IhsAdke.com

कैसे बंद स्थानों में एक लिमोनोरो संयंत्र

घर पर एक छोटा सा नींबू का पेड़ लेना एक सुखद और खुशबूदार अनुभव हो सकता है। एक घर या अपार्टमेंट के अंदर एक नींबू का पेड़ लगाने का विचार शुरुआती लोगों के लिए डरावना हो सकता है, लेकिन यह ऐसा लगता नहीं है जब ऐसा लगता है कि ऐसा मुश्किल नहीं है। जड़ों को बढ़ने के लिए कमरे दें, मिट्टी और शाखाओं को नम और गर्म रखें। आपको बस इतना करना है कि आप एक छोटे से स्नेह और प्यार दे और बदले में, पेड़ आपको ताज़ा, सुगन्धित और सुखद खट्टे फल देगा।

चरणों

विधि 1
तैयारी

ग्रो लेमन ट्रीज इंडोर्स स्टेप 1 नामक चित्र का शीर्षक
1
सही प्रकार का नींबू का पेड़ चुनें मेयर नींबू सबसे ज्यादा आम है संयंत्र में घर के अंदर और एक मजबूत स्वाद के साथ छोटे और मध्यम फल का उत्पादन करता है। वेरिगेटेड नींबू पेड़ शुरुआती के लिए एक और अच्छा विकल्प है और वे गुलाबी मांस के साथ नींबू का उत्पादन करते हैं।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    एक अच्छा नमूना खरीदें दो या तीन साल के साथ एक पेड़ खरीदें बीज से नींबू का पेड़ लगाकर भी किया जा सकता है, लेकिन इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि बीज से लगाए गए पेड़ों को लंबे समय तक बढ़ने और फल देने में अधिक समय लगता है।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    नाली के छेद वाले एक बड़े पिचर का चयन करें। 40- से 60 लीटर कंटेनर को आपको बहुत सारे स्थान देना चाहिए और औसत स्थितियों के तहत पेड़ उस आकार के जार में 2.4 मीटर तक बढ़ सकता है।
    • यदि आपके चुने हुए जगे में नाली के छेद नहीं हैं, तो नीचे में एक या दो बनाएं
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    मिट्टी का मिश्रण तैयार करें थोड़ा अम्लीय एक दुकान पर खरीदा मिट्टी का मिश्रण सबसे अच्छा विकल्प है। बेहतर जल निकासी के लिए मिश्रण में रेत मिलाएं।
    • एक पीट आधारित मिश्रण भी काम करता है और कम मिट्टी के साथ एक विकल्प प्रस्तुत करता है। इन कृत्रिम मिश्रण में उर्वरक होते हैं, जब भी बेहतर काम करते हैं
  • विधि 2
    रोपण

    ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    जार के नीचे रहने के लिए काफी बड़ा तश्तरी ढूंढें तश्तरी में कुछ कंकड़ रखो और तश्तरी और पत्थरों में कंटेनर डालने से पहले कुछ पानी डालें। पानी के साथ एक तश्तरी पेड़ के नजदीक नमी रखने में मदद करेगा
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोर्स चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    कंटेनर के तल पर परिदृश्य के कपड़े की एक परत रखें। यह कपड़ा मिट्टी को जार में छेद के माध्यम से जलाने से रोक देगा जब आप संयंत्र को पानी देंगे।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 7 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    जार के अंदर और नीचे कंकड़ की एक परत रखो। ये पत्थर बेहतर जल निकासी को बढ़ावा देंगे, वृक्ष की जड़ों को डूबने या सड़ने से रोकेंगे।
  • ग्रो लेमन ट्रेस इंडोअर्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    जमीन के मिश्रण से आधे रास्ते पर अपने घड़े को भरें मिट्टी को अपने संयंत्र के लिए एक मजबूत आधार बनाने के लिए रखो।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    अपने घड़े के पेड़ को बाहर निकालें कंटेनर में पेड़ को रखने से पहले उन्हें छिड़कने के लिए जड़ों को जला देना।
    • यदि आपके पास खरीदार एक जड़ वृक्ष है, तो मिट्टी का एक ढेर बनाएं और जेल में वृक्ष को ढेर पर बिखरे हुए जड़ों के साथ रखें।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    पेड़ के चारों ओर मृदा रखें पेड़ का समर्थन करने के लिए एक घने और दृढ़ पर्यावरण बनाने के लिए, अधिक हवा निकालने के लिए मिट्टी को मजबूती से दबाएं। किसी भी जड़ को उजागर न करें, और सिंहासन को कवर न करें यदि कवर किया गया तो ट्रंक सड़ना शुरू हो जाएगा
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    7
    संयंत्र को तुरंत पानी दें अपने संयंत्र को पर्याप्त पानी दें जिससे कि अधिक तश्तरी में सूखा हो। मिट्टी की सूखा होने पर तश्तरी को खाली करें।
  • विधि 3
    देखभाल और फसल

    ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 12 में शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    मिट्टी को नम रखें समय-समय पर, मिट्टी के शीर्ष के पहले 5 सेंटीमीटर की जांच करें जब वे मामूली सूखी हो जाते हैं, तो अपने संयंत्र को पानी में डाल दें, जब तक कि जार के नीचे से तश्तरी तक पानी नहीं निकल जाता है। तश्तरी खाली करो
    • यदि आप नल का पानी का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको पौधे को देने से पहले पानी के पीएच को कम करना पड़ सकता है। ऐसा करने के लिए, सफेद सिरका के 1 बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) को 4 लीटर पानी में जोड़ें।



  • ग्रो लेमन ट्रीज इन्डोअर्स स्टेप 13 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    स्प्रे बोतल का उपयोग करके अपने पेड़ पर कुछ पानी स्प्रे करें यह अक्सर किया जाना चाहिए, यदि दैनिक नहीं पेड़ छिड़काव प्राकृतिक नमी का अनुकरण करता है कि आपके पेड़ को एक संलग्न स्थान में नहीं होना चाहिए।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोर्स स्टेप 14 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    एक आर्मीडिफायर का उपयोग करके क्षेत्र को नम रखें यदि आपके नींबू के पेड़ को आप जितनी बार पानी स्प्रे करते हैं, इसके साथ भी अच्छा नहीं लगता है, आपको एक ही दिन में कुछ घंटों के लिए एक ही स्थान पर एक humidifier का उपयोग करना पड़ सकता है। आप एक आर्द्रतामीटर का उपयोग कर आर्द्रता के स्तर की निगरानी कर सकते हैं, और वसंत और गर्मियों के दौरान सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 50% के करीब होना चाहिए।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स चरण 15
    4
    उस स्थान के तापमान को प्रबंधित करें जहां आप नींबू के पेड़ को रखें। इन पेड़ों को दिन में 21 डिग्री सेल्सियस के औसत तापमान और रात में 13 डिग्री सेल्सियस के साथ अच्छे स्थान मिलते हैं। 13 डिग्री से नीचे का तापमान अपने पेड़ को नहीं मार देगा, लेकिन उसे स्तब्ध हो जाना और बढ़ने से रोकना पड़ सकता है।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 16 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    सूर्य के प्रकाश के संपर्क में खिड़की में अपने पेड़ को रखें नींबू के पेड़ को बहुत सूरज की संभावना है, प्रति दिन सूरज एक्सपोजर का लगभग 8 से 12 घंटे।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स चरण 17 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था के साथ प्राकृतिक प्रकाश पूरक पेड़ के शीर्ष से ऊपर 10 से 20 इंच ऊपर 40-फ्लोटसेंट बल्ब रखें। जब तक पेड़ प्रकाश के संपर्क में कुल 8 से 12 घंटे तक नहीं पहुंचता, तब तक प्रकाश रखें।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोर्स स्टेप 18 नामक चित्र का शीर्षक
    7
    अपने हाथों के साथ अपने नींबू का पेड़ पराग करें। पेड़ को एक संलग्न जगह में रखने से, आप मधुमक्खियों और अन्य कीड़ों को प्रदूषित करने से रोकते हैं। कुछ पेड़ परागणित किए बिना फल उत्पन्न कर सकते हैं, लेकिन परागण से भरपूर उपज की संभावना बढ़ जाती है।
    • जल्दी करो, अधिमानतः सुबह में गर्मी में या गर्म दोपहर के सूखापन में पराग मर सकता है।
    • जब आपके पेड़ के फूल, धीरे से ब्रश या कपास झाड़ू के साथ प्रत्येक फूल के अंदर पुंकेसर गुजारें। पांच पुंकेसर के पीले रंग की युक्तियों को रगड़ें जो फूल के केंद्र में दिखाई देंगे। पुंकेसर को रगड़ते हुए ब्रश में पीले पाउडर को छोड़ देता है।
    • पिस्टिल लोब में पराग को पास करें पिस्टिल एक ऐसे फूल का केंद्र है जो एक फूल के मध्य में दूसरे जैसे बढ़ता है। पराग को चिपकने तक पराग को लागू करें जो कि आप ब्रश या झाड़ू पर लगाए जाते हैं, या कलंक पर लागू होते हैं।
    • संयंत्र को वहां से ले जाने दो। आगे की सहायता की आवश्यकता के बिना संयंत्र को उस बिंदु से विकसित करना चाहिए।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोर्स स्टेप 19 नामक चित्र का शीर्षक
    8
