IhsAdke.com

कैसे नए टेक्नोलॉजीज का उपयोग करने के बारे में जानने के लिए तैयार रहना

कभी-कभी यह स्वीकार करना मुश्किल होता है कि आप देर से हैं, लेकिन नई प्रौद्योगिकियों के बारे में हठीलापन जारी रखने के लिए निराशाजनक हो सकता है। आप उन लोगों की दया पर निर्भर रहेंगे जो इसका इस्तेमाल करने के तरीके को जानते हैं, या तो क्योंकि आप अपने आप को अपडेट करना बंद कर चुके हैं या आप कभी नई प्रौद्योगिकियों के प्रशंसक नहीं रहे हैं। यदि आपने यह निर्णय लिया है कि नवाचारों को गले लगाने का समय आ गया है, जैसे ऑनलाइन बिल भरना या मित्रों के साथ संपर्क में रखना, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि नई प्रौद्योगिकियों को सीखना हमेशा संभव है। आप सभी की जरूरत है नए अनुभवों और कुछ समय सीखने की इच्छा के लिए एक खुला मन है।

चरणों

नई तकनीक सीखने के लिए अधिक खुला हो शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
नई प्रौद्योगिकियों के बारे में अधिक जानने के फायदे के बारे में सोचें नई तकनीकों को जानने से आपके दिन-प्रतिदिन के जीवन के बुनियादी कार्यों को आसान बनाने में मदद मिल सकती है, और आप उन अनुभवों को भी खोल सकते हैं जिनके बारे में आपने कभी सपना नहीं देखा है इस बारे में सोचें कि बैंक में जाने के बजाय अपने बिलों का भुगतान ऑनलाइन करना कितना आसान है, पार्क में रहने और लाइन में खड़े रहने का स्थान ढूंढना है। अगर आप किसी दूसरे शहर या देश में रह रहे मित्रों या परिवार के सदस्यों के साथ जुड़ना चाहते हैं, तो भी अविश्वसनीय विकल्प उपलब्ध हैं - ये सभी आपके कंप्यूटर पर आसानी से घर पर हैं। वीडियो चैट का उपयोग करने की क्षमता आपको यह महसूस करने में मदद करेगी कि अगर आपको पसंद है तो लोग अगले कमरे में हैं! अंत में, और अधिक महत्वपूर्ण बात, आपके पास संपर्क में रहने और ऑनलाइन सुविधाएं का उपयोग करते हुए, आपकी राय और परामर्श अधिकारियों को सबमिट करने और यहां तक ​​कि मतदान करने के लिए, शिकायत करने के लिए, ऑनलाइन सुविधाएं का उपयोग करके सामाजिक कार्य का समर्थन करने या भाग लेने की शक्ति होगी।
  • जैसा कि आप सीखते हैं, याद रखें कि प्रौद्योगिकी का यह भाग आपके जीवन को कैसे लाभ देगा। प्रौद्योगिकी जीवन को आसान बनाने के लिए एक उपकरण है, इसलिए इसका लाभ उठाने के लिए तैयार रहें।
  • प्रौद्योगिकी के बारे में "जादुई" कुछ भी नहीं है सरल शब्दों में सब कुछ समझा जा सकता है और यहां तक ​​कि प्रोग्रामिंग भी कुछ है जिसे आप ऑनलाइन कोर्स करके सीख सकते हैं यदि आप इसे अपने द्वारा आकर्षित कर पाते हैं "नए के डर से" अपने सीखने को हतोत्साहित न करें।
  • खाद्य पदार्थों की सूची के लिए मदों (सूची, परिवर्तन, बीमा, आदि) के लिए खाद्य नियोजन से आपके जीवन में कई चीजें रखने में तकनीक आपकी सहायता कर सकती है। और, एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, यह सारी जानकारी आपके कंप्यूटर या अन्य डिजिटल उपकरण पर मौजूद है, और एक सरल खोज के साथ पाई जा सकती है - कागजी और फाइलों के मध्य में उन सभी खोजों के बिना!
  • यहां तक ​​कि अगर आपको इस अनुभव से कुछ नहीं मिलता है, तो नई चीजें सीखने से आपका मस्तिष्क तेज हो जाएगा सीखना कभी व्यर्थ नहीं होता है
