IhsAdke.com

कैसे अपने डाइविंग को अधिकतम करने के लिए

क्या आप स्कूबा डाइविंग या दुनिया भर में गोताखोरी के लिए नया हैं? आपके गोता को अधिकतम करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

चरणों

आपका स्क्यूबा डायव चरण 1 को अधिकतम शीर्षक वाला चित्र
1
सांस लेने के लिए जानें यह टिप थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि डाइविंग के मुख्य नियमों में से एक को कभी भी अपनी सांस नहीं पकड़ना है।
  • स्वाभाविक रूप से साँस लें यह विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन जितना अधिक आप सांस ले रहे हैं, उसके बारे में आप जितना ज़्यादा ध्यान देते हैं, उतना ही आप ऑक्सीजन खर्च करेंगे। सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप क्या कर रहे हैं और देख रहे हैं। आप चल रहे हैं अनुभव का आनंद लें!
  • क्योंकि आप तटस्थता को तटस्थ रख रहे हैं (यदि नहीं, तो याद रखें कि आपने हवा में श्वास और छोड़ने के बारे में क्या सीखा है), आपका श्वास भी नियंत्रित करेगा कि क्या आप पानी में ऊपर या नीचे जाएंगे। उस उद्देश्य के लिए कभी-कभार श्वास करने के लिए ध्यान देना ठीक है।
    • किसी भी परिस्थिति में, एक या दो से अधिक के लिए अपनी सांस न रखें। इससे दो फेफड़ों (जो उन्हें गुब्बारे की तरह विस्फोट कर देता है) में ओवरेक्सपोनन का खतरा होता है और रक्त में सीओ 2 का स्तर बढ़ जाता है।
  • शांत रहने से शरीर को कम ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। एक नया गोताखोर को एक अनुभवी गोताखोर के साथ पृष्ठभूमि में रहने के लिए टैंक में पर्याप्त हवा रखने में कठिनाई होगी। यह मुख्य रूप से होता है क्योंकि अनुभवी गोताखोर पानी के नीचे और अधिक आरामदायक महसूस करता है, हालांकि शारीरिक तैयारी भी बड़ी भूमिका निभाती है यदि आप अधिकाधिक या जल्दी से साँस ले रहे हैं, तो थोड़ी देर के लिए अपनी श्वास धीमी और गहरी बनाने के लिए बंद करो।
  • आपका स्क्यूबा डायव चरण 2 को अधिकतम शीर्षक वाला चित्र
    2
    डुबकी कंप्यूटर का उपयोग करें रक्त में नाइट्रोजन के स्तर की निगरानी के लिए गोताखोरों का उपयोग करने के लिए सबसे प्रमाणित गोताखोरों को प्रशिक्षित किया जाता है। यह आपको यह निर्धारित करने के लिए एक मूल्य प्राप्त करने की अनुमति देता है कि आप कितना गहरा और कब तक गोता लगा सकते हैं।
    • गोता सारणी के साथ समस्या यह है कि वे अपनी अधिकतम गहराई (या कुछ गहराई पर, तालिका के आधार पर) पर आधारित हैं। यह बहुत सटीक नहीं है क्योंकि जब आप 12 मीटर तक अपने गोता-बार का 90% ले सकते हैं, अगर आप 21 मीटर की दूरी पर कुछ मिनट के लिए कूदते हैं, तो आप तालिकाओं का उपयोग करेंगे जैसे कि आप 21 मीटर के लिए हर समय डुने थे।
    • डुबकी कम्प्यूटर हर मिनट अपनी गहराई का कई बार ट्रैक करते हैं (यदि हर दूसरे नहीं) और नाइट्रोजन के रक्त के स्तर को और अधिक सटीक रूप से गिनाते हैं। वे "पृष्ठभूमि समय" की अधिकतम मात्रा को अनुमति देने के लिए सुरक्षा रोक और इसकी सतह के समय को भी शामिल करते हैं।
  • आपका स्कूबा डाइव चरण 3 को अधिकतम शीर्षक वाला चित्र
    3
    केवल अपने पंख का उपयोग करके गोता लगाएँ गोताखोरों flippers उपयोग न केवल सभी उपकरणों के जोड़ा प्रतिरोध के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, लेकिन यह भी गोता अधिक कुशलता से किया जा करने के लिए अनुमति देने के लिए
    • अधिक समय पानी के भीतर पाने के लिए दक्षता कम है - कम ऊर्जा खर्च करना अधिक हवा को बचाने का मतलब है अनुभवी गोताखोरों अक्सर एक लम्बी आकार में अपनी बाहों को गुना या क्रॉस करते हैं और केवल उन्हें स्थिरीकरण के लिए इस्तेमाल करते हैं या जब वे कुछ छूना या पकड़ना चाहते हैं
    • गति को अधिकतम करने के लिए अपेक्षाकृत सीधे और कठोर पैर से खुद को विसर्जित करें अपने पैरों और फ्लिपर्स के साथ अपने आप को मार्गदर्शन करें, और ऊपर या नीचे को कम करने में मदद के लिए अपने फेफड़े की मात्रा का उपयोग करें
    • तुला घुटनों या "कुत्ते तैराकी" के साथ त्वरित किक से बचें यह तकनीक अक्षम है, जिससे आप कम गति के साथ अपनी हवा का उपयोग कर सकते हैं, और आपके पंखों पर बहुत कम नियंत्रण है। इसके अलावा, यह संभव है कि तैराकी पिल्ला जब आप मूंगा के एक सुंदर टुकड़े को मारने या इतना रेत जो दृश्यता भयानक छोड़ देता है बढ़ा।
    • डाइविंग करते समय अपने हाथों का उपयोग करने से बचने की कोशिश करें यह मुश्किल है, खासकर शुरुआती गोताखोरों के लिए। लेकिन जैसा कि आप प्लवनशीलता नियंत्रण में सुधार करते हैं और अपने फ्लिप फ्लॉप के अधिकतर काम करना सीखते हैं, आप स्थिरता और नियंत्रण के लिए अपने हाथों पर कम निर्भर रहेंगे। अपने गोता प्रशिक्षक को अगली बार देखिए- वह शायद अपने हथियारों से पेट लेता है या पेट के साथ क्षैतिज रूप से फैलाता है। इसे अनुकरण करने का प्रयास करें
  • आपका स्क्यूबा डायव चरण 4 को अधिकतम शीर्षक वाला चित्र
    4
    फिट रखें डाइविंग एक बहुत ही संतोषजनक खेल है यह कम प्रभाव है और इसे बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता नहीं है, लेकिन शरीर में वसा बहुत मुश्किलें पैदा करता है
    • शारीरिक वसा बढ़ जाती है बढ़ती - इसलिए, यह डाइविंग बेल्ट पर अधिक वजन ले जाएगा। बड़े निकायों के लिए बड़े वस्त्रों की आवश्यकता होती है, जो एक अच्छा फिट रखने के लिए कठिन होते हैं और उछाल भी बढ़ाते हैं।
    • आकार में होने के कारण आप कम प्रतिरोध और कम प्रयास (अन्य अनुभाग में उल्लिखित सभी कारणों के लिए) के साथ तैरने की अनुमति भी देते हैं। इसके अलावा, शरीर में वसा, जबकि अधिकांश भाग के लिए निष्क्रिय, ऑक्सीजन का उपयोग करने के लिए जीवित और अपव्यय करता है कि आपकी मांसपेशियों का क्या उपयोग हो सकता है।
    • एक मजबूत गोताखोर को भी एक कमजोर गोताखोर की तुलना में कम ऊर्जा की आवश्यकता होगी, इस प्रकार कम ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है।



