IhsAdke.com

अकेले कैसे यात्रा करें

अकेले यात्रा का मतलब है कि आप यात्रा की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए केवल खुद पर भरोसा कर सकते हैं: सुरक्षा, धन और नए और असामान्य अनुभवों में संतुलित रखना। लेकिन अकेले यात्रा करने के लिए एक शहीद होना नहीं है सही दृष्टिकोण ले लो और यह एक साहसिक कार्य हो सकता है जो आपको दुनिया भर में नए दोस्त देगा।

चरणों

विधि 1
यात्रा से पहले

  1. 1
    जब आप वहां हों तब कुछ स्थानीय भाषा के सबक लें आपको धाराप्रवाह नहीं होना चाहिए, लेकिन कुछ जीवित रहने वाले वाक्यांश जानने से आपातकाल में या दिन-प्रतिदिन संचार में अंतर हो सकता है।
  2. चित्र शीर्षक ट्रैवल अकेले चरण 2
    2
    उस क्षेत्र के बारे में जानें जहां आप जा रहे हैं, बुनियादी भूगोल, सांस्कृतिक मानदंडों और नीतियों सहित इससे स्थानीय लोगों से बात करना आसान हो जाएगा और आप संभावित जोखिमों के बारे में चेतावनी दे सकते हैं।
    • क्षेत्रीय इशारों के साथ-साथ कुछ मिनटों का खर्च भी व्यतीत करें। कुछ देशों में, जो इशारा आपको पूरी तरह से हानिरहित लगता है वह अस्पष्ट अर्थ और इसके विपरीत हो सकता है।
    • आपको पुरुषों और महिलाओं के लिए स्थानीय ड्रेस कोड भी खोजना चाहिए, और विपरीत सेक्स के सदस्यों के साथ बातचीत करने की अपेक्षा कैसे की जाती है। लिंग मानदंड देशों के बीच, या एक ही देश के भीतर के क्षेत्रों के बीच व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं।
  3. चित्र शीर्षक ट्रैवल अकेले चरण 3
    3
    कम से कम एक विश्वसनीय व्यक्ति के साथ अपने संपूर्ण यात्रा कार्यक्रम और सभी संपर्क जानकारी की एक प्रति छोड़ें एक से अधिक व्यक्ति के साथ जानकारी छोड़ना आदर्श है।
    • सुनिश्चित न हो कि जब आप किसी दूसरे देश में जाते हैं तो आपका सेल फ़ोन काम करेगा। यह आपके स्थानीय नेटवर्क के साथ असंगत हो सकता है। जीएसएम दुनिया में प्रमुख नेटवर्क प्रौद्योगिकी है, लेकिन कुछ वाहक सीडीएमए नेटवर्क का उपयोग करते हैं, जो जीएसएम के साथ संगत नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास जीएसएम फोन है, तो यह एक ही बैंड में स्थानीय नेटवर्क के रूप में काम नहीं करेगा।
    • आप सेटिंग मेनू में अपने फोन पर बैंड बदल सकते हैं।
    • यदि आपका सेलफोन विदेश में काम नहीं करता है, तो एक स्थानीय प्रीपेड फोन को एक सुरक्षा उपाय के रूप में खरीदने और आसानी से संपर्क करने पर विचार करें।

विधि 2
यात्रा के दौरान

चित्र शीर्षक ट्रैवल अकेले चरण 4



1
अपनी वृत्ति पर भरोसा करें अगर एक बात सच होने के लिए बहुत अच्छी लगती है, या साधारण से थोड़ी ही तरह की जगह या एक स्थानीय से एक प्रस्ताव - यह शायद है
  • ट्रैवल अकेले चरण 5 नामक चित्र
    2
    अपने परिचितों के साथ समय-समय पर संपर्कों को संयोजित करें और यदि आप गायब हो जाते हैं तो इसके बारे में एक योजना है कि आपके परिचित क्या करना चाहिए।
  • ट्रैवल अकेले चरण 6 नामक चित्र
    3
    यदि संभव हो तो पहले आवास बुक करें और विनियमन खोजें। उदाहरण के लिए, कुछ मेजबानों में कर्फ्यू होता है, और होटल और होस्टर्स दोनों में चेक-इन समय हो सकता है
    • अपनी चीज़ों को संचय करने से पहले, यदि संभव हो तो भुगतान करने से पहले उस जगह पर जाएं अगर आप सुरक्षित महसूस न करें तो दूसरे कमरे या हॉस्टल / होटल बदलने के बारे में पूछने पर शर्मीली न हों। आप अपना आरक्षण जमा खो सकते हैं, लेकिन असुरक्षित महसूस करने के लिए भुगतान करना एक छोटी सी कीमत है।
    • यदि आप अकेले महसूस कर रहे हैं, शत्रुतापूर्ण अन्य यात्रियों, दोनों अकेले और समूहों में मिलने के लिए महान जगहें हैं कुछ देशों में आप कम से कम पारगमन में भी दोस्त बना सकते हैं - लेकिन लंदन मेट्रो जैसे कुछ विशेष प्रकार के परिवहन में, लोग आम तौर पर दूसरों को नजरअंदाज करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ उपयोग करते हैं
    • स्थानीय या अन्य यात्रियों के साथ सहज रोमांच साझा करने के बारे में जानने के लिए अकेले यात्रा करने का सबसे अच्छा पुरस्कार है। लेकिन फिर, अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें और, जब संभव हो, किसी को बताओ कि आप कहां जा रहे हैं और किसके साथ हैं
  • चित्र शीर्षक ट्रैवल अकेले चरण 7
    4
    होटल में आप के साथ मूल्यवान चीजों को रखें, लेकिन दूर की दृष्टि से, या बेहतर अभी तक, उन्हें घर पर छोड़ दें एक एकल यात्रा पर यह सुरक्षा उपाय चोरों का ध्यान आकर्षित करने में मदद नहीं करता है
    • शत्रुतापूर्ण लोग आम तौर पर मैत्रीपूर्ण और खुले दिमाग और सबसे अविश्वसनीय मालिक हैं - लेकिन यह केवल एक सड़ा हुआ सेब लेता है जिससे कि वे सभी खराब हो जाएं। आपके साथ मूल्य की बातें रखें, जब आप सोते हैं, तो धन की एक बंडल का उपयोग करें, और पूछें कि क्या ऐसी चीजें रखने में कोई सुरक्षित है जो आप छोड़ते समय अपने साथ नहीं ले सकते
  • 5
    होटल / हॉस्टल / रेस्तरां कर्मचारियों सहित स्थानीय लोगों के साथ दोस्ताना बनाने के लिए, जिन चीज़ों पर आपको जाना चाहिए या उन खतरनाक स्थानों के बारे में जानकारी के सर्वोत्तम स्रोतों के लिए, जिनसे आपको बचना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com