IhsAdke.com

कैसे जीवन के लिए एक प्रशिक्षु बनने के लिए

इब्राहीम लिंकन ने कहा: "मुझे लगता है कि आज की तुलना में आज कोई बुद्धिमान नहीं है, जो एक आदमी के ज्यादा नहीं लगता है।" यह इस आधार को खोलता है कि सीखना एक दैनिक साहसिक है जो पूरे जीवन में लोड और खोज की जाती है। सीखना सिर्फ इसलिए नहीं कि स्कूल खत्म हो गया है एक व्यक्ति जो वास्तव में सक्रिय है लगातार खुद को सीखने और हर दिन बढ़ने के लिए खुद के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए समर्पित। हर दिन कुछ नया सीखने के लिए अपने आप के प्रति प्रतिबद्धता बनाएं - आप जो भी खोज करेंगे, उसकी सराहना करते ही नहीं, बल्कि आपकी विशेषज्ञता को भी लागू करने और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक शिक्षक बनने में सक्षम होंगे।

चरणों

1
सीखना सीखें अपनी शैली या पसंदीदा शिक्षण शैलियों का निर्धारण करें देखें कि कौन से सीखने की तकनीक सबसे प्रभावी है यूट्यूब जैसी साइटों पर ऑनलाइन ट्यूटोरियल आज़माएं यदि आप एक अधिक दृश्य विद्यार्थी हैं
  • ज्यादातर लोग विभिन्न तरीकों से सीखते हैं, लेकिन यह एक या दो के पक्ष में है अपनी पसंद के लिए अपनी प्राथमिकताओं का उपयोग करें
  • लीडेन स्ट्रैटम्यूज़िकेंटन कंसर्स 6721 नामक चित्र
    2
    पता करें कि आपकी प्रतिभाएं और रुचियां क्या हैं कई अलग-अलग चीज़ों की कोशिश करें ताकि आपको विश्वास न हो कि आप कुछ चीज़ों में केवल अच्छे हैं। आप कई चीजों में अच्छे होने की संभावना रखते हैं, लेकिन जब तक आप कोशिश नहीं करते तब तक आप नहीं जानते
    • अतीत की यादों से सावधान रहें जो आपको कुछ चीजों से दूर रहने के लिए कहता है। यह जल्द ही आपको नए चीजों की कोशिश करने से रोक सकता है यदि आपको चरम पर ले जाया गया हो। जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं, आप अधिक अनुभव, समन्वय, चपलता और आत्मविश्वास विकसित करते हैं कि एक अनुभव सिखा नहीं सकता, लेकिन आप इसे एक पुराने अनुभव को रिलीज करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक घोड़े की सवारी करने का बुरा अनुभव था, जब आप छोटे थे, जब आप बड़े और शांत हो चुके हैं, तो घोड़े को फिर से नहीं जोड़ने का मतलब यह हो सकता है कि आप आजीवन सीखने के पीछे छोड़ रहे हैं। या फिर आपके अनुभव, शक्ति या परिपक्वता की कमी के कारण युवाओं को कुछ खेलों, स्वाद या गतिविधियों से नफरत हो सकती है। जैसा कि हम परिपक्व, विकास और नए वातावरण के लिए अनुकूल हैं, ये सभी चीजें बदलती हैं। इस तरह पिछले अनुभवों को न छोड़ें, इस तरह आप के लिए अवसरों को रोकें।
  • कैलोरो काउंटी पार्क 1127 में रंगीन हाइकर शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक अन्वेषण और अवसर के रूप में सीखना, एक दायित्व नहीं। अपने आप को चीजें सीखने के लिए बाध्य न करें क्योंकि वह महत्वपूर्ण या आवश्यक हैं इसके बजाय, उन चीजों को जानने के लिए सीखें जिन्हें आप सीखना पसंद करते हैं अपने दिल के साथ ही कर्तव्य की अपनी भावना का पालन करें क्या आपको आठवें कक्षा की कहानी याद है, जिसे आपने दोनों नफरत करते थे, उन सभी नामों और तिथियों के साथ जो कुछ भी नहीं लग रहा था? इसका उद्देश्य आपको जानकारी के टुकड़ों के विवरण जानना था जिसे आप बाद में शामिल करेंगे उस समय यह एक काम था, लेकिन अब यह समझ में आता है
    • यहां तक ​​कि जब आप अपने काम को पूरा करने के लिए ज्ञान की ज़रूरतें सीख रहे हैं, तब भी जानने के लिए पूछे जाने के लिए जानने की कोशिश करें। इतिहास, मामला अध्ययन, विभिन्न अनुप्रयोगों आदि को देखो। अपने सीखने के अनुभव को और अधिक पूरा करने के लिए।
  • 4
