IhsAdke.com

कैसे एक विमान पर्यवेक्षक होना

विमान, जिसे "विमान खोलना" या जाना जाता है के अवलोकन के अधिनियम "विमान खोलना," दुनिया भर में एक लोकप्रिय शौक है। एक शौक के रूप में, यह के रूप में, सड़क पर पर्याप्त समय खर्च सूक्ष्म अवलोकन करें किसी को परेशान किए बिना जानकारी एकत्र, एक अत्याधुनिक फोटोग्राफिक उपकरणों का उपयोग करने के लिए एक अच्छा बहाना है और एक समुदाय में शामिल चिकित्सकों के लिए अच्छा सुविधाओं की एक संख्या है आपकी ही तरह के हितों वाले व्यक्तियों का गतिविधि आमतौर पर नि: शुल्क है, लेकिन यदि आप एक क्लब में शामिल होना चाहते हैं, तो कुछ कीमतें उत्पन्न हो सकती हैं।

पर्यवेक्षक को विवरण के लिए प्रशिक्षित आँखें और विमान के बारे में जितना संभव हो उतना संभव जानने की इच्छा होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यह इस समुदाय का अनुमान था कि ऑपरेशन के अपने 18 वर्षों में, विश्व 757 बेड़े ने धरती और चंद्रमा के बीच लगभग 25,000 राउंड ट्रिप के बराबर उड़ कर दिया है! यदि आप विभिन्न विमानों के ब्रह्मांड में दिलचस्पी रखते हैं और विभिन्न वस्तुओं को उड़ाने के लिए आवश्यक मानव सरलता, विमान देखकर आपके लिए सही शौक हो सकता है!

