IhsAdke.com

आपका पहला डाइविंग के लिए तैयार कैसे करें

आपके पास प्रमाणन दस्तावेज़ और गोता लगाने के लिए आवश्यक उपकरण है - अब, आप समुद्र में आने के लिए पागल हो रहे हैं जाहिर है, प्रमाणन प्रक्रिया में सभी बुनियादी कदम शामिल हैं - लेकिन अभी भी अन्य विवरण हैं जो एक सूचित गोताखोर को ध्यान में रखना चाहिए। यह आलेख दुनिया भर के जिम्मेदार गोताखोरों द्वारा देखी गई विधियों और सावधानियों की रूपरेखा तैयार करेगा।

चरणों

अपनी पहली स्कूबा डुबकी चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
1
एक उपयुक्त स्थान चुनें। इस फैसले को करते समय कई चर पर विचार किया जाना चाहिए। उदाहरण:
  • आकर्षण - कई पानी के नीचे की जगहें हैं, जैसे प्रवाल भित्तियों, धमनर वाले जहाजों, गुफाएं और विभिन्न जानवरों और पौधों। रीफ मुख्यतः उष्णकटिबंधीय जलवायु में पाए जाते हैं वेसल्स और गुफाएं लगभग हर जगह देखी जा सकती हैं।
  • दृश्यता - पानी के नीचे, दृश्यता 60 सेमी से 30 मीटर तक भिन्न हो सकती है यह मुख्य रूप से समुद्र की स्थितियों पर निर्भर करता है, लेकिन मौसम से प्रभावित भी हो सकता है। उत्तरी प्रशांत और उत्तरी अटलांटिक में, उदाहरण के लिए, दृश्यता काफी सीमित होगी - यहां तक ​​कि उष्णकटिबंधीय मौसम में भी, जब तक आप सतह से 30 फीट कम नहीं होते, तब तक आप सूरज को देखने में सक्षम होंगे!
  • गहराई - उचित प्रशिक्षण और उपकरण के बिना मनोरंजन गोताखोर 39 मीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए। गहरी तुम जाओ, चोट का अधिक से अधिक जोखिम। जैसे ही यह प्रगति होती है, कम प्रकाश पानी में घुसना करने में सक्षम होता है, और इस प्रकार, सागर गहरा हो जाता है। इसके अलावा, आपको डंप्रेशन बीमारी से पीड़ित होने का खतरा भी उच्च है इन स्थितियों में कोई अनुभव नहीं होने वाले लोगों के लिए बहुत ही तनावपूर्ण हो सकता है यह अनुशंसा की जाती है कि आप 18 मीटर से अधिक न हो जब तक आप इन स्थितियों के लिए अधिक आरामदायक न हों। इसके अलावा, गहरी हवाई संपीड़न के कारण, आप हर बार जब आप श्वास लेते हैं तो अधिक हवा का प्रयोग करेंगे - आपके कुल गोताखोरी के समय को कम करना
  • तापमान - गोताखोरों अक्सर शीत से खुद को बचाने के लिए वाकेट्स पहनते हैं। समुद्र के अधिकांश में, थर्मोकलिन नामक एक घटना है, जो कि 30 सेंटीमीटर गहरे बदलते तापमान में 10 डिग्री की बूंद का कारण बन सकता है। कुछ परिस्थितियों में, उष्णकटिबंधीय मौसम में एक स्विमिंग सूट पहनना आवश्यक हो सकता है।
  • जल की स्थिति - हैंगओवर और वर्तमान बुनियादी समुद्री स्थितियां हैं जिन्हें आपको पता होना चाहिए। कुछ क्षेत्रों में गोताखोरों को ले जाने के लिए धाराएं बहुत ही मजबूत हो सकती हैं। यहां तक ​​कि प्रसिद्ध स्थानों में मजबूत धाराएं हैं और केवल पेशेवरों के लिए उपयुक्त हैं सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि वे कितने मजबूत हैं और किस दिशा में आप कहाँ हैं वे अनुभव का भी हिस्सा हो सकते हैं - एक "बहाव गोता" एक गोता है जो आपको धाराओं के द्वारा ले जाने की योजना बनाई गई है। आस-पास की नाव और एक व्यक्ति होनी चाहिए, जो आपके साथ बुलबुले की ओर बढ़ते हुए ध्यान से सतह पर आएंगे। हैंगओवर इस नाव को प्रभावित कर सकता है और पानी निकालने या पानी में आने के लिए कितना सुरक्षित है।
  • वन्यजीव - स्थानीय जानवरों को देखकर तैरने का सबसे अच्छा अनुभव हो सकता है, लेकिन यह बहुत खतरनाक भी हो सकता है। पृथ्वी पर हर भौगोलिक स्थान की अपनी विशिष्ट प्रजातियां हैं। आपको सामान्य मछली और पौधों को पता होना चाहिए जिन्हें आप पा सकते हैं - और अगर आपको कुछ एहतियात लेने के लिए पता होना चाहिए कि प्रतिक्रिया कैसे करें लगभग हर जानवर या पौधे आप मुठभेड़ में हानिरहित होगा और आप के बारे में अधिक उनमें से डर रहेगा।
  • आपकी पहली स्कूबा डुबकी चरण 2 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना होमवर्क करो डाइविंग के लिए सबसे अच्छी जगह चुनने के लिए एक विस्तृत शोध आयोजित करना आवश्यक है। जबकि चार्ट और आरेख जैसे उद्देश्य अनुसंधान उपयोगी हो सकते हैं, पेशेवर अनुभव और सलाह को बदल नहीं सकते हैं। सभ्य गोता कार्यक्रमों के साथ कोई भी स्थान एक या अधिक विशेषता भंडार होगा। इन जगहों के लोग समुद्र को जानते होंगे और जिन खतरों के पास वह किसी और की तुलना में बेहतर है हमेशा धाराओं, तरंगों, दृश्यता, गहराई, खतरों आदि के बारे में सलाह और जानकारी प्राप्त करें। जाने से पहले, स्थान की जलवायु को जानें कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों से पूछें, जैसे "क्या यह बार बार बारिश करता है?" और "कितनी तेजी से तूफान शुरू / अंत यहाँ?" अपने पहले गोता लगाने पर, एक ऑपरेटर के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए। उसे इसके बारे में गहरा ज्ञान होगा और शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा बिंदु पता होगा। सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति जानता है कि यह आपकी पहली बार है इसलिए वह आपके लिए ट्यून कर सकती है और ज़रूरत पड़ने पर सहायता प्रदान कर सकती है। डाइविंग से पहले, पेशेवर इच्छा आपको बता (चाहिए) जहां जहां यह डुबकी जाएगा के संबंध में समुद्र में प्रवेश कर रहे हैं, साथ ही जहां के रूप में आप जा रहे हैं, यह कितना समय लगेगा, अधिकतम गहराई तक जो संकेत वे का उपयोग करेगा आने, क्या करना चाहिए अगर उन्हें कॉम्बो से पहले पानी से बाहर निकलना होगा, आप क्या देखेंगे और कितनी देर तक आपातकालीन रोकें (कम से कम 3 मिनट) आखिरी होगी तो, ठीक से सुनो और सभी संदेह अभी साफ करें
  • अपनी पहली स्कूबा डाइव चरण 3 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    3
    उचित उपकरण तैयार करें पानी की स्थिति के अनुसार उपकरणों के सही संचालन को चुनना और सुनिश्चित करना एक गोता की सफलता और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है:
    • अंडरवियर - इस संगठन की मोटाई पानी के तापमान पर निर्भर करेगी। यह 3, 5 और 7 मिलीमीटर के बीच भिन्न हो सकता है ठंडा पानी, मोटा होना चाहिए सामग्री। वही सफ़ेद शर्ट, दस्ताने और जूते के लिए जाता है यह कपड़ों न केवल सर्दी के खिलाफ की रक्षा करती है, बल्कि समुद्री जानवरों या निर्जीव वस्तुओं से डंक और खरोंच को रोकती है। न्योप्रैन के एक टुकड़े को चुनना सुनिश्चित करें कि एक अच्छा ट्रिम है और आपको पर्याप्त लचीलापन देता है - एक अनुचित विकल्प के रूप में आराम और गतिशीलता समस्याओं का कारण हो सकता है।
      • बतख पैर - विस्तृत चैनलों के साथ बत्तख पैर खरीदते हैं, क्योंकि गोताखोरों को भारी उपकरणों के कारण पानी के प्रतिरोध पर काबू पाने की आवश्यकता होती है - वे भी अधिक कुशल बनाने में सक्षम होते हैं सबसे सामान्य बतख पैर में एक पट्टा होता है जो एड़ी के ऊपर अच्छी तरह से फिट होता है (हालांकि, गर्म पानी की स्थिति के तहत, संलग्नक को एक व्यापक आलिंगन होना चाहिए)। बंद पैर और खुले पैर में अंतर कठोर हो सकता है - आपके द्वारा किए गए विकल्प के लिए तैयार रहें।
    • उछाल क्षतिपूर्ति उपकरण - यह उपकरण गोताखोर को एक तटस्थ उछालता पानी के नीचे की अनुमति देता है, साथ ही गहराई को बढ़ाने या घटाने में सहायता प्रदान करता है। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि डाइविंग से पहले इसका उपयोग कैसे करें, क्योंकि यह जरूरी है।
    • बैलिस्ट बेल्ट - यह गोता उपकरणों की समग्र उछाल को संतुलित करेगा। उपकरण और अपने शरीर की उछाल के आधार पर सबसे अच्छा विकल्प चुनें, जिसे डाइविंग से पहले निर्धारित किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि इस बेल्ट पर वजन सुरक्षित है और नायलॉन संबंधों को क्षतिग्रस्त नहीं किया गया है। कुछ नए मॉडल में निर्मित वजन प्रणाली है। हमेशा याद रखें कि आप भार उठाएंगे - या तो बेल्ट या कम्पेसाटर - और आपको मुफ्त हाथ की आवश्यकता होगी (अधिमानतः सही)। डाइविंग से पहले, सुनिश्चित करें कि आप बेल्ट आसानी से इस हाथ से छोड़ सकते हैं।
    • डाइविंग सिलेंडर - आपके गोताखोर योजना के अनुसार एक सिलेंडर चुनें। गर्म पानी में छोटे डुबकी और अच्छी दृश्यता के साथ, आमतौर पर 2.3 घन मीटर के साथ एक ऑक्सीजन टैंक पर्याप्त होगा। कुछ गोताखोरों को इस्पात सिलेंडर पसंद करते हैं, क्योंकि उछाल जो "मध्यम" भाग को भरे रहता है और "मध्यम" खाली एल्यूमीनियम भागों से कम रहता है - लेकिन वजन अधिक है। विशेष रूप से डाइवों के लिए दो टैंक, उच्च दबाव टैंक या नाइट्रॉक्स की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन वे अधिक पेशेवर लोगों के लिए करना चाहते हैं।
    • नियामक - वे एक नियंत्रित तरीके से सिलेंडर से हवा को रिलीज करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। सुनिश्चित करें कि आपका हिस्सा अच्छी तरह से काम करता है याद रखें कि यदि ऐसा होता है तो वे खोलने के लिए बने होते हैं - पर्याप्त हवा जारी करते हैं आप इस हवा को साँस लेने के लिए उपयोग कर सकते हैं - यह केवल खारिज नहीं किया जाएगा। यदि ऐसा होता है, तो जितनी जल्दी हो सके सतह पर चढ़ो।
    • मुखौटा और स्नोर्कल - सुनिश्चित करें कि आप एक मुखौटा पहनते हैं जो आपको दबाव का सामना करने के लिए निर्धारित होता है और इसमें नाक पर एक टुकड़ा होता है। यह आपके चेहरे पर अच्छी तरह से फिट होना चाहिए, यह सही हो। स्नोर्कल पर एक वेंट वाल्व एक अतिरिक्त स्वागत है
    • चाकू या कैंची - हालांकि वैकल्पिक, इन मदों को लोड किया जा सकता है अगर पानी के नीचे मछली पकड़ने वाले जाल के साथ दुर्घटना हो। चाकू अन्य स्थितियों में उपयोगी हो सकते हैं, जैसे चट्टानों को मारना, जबकि कैंची लाइनों और अन्य सामग्रियों को काटने में अधिक कुशल हैं