    मूल बातें जानें मूल बातें कई बार बोर हो सकती हैं, लेकिन यदि आप कुछ गणित और प्राकृतिक विज्ञान अवधारणाओं को सीखते हैं, तो आप अपेक्षाकृत कुछ सरल और सरल बिल्डिंग ब्लॉकों के माध्यम से सभी प्रकार की जटिल चीजों को याद, कनेक्ट और खोज सकेंगे। आप बाद में और अधिक सटीक सूत्रों और जिज्ञासाओं को देख सकते हैं, लेकिन अवधारणाओं को आपके समय की बचत होगी। अपने क्षेत्र के प्रसिद्ध शिक्षक और विशेषज्ञों के साथ कुछ ऑनलाइन व्याख्यान देखें
    • शौक और बौद्धिक खेलों जैसे मजेदार सीखने के साथ बुनियादी शिक्षा को मिलाएं उन जगहों पर न रखें, जहां आप अनुक्रम में आने से पहले भूल जाते हैं - एक अंशकालिक कक्षा या हर दिन या हर दो दिन एक अच्छी योजना हो सकती है। कम लागत या मुफ्त पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले कॉलेजों और संस्थानों की एक सूची देखें।
    • यदि आप जटिल गणित अलगाव में अनियंत्रित पाते हैं, तो आप इसके लिए देख सकते हैं जैसा कि आप इसे सीखते हैं। अनुप्रयोगों को देखने के बिना, कम्प्यूटेशनल ट्रिक्स से आपके लिए आवश्यक अवधारणाओं को अलग करना मुश्किल है।
    • जिन लोगों ने गणित, विज्ञान, या अन्य विषयों की मूलभूतताओं के साथ कठिनाइयों का सामना किया है, उनके द्वारा किए गए पुस्तकों को पढ़ें, लेकिन फिर भी उन्हें छोड़ने के बिना वैकल्पिक समाधान खोजने में सफल रहे। उन्हें सीखने का तरीका आप स्वयं को सुधारने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक 117971703_c4381b62fd
    5
    पढ़ें, पढ़ें, पढ़ें अपने स्थानीय पुस्तकालय के साथ और नए और इस्तेमाल की जाने वाली पुस्तकों के विक्रेताओं के साथ मित्र बनाएं पढ़ना अन्य संसारों के लिए एक पोर्टल और साथी मनुष्यों के मन में है पढ़ने के द्वारा आप कभी भी सीखना और अविश्वसनीय रचनात्मकता, बुद्धि और हां, यहां तक ​​कि मानव प्रजातियों की समानता से आश्चर्यचकित नहीं हो रहे हैं। समझदार लोग कई किताबें हर समय पढ़ते हैं-यह आसान है और पढ़ने से आपको उन खोजों और गलतियों को सीखने में मदद मिलेगी जो आपके सामने आये थे - वास्तव में एक शॉर्टकट पढ़ने के लिए आपको चीजों को कठिन तरीके से सीखना नहीं पड़ता है
    • सभी प्रकार की पुस्तकों को पढ़ें सिर्फ इसलिए कि आप आमतौर पर कल्पना के प्रशंसक हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको समय-समय पर नॉन-फिक्शन पढ़ने की कोशिश न करें। खुद को सीमित मत करो
    • आपके द्वारा पढ़ी गई सभी चीज़ों में शैक्षणिक मूल्य स्वीकार करें अज्ञान, निश्चित रूप से, अपने स्वयं के विषय के बारे में सिखाता है फिक्शन, इस प्रतिबंध से मुक्त, सामान्य रूप से अच्छे लेखन, कहानी कहने, शब्दावली, और मानव स्वभाव के बारे में और अधिक सिखा सकता है। वास्तव में, उपन्यास आपको उस समय की सीमा, नैतिकता, सोच और आदतों के बारे में बहुत कुछ बताएगा। यह भी कहा जाता है कि कल्पित पाठकों की तुलना उन लोगों से अधिक समझ में होती है जो इससे बचें क्योंकि यह हमें सामाजिक दुनिया में बातचीत के बारे में सिखाती है।
    • समाचार पत्र, पत्रिकाएं, मैनुअल और कॉमिक स्ट्रिप्स रीडिंग हैं। वेबसाइटों, ब्लॉगों, समीक्षाओं और अन्य ऑनलाइन स्रोतों के साथ-साथ जानकारी भी।
  • फ्लाईफिश 1 600 नामक छवि
    6
    सीखने की अपनी परिभाषा को व्यापक करें इस पर एक नज़र डालें मल्टीपल इंटेलिजेंस का सिद्धांत अगर आपको अभी तक पता नहीं है इस बारे में सोचें कि आप कैसे फिट हो सकते हैं और आप कहां सुधार कर सकते हैं।
    • अपने मौजूदा कौशल को परिशोधित करें क्या आप मक्खी मछली पकड़ने में पहले से ही अच्छे हैं? कंप्यूटर? सिखाने के लिए सैक्सोफोन खेलें? उन कौशल को बढ़ाएं और उन्हें एक नए स्तर पर ले जाएं।
    • अपने पसंदीदा कौशल क्षेत्रों के अंदर और बाहर नई चीजों की कोशिश करें।
  • 7
