IhsAdke.com

एक कंप्यूटर पर ड्राइवरों का अधिष्ठापन और उन्नयन

किसी कंप्यूटर की असेंबली के दौरान, ऑपरेटिंग सिस्टम और पूर्व-इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम के अलावा, निर्माताओं द्वारा इंस्टॉल किए गए सॉफ़्टवेयर का एक अतिरिक्त सेट, डिवाइस ड्रायवर है। वे विशेष रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम और हार्डवेयर के बीच एक इंटरफ़ेस बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, प्रिंटर निर्देशों, ध्वनि कार्डों, और अधिक की व्याख्या करते हैं हालांकि, तकनीकी समस्याओं के कारण, हार्ड ड्राइव प्रारूपित करने और सभी कारखाने सेटिंग्स खोना आवश्यक हो सकता है। यह आलेख आपको कंप्यूटर पर इन ड्रायवरों को इंस्टॉल करने और उन्हें अपडेट करने में सहायता करने के लिए है।

चरणों

अपने पीसी में ड्राइवरों को स्थापित करें और अपडेट करें शीर्षक चरण 1
1
निर्माता की पुनर्प्राप्ति डिस्क को ड्राइव में डालें और इंस्टॉलेशन मेनू खोलने के लिए प्रतीक्षा करें। आजकल, कई निर्माताओं में रिकवरी डिस्क को एक अतिरिक्त हार्ड डिस्क विभाजन के रूप में शामिल किया गया है। अगर आपके सिस्टम में यह अतिरिक्त विभाजन है, तो इसे सीडी या डीवीडी पर बैकअप लें।
  • अपने पीसी में स्थापित करें और अपडेट करें ड्रायवर शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    इंस्टॉलेशन मेनू में, सभी उपलब्ध ड्रायवरों की सूची प्रदर्शित करने के लिए "ड्राइवर्स" पर क्लिक करें, जैसे ध्वनि, वीडियो, नेटवर्क, दूसरों के बीच।
  • अपने पीसी में चरण 3 में ड्राइवरों को स्थापित और अपडेट करें



    3
    अपने नाम पर क्लिक करके सूची में पहले ड्राइवर को इंस्टॉल करके प्रारंभ करें। निर्देशों का पालन करें और उपयुक्त विकल्प चुनना सुनिश्चित करें, जैसे स्थापना फ़ोल्डर। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए "अगला" पर क्लिक करें
  • अपने पीसी में स्थापित करें और अपडेट करें ड्रायवर शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    अधिष्ठापन के बाद, आपको प्रभावी होने के लिए सिस्टम को पुनरारंभ करने के लिए कहा जाएगा। आरंभीकरण के बाद, स्थापना जारी रहेगी। शेष चालकों को स्थापित करने के लिए उसी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • अपने पीसी में ड्राइवरों को स्थापित करें और अपडेट करें शीर्षक चरण 5
    5
    आप निर्माता के समर्थन पृष्ठ से उपकरणों के लिए नवीनतम ड्रायवर डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, साइट लोड करें और समर्थन अनुभाग पर क्लिक करें। अगले उपलब्ध पृष्ठ पर, सभी उपलब्ध ड्राइवरों की सूची प्रदर्शित करने के लिए "ड्राइवर और डाउनलोड" पर क्लिक करें। वांछित संस्करण को क्लिक करें और इसे अपनी हार्ड डिस्क पर सहेजें।
  • इंस्टॉल किए गए ड्राइवर्स को अपडेट करने के लिए कैसे करें

    1. तकनीकी प्रगति के कारण, संभव है कि आपके कंप्यूटर में स्थापित हार्डवेयर निर्माता की डिस्क पर उपलब्ध ड्राइवरों की तुलना में नए और अधिक उन्नत है। इसलिए, संभवतया असंगतियों से बचने के लिए ड्राइवरों को अपडेट करना महत्वपूर्ण है।
    2. "प्रारंभ" मेनू खोलें और "नियंत्रण कक्ष" विकल्प पर क्लिक करें।
    3. मेनू में "सिस्टम" विकल्प को डबल-क्लिक करें
    4. "सिस्टम गुण" विंडो में, "हार्डवेयर" टैब पर क्लिक करें और "डिवाइस प्रबंधक" विकल्प चुनें।
    5. "डिवाइस प्रबंधक" विंडो में सभी इंस्टॉल किए गए ड्राइवर सूचीबद्ध होंगे।
    6. उस चालक पर क्लिक करें, जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं उसे चुनें। "एक्शन" मेनू खोलें और "अपडेट ड्रायवर" विकल्प चुनें।
    7. अपग्रेड विज़ार्ड में "स्वचालित रूप से इंस्टॉल करें" पर क्लिक करें और "आगे बढ़ें" पर क्लिक करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com