IhsAdke.com

रोपण के लिए आलू तैयार करने के लिए कैसे करें

आलू को एक विधि के माध्यम से विकसित करना संभव है जिससे उन्हें रोपण के पहले कुछ हफ्तों में अंकुरण हो। यह विकास की प्रक्रिया को गति देता है ताकि वे नियमित समय से पहले खपत करने के लिए तैयार हो जाएं, जिससे आप एक से अधिक रोपण कर सकें और बड़े वृक्षारोपण के साथ समाप्त कर सकें। एक शांत, धूप स्थान में अपने आलू को स्टोर करें कुछ हफ्तों के बाद, हरे रंग की गोली दिखाई देती है और जमीन पर लगायी जा सकती है। आगे बढ़ने के लिए चरण 1 देखें

चरणों

चित्त आलू चरण 1 नामक चित्र
1
आलू से शुरू करें वे भोजन के रूप में उपयोग किए जाने के बजाय विशेष रूप से रोपण के लिए बेचे जाते हैं। किसी बगीचे या इंटरनेट में अच्छी मात्रा में खरीदना संभव है सुपरमार्केट में पाए जाने वाले सामान्य आलू के साथ प्रक्रिया बनाने के बजाय आलू से शुरू करना आवश्यक है। इसका कारण यह है कि सुपरमार्केट में विपणन किए गए आलू में रसायन होते हैं जो उन्हें अंकुरण से रोकते हैं। बीज आलू में वायरस से मुक्त होने का अतिरिक्त लाभ है।
  • जैविक आलू के साथ या स्थानीय मेले में पाए जाने वाले लोगों के साथ इस पद्धति का प्रयास करना संभव है। हालांकि, आलू में वायरस शामिल हो सकते हैं जो उन्हें ठीक से बढ़ने से रोकते हैं बीज आलू लगभग हमेशा एक स्वस्थ रोपण की गारंटी है।
  • यदि आपके पास पिछले साल के बागान से आलू छोड़ दिया गया है, तो आप उन्हें वसंत में बीज आलू के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इस बात को ध्यान में रखें कि एक बार इस साल के आलू की कटाई और जमा हो जाने के बाद, अगले साल के बागान के लिए एक पूर्ण बाल्टी आरक्षित करें।
  • चित्त आलू चरण 2 नामक चित्र
    2
    रोपण के 6 सप्ताह पहले इस प्रक्रिया को शुरू करने की योजना बनाएं। इस प्रक्रिया में आलू को समय से पहले अंकुरित करने के लिए पौधों के लिए तैयार होने के लिए मजबूर होना पड़ता है, और समय महत्वपूर्ण है। आपके क्षेत्र के आधार पर समय अलग है यह अंकुरण समय की गणना करना जरूरी है (जो लगभग 6 सप्ताह लगते हैं) ताकि आलू तैयार करने के लिए तैयार हो जाएं जब मिट्टी 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के बाद उचित तापमान पर हो।
    • यह आम तौर पर मार्च या अप्रैल के महीनों के बीच होता है, जिसका अर्थ है कि प्रक्रिया शुरू होने या फरवरी के अंत में शुरू होनी चाहिए।
    • पता लगाने के लिए कि मिट्टी शायद रोपण के लिए काफी गर्म है, एक पंचांग से परामर्श करें या स्थानीय बगीचे में एक विशेषज्ञ से पूछें।
  • चित्त आलू चरण 3 नामक चित्र
    3
    एक स्टैंड की सहायता से आलू को सीधे रखें। कई लोगों ने यह पाया है कि ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक पुराने अंडे दफ़्ती का उपयोग करके होता है, जिसमें व्यक्तिगत कंटेनरों के लिए बीज आलू को समायोजित करने के आदर्श आकार होते हैं वैकल्पिक रूप से, एक कार्डबोर्ड बॉक्स उठाएं और अख़बार या अधिक कार्डबोर्ड का उपयोग करके डिवीजन बनाएं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आलू अलग-अलग और ईमानदार से अलग रखें।
  • चित्त आलू चरण 4 नामक चित्र



    4
    अपनी आँखों के साथ अपनी स्थिति का सामना करना। आँखें आलू पर छोटी सी नक्काशियां हैं, जहां से गोली मारनी होगी। उन्हें ऊपर की तरफ सामना करना पड़ता है ताकि शूटिंग के लिए सूर्य के प्रकाश और हवा परिसंचरण तक पहुंच हो। आलू के विपरीत पक्ष का हिस्सा है जो स्टेम से काट दिया गया है और नीचे का सामना करना चाहिए।
  • चित्त आलू चरण 5 नामक चित्र
    5
    एक शांत, धूप कमरे में आलू के साथ बॉक्स को स्टोर करें। आदर्श जगह खिड़कियों के साथ एक बालकनी या गेराज होगी, और वह ठंडा है, लेकिन लगभग 10 डिग्री सेल्सियस के तापमान के साथ फ्रीज नहीं होता है इससे उन स्थितियों को उत्तेजित किया जाता है जिनमें आलू अंकुरित हो जाएगा।
    • आलू को एक अंधेरे कमरे में न रखें, या गोलीबारी काफी मजबूत नहीं होगी - ये पतली और नाजुक हो जाएगी। यह अस्वास्थ्यकर आलू का परिणाम होगा
    • सुनिश्चित करें कि कमरे में हवा का संचलन है। आलू को एक पुराने, ढाला गेराज में रखने के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि वे ढीले हो सकते हैं या जंगली हो सकते हैं।
  • चित्त आलू चरण 6 नामक चित्र
    6
    मजबूत और हरे रंग की शूटिंग के लिए रुको। यह आमतौर पर 4 और 6 सप्ताह के बीच लेता है। जब अंकुरित 2 से 3 सेंटीमीटर लंबे होते हैं, तो आलू तैयार किए जाने के लिए तैयार होते हैं। आलू की प्रत्येक आँख से आपको एक कली से चिपकाना चाहिए। यदि आप बड़े आलू चाहते हैं, तो लगभग सभी शूटिंग निकाल दें, बड़े से 3 से 4 छोड़ दें, जिससे प्रत्येक बड़े आलू पैदा करेगा। यदि आप चाहते हैं कि वे छोटे हो जाएं, तो सभी शूटिंग बरकरार रखें बीज की ऊर्जा सभी आटे के बीच विभाजित की जाएगी, छोटे आलू का उत्पादन
  • चित्त आलू चरण 7 नामक चित्र
    7
    शूट के साथ आलू को रोका। जब मिट्टी को रोपण के लिए पर्याप्त गर्म होता है और आखिरी ठंढ आती है, तो बीज आलू को 2.5 से 7.5 सेमी की गहराई में रखें। उन्हें 30 सेमी पर रखें और सुनिश्चित करें कि गोली मार रहे हैं। उन्हें संभवतः पौध लगाया जा सकता है या उन्हें टुकड़ों में काट दिया जा सकता है, ताकि प्रत्येक में 2 या अधिक गोली मार सकें।
  • आवश्यक सामग्री

    • अंडा दफ़्ती
    • अपनी पसंद के आलू
    • शांत और धूप कमरे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com