IhsAdke.com

एक छोटे बच्चे के साथ यात्रा कैसे करें

एक छोटे से बच्चे के साथ गाड़ी चलाकर तनावपूर्ण हो सकता है, खासकर लंबी यात्राएं योजना सावधानी से आम नुकसान से बचने के लिए और यात्रा अधिक शांतिपूर्ण बनाता है अपने बच्चे के साथ खुशी से यात्रा करने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1
कार सीट का उपयोग करना

एक शिशु चरण 1 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
1
कार की सीट चुनें प्राथमिकता सुरक्षा है, इसलिए आपके बच्चे के उम्र और आकार के लिए एक मॉडल खरीदने के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण है। बाजार पर तीन बुनियादी मॉडल हैं: शिशुओं के लिए रियर-फेस रिवॉसिबल बेबी आराम से 9 पाउंड से कम वजन वाले बच्चों के लिए 18 पाउंड तक के बच्चों के लिए बाल सुरक्षा सीट का सामना करना पड़ रहा है और चार साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बाल सुरक्षा सीट है। अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ सीट चुनें
  • यदि संभव हो तो, अपने बच्चे के जन्म से पहले सीट खरीद लें। जब आप प्रसूति वार्ड छोड़ देते हैं, तो आपको कार द्वारा बच्चे को घर लेना होगा। जितनी जल्दी तुम सीट से परिचित हो जाओगे - और मैनुअल के साथ, जिसे बहुत सावधानी से पढ़ा जाना चाहिए - यह व्हीलचेयर का उपयोग करना आसान होगा
  • यदि परिवार की दो कार हैं, तो प्रत्येक कार के लिए कार की सीट खरीदने पर विचार करें। अतिरिक्त व्यय इसके लायक हो सकता है: जब आप सीट को एक कार से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करके जल्दी में कुर्सी स्थापित करते हैं तो आप भविष्य में समय की बचत करेंगे और गलतियों से बचेंगे।
  • एक शिशु चरण 2 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    सीट को सही ढंग से स्थापित करें। उसे पीछे की सीट में रहना चाहिए, अधिमानतः मध्य में होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए मैनुअल में दिए गए निर्देशों की जांच करें कि आपने सबकुछ ठीक से स्थापित किया है सुनिश्चित करें कि सभी पट्टियाँ और लेटेस्ट सुरक्षित रूप से बन्धक हैं शिशुओं के लिए, पुशचेअर को वापस करना चाहिए क्योंकि ये स्थिति उनके लिए सुरक्षित है।
    • कुछ स्थानों पर आप यह सत्यापित करने के लिए कि स्थापना सुरक्षित है, पुलिस या फायर ब्रिगेड (या अन्य पेशेवरों) से पूछ सकते हैं। यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके क्षेत्र में ऐसी संभावना है। 
  • एक शिशु चरण 3 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली चित्र
    3
    कानूनों को जानें बच्चे की सीटों के बारे में कानून अलग-अलग हैं, इसलिए हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सही और सुरक्षित उपकरण पर है
  • भाग 2
    अपनी कार की तैयारी