    अपने व्यवसाय के बाहर काम करो एक वयस्क के रूप में, आपका अनुभव आपका सर्वश्रेष्ठ शिक्षक हो सकता है भले ही आप एक स्वयंसेवक के रूप में भुगतान करने या काम करने के लिए काम करते हैं, एक ऐसा प्रोजेक्ट पर ध्यान केंद्रित करें जो आपका ध्यान कैच करे, अलग-अलग चीजों का प्रयास करें और परिणामों का पालन करें अपने जीवन में अन्य बातों के लिए परिणामों को लागू करें ताकि आप जो सीखा है उसका मूल्य बढ़ाएं। आपको कभी नहीं पता होगा कि आपके अवलोकन और अभिनव दृष्टिकोण के परिणामस्वरूप समय पर खोज आती है।
  • गुलाबी गार्डन 2112 शीर्षक वाला चित्र



    8
    बनाएँ। सभी सीखने से बाहर नहीं आता है वास्तव में, कुछ सबसे शक्तिशाली शिक्षा तब होती है जब आप अपने लिए कुछ पैदा कर रहे हैं या तैयार कर रहे हैं। रचना, खुफिया जैसी, कलात्मक या वैज्ञानिक-भौतिक या बौद्धिक-सामाजिक या अकेले हो सकती है। विभिन्न मीडिया और विधियों का प्रयास करें और जिन्हें आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं उन्हें ठीक करें।
  • 9
    स्काईल 2 3326 शीर्षक वाला चित्र
    ध्यान दें।
    अपनी दुनिया पर नज़दीकी नज़र डालें और सामान्य और असामान्य दोनों की जांच करें। इसके अलावा, विभिन्न स्तरों से दुनिया को देखें। उदाहरण के लिए, आप शायद किसी देश की खबरों की तुलना में किसी मित्र की खबर के लिए अलग-अलग जवाब देते हैं।
    • आप जो भी देख रहे हैं उसका जवाब दें और अपनी खुद की प्रतिक्रिया का परीक्षण करें।
    • अवगत रहें - अगर आपको लगता है कि लंबे समय तक चीजों का पालन करना मुश्किल है, तो ध्यान लेने पर विचार करें। इससे आपको उन चीजों को देखने में मदद मिलेगी जिन्हें आप ध्यान नहीं देते थे क्योंकि आप बच्चे थे।
  • चित्रित the_joy_of_teaching 2261
    10
    कक्षाएं औपचारिक और अनौपचारिक दोनों हों कोई भी बात नहीं है कि आपने स्वयं को सिखाया कि किस तरह से सिखाया जाता है, कुछ विषयों को एक शिक्षक की मदद से सबसे अच्छा सीखा जाता है याद रखें कि एक शिक्षक कक्षा में पाया जा सकता है, बल्कि एक कार्यालय में, पड़ोसी के गेराज, एक दुकान, एक रेस्तरां या टैक्सी शिक्षक भी एक प्रशिक्षक या परामर्शदाता जैसे आपके जीवन में किसी प्रकार के संरक्षक या मार्गदर्शिका भी हो सकते हैं।
    • दुनिया के कई बेहतरीन विश्वविद्यालय इंटरनेट के माध्यम से अपने मुक्त पाठ्यक्रमों के लिए वीडियो और सामग्री प्रदान करते हैं, जैसे "ओपन कोरसवेयर" प्रोजेक्ट। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सैकड़ों पाठ्यक्रमों के साथ एक उत्कृष्ट योगदानकर्ता है। आप आईट्यून्स यूनिवर्सिटी भी उपयोग कर सकते हैं, जिसे आपके कंप्यूटर या अपने पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से देखा जा सकता है।
  • 11
    प्रश्न पूछें जवाब देने से सही सवाल पूछना अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है वे वस्तुतः किसी को भी शिक्षक में बदल सकते हैं। ध्यान से सुनना और जवाब समझना सुनिश्चित करें।
    • कभी-कभी एक जवाब समझना मुश्किल होता है। नोट्स लेने के लिए बेझिझक, अधिक प्रश्न पूछें, और इसके बारे में समझने की कोशिश करने के लिए छोटे घटकों में जवाब तोड़ दें। अपनी पसंदीदा सीखने की शैली पर वापस जाएं - अगर तैयार होने पर कुछ आसान हो, तो आप जो सीख रहे हैं उसे बेहतर समझ देने के लिए आकर्षित करें।
    • एक डायरी या नोटबुक रखें जो कि आप क्या पढ़ते हैं और उन प्रश्नों को रिकॉर्ड करते हैं जो आपके पास हैं। प्रश्न जवाब से जितना या अधिक पढ़ सकते हैं एक अखबार या नोटबुक आपकी प्रगति को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • 12
    आप जो सीखते हैं उसका मूल्यांकन और प्रतिबिंबित करें समझ में आता है? क्या यह सच है? किसने कहा? यह कैसे तय किया गया था? क्या यह सत्यापित करना संभव है? क्या यह एक तार्किक, बहुमूल्य और लागू तर्क या सलाह है?