    एक संतुलित उर्वरक के साथ अपने संयंत्र को फ़ीड करें। नाइट्रोजन और फास्फोरस और पोटेशियम का मध्यम स्तर के उच्च स्तर, एक उर्वरक 04/04/12 के रूप में के साथ एक उर्वरक का चयन करें। संख्या क्रमशः नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम की मात्रा को दर्शाती है, इसलिए पहली संख्या सबसे बड़ी होनी चाहिए। कई पौधे नाइट्रोजन युक्त उर्वरक के साथ फलने और फूलने में कमी से गुजरते हैं, लेकिन खट्टे के पेड़ों को तेजी से विकास के लिए अधिक नाइट्रोजन खुराक की आवश्यकता होती है। उर्वरक भी इस तरह के लोहे और जस्ता जैसे खनिज होते हैं अपने पेड़ में मदद मिलेगी सबसे अच्छा भोजन को अवशोषित करने के लिए। प्रति माह एक या दो बार अपने उर्वरक लागू करें, पैकेज निर्देशों के अनुसार।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 20 नामक चित्र का शीर्षक
    9
    सावधानी से पर्दा। कई पत्तों की छंटनी उपज कम हो जाएगी, लेकिन कभी-कभी छाँटना सहायक हो सकता है। अपने संयंत्र की ऊँचाई और विस्तार को नियंत्रित करने के लिए मृत, टूटे, बीमार और अच्छी शाखाएं निकालें।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोर्स चरण 21
    10
    रूट के रूप में जरूरी रूट करना अपने पेड़ को सही आकार रखने के लिए जड़ के साथ फंस जाना चाहिए, लेकिन जार में लगाए गए कुछ नींबू पेड़ अपनी जड़ों से फल का उत्पादन रोक सकते हैं। जब एक पेड़ बढ़ता जाता है, जड़ की छंटाई आवश्यक हो जाता है
    • अपने जार से पेड़ निकालें जड़ें खोलें और उन्हें स्प्रे बोतल के साथ पानी छिड़ककर नम रखें।
    • मुख्य जड़ को प्रसारित करने वाली बड़ी जड़ों को हटाने के लिए छंटाई का उपयोग करें।
    • एक तेज चाकू का उपयोग करके मुख्य रूट के बाहर की जड़ों से 1.27 से 2.5 इंच तक परिमार्जन करें।
    • जार में पेड़ को फिर से रखें और लगभग 1/3 के पत्तों को छाँटने के लिए जड़ें जड़ें।
  • ग्राम नींबू पेड़ इंडोअर्स चरण 22 के शीर्षक से चित्र
    11
    कीटों के लिए बाहर देखो कीट इनडोर पौधों के लिए दुर्लभ हैं, लेकिन छोटे infestations हो सकता है। उन्हें मारने के लिए साबुन और पानी के साथ कीटों को स्प्रे करें यदि यह काम नहीं करता है, तो नीम तेल लगाने दें।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इन्डोअर्स स्टेप 23 नामक चित्र का शीर्षक
    12
    बीमारी के लक्षणों पर नजर रखें कवक रोग बहुत आम हैं, लेकिन बैक्टीरिया द्वारा बीमारियां भी हमला कर सकती हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके पेड़ की विशिष्ट बीमारी का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है, संभव एंटीफंगल और जीवाणुरोधी उपचार की तलाश करें।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 24 में शीर्षक वाली तस्वीर
    13
    नींबू के समूहों को ट्यून करें एक बार छोटे नींबू के समूह दिखाई देते हैं, तो शेष 2/3 को शेष 1/3 को पूर्ण आकार के परिपक्व होने का मौका देने के लिए निकालें। आमतौर पर, परिपक्व होने के लिए नींबू के बीच 7 से 9 महीने लगते हैं।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 25 नामक चित्र का शीर्षक
    14
    नींबू के पेड़ से बाहर ले लो आप उन्हें काटने के लिए कैंची का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अच्छी तरह से पकने वाले नींबू आमतौर पर काफी आसानी से गिर जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उर्वरकों का उपयोग न करें जो कि अल्फाल्फा और कपास वाले की मात्रा में होते हैं। एन्थ्रेक्नोज़ के रूप में जाना जाने वाला कवक रोग अक्सर अल्फला और कपास के बीज को संक्रमित करता है, और इन उत्पादों वाले उर्वरक आपके पेड़ में कवक परिचय कर सकते हैं।
    • यह आवश्यक नहीं है, लेकिन आप गर्मियों के दौरान अपने चूने के पेड़ को बाहर ले जाना चाह सकते हैं ताकि इसे स्वाभाविक रूप से परागित किया जा सके और अधिक प्रकाश प्राप्त हो सके। लेकिन पता है कि हर बार जब आप इसे स्थानांतरित करते हैं तो आपको धीरे-धीरे अपने पेड़ को नए वातावरण में जोड़ना होगा। अगर वह नहीं है, तो वह सदमे में आ सकती है।
    • घर पर अन्य खट्टे के पेड़ लगाए जाने पर विचार करें। खट्टे फल को मिठाई के फल से संचालन करना आसान हो जाता है, इसलिए शुरुआत करने वालों को कैलमोन्डिन नारंगी, फारसी चूने, ईस्टिस चूने और निप्पॉन नारंगी जैसी अत्यधिक खट्टे और अम्लीय पेड़ों से शुरू करना चाहिए।

    आवश्यक सामग्री

    • नींबू
    • बड़े कंठ या अन्य कंटेनर
    • बिग तश्तरी
    • ग्राउंड मिक्स
    • पत्थर
    • लैंडस्केप क्लॉथ
    • स्प्रे बोतल
    • पानी कर सकते हैं
    • नमी
    • फ्लोरोसेंट लैंप
    • ब्रश या स्वाब
    • उर्वरक
    • गार्डन कैंची
    • नीम तेल
    • विरोधी कवक और जीवाणुरोधी उपचार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com