  • आपका स्क्यूबा डायव चरण 5 को अधिकतम शीर्षक वाला चित्र
    5
    अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें और थक नहीं जाओ। गोताखोरी जबकि निर्जलीकरण एक खतरनाक स्थिति है। आपके द्वारा टैंक से साँचे जाने वाली फ़िल्टर्ड एयर बहुत शुष्क है (और यह वास्तव में होना चाहिए, टैंक को जंग लगाते से रोकने के लिए), और आप गोता लगाने के दौरान ऊर्जा का अच्छा सौदा बर्बाद कर रहे हैं, जिसके बदले में आप पसीना छोड़ देते हैं
    • निर्जलीकरण से आपको हवा की मात्रा में वृद्धि होगी क्योंकि आप लाल रक्त कोशिकाओं को पूरी तरह से काम नहीं करेंगे। निर्जलित होने पर डाइविंग ने यह भी दिखाया है कि रक्त ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है।
    • थकान के साथ डाइविंग भी एक अच्छा विचार नहीं है। इससे थकान में वृद्धि या थकावट हो सकती है और शूल या अन्य गंभीर पानी के नीचे की समस्याओं का कारण बन सकता है। अपने प्रतिरोध से परे मत जाओ - आप पानी में प्रवेश करने से पहले अपने मन और शरीर को उच्च स्तर पर रखना चाहते हैं।
    • डाइविंग फ्लू खतरनाक हो सकता है यदि आपके कान और साइनस शामिल हैं। यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो धीरे धीरे नीचे जाएं और सतह पर वापस आ जाएं, अगर आप मैच नहीं कर सकते। किसी भी डाइविंग में परदा को फेंकना कोई सकारात्मक परिणाम नहीं है।
  • आपका स्कूबा डुबकी चरण 6 को अधिकतम शीर्षक वाला चित्र
    6
    पानी पर पहले रहें जबकि अन्य गोताखोरों के साथ एक सार्वजनिक नाव डाइविंग करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप और आपके डुबकी दोस्त गीला होने के लिए तैयार हैं, एक बार वे पानी में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं। पहले गोता लगाने की कोशिश करो
    • पहले पानी में उतरना आपको अपने वेट्सuit में पसीने से बचाएगा जो आपके लिए आवश्यक है। तुम भी वहाँ नीचे पहले में से एक हो, जिसका मतलब है कि आप एक बात याद नहीं करेंगे।
  • आपका स्कूबा डाइव चरण 7 को अधिकतम शीर्षक वाला चित्र
    7
    कुछ भी खोए बिना संभव के रूप में उथले रहें आप कमजोर हैं, कॉम्पैटेड नाइट्रोजन की कम मात्रा आपके खून में जा रही है, और प्रत्येक श्वास आपके टैंक में हवा का कम प्रतिशत का उपयोग करेगा। यह आपको इस टैंक का उपयोग करने के लिए अधिक समय तक रहने की अनुमति देता है, और कम नाइट्रोजन आपको बाद के थक्के पर कम रहने की अनुमति देता है।
    • कुछ महत्वपूर्ण या अविश्वसनीय याद मत करो कुछ भी न देखे बिना एक लंबे समय तक पानी के नीचे रहने में सक्षम होने के नाते बहुत मजेदार नहीं है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप समुद्र के सुंदरियों और अद्भुतताओं का आनंद लेने के लिए गहराई से रहें
  • आपका स्क्यूबा डायव चरण 8 को अधिकतम शीर्षक वाला चित्र
    8
    थ्रॉटल के बजाय सतह पर स्नोर्कल का उपयोग करें स्नोर्कल के साथ, अपने दोस्तों की प्रतीक्षा करते समय आप सतह के निचले हिस्से पर एक नज़र डाल सकते हैं। कभी-कभी यह उतरने से पहले एक सतह गोता लगाने के लिए आवश्यक है। बिना स्नोर्कल के अधिकांश लोग उस मामले में वापस तैरते हैं, लेकिन आपको नियामक का उपयोग नहीं करना चाहिए, जबकि यह सतह पर अभी भी है
  • युक्तियाँ