  • नई तकनीक सीखना सीखने के लिए अधिक खुला होना शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    नई प्रौद्योगिकियों के लिए खुला नहीं होने के नुकसान के बारे में सोचो यदि आप किसी को आपकी नई तकनीक सीखने में मदद करने के लिए प्रतिरोध करने के लिए प्रतिरोधी हैं, चाहे आपके अभिमान के कारण या किसी अन्य कारण से, यह एक तरफ छोड़ना महत्वपूर्ण है ऐसा करने का एक तरीका यह है कि आप अपने आप को सबके बारे में जानने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और कल्पना करें कि आपको कैसा महसूस होगा। कोई भी उम्र नहीं है जिस पर हमें अपने दम पर सब कुछ सीखना होगा, और हमेशा एक शिक्षक होगा जिस तरह से दिखाने के लिए, यह एक पोते, एक ट्यूटर या एक ऑनलाइन सहपाठी होगा। निराश या शर्मिंदा महसूस करने के बारे में अपनी चिंताओं को छोड़ दें, किसी को आपको कुछ ऐसे सिखाने के लिए कहें जो आपको लगता है कि आपको पहले से ही पता होना चाहिए। याद रखें कि बहुत से लोग अध्यापकों को प्यार करते हैं और कुछ दूसरों की मदद करने के तरीके को समझते हैं
  • नई तकनीक सीखने के लिए अधिक खुला होना शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    सही शिक्षक खोजें सही शिक्षक सीखना सही तरीके से सीखने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यही आपके अनुभव की सफलता या असफलता को निर्धारित करता है। एक शिक्षक आपको कम या ज्यादा प्रमाणित होना चाहिए, आपको सिखाने के लिए, और एक ऐसे व्यक्तित्व वाले व्यक्ति को भी जो आपको संतोषजनक लगता है। यह सबसे अच्छा है अगर आपका शिक्षक कोई है जिसके साथ आपका कोई संबंध नहीं है, जैसे आपका बच्चा या प्रेमी / प्रेमिका वे अनिवार्य रूप से ऊब या विचलित हो जाएंगे, इसलिए एक शिक्षक को ढूंढें जो आपके पास संबंध नहीं हैं। जितना संभव हो उससे उसके बारे में जानें और उसे थोड़ा जानने की कोशिश करें - यह आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि वह और उसकी शिक्षण विधियों
    • अपने विकल्पों को खोजें यदि आपके मित्रों या परिवार के अपने मंडली में कोई भी नहीं है जो आपको सिखाने के लिए उपयुक्त लगता है, तो एक स्थानीय स्कूल या पाठ्यक्रम की जांच करें या ऑनलाइन विकल्प खोजें कुछ मामलों में, किसी को चुनने में बेहतर हो सकता है जो आपको नहीं जानते, इसलिए आप अपने अनुभव की कमी के बारे में शर्मीली या शर्मिंदा महसूस न करें।
  • नई तकनीक सीखने के लिए अधिक खुला होना शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    सवाल पूछने से डरो मत आइंस्टीन ने भी सवाल पूछा, तो शर्मिंदा मत हो। आम तौर पर, हम केवल एक सवाल पूछना नहीं चाहते क्योंकि यह बहुत सरल लगता है, जैसे कि हमें पहले ही पता होना चाहिए। लेकिन सच्चाई यह है कि यदि आप सरल प्रश्नों में पकड़े जाते हैं तो आप खुद को मदद नहीं कर रहे हैं। संपूर्ण प्रणाली को समझने के बिना, यहां तक ​​कि साधारण भागों, आप पूरी तरह से प्रौद्योगिकी का अनुभव नहीं कर पाएंगे। यहां तक ​​कि जब चीजें आसान लगती हैं, हर कोई एक समय में एक बार खो जाता है। एक गहरी साँस लें, अपने आप से कहें कि यह कोई बड़ी बात नहीं है, और जो सवाल आपको परेशान करता है वह पूछें।
  • नई तकनीक सीखने के लिए और अधिक खुला होना शीर्षक छवि चरण 5