चरणों

पिक्चर का शीर्षक, एक एयरक्राफ्ट स्पॉटर चरण 1
1
उन विमानों के प्रकार के बारे में निर्णय करें जिन्हें आप देखना चाहते हैं। हालांकि विमान पर्यवेक्षक अवधि संदर्भित करता है, ज्यादातर मामलों में, विमान, आप का पालन करेंगे और कि हेलीकाप्टरों, ग्लाइडर्स, गुब्बारे, हवाई पोतों और हल्के की तरह उड़ान भरने के शिल्प के किसी भी प्रकार के रिकॉर्ड कर सकते हैं। आप इस तरह के लंदन, शिकागो, फ्रैंकफर्ट आदि के रूप में एक बहुत ही गहन हवाई यातायात, के साथ एक शहर में रहते हैं, तो आप, दूसरे हाथ पर मॉडल observados- सीमित करने के लिए चाहते हो सकता है अगर वहाँ अपने क्षेत्र के ऊपर उड़ान विमान की एक बड़ी संख्या है, तो आप कर सकते हैं मॉडलों की एक व्यापक श्रेणी शामिल हैं अंत में, यह उपलब्धता, नि: शुल्क समय और व्यक्तिगत रुचियों के बारे में है।
  • शैली की वेबसाइटों पर खोज करके प्रारंभ करें शौकिया ब्लॉग्स से पेशेवर साइट्स और एक क्लब द्वारा प्रायोजित एक विस्तृत विविधता है। अपने शौक के लिए नए विचारों और प्रथाओं को देखें
  • ऑनलाइन विमान अवलोकन के बारे में जानकारी खोजते समय, "विमान खोलना" और "विमान खोलना" शब्द का उपयोग करें
  • ऑनलाइन सूचना के लिए खोज करते समय, हवाई अड्डों, विमान निर्माताओं, एयरलाइनों और वायुमार्ग के आंकड़ों की तलाश करें। इस तरह, आप बेहद उपयोगी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी खोज को अपने देश या दुनिया के विभिन्न भागों में सीमित कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि विमानन फोटोग्राफी एक शौक है, लेकिन यह पूरी तरह से विमान अवलोकन के साथ फिट बैठता है। इसलिए यदि कोई आपकी रुचि को पूछता है, तो आप इसे फोटोग्राफी में आपकी रुचि के आधार पर भी समझा सकते हैं।
  • एक ऐडवर्ड्स स्पॉटर चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने नए शौक की मूल बातें समझें यद्यपि आप देख रहे हैं कि आप फिट होने के कारण विमानों का निरीक्षण कर सकते हैं, हालांकि कुछ मानक रिवाज हैं जो चिकित्सकों का अनुसरण करते हैं। विमान के प्रकार को परिभाषित करने के लिए, कई संकेतक हैं जो कि शुरुआत करने वाले के काम की सुविधा प्रदान करते हैं इसके अलावा, यहां तक ​​कि ऐसे मामलों में जहां हवाई जहाज का मॉडल स्पष्ट है, वहां कई अन्य तत्व हैं जिन्हें देखा जा सकता है, जैसे मूल, उम्र और किसी भी विशेष संशोधन के देश। विभिन्न विवरणों में से एक विमान पर्यवेक्षक को ध्यान देना चाहिए:
    • हवाई जहाज का प्रकार: ब्रांड, आकार, रंग और मूल का देश आपके हित का हो सकता है
    • हवाई जहाज का रिकॉर्ड विवरण। इस आंकड़े के साथ, आप विमान के डिलीवरी या लॉन्च की तारीखों को विचाराधीन कर सकते हैं, जो आप जितना विस्तार प्राप्त करना चाहते हैं, उसके आधार पर होगा।
    • विमान पर मुद्रित कोई कलाकृति या प्रतीक चिन्ह उदाहरण के लिए, कुछ एयरलाइंस (जैसे कन्टास) प्रसिद्ध कलाकारों के काम के साथ विंग या उनके कुछ विमानों के पूरे शरीर को चित्रित करते हैं। सैन्य विमानों में छलावरण चिह्न महत्वपूर्ण हैं और वे देश से भिन्न होंगे। अंत में, वहाँ पत्रों और संख्याओं के साथ टीम के प्रतीक और कोड हो सकते हैं
    • इंजन शोर और धुएं का निशान पीछे छोड़ दिया
    • पंख की स्थिति - एक मोनोपलेन, बाईप्लेन या ट्रिपलेन है। धड़ के संबंध में पंख कहां हैं और वे पीछे की तरफ कितनी "झाडू" करते हैं?
    • क्या यह हाल ही में एक विमान या पुराने मॉडल है?
    • क्या यह वापस लेने योग्य पहियों या एक निश्चित लैंडिंग गियर के साथ एक मॉडल है? या यह एक समुद्री विमान है?
    • विमान की गति
    • कॉकपिट की स्थिति
    • लैंडिंग या टेकऑफ़ पैटर्न
  • इमोटिकॉन्स नामक एक एयरक्राफ्ट स्पॉटर चरण 3
    3
    एक उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री को व्यवस्थित करें आपके विमान पर्यवेक्षक अनुभव को अनुकूलित करने के लिए अत्याधुनिक उपकरणों पर अतिरिक्त पैसा खर्च करने का यह सही बहाना है। विचार करने के लिए कुछ आइटम शामिल हैं:
