IhsAdke.com

कैसे एक और पारिस्थितिकी के अनुकूल किशोरी बनने के लिए

वे कहते हैं कि हमें हाइब्रिड कारें खरीदनी चाहिए, बिजली कंपनियों को बदलना और छत को बचाने देना चाहिए लेकिन क्या होगा यदि आपके पास ऐसी चीजों पर कोई नियंत्रण नहीं है जो कि किशोर है? और इससे भी बदतर: क्या होगा अगर आपके माता-पिता को ग्लोबल वार्मिंग के मुकाबले चिंता करने की अधिक महत्वपूर्ण चीजें हैं ...? लेकिन अभी भी कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं। एक किशोरी के रूप में, आप सोच सकते हैं कि यह बहुत मदद नहीं कर सकता है, लेकिन आप पूरी तरह से गलत हैं।

चरणों

एक किशोरी के चरण 1 के रूप में अधिक ग्रीन के शीर्षक वाला चित्र
1
प्रत्येक आइटम पर विचार करें जो आप उपयोग करते हैं। इसे खरीदें या उपभोग करने का सोच कर इसे पर्यावरण की लागत लगभग कुछ खरीदे गए प्राकृतिक संसाधनों के साथ उत्पादन किया गया था, इसके उत्पादन में पर्यावरण के लिए कुछ लागत आए, यह आपके लिए भेजा गया है, विपणन किया गया है, और इसके उपयोग के बाद, को त्याग दिया जाएगा।
  • एक किशोरी के चरण 2 के रूप में अधिक हरा होना शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन चीजों को खरीदने की कोशिश करें जिन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, पुनर्नवीनीकरण पेन खरीदें, जिनके पास डिस्पोजेबल पेन की बजाय स्याही की भरपाई होती है यदि आप पेपर और बोतलों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें फेंक न दें। उन्हें अपने शहर में रीसाइक्लिंग कंपनी में भेजें।
  • छवि अधिक शीर्षक के रूप में एक किशोर कदम के रूप में अधिक ग्रीन शीर्षक
    3
    नए उत्पादों को खरीदने के बजाय आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों की मात्रा कम करें और मौजूदा वस्तुओं का पुन: उपयोग करने का प्रयास करें एक बहुत अच्छा विचार दूसरे हाथ के कपड़े खरीदने के लिए है (कपड़े के ढेर दूर एक साल का उपयोग किया जा रहा है और लगभग कोई पहनने और आंसू दूर फेंक रहे हैं) और नए खरीदने के बजाय अपने कपड़े को अनुकूलित।
  • एक किशोरी के चरण 4 के रूप में और अधिक ग्रीन शीर्षक वाला चित्र
    4
    उन कंपनियों से खरीदने का विकल्प चुनने की कोशिश करें जो स्थायी उत्पादन, निष्पक्ष व्यापार और जैविक उत्पादन का समर्थन करते हैं। अगर आपको कुछ पता चला है कि कुछ कैसे तैयार होता है, तो खोज करें!
  • एक किशोरी के रूप में अधिक ग्रीन के नाम से चित्र चरण 5
    5
    बिस्तर पर जाने से पहले हर रात रोशनी को मिटा दें (और अगर आपके माता-पिता पहले से ऊपर हैं तो) अगर आप फोन चार्जर को प्लग इन में छोड़ देते हैं, तो यह बिजली का उपयोग करता है भले ही वह फोन से जुड़ा न हो।
  • एक किशोरी के चरण 6 के रूप में अधिक ग्रीन के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने माता-पिता के साथ प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के बारे में बात करें यदि आप वास्तव में इसमें रुचि रखते हैं उन्हें हरियाली करने के लिए बाध्य करने की कोशिश न करें ताकि उन्हें परेशान नहीं किया जा सके - परन्तु वे समय-समय पर कुछ सुझाव नहीं मानेंगे। कुछ वयस्कों को विलासिता में रहने में रुचि है वे एक विशाल एसयूवी चला सकते हैं, एक हवेली में रह सकते हैं, या बस कुछ चीजें खराब कर सकते हैं। अपने छोटे भाई बहनों को यह समझाने की कोशिश करें कि दुनिया में जो संभव हो रहा है वह सरलतम तरीके से हो रहा है। उन्हें अपने दम पर निर्णय लेने की अनुमति दें, लेकिन आपको पता चल जाएगा कि वे अपने माता-पिता से ज्यादा खुले होंगे।
  • एक किशोरी के चरण 7 के रूप में अधिक ग्रीन के शीर्षक वाला चित्र
    7



