता है
    • अपने बिस्तर की पहुंच के भीतर और हर रोज एक ही स्थान पर डायरी और एक लेखन बर्तन रखें।
    • निजी सपनों को बांटने से बचना चाहिए जबकि कुछ लोग वास्तव में सपने की व्याख्या और उद्देश्य को समझते हैं, दूसरों को पूरे विचार पसंद नहीं है, या लगता है कि उनके निजी सपनों को पचाने के लिए बहुत अधिक है। अपने आप को रखें और जीवन के माध्यम से अपनी यात्रा के भाग के रूप में अपने आप को इस आंतरिक भाग का पोषण करें।
    • एक सपना डेक खरीदें यह उन कार्डों का एक डेक है जिसमें इसमें प्रतीकों और तस्वीरें हैं और आप अपने सपनों के बारे में जानने में मदद करते हैं। उनके विचार भी हो सकते हैं कि कैसे कठिन परिस्थितियों में शांत हो जाओ

    चेतावनी

    • यदि आपके पास एक सपना है, उदाहरण के लिए, मर जाता है, मत सोचो इसका मतलब है कि आप मरने जा रहे हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप पर जोर दिया और महसूस कर रहे हैं कि आप मर रहे हैं। इसके अलावा, मरने का मतलब आपको अपने या अपने जीवन का एक हिस्सा छोड़ने का मतलब है जो आपको फंस चुका है, और यह संकेत दे सकता है कि आप एक नए स्तर पर आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।
    • यदि आप अपने आप एक चरण के माध्यम से जा रहे हैं जहां आपके सपने "बाहर सूखते हैं," दृढ़ रहें कभी-कभी बाहरी कारकों जैसे तनाव, फार्मास्यूटिकल्स, शराब, नींद की कमी या आरईएम चक्र के अन्य रुकावटों का कारण हो सकता है। दूसरी बार, आपको अपने क्रिएटिव स्व को फिर से जीवंत करने के लिए कुछ जगह देने के लिए थोड़े समय का ब्रेक लेना पड़ सकता है। इसके बारे में कम चिंता करें और सपने तब तक वापस आ जाएंगे जब तक आप किसी भी बाहरी तनाव को दूर करेंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • एक सपना पत्रिका
    • कलम या मार्कर
    • पढ़ना दीपक
    • आराम करने के लिए कुछ (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com