  • 13
    आप जो सीखते हैं उसे लागू करें यह परीक्षण करने का सबसे अच्छा तरीका है, और आपको पूरी तरह से सीखने में मदद करेगा और जानकारी को अब तक बचाएगा। यह आपके सीखने में खामियों और ताकत खोजने में भी मदद करेगा, जो कि हम मानव ज्ञान के योग को कैसे प्रगति करते हैं। कौन जानता है कि आप किस बारे में पता लगा सकते हैं, सुलझ सकते हैं या उससे कनेक्ट हो सकते हैं?
  • ल्यूना 2757 शीर्षक वाली छवि
    14
    दूसरों को सिखाना शिक्षण एक विषय को बेहतर ढंग से सीखने और अपनी समझ को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। यदि आप एक शिक्षक या शिक्षक नहीं हैं, तो आप अपने ज्ञान के बारे में एक विकी पर लिख सकते हैं, जहां आप और अन्य योगदानकर्ता जानते होंगे कि आप कुछ बेहतर, या मंच देखने के लिए वापस जा सकते हैं। या जब कोई पूछता है तो बस एक उत्तर दें
    • यूसुफ जोबर्ट ने एक बार कहा था कि "शिक्षण दो बार सीख रहा है" दूसरों को सीखने से सीखना कैसे सीखें, आप पाएंगे कि आपने और भी ज्यादा सीखा है अपनी सामग्रियों की अच्छी समझ रखने के अलावा, आपको अपने विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देना होगा और अपनी समझ को व्यापक बनाना होगा जो आपने पहले ही माना है।
  • युक्तियाँ

    • खुद को जांचें अपने कॉलेज के ग्रेड पढ़ें, ज्ञान परीक्षण, कॉलेज चुनौतियों या लेखा परीक्षा पाठ्यक्रम आदि ले लो।
    • सीखने से कुछ सीखें सिर्फ इसलिए कि यह वहाँ है आज़ादी से एक्सप्लोर करें सामान्य ज्ञान जानें, एक आत्म-पुस्तक सीखने के पाठ्यक्रम में विस्तार करें
    • क्या आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है जीवन एक रिहर्सल नहीं है, इसलिए इसमें से अधिकतर करें।
    • सीखने का एक और अच्छा तरीका है कि आप ऐसे लोगों को ढूंढना चाहते हैं जो आप ही उन चीजों को सीख रहे हैं जो उन्हें पहले से ही जानते हैं। बस इन लोगों के आस-पास होने और उनसे बात करने से आप अकेले अध्ययन से आगे बढ़ेंगे।
    • अपने संपूर्णता को पीछे छोड़ दें इसे आज़माएं, गलती करें, और मूर्खतापूर्ण प्रश्न पूछें। यदि आप सब कुछ जानते हैं, तब तक प्रतीक्षा करते हैं, आपको लंबे समय तक इंतजार करना होगा।
    • नींद, व्यायाम, और ठीक से खाएं आपका समग्र स्वास्थ्य प्रभावित करेगा कि आप प्रभावी रूप से कितना सीख सकते हैं
    • मज़े करो मजेदार सीखने का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है, खासकर जब आप वयस्क होते हैं यह जारी रखने के लिए प्रेरणा का एक बड़ा हिस्सा है
    • एक खुले दिमाग रखें कुछ वैज्ञानिक, गणितीय, कलात्मक और अन्य अग्रिमों को पारंपरिक ज्ञान की पूछताछ के कारण आया और असामान्य परिणाम और चीजों को करने के नए और अलग-अलग तरीकों से खोलने के लिए। मान लें कि आप एक विशेषज्ञ नहीं हैं या "नहीं अपने क्षेत्र" आप योगदान नहीं कर सकते हैं। सीखने के प्रति उत्साही अक्सर अपने पेशे या विशेषज्ञता में निहित उन लोगों की तुलना में अधिक कनेक्शन, अंतराल और नए मार्गों को देख सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको सीखने में बहुत अच्छा लगता है और महसूस करते हैं कि आप अपने आसपास के अधिकांश लोगों से ज्यादा जानते हैं, सावधान रहें कि आप ऐसा नहीं बनते हैं जो सब कुछ जानता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com