  • आपकी पहली स्कूबा डाइव चरण 4 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    4
    अंतिम जांच करें अपने सभी उपकरणों की देखभाल करने के बाद, आपको खुद को तैयार करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड हैं एक गुणवत्ता डाइविंग की कुंजी है, क्योंकि निर्जलीकरण आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है यहां तक ​​कि पानी के नीचे। इसके अलावा, अगर प्रक्रिया के दौरान समस्याएं हैं तो सकारात्मक दृष्टिकोण और शांत मन रखें। सबसे ऊपर, अगर कुछ होता है तो आतंक न करें!
  • आपकी पहली स्कूबा डुबकी चरण 5 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    5
    निर्धारित करें कि आप पानी में कैसे जाएंगे आम तौर पर, तैरने के लिए पानी में उतरने के दो तरीके हैं: नाव से (समुद्र की तरफ बढ़ने या "रोलिंग" ले जाना) या बस समुद्र तट से चलना यदि आप बाद में चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप रेतबैंक और / या रीफ्स या स्थानीय रॉक संरचनाओं को जानते हैं। यदि आप एक नाव का उपयोग करना चुनते हैं, तो आप संरचना के एक तरफ से रोल कर सकते हैं या पानी की ओर अपने पीछे से कूद सकते हैं। लंगर को कम करते समय सावधान रहना याद रखें - आप मूंगा को मारना नहीं चाहते हैं या दुर्घटनाओं का कारण बनना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा एक सक्षम व्यक्ति के साथ गोता।
    • हमेशा एक गोता लगाने की योजना है और इसका पालन करें।
    • हमेशा एक आपातकालीन योजना है - क्या हुआ अगर कोई खो जाता है? ऑक्सीजन कहां है? निकटतम अस्पताल कहां है? आपातकालीन संपर्क कौन हैं?
    • डाइविंग से पहले पूरी तरह से जांच करें कि आपका दिल अच्छी स्थिति में है बेहतर आपकी स्थिति, गोता आसान है।
    • प्राथमिक चिकित्सा की मूल बातें
    • डाइविंग के दौरान हमेशा लाल / नीले और सफेद धारी ध्वज पहनना सुनिश्चित करें। इसे हटा दें जब सब लोग पानी से बाहर हो जाएंगे