    • डाइविंग से पहले हमेशा अपने उपकरणों की स्थिति और कार्यक्षमता की जांच करें और इसे ठीक से रखें
    • यदि आप मतभेद हो जाते हैं, तो पानी में आने से आपको नीच हो जाएगा (क्योंकि आप तरंगों के बजाय उन पर होंगे)। यह अभी तक के लिए एक और कारण है पानी में पहले हो. अगर मतली सतह के नीचे एक बार कम नहीं होती (कुछ मिनट लग सकती है), यह सिर्फ मतली से ज्यादा हो सकता है। नियामकों ने आपको उल्टी करने की अनुमति दी है, इसलिए मत सोचो कि यह उपकरण को बर्बाद कर देगा।
    • एक का उपयोग करें वायु पुनर्रचना प्रणाली यदि आप अपना गोता समय अनुकूलित करना चाहते हैं इस के लिए अतिरिक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता है

    चेतावनी

    • अपने अंतिम गोता लगाने के बाद, कम से कम 24 घंटों के लिए समुद्र तल से 600 मीटर से ऊपर की ऊंचाई पर चढ़ो या चढ़ाई न करें।
    • डाइविंग एक खतरनाक खेल हो सकता है यदि आप ठीक से प्रशिक्षित नहीं हैं या गोता करने के लिए तैयार नहीं हैं।
    • कभी भी अपना हवा पूरी तरह से खत्म न होने दें यह आपके लिए खतरनाक है, और नियामक की लाइनों को भी नुकसान पहुंचा सकता है
    • कोई भी बात जो आपके गोताखोर कंप्यूटर शेष समय, आदि के बारे में बताती है, मनोरंजक गोता सीमा (40 मीटर / 130 फीट) से अधिक नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com