IhsAdke.com

डॉस को कैसे स्थापित करें

डॉस माइक्रोसॉफ्ट से एक पुरानी ऑपरेटिंग सिस्टम है I आजकल, अधिकांश मामलों में, इसे एमएस विंडोज ने बदल दिया है। हालांकि, कुछ लोग अभी भी पुरानी गेम खेलने की तरह डॉट कमांड का उपयोग करना पसंद करते हैं और डॉओएस प्रोग्राम जैसे रोबोकोपी क्योंकि DOS एक पूर्व-विंडोज इंटरफ़ेस का उपयोग करता है, यह स्थापित करने के लिए विधि पुराने-फ़ैशन वाले लग सकता है।

चरणों

  1. 1
    डॉस इंस्टॉलेशन डिस्क खरीदें (वे 3 डिस्केट्स के सेट में आते हैं) आम तौर पर आप फ्लॉपी डिस्क सेट और एक फ्लॉपी ड्राइव खरीद सकते हैं, यदि आवश्यक हो, तो बहुत ही उचित मूल्य के लिए।
  2. 2
    फ्लॉपी डिस्क ड्राइव में पहली स्थापना डिस्केट को सम्मिलित करें और अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें पहली फ्लॉपी डिस्क बूट डिस्क है, इसलिए होम स्क्रीन पर, कंप्यूटर को फ्लॉपी डिस्क से बूट करने के लिए एक बटन दबाकर विकल्प प्रदर्शित करना चाहिए। आपको अपने कंप्यूटर की सेटिंग्स के आधार पर बटन को दबाया जाना चाहिए।
  3. चित्र टाइप करें डॉस चरण 3 इंस्टॉल करें
    3
    फ्लॉपी डिस्क से बूट करने के लिए बटन दबाएं आपका कंप्यूटर सामान्य बूट प्रक्रिया को छोड़ देगा इसके स्थान पर, एक नीली स्क्रीन एमएस डॉस इंस्टॉलेशन मेनू के साथ दिखाई देगा।
  4. चित्र DOS चरण 4 इंस्टॉल करें
    4
    स्थापना प्रक्रिया को जारी रखने के लिए अपने कुंजीपटल पर Enter कुंजी दबाएं।
  5. इंस्टाल डॉस चरण 5 नामक चित्र
    5
    Enter कुंजी को फिर से दबाकर "प्रथम हार्ड डिस्क (अनुशंसित) कॉन्फ़िगर करें" का चयन करें
  6. 6
    "सावधानी" विंडो में जानकारी पढ़ें। आप इंस्टॉलेशन से आगे बढ़ने से पहले तीन विकल्प पर विचार कर सकते हैं। यदि आप अपनी फाइल का बैकअप बनाना चाहते हैं तो एफ 3 की कोशिश करें। स्थापना प्रक्रिया बाधित हो जाएगी। यदि आप अपनी पसंद की समीक्षा करने के लिए पिछली स्क्रीन पर लौटना चाहते हैं तो Esc को आज़माएं।
  7. इंस्टाल डॉस चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    जब तक आपकी सिस्टम सेटिंग चेक नहीं हो जाती तब तक प्रतीक्षा करें। चेक पूरा होने के बाद, आपकी हार्ड ड्राइव को FAT16 फाइल सिस्टम का उपयोग करके स्वरूपित किया जाएगा। अगर आप डॉस इंस्टॉल करना जारी रखना चाहते हैं तो अपने कीबोर्ड पर "वाई" कुंजी दबाएं। सेटअप आपकी हार्ड ड्राइव को कॉन्फ़िगर करने के लिए और फिर अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना जारी रखेगा।
  8. चित्र DOS चरण 8 इंस्टॉल करें
    8
    अगले विंडो में अपनी दिनांक / समय, देश और कीबोर्ड लेआउट की पुष्टि करें। आप विकल्पों को बदलने के लिए कीबोर्ड पर तीर का उपयोग कर सकते हैं। यदि सब कुछ ठीक से सेट है, तो आप "सेटिंग्स सही हैं" का चयन कर सकते हैं और Enter दबाएं



  9. चित्र DOS चरण 9 इंस्टॉल करें
    9
    डायरेक्टरी विकल्प को अगले विंडो में छोड़कर डीओएस को डिफ़ॉल्ट निर्देशिका में स्थापित करें जैसा कि यह है। बस Enter दबाएं
  10. इंस्टाल डॉस चरण 10 नामक चित्र
    10
    कंप्यूटर को पहली स्थापना डिस्क से फाइल कॉपी करें। एक स्टेटस बार स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिससे आपको इंस्टालेशन की प्रगति की निगरानी करनी होगी।
  11. चित्र DOS चरण 11 इंस्टॉल करें
    11
    फ्लॉपी डिस्क 2 को फ़्लॉपी डिस्क 2 के साथ बदलें जब स्थापना इसके लिए पूछे। जारी रखने के लिए Enter दबाएं स्टेटस बार फिर से प्रदर्शित होगा।
  12. चित्र DOS चरण 12 को इंस्टाल करें
    12
    फ्लॉपी डिस्क 2 निकालें और फ्लॉपी डिस्क 3 डालें जब अगले प्रोपप विंडो दिखाई दे। Enter दबाएं इससे फ़्लॉपी डिस्क 3 पर फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाई जाएगी और स्थापना पूर्ण होगी।
  13. चित्र टाइप करें डॉस चरण 13 को स्थापित करें
    13
    जब संदेश "सभी फ्लॉपी डिस्क ड्राइव से डिस्क निकालें" प्रकट होता है, तो आखिरी डिस्क को निकालें। ड्राइव खाली होने पर दर्ज करें दबाएं।
  14. इंस्टाल डॉस चरण 14 नामक चित्र
    14
    "MS-DOS Setup Complete" विंडो प्रकट होने पर कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए Enter दबाएं।

युक्तियाँ

  • सिस्टम के पुराने संस्करणों के लिए DOS को स्थापित करने के लिए चरण भिन्न हो सकते हैं। यह सिफारिश की जाती है, हालांकि, आप हमेशा नवीनतम संस्करण स्थापित करते हैं यह पुराने और नए दोनों कार्यक्रमों और आज्ञाओं का समर्थन करता है

चेतावनी

  • स्थापना के दौरान महत्वपूर्ण डेटा खोया जा सकता है, खासकर यदि आप अपनी हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करना चुनते हैं। डिस्क पर विभाजन बनाएं और महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप लें इससे पहले कि आप शुरू करें

आवश्यक सामग्री

  • डॉस अधिष्ठापन डिस्क
  • बाहरी फ्लॉपी ड्राइव
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com