    • विमान के कोण, पंजीकरण संख्या, चिह्नों और अन्य अन्य विवरणों की जांच के लिए एक सभ्य दूरबीन आवश्यक है। इस शौक में प्रतिस्पर्धा से आगे बढ़ने के लिए, गुणवत्ता दूरबीन प्रमुख हैं। यदि आप चाहें, तो आप उसी उद्देश्य के लिए एक दूरबीन का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • टेलीस्कोपिक लेंस और तिपाई के साथ एक डिजिटल कैमरा ये आइटम विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं यदि आप लोग एल्बम बनाने की योजना बना रहे हैं या यदि आप किसी वेबसाइट पर चित्रों का योगदान कर रहे हैं
    • एक तह कुर्सी, एक थर्मस, नमकीन, गर्म कपड़े या एक सनस्क्रीन और एक टोपी (अनुमति देने के मौसम), नाश्ता और पेय के लिए एक कंटेनर। इस तरह, अनुभव अधिक सुखद हो जाता है, इसके अलावा आप हाइड्रेटेड और अच्छी तरह से खिलाया रहें!
    • कुछ मैनुअल और गाइड अगर आप विमान का मॉडल ढूंढना चाहते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक वाणिज्यिक विमान मैनुअल है, लेकिन इस क्षेत्र के आधार पर, सैन्य विमानों के लिए मैनुअल भी प्राप्त करना दिलचस्प हो सकता है। स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं या विशेष वेबसाइटों पर या कुछ प्रमुख नीलामी साइटों पर इंटरनेट ब्राउज़ करें।
    • एक नोटबुक और पेन जो आपको मिली सारी जानकारी लिखने के लिए है कुछ पनरोक मॉडल हैं, जो कैम्पिंग सामग्री स्टोर में खरीदा जा सकता है, जो एक उत्कृष्ट पसंद हैं।
    • एक फ्लोरोसेंट जैकेट संभावित रूप से खतरनाक जगहों में, जब आपको नहीं देखा जाता है, फ्लोरोसेंट जैकेट खरीदने पर विचार करें। वे उपयोगी हो सकते हैं, भले ही आप जितने भी करेंगे उतना ही एक व्यस्त बुलेवार्ड पार हो जाएंगे।
  • एक विमान सावधान रहो कदम 4 शीर्षक चित्र
    4
    अपने साथ एक दोस्त लो। यह शौक बहुत मज़ेदार है अगर आपके पास किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कोई व्यवसायी है जिसे आप जानते हैं जो विमान के लिए उत्साह शेयर करते हैं यदि आपके पास एक कंपनी है, तो बात करने के अतिरिक्त, आप अपना खुद का विमान अवलोकन प्रतियोगिताओं बना सकते हैं। वॉकी-टॉकी की एक जोड़ी ले लो, अलग-अलग जगहों पर बैठो और देखें कि विमान के पंजीकरण संख्या को सबसे पहले कौन आता है। अंकों के अंक और, दिन के अंत में, हारे हुए एक पेय या भोजन खर्च कर सकते हैं।
  • एक एयरक्राफ्ट स्पॉटर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    यात्रा के लिए तैयार हो जाओ शुरू में, किसी ऐसे व्यक्ति से जुड़ना अच्छा विचार है जो पहले से ही विमान का निरीक्षण करने के लिए एक यात्रा ले चुका है, यह सुनिश्चित करना कि वे आपको सर्वश्रेष्ठ स्थानों पर ले जाएं और कुछ सुझाव साझा करें। यदि यह संभव नहीं है, तो इंटरनेट पर खोज करें या भारी ट्रैफ़िक वाले स्थानों के बारे में परिचितों से पूछें। कुछ हवाई अड्डों या विमानन संगठन बहुत उपयोगी होते हैं और आपके क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ गंतव्य स्थान सुझा सकते हैं।
    • आपकी सुरक्षा को हमेशा पहले आना चाहिए। जनता के लिए प्रतिबंधित स्थानों पर मत जाओ हवाई अड्डों के लिए न्यूनतम दूरी पर सख्त नियम हैं, भले ही कोई सीमांकन नहीं हो। सामान्य तौर पर, ये नियम अपनी सुरक्षा के लिए मौजूद हैं, लेकिन कुछ कठोर देशों में वे बेड़े और यात्रियों की रक्षा करने के लिए भी काम करते हैं।
    • अपने प्रेक्षण क्षेत्र को तैयार करें, हमेशा पहले से ही दूसरे प्रैक्टिशनरों का सम्मान करें। यदि आप पारंपरिक रूप से विमान का निरीक्षण करने के लिए जगह में हैं, तो यह संभव है कि आप बस जहां आप कृपया नहीं बैठ सकें। अधिक अनुभवी पर्यवेक्षकों के सलाह के लिए पूछें और वे आपकी मदद करने में प्रसन्न होंगे।
  • एक ऐडवर्ड्स स्पॉटर चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6