    एक शिशु चरण 4 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    निरीक्षण के लिए कार लें यदि आप लंबी दूरी की गाड़ी चलाने की योजना बनाते हैं, तो अपनी यात्रा से पहले अपनी कार को डीलरशिप या मैकेनिक पर ले जाएं। खेद से सुरक्षित होना बेहतर है, और यात्रा तय के बीच में समस्याओं से बचने के लिए या जो जरूरी है उसे प्रतिस्थापित करना बेहतर है।
    • हीटर और एयर कंडीशनर की जांच करना मत भूलना शिशु के लिए सुखद तापमान बनाए रखना महत्वपूर्ण है
  • एक शिशु चरण 5 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    हटाने योग्य सूर्य सुरक्षा पैनल खरीदें अपने बच्चे को सूरज को देखने से रोकने के लिए खिड़कियों पर पैनल रखो ड्राइविंग करते समय, आप यह देख सकते हैं कि बच्चा का चेहरा और आंखें सुरक्षित हैं या नहीं
  • एक शिशु चरण 6 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    खतरनाक वस्तुओं को निकालें शिशु की सीट के पास के क्षेत्र से तेज या पॉइंट ऑब्जेक्ट्स निकालें, भले ही वे पहुंच से बाहर हों अचानक ब्रेकिंग, त्वरित रूपांतरण या दुर्घटनाओं के मामले में, ये ऑब्जेक्ट खतरनाक हो सकते हैं। मुलायम की पहुंच के भीतर होने वाली धातु की वस्तुओं को कवर करें, क्योंकि वे धूप में गर्म हो सकते हैं और बच्चे को जला कर सकते हैं।
  • एक शिशु चरण 7 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली चित्र
    4
    एक दर्पण खरीदने पर विचार करें पोर्टेबल दर्पण खरीदने और जकड़ना व्यावहारिक हो सकता है ताकि आप सामने की सीट से बच्चे को देख सकें। आप बच्चे को आसानी से देख सकेंगे और वह आपको देख पाएंगे।
  • एक शिशु चरण 8 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली चित्र
    5
    कार की खिड़कियां सजाने के लिए। कुछ हटाने योग्य रंगीन चित्र बच्चे को विचलित करते हुए यात्रा करते हुए रख सकते हैं। बस कुछ बड़ा नहीं उठाओ और अपनी दृष्टि को अवरुद्ध करें सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण बात है
  • एक शिशु चरण 9 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली चित्र
    6
    हमेशा एक प्रकाश स्रोत है यदि आप रात में यात्रा कर रहे हैं, तो एक प्रकाश स्रोत लाओ ताकि बच्चे को डर न लगे। दिशात्मक प्रकाश चुनें जो दिशा में हस्तक्षेप नहीं करता।
  • एक शिशु चरण 10 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    टैंक भरें पूर्ण टैंक के साथ यात्रा शुरू करने से अतिरिक्त स्टॉप से ​​बचने और ईंधन की गंध में बच्चे की श्वास भी होनी चाहिए।
  • भाग 3
    यात्रा के लिए बैग बनाना

    एक शिशु चरण 11 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    बहुत डायपर और पोंछे रखें हमेशा तुम्हारी ज़रूरत से ज़्यादा ले लो, इसलिए यात्रा के बीच में डायपर से बाहर होने का खतरा न चलाएं।
    • पोंछे बहुत व्यावहारिक हैं: उनका उपयोग डायपर बदलने, हाथों को साफ करने और बच्चे के चेहरे को ताज़ा करने के लिए किया जा सकता है।
  • एक शिशु चरण 12 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    बच्चे को खिलाने के लिए आपको जो भी ज़रूरत है वह सब लें। यदि वह एक बोतल लेता है, तो एक से अधिक ले लो: आपकी यात्रा की योजना के मुकाबले अधिक समय लग सकता है और आपको बर्तन धोने का आसान स्थान नहीं मिल सकता है। पर्याप्त दूध पाउडर लें और अगर आपका बच्चा पहले से ही ठोस पदार्थ खा रहा है, तो इसे भी लें।
  • एक शिशु चरण 13 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    आप को पानी और अतिरिक्त नाश्ता लाएं यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, तो आपको अच्छी तरह से खाने और पीने के लिए बहुत सारे पानी पीने की ज़रूरत है ताकि पानी हाइड्रेटेड हो और दूध खा सकें। यहां तक ​​कि अगर आप अब स्तनपान नहीं कर रहे हैं, अच्छी तरह से खाएं और हाइड्रेटेड रहें, क्योंकि आप बेहतर ड्राइव करेंगे और अधिक तैयार होंगे।
  • एक शिशु चरण 14 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली चित्र
    4
    कंबल और तौलिए लाने के लिए याद रखें एक बच्चा कंबल सड़क पर बहुत ही व्यावहारिक है: यह सीट पर बच्चे के सिर का समर्थन कर सकता है, बच्चे को नींद या ठंडा होने पर कवर कर सकता है। डायल बदलने के लिए तौलिया बहुत बढ़िया हैं - कार की सीट में एक को फैलाने और डायपर बदलने (जलरोधक या डिस्पोजेबल झूलों को भी अच्छी तरह से काम करना) आप बाबा, भोजन को साफ करने के लिए तौलिये भी इस्तेमाल कर सकते हैं और बच्चे को गंदे होने पर साफ कर सकते हैं।
    • पीने के सीट पर एक कंबल न छोड़ें अगर आप हमेशा ऐसा नहीं देख सकते हैं कि क्या हो रहा है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या यह बच्चे के चेहरे पर नहीं गिरता है।
  • एक शिशु चरण 15 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली चित्र
    5
    यदि आप भोजन या अन्य चीजों के साथ गंदे हो जाते हैं तो आपके और बच्चे के लिए कपड़े बदलिए कपड़े आसानी से सुलभ जगह में छोड़ दें
  • एक शिशु चरण 16 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर



    6
    बैग को कचरे में ले जाओ डायपर, कचरा और बचे हुए भोजन फेंकने के लिए बैग को छोड़ दें। इसे जगह देने के लिए आपको जगह की आवश्यकता होगी जब तक आप उसे शासन नहीं कर सकते।
  • एक शिशु चरण 17 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली चित्र
    7
    वैकल्पिक मनोरंजन के बारे में सोचो कुछ खिलौने या मुलायम खिलौने भर में बच्चे को थोड़ी देर के लिए कब्जा कर सकते हैं। वहाँ शैक्षिक खिलौने हैं जो बेंच पर फंसे जा सकते हैं और छोटे बच्चों के लिए महान हैं। आप कुछ संगीत भी ला सकते हैं जो आपके बच्चे को पसंद है या सोते समय में मदद करते हैं।
    • बच्चे को मुश्किल खिलौनों के साथ अकेले खेलने न दें - वे चलती कार में खतरनाक हो सकते हैं।
  • एक शिशु चरण 18 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली चित्र
    8
    आपके साथ महत्वपूर्ण फ़ोन नंबर हों अपने सेल फोन पर अपने बच्चों के चिकित्सक और आपातकालीन सेवाओं के संपर्क को रिकॉर्ड करें या उन्हें कागज पर लिख दें। आपको इसकी ज़रूरत नहीं होगी, लेकिन अगर बच्चा बीमार हो जाता है या कोई आपातकालीन स्थिति सामने आती है, तो यह जानकारी हमेशा के लिए अच्छी होती है।
  • एक शिशु चरण 1 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    9
    एक प्राथमिक चिकित्सा किट और आपको जो भी दवाइयां चाहिए हो प्राथमिक चिकित्सा किट, थर्मामीटर, तापमान-कम करने वाली दवाइयां, फली क्रीम, और अन्य दवाएं जो मदद कर सकती हैं
  • भाग 4
    अपने बच्चे के साथ कार से यात्रा