    चेतावनी

    • आनन्द के बावजूद, गोताखोरी खुली जगहों के उचित प्रशिक्षण और ज्ञान के बिना एक खतरनाक खेल हो सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बड़े क्षेत्रों में गोता लगाने के पहले, आपके पास उचित प्रमाणन और निर्देश होना चाहिए।
    • गोता लगाने के बाद, कम से कम 24 घंटों के लिए उड़ना नहीं है - यहां तक ​​कि एक दबाव वाले विमान पर भी नहीं। अन्यथा, आप विघटनकारी बीमारी विकसित कर सकते हैं यह निर्धारित अवधि 100% सटीक नहीं है, लेकिन केवल एक अनुशंसा है - इसलिए, आपके रक्त में अवशिष्ट नाइट्रोजन के अनुसार स्थिति बदल सकती है। कार्य करने का सबसे अच्छा तरीका "माफी की तुलना में बेहतर सुरक्षित" वाक्यांश का उपयोग करना है
    • एक दोस्त खोजें कभी अपने आप पर गोता मत!
    • समुद्री जानवरों की कुछ प्रजातियों से बचा जाना चाहिए, जैसे समुद्री साँप, जो शक्तिशाली जहर है। पौधों को खतरनाक भी हो सकता है, क्योंकि वे आसानी से वत्सित की सामग्री काटते हैं महासागर में रक्त स्राव अन्य पौधों को आकर्षित कर सकता है जो इन पौधों और कोरल पर रहते हैं, जैसे कि ईल्स और अन्य शिकारियों।
    • यदि आप शार्क पीड़ित पानी में डाइविंग कर रहे हैं और एक खून बह रहा घाव है, साइट को छोड़ दें और जितनी जल्दी हो सके एक पट्टी पहनें - फिर चिकित्सा सहायता प्राप्त करें - गंभीरता के आधार पर
    • कभी घाट या घाट के पास पानी न डालें
    • आपका प्रमाणन कार्ड केवल आपको विशिष्ट क्षेत्रों में गोता लगाने की अनुमति देता है अपरिचित स्थानों में डाइविंग से पहले, एक स्थानीय पेशेवर से बात करें स्थानीय नियमों और शर्तों के बारे में आपको यह बताने में खुशी होगी, साथ ही प्रस्ताव सलाह भी।
    • दर्द या असुविधाएं कभी भी अनदेखा न करें यदि आप बीमार महसूस कर रहे हैं, तो उसी तरह गोताखोरी नहीं करें, अगर आप कुछ अप्रिय अनुभव करते हैं, तो कोई गोता-सत्र से निपटें।
    • जब पानी छोड़ते हैं, तो 4.5 मीटर की दूरी पर एक 3-मिनट की सुरक्षा रोकें। कभी 9 मीटर प्रति मिनट से अधिक नहीं निकलते जिस गति से बुलबुले सतह तक पहुंचते हैं उसका अनुसरण करने का एक अच्छा संदर्भ है।
    • कभी डाइविंग के दौरान अपनी सांस पकड़ो - सामान्यतः हाइपरेंटिलेशन और चक्कर आना से बचने के लिए साँस लें चढ़ाई के दौरान अपनी सांस को पकड़े जाने से फेफड़ों को अधिक दबाया जा सकता है और बदले में गंभीर चोट या मृत्यु भी हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com