    देखकर शुरू करें यदि आप पहले से ही तय कर चुके हैं कि आप क्या देखना चाहते हैं, तो विमान के पीछे आने का समय है! दूसरी तरफ, यदि आप अभी भी संदेह में हैं, तो यह सब कुछ देखकर शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है और आप धीरे-धीरे यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद है और आपको सबसे ज्यादा किस चीज को पसंद है मुख्य रूप से इस कारण से आपको शुरुआत में मार्गदर्शन करने और अधिक नई जानकारी से खो जाने से रोकने के लिए अधिक अनुभवी पर्यवेक्षक के लिए दिलचस्प है।
  • एक विमान सावधान रहें
    7
    जब आप घर पहुंचे तो अनुभवों को बचाएं देखे जाने के एक दिन के बाद, आपके पास कई नोट और फोटो होंगे, जिन्हें वर्गीकृत करना होगा। यह महत्वपूर्ण है यदि आप इसे सब करने के लिए पर्याप्त समय की योजना बनाते हैं। कुछ अच्छे रिवाज हैं:
    • सर्वश्रेष्ठ फ़ोटो चुनें और उन्हें शाखा वेबसाइट पर भेजें।
    • निरीक्षण करें, अधिक ध्यान के साथ, कुछ विवरण या दिलचस्प बातें जिन्हें आपने अवलोकन के दौरान देखा था।
    • देखा विमान को रिकॉर्ड करें
    • उस विमान को चिह्नित करें जो आपने अभी तक नहीं देखा है और जिन्हें आप भविष्य में देखना चाहते हैं।
  • एक विमान सावधान रहो चरण 8 के शीर्षक चित्र
    8
    तय करें कि आप अपना नया शौक कैसे लेना चाहते हैं कई संभावनाएं हैं और उनमें से कुछ दूसरों की तुलना में अधिक आकर्षक होंगे। आरंभ करने के लिए, निम्नलिखित विचारों को पढ़ें और देखें कि कौन सा आपके लिए सबसे दिलचस्प है:
    • अन्य विमान पर्यवेक्षकों के साथ प्रतिस्पर्धा करें इसका मतलब एक क्लब या संघ में शामिल होना हो सकता है, जिसका उद्देश्य किसी भी कक्षा में सभी प्रकार के विमानों का पता लगाना है।
    • अपनी स्वयं की वेबसाइट बनाएं और अपनी तस्वीरों को अपलोड करें, साथ ही आपके द्वारा एकत्र की गई सभी जानकारी उपलब्ध कराएं।
    • अपने कई फ़ोटो साइटों में से किसी एक को अपलोड करें यह प्रतिस्पर्धा और शौक का एक दिलचस्प संयोजन हो सकता है या आपकी फ़ोटो देखने का एक व्यावहारिक तरीका हो सकता है। जब आप ऐसा करते हैं, तो फ़ोटो की तिथि, समय और स्थान को शामिल करना सुनिश्चित करें, क्योंकि इन साइटों में से कई विमान के ठिकाने के नियंत्रण को नियंत्रित करते हैं।
    • विषय पर ईमेल सूचियों में भाग लें उनमें से एक संख्या है कि आप सूचित रहने के लिए जुड़ सकते हैं। इसके अलावा, ऐसे ट्विटर खाते हैं जो आप समाचार और प्रवृत्तियों के भीतर रहने के लिए अनुसरण कर सकते हैं। अपने स्थानीय क्लब से पूछें अगर उनकी वेबसाइट या ट्विटर अकाउंट है
    • क्षेत्र में अन्य गतिविधियों के लिए अपने शौक का विस्तार करें, जैसे हवाई यातायात प्रसारण सुनना। ऐसा करने के लिए, आपको एक रेडियो स्कैनर की आवश्यकता होगी, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह अभ्यास आपके देश में कानूनी है।
    • दुनिया में कहीं और हवाई जहाज का पता लगाने के लिए एक यात्रा करें। अगर आप दुनिया भर के अन्य यात्रा उत्साही लोगों के साथ दोस्त बनाते हैं, तो यह आपकी छुट्टी की योजना बनाने और अपने नए दोस्तों को व्यक्ति में जानने का एक मजेदार तरीका हो सकता है। ऐसे कई वेबसाइटें हैं जिन्हें समझाते हुए समर्पित किया गया है कि हवाई जहाज के लिए सबसे अच्छी जगहें कहाँ हैं। याद रखें कि यदि यह परिवार यात्रा है, तो वे अपनी छुट्टियों को विमान देखकर बिताना नहीं चाहते हैं, इसलिए मज़ेदार गतिविधि भी उनके लिए बनाई गई है!
    • दुनिया भर के विमानन संग्रहालयों की यात्रा करें ये विज़िट आपके रिकॉर्ड में योगदान कर सकती हैं क्योंकि आपको दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कई पुराने और प्रसिद्ध विमान मिलेंगे।
  • एक विमान सावधान रहें
    9
    एक क्लब या संघ में शामिल होने पर विचार करें, जो कारण का समर्थन और प्रचार करता है। एक शौक हमेशा इतना अधिक मज़ेदार होता है जब आप इसे अन्य उत्साही लोगों के साथ साझा कर सकते हैं और एक सक्रिय समूह का हिस्सा बनकर यह करने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, आप अंतर्राष्ट्रीय समूह लास इंटरनेशनल में शामिल हो सकते हैं।
  • एक ऐडवर्ड्स स्पॉंटर चरण 10 नाम वाली छवि
    10
    उपयोगी रहें जैसा कि आप और अधिक अनुभवी बन जाते हैं, अगर आपको लगता है कि हवाई अड्डे के कर्मचारियों को सूचित किया जाना चाहिए, आपको ऐसा कुछ भी दिखाई देना चाहिए। आप परेशान नहीं होंगे या उन्हें बताना चाहते हैं कि उन्हें कैसे काम करना चाहिए - कुछ चीजें जो सहायक हो सकती हैं:
    • हवाई अड्डे के आसपास के पक्षियों और जानवरों के लिए घोंसले या प्रजनन स्थानों की उपस्थिति। वे विमान के लिए खतरा हो सकते हैं और इसलिए यह एक अच्छा विचार है कि कर्मचारियों को आपकी उपस्थिति से अवगत कराएं।
    • किसी भी असामान्य गतिविधियों या सुरक्षा मानकों का उल्लंघन, जैसे टूटी बाड़ सुपर सतर्क होने की कोई आवश्यकता नहीं है - बस कुछ ऐसी रिपोर्ट दें जो कि वास्तव में, सामान्य से बाहर है उदाहरण के लिए, यूनाइटेड किंगडम में, लास इंटरनेशनल द्वारा विकसित विमान पर्यवेक्षकों के लिए आचार संहिता है, जो चिकित्सकों को सभी संदिग्ध व्यवहारों की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • युक्तियाँ