    5
    गलती करने के लिए तैयार रहें और पता करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है गलती करने का तरीका सही तरीके से सीखने का एक महत्वपूर्ण तरीका है, और गलतियों से बचने की कोशिश करना अवास्तविक है वास्तव में, बहुत सारी प्रौद्योगिकी "गलतियों" के आधार पर काम करती है जो लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक से अधिक तरीके प्रदान करती है, एक पावती में कि लोगों को अपने काम करने के तरीके हैं कंप्यूटर स्क्रीन पर आदेश बनाने के लिए माउस या कीबोर्ड शॉर्टकट का अच्छा उदाहरण है - कुछ लोग एक तरफ़ पसंद करते हैं, कुछ लोग एक पसंद करते हैं, लेकिन दोनों काम करते हैं, इसलिए दोनों मान्य हैं।
  • नई तकनीक सीखने के लिए और अधिक खुला होना शीर्षक छवि 6 चरण
    6
    अपने खुद के सिस्टम का अन्वेषण करें एक बार जब आप मूल बातें समझ लेते हैं, तो अपने नए अधिग्रहीत ज्ञान का उपयोग करके, अपनी खुद की तकनीक का पता लगाने का प्रयास करें। यह आपको यह देखने में मदद कर सकता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है और आपको बेहतर तरीके से सीखने और अगले स्तर पर जाने के लिए और अधिक समय में निवेश करने में अधिक रुचि रखता है। अकेले सीखने की उत्तेजना के साथ आप नई प्रौद्योगिकियों के बारे में क्या पसंद करते हैं, आप पा सकते हैं कि आप शेष प्रणाली के बारे में भी जानने के इच्छुक हैं।
    • जब यह कंप्यूटर और डिजिटल उपकरण के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात आती है, तो उपयोग में आसानी उनके मुख्य बिंदु है। ध्यान रखें कि शुरुआती लोगों को डिजिटल उपकरणों की आभासी प्रणाली में कुछ पाने के लिए बहुत मुश्किल है, इसलिए उन्हें मौका दें बेशक, पहले यह जानने के लिए आपको चोट नहीं आती कि तस्वीरों से लेकर बैंक के रिकॉर्ड तक आपकी सभी आभासी जानकारी का बैक अप कैसे जरूरी है। आपको यह भी पता होना चाहिए कि विंडोज जैसे आसान-से-उपयोग की जाने वाली ऑपरेटिंग सिस्टम को चुनकर, आपको इसके साथ कोई कठिनाई नहीं होगी, जैसे कि अधिक जटिल प्रणाली का चयन करना जैसे लिनक्स का प्रयोग करना कठिन होता है, लेकिन इसकी कार्यक्षमता बड़ा हो जाएगा और इसके कार्य अधिक जटिल होंगे
  • नई तकनीक सीखने के लिए और अधिक खुला होना शीर्षक छवि चरण 7
    7
    धीरज रखो न केवल प्रौद्योगिकी के साथ, बल्कि खुद के साथ नई तकनीक के सभी पहलुओं को सीखना भ्रामक, निराशाजनक और बहुत समय ले सकता है। धीरज रखो और थोड़ा ब्रेक लेना सीखो और यदि आप नाराज हो जाते हैं तो एक गहरी साँस लें। धैर्य गुप्त है, क्योंकि इसके बिना, आप प्रौद्योगिकी को पर्याप्त रूप से नहीं समझ सकते हैं, और अनुभव की आपकी दृष्टि और स्मृति हमेशा आपके मन में नकारात्मक हो जाएगी, जो आपको अकेले प्रौद्योगिकी का उपयोग करने से निराश हो जाएगी। ) फिर से।
    • जानकारी को पचाने के लिए बहुत सारे ब्रेक लें जब आप सक्रिय रूप से इस समस्या पर काम नहीं कर रहे हैं, तो आपका मस्तिष्क समझ तैयार करता है सीखने पर लगातार ध्यान केंद्रित करने से बचें, विचलित करने के लिए पूरी तरह से कुछ करें।
    • एक समय में एक दिन लो। सब कुछ एक बार सीखने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए धीरज रखो और हर रोज कुछ नया सीखो। यह सुनिश्चित करता है कि आप सभी अवधारणाओं को समझते हैं।
  • नई टेक्नोलॉजी सीखना सीखने के लिए अधिक खुला होना शीर्षक छवि 8
    8
    अपनी तकनीक को अपडेट करें नई प्रौद्योगिकियों के बारे में सीखने का आनंद लेने के लिए एक अंतिम महत्वपूर्ण कदम यह सुनिश्चित करना है कि आप उपकरण और प्रणालियों का उपयोग कर रहे हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दृष्टिहीन दृष्टि है, तो ब्राउज़र में पत्रों के आकार, ऑनलाइन दस्तावेज़ और स्क्रीन पर पढ़ी गई हर चीज को बढ़ाएं - प्रत्येक डिवाइस पर यह कैसे करें, यह कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट आदि के बीच भिन्न-भिन्न तरीके से कैसे करें। अगर आप टाइप करना चाहते हैं, लेकिन अपने फोन की कुंजी के साथ टिंकर करना मुश्किल हो, तो बड़ी चाबियाँ या एक बड़ी स्क्रीन और एक टचस्क्रीन कीबोर्ड के साथ एक उपकरण खरीदें। आम तौर पर, हर चीज का समाधान होता है जो प्रौद्योगिकी के उपयोग को आसान बना देता है, इसलिए अपनी विशेष जरूरतों को अपने सीखने के तरीके के रूप में न दें।
  • युक्तियाँ