    एक शिशु चरण 20 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली चित्र
    1
    बाल रोग विशेषज्ञ के लिए एक यात्रा करें यदि आप लंबी यात्रा के लिए जा रहे हैं, तो पहले अपने बच्चे के डॉक्टर से परामर्श करें। वह बच्चे के स्वास्थ्य का मूल्यांकन कर सकते हैं और यात्रा के लिए सुझाव दे सकते हैं।
  • एक शिशु चरण 21 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपने बच्चे को शिशु के आराम के साथ रहने दें यदि आप हमेशा कार से यात्रा नहीं करते हैं, तो बच्चे को सीट पर ले जाना अच्छा होगा। अपने बच्चे को यात्रा से पहले कई बार सीट पर रखो और उसे खेलने या इसमें झपकी लेना। जब आप सड़क पर होते हैं, तब बच्चे की शिकायत की संभावना कम हो जाएगी।
  • एक शिशु चरण 22 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    केवल तभी यात्रा करें जब आप अच्छी तरह महसूस कर रहे हों बेबी का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है, लेकिन आपका भी - इससे पहले कि आप यात्रा करने से पहले स्वस्थ और प्रसन्न होना चाहिए, खासकर यदि आप सभी तरह से गाड़ी चला रहे हों
  • एक शिशु चरण 23 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    योजनाओं में देरी शामिल करें याद रखें कि आपको अपने बच्चे को खाने, विनिमय और आराम करने के लिए अक्सर रोकना होगा। अगर यात्रा आम तौर पर छह घंटे तक चलता है, बच्चे के साथ कम से कम आठ या नौ घंटे की योजना
    • यदि देरी बहुत बड़ी हो जाती है और यात्रा बहुत लंबी हो जाती है, तो आप सड़क पर एक होटल में रात बिता सकते हैं। इससे आपको अपना रास्ता आराम करने और अपनी बैटरी को रिचार्ज करने का एक मौका मिलेगा, जो कि बाकी सभी तरह से ड्राइव करने से पहले।
  • एक शिशु चरण 24 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    यदि संभव हो तो, किसी को अपने साथ ले जाएं कंपनी को रखने और बच्चे को विचलित करने में मदद करने के लिए यात्रा पर आपके साथ एक और वयस्क होना अच्छा है। यात्रा अधिक मज़ेदार होगी और किसी को पहिया पर ले जाने के लिए कम थके हुए होंगे
  • एक शिशु चरण 25 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली चित्र
    6
    जब बच्चा आमतौर पर सोता है तो छोड़ने का यह एक अच्छा विचार है कुछ माता-पिता पाते हैं कि रात में या झपकी के समय निकलते समय उनकी यात्रा शांत हो जाती है क्योंकि बच्चा रास्ते का एक बड़ा हिस्सा सोता है
    • हर बच्चे के पास एक तरीका है और आपको यह सोचने की जरूरत है कि आपका बच्चा कम परेशान क्यों होगा। अगर आपको लगता है कि जब वह जाग और खुश रहें तो उसे छोड़ना सबसे अच्छा है, ऐसा करने की कोशिश करें।
  • 7
    कपड़े की परतों के साथ बच्चे को पोशाक मौसम पर निर्भर करता है, आप कम परतों पर डाल सकते हैं ताकि बच्चे को गर्म या ठंडा न हो एक जंपसुट और मोज़े एक बेस कोट के रूप में काम करते हैं और यदि आवश्यक हो तो आप शीर्ष पर अधिक कपड़े डाल सकते हैं।
  • एक शिशु चरण 27 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    छोड़ने से पहले बच्चे के डायपर को फ़ीड और बदलें। ड्राइविंग शुरू करने से पहले बुनियादी ज़रूरतों का ख्याल रखना। यदि यह गर्म, शुष्क और भूख नहीं है, तो यह सवारी करने में अधिक समय लेता है। इसके अलावा, आप अच्छी तरह से शुरू कर लेंगे और तुरंत दूर होने के बावजूद लंबे समय तक चलने में सक्षम होंगे।
  • एक शिशु चरण 28 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    9
    लगातार बंद करो आप और आपके बच्चे को बेहतर महसूस होगा कि वे दो-तीन घंटे तक आराम कर सकते हैं। बच्चे को खिलाने के लिए रोक की योजना बनाएं और बच्चे के सामान्य कार्यक्रम को छोड़ने की कोशिश न करें
    • जब आप बच्चे को खिलाने के लिए जल्दी से रोकते हैं, तो उसे बेल्ट बनाने के लिए याद रखें इस तरह वह यात्रा के दौरान परेशान पेट नहीं मिलेगा।
    • यहां तक ​​कि अगर ऐसा लगता है कि बच्चा अच्छी तरह से कर रहा है, तो समय-समय पर रोकना और कार से बाहर निकलना अच्छा होगा। ताजा हवा और गति का परिवर्तन आप दोनों के लिए उपयुक्त होगा। साथ ही, लंबे समय तक बच्चे को कुर्सी में बैठने के लिए यह अच्छा नहीं है - खासकर यदि यह नवजात शिशु है अगर आप एक पार्क या चलने के लिए अन्य अच्छी जगह मिल जाए तो अनियोजित रोकें।
  • एक शिशु चरण 29 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    10
    गाओ। यदि बच्चा बुरे मूड में है, तो उसके लिए गायन करने का प्रयास करें। आपको अच्छी तरह से गाना नहीं है क्योंकि आपके ऑडियंस पिक नहीं होते हैं। आपकी आवाज़ शांत हो जाती है और पता चलता है कि आप वहां हैं
  • 11
    ड्राइविंग करते समय बच्चे को कभी भी खिलाऊं। शिशु की बोतल या अन्य भोजन कभी भी बच्चा न दें, जबकि कार चलती है क्योंकि यह गला घोंटना, बहुत हवा या उल्टी निगल सकती है यदि आप को खिलाने की ज़रूरत है, कार को रोकें
  • एक शिशु चरण 31 के साथ कार द्वारा यात्रा शीर्षक वाली तस्वीर
    12
    शिशु को सीट से हटा दें, जबकि कार चलती है। सबसे पहले कार को सीट से बाहर निकालने के लिए कार को रोकें। यह सीट बेल्ट के बिना चलने के लिए सुरक्षित (और अवैध) नहीं है
  • 13
    ध्यान दें जब पार्किंग हो कार के पीछे वाले दरवाजे खोलने के लिए पर्याप्त कमरे छोड़कर, ताकि बच्चा फुटवेक के किनारे पर हो।
  • युक्तियाँ

    • अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान दें यदि आप थके हुए, भूखे, विचलित या तनावग्रस्त हो जाते हैं, तो कार को रोकें और रोकें।
    • यथासंभव आराम से रहने का प्रयास करें आपका बच्चा नकारात्मक दृष्टिकोण को पकड़ सकता है आप दोनों के लिए एक सकारात्मक मूड में रहने के लिए सबसे अच्छा है, एक जीवंत तरीके से बच्चे से बात करें और एक मजेदार साहसिक के रूप में यात्रा के बारे में सोचें।

    चेतावनी

    • यदि गाड़ी गति में है तो हमेशा कार की सीट में बच्चे को छोड़ दें यह सुरक्षित नहीं है और पैदल चलने के लिए अपने बच्चे को उसके बच्चे के साथ ले जाने के लिए अवैध है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com