    • क्या आप जानते हैं कि विमानों का पता लगाने के लिए दुनिया में सबसे अच्छा हवाई अड्डों और स्थानों को सूचीबद्ध करने के लिए साइटें समर्पित हैं? यह आपकी अगली छुट्टी की योजना बनाने का एक शानदार तरीका है!
    • अपने सभी रिकॉर्ड और फ़ोटो के साथ एक वेबसाइट बनाने पर विचार करें - यह निश्चित है कि आपके साथी उत्साही प्रभावित होंगे।
    • देश के आधार पर, ऐसी पुस्तकों की सूची है जहां सभी सक्रिय विमान आधारित हैं। यदि आप तस्वीरों के साथ एक रिकॉर्ड रखते हैं, तो आप उनको पुस्तकों के साथ तुलना कर सकते हैं ताकि किसी विशेष विमान का पता चल सके।
    • जब आप हवाई जहाज का निरीक्षण करने के लिए बाहर जाते हैं, तो हमेशा एक आधिकारिक फोटो दस्तावेज़ रखें यह अधिकारियों को आश्वस्त करेगा कि आप अच्छे-इरादे से हैं
    • अपने चुने हुए हवाई अड्डे पर विभिन्न एयरलाइनों के कार्यक्रम का पता लगाएं। यह ऑनलाइन आरक्षण का अनुकरण करके किया जा सकता है
    • अपने पर्यवेक्षक कैरियर में विकसित होने के लिए, अपने कैमरे और दूरबीन को अपग्रेड करें जब भी आप इसे आवश्यक मानते हों अपने पुराने उपकरण को कुछ लागतों को पुनर्प्राप्त करने के लिए बेचें।
    • यात्रा करते समय हवाई जहाज की तस्वीरें लेना भी मजेदार हो सकता है - आप हवाई अड्डों और हवाई जहाज पर बहुत अच्छी तस्वीरें प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि उसे अनुमति दी गई है, और अगर आपको रोकने के लिए कहा गया है, तो तुरंत पालन करें।
    • विमानों का निरीक्षण करने के लिए अच्छे हवाईअड्डा हैं: YSSY (सिडनी), कॉर्ड (शिकागो ओ`हारे) और डब्ल्यूएसएसएस (सिंगापुर)।
    • यह शौक सिर्फ पुरुषों के लिए नहीं है - व्यापार में महिलाएं भी हैं इसलिए, विमान के निरीक्षण करने वाले व्यक्ति के प्रकार के बारे में धारणा करना उचित नहीं है।