    • अपने शिक्षक को बदलने से मत डरो, अगर आपने जो चुना है वह काम नहीं कर रहा है। भले ही किसी को खारिज करना मुश्किल हो, अगर आप सीखने के अनुभव का आनंद नहीं ले रहे हैं, तो आपको एक नए शिक्षक की तलाश करनी चाहिए।
    • जब आप सीख रहे हैं कुछ खाओ यह हताशा से एक महान व्याकुलता है, और यदि आप अपने शिक्षक को कुछ रूढ़िवादी (जैसे कुछ बिंदु पर होने की बात है) कहने की तरह महसूस करते हैं, तो आप अपने मुंह में कुछ इसे रख सकते हैं।
    • किसी व्यक्ति से सीखें, कोई पुस्तक नहीं यह बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि एक किताब विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर नहीं दे सकती है और यदि आप भ्रमित हैं तो मदद कर सकते हैं। लेकिन एक पुस्तक जीवित शिक्षण के साथ मिलकर काम कर सकती है। इसके अलावा, यदि आप ऑनलाइन शिक्षा का उपयोग कर रहे हैं, तो वीडियो के साथ पाठ्यक्रमों के लिए खोज करें और कुछ फार्म का संपर्क करें, या तो सीधे या मंचों के माध्यम से।
    • नई तकनीक के साथ अद्भुत चीजें आप एक नई भाषा सीख सकते हैं, नए दोस्तों से मिलना, रात के खाने के लिए एक शांत जगह ढूंढ सकते हैं, जिसे कुछ मिनट पहले किसी व्यक्ति ने टिप्पणी की थी, जो आपके दूर रहने वाले लोगों से संपर्क करते हैं, बिना समाचार प्राप्त कर रहे हैं टीवी पर निर्भर रहना है, गाने का एक विशाल संग्रह है, ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम से कुछ सीखना, बिलों का भुगतान करना, अपने घर से स्टोर रखना, दुनिया में कहीं से चीजें खरीदना, कुछ शोध करना, चलाना और पता करना उनमें से छुटकारा, खेल खेलें, बड़ी मात्रा में डेटा दर्ज करें, पुस्तकों का एक डिजिटल संग्रह पूरी तरह से धूल मुक्त, नया प्यार या एक नई कंपनी ढूंढें, अपने पथ / मार्ग / यात्रा का पथ ढूंढें, जल्दी और आसानी से स्थान ढूंढें, कुछ!

    चेतावनी

    • विभिन्न तरीकों से अपने डेटा का बैक अप कैसे करें। अपने डेटा को सहेजने के कई अलग-अलग तरीकों का उपयोग करना एक अच्छा विचार है, इसलिए आपके पास उन्हें पुनर्प्राप्त करने के लिए कई विकल्प हैं।
    • अपने आप को ऑनलाइन कैसे सुरक्षित रखना सीखें वास्तविक जीवन की तरह, हमेशा ऐसे लोग होते हैं जो रक्षाहीन का लाभ लेना चाहते हैं, और आपको अपने डेटा को ऑनलाइन ऑनलाइन के साथ सावधान रहने की आवश्यकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • नोटबुक (जब आप सीखते हैं, तब आप अपने नोट्स को रखने में मदद करते हैं, क्योंकि सूचना प्रसंस्करण के आपके तरीके सीखने की सामग्रियों से अलग हैं)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com