    टीवी को न छोड़ें यहां तक ​​कि अगर आप किसी ऐसे कार्यक्रम को देख रहे हैं जो आपको अधिक दिलचस्पी नहीं दिखाता है - एक अधिक रोचक और मनोरंजक विकल्प पर विचार करें, और अधिक ऊर्जा का उपभोग न करें उदाहरण के लिए, घर के बाहर अभ्यास खेलें। याद दिलाना शौक किशोरावस्था में लेगो और बोर्ड गेम अभी भी बहुत मज़ेदार हो सकते हैं
  • एक किशोरी के चरण 8 के रूप में अधिक हरा होना शीर्षक वाला चित्र
    8
    अभी भी आपके जन्मदिन के तोहफे के लिए कोई जानकारी नहीं थी? एक पारिस्थितिक विषय का सुझाव दें अधिक कुशल और किफायती बल्ब की तरह कुछ सोचें, पुनर्नवीनीकृत नोटबुक, आपकी ओर से एक पारिस्थितिकी-अनुकूल, सौर संचालित चार्जर्स को धन दान करें। कई चीजें हैं जो आप उपयोगी, पर्यावरण के अनुकूल और दिलचस्प हैं जो खरीद सकते हैं। आपके जन्मदिन पर अच्छी बात करने के बारे में अभी भी आपको अच्छा लगेगा
  • एक किशोरी के रूप में और अधिक ग्रीन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 9
    9
    आपने पहले से ही उस साइट के बारे में सुना है जो Google की तरह काम करता है लेकिन काले रंग की पृष्ठभूमि के साथ, या en.blackle.com। सिद्धांत यह है कि एक सफेद स्क्रीन की तुलना में एक अंधेरे स्क्रीन प्रदर्शित करते समय मॉनिटर कम ऊर्जा का उपयोग करता है यदि आपका कंप्यूटर मॉनिटर उन पुराने लोगों में से एक है, तो आप सफेद पृष्ठभूमि को काला कर सकते हैं। और सभी प्रकार के कंप्यूटरों के लिए, आप स्क्रीन के चमक और कंट्रास्ट को भी घटा सकते हैं, जिससे आप खर्च की जाने वाली ऊर्जा को कम कर सकते हैं।
  • एक किशोरी के रूप में अधिक ग्रीन के नाम पर चित्र चरण 10
    10
    अगर आप अपने कंप्यूटर पर अपने दोस्तों के साथ चैट करने के लिए हैं, तो प्रिंटर के लिए भी चालू होना आवश्यक नहीं है। इस समय आप जो भी उपयोग कर रहे हैं उसे छोड़ने का प्रयास करें।
  • एक किशोरी के रूप में और अधिक ग्रीन शीर्षक वाला चित्र 11
    11
    ध्यान रखें कि उस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर मौजूद हैं अतिरिक्त अभी भी ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं जब आपके पास कुछ इलेक्ट्रॉनिक होते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में बंद है
  • एक किशोरी के चरण 12 के रूप में अधिक ग्रीन के शीर्षक वाला चित्र
    12
    स्कूल में कागज़ को बचाएं उस स्क्रैच शीट के इस्तेमाल करने से पहले दो बार सोचो। देखें कि क्या आप इसे किसी भी चीज़ के लिए उपयोग कर सकते हैं
  • एक किशोरी के रूप में और अधिक ग्रीन शीर्षक वाला चित्र 13
    13
    एक त्वरित शॉवर ले लो वर्षा होने पर, वहां कम से कम 10 मिनट के लिए रहने का प्रयास करें इसे बहुत गरम न होने दें, या तो इसे एक गेम की तरह बनाएं, हर बार जब आप स्नान करते हैं, तो अपने पुराने रिकॉर्ड को हरा दें।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आप दुनिया को अपने आप में नहीं बदल सकते हैं, लेकिन यह भी याद रखिए कि जो भी आप करते हैं वह थोड़ी मदद करता है। जब लोग इतने उत्साही नहीं होते तो निराश न हों - आप एक व्यक्ति हैं, और जितना भी हो उतना आप करेंगे।
    • अपने विज्ञान / जीव विज्ञान / भूगोल शिक्षकों से पूछें कि आप क्या कर सकते हैं पर्यावरण के बारे में जितना भी हो सके उतना अधिक जानें, क्योंकि इससे आप इस कारण के बारे में मजबूत महसूस करेंगे।
    • किराने की दुकान में कपड़े की थैली ले लो और उन्हें प्लास्टिक या पेपर बैग के स्थान पर प्रयोग करें।
    • संगठनों में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं जो पारिस्थितिक जागरूकता को बढ़ावा देते हैं और पर्यावरण के संरक्षण में मदद करते हैं।
    • नई पुस्तकों के बजाय दूसरी पुस्तक खरीदें वर्तमान में तिलो में इस्तेमाल की जाने वाली पुस्तकों की एक अनंत राशि है। यह कागज को बचाने का एक शानदार तरीका है
    • समाचार पढ़ें या देखें वे चालू हस्ताक्षर संग्रह, जैविक और जैविक उत्पादों पर रिपोर्ट कर सकते हैं जो बाजार में मौजूद हैं, साथ ही साथ विभिन्न संगठनों और दुनिया भर के पारिस्थितिक पहलों पर रिपोर्ट कर सकते हैं।
    • आप किसी कारण के पक्ष में हस्ताक्षर भी जमा कर सकते हैं, और फिर उन्हें एक राजनेता को भेज सकते हैं। लेकिन अगर आप एक विशिष्ट संगठन से संपर्क करते हैं, तो आपकी याचिका के बारे में अधिक संभावनाएं हैं।

    चेतावनी

    • इस विषय पर व्याख्यान देने की तुलना में अपने उदाहरण को दिखाने के लिए बेहतर है। लोग आपसे जुड़ने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं, जब उन्हें यह पता चलता है कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं, सिर्फ बात करने के बजाय बस क्या करना है।
    • लोग अपने निरंतर भाषण के साथ ऊब सकते हैं एहसास है कि हर कोई उसी तरह महसूस नहीं करता है। लोगों को मनाने के लिए अच्छा है, लेकिन जब आप ध्यान दें कि यह एक खो गया कारण है, तो जारी रहना न भूलें।
    • विद्युत आउटलेट से डिवाइस कनेक्ट करते समय डिस्कनेक्ट करते समय ध्यान रखना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com