    चेतावनी

    • विमान देखना कानूनी समस्याओं और / या सैन्य अधिकारियों के साथ ला सकता है, क्योंकि आपका नया शौक आसानी से विदेशी आतंकवादियों या जासूसों के पुनर्प्रेषण गतिविधियों के साथ भ्रमित हो सकता है बहुत से 11 सितंबर के हमलों और तब से हवाई अड्डों पर ध्यान देने के बाद से बहुत कुछ बदल गया है, दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जो विमानों को देखने के उनके दावे को स्वीकार नहीं कर सकते हैं। उस ने कहा, देश या हवाई अड्डे के नियमों को जानना महत्वपूर्ण है जहां आप हैं।
    • यदि आप युद्ध में एक देश में हैं, तो कभी भी विमान का पालन न करें, क्योंकि यह गतिविधि अधिक संदिग्ध होगी।
    • ठंडे मौसम में, हमेशा गर्म कपड़ों पहनें
    • याद रखें कि यह एक आदर्श परिवार कार्यक्रम नहीं है तो संवेदनशील होकर और उनकी उदासीनता को समझें, आकाश को देखते हुए घंटों का खर्च किसी के लिए सुखद नहीं है। विमान के निरीक्षण के लिए किसी भी परिवार के सदस्य को लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि उन्हें पता है कि इस गतिविधि से वास्तव में क्या उम्मीदें हैं।
    • हवाई अड्डों के संवेदनशील क्षेत्रों से दूर रहें हमेशा सुरक्षा पुलिस या हवाई अड्डे के अधिकारियों से सभी निर्देशों का पालन करें और हाथ में तस्वीर के साथ एक आधिकारिक दस्तावेज है।

    आवश्यक सामग्री

    • पनरोक नोटबुक और कलम
    • द्विनेत्री या दूरबीन
    • एक अच्छा लेंस के साथ कैमरा
    • वेबसाइट (वैकल्पिक)
    • उच्च दृश्यता / फ्लोरोसेंट जैकेट (वैकल्पिक)
    • लाए या अन्य समान समूह की सदस्यता
    • गर्म या ठंडे पेय के साथ थर्मस फ्लास्क
    • जलवायु के लिए उपयुक्त कपड़े
    • कोल्ड मौसम कंबल
    • तह कुर्सी

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com