IhsAdke.com

कैसे समय बचाने के लिए

हम सब चाहते हैं कि हमारे पास अधिक समय लगे। आराम करने के लिए अधिक समय, आकार पाने के लिए, अपने मित्रों और परिवार के साथ रहने के लिए और अकेले रहने के लिए भी। पूरे दिन समय बचाने के कई तरीके हैं इस अनुच्छेद में एकत्र की गई युक्तियों और सलाह को पढ़ने में कुछ मिनट व्यतीत करें और आज अपना समय बचाने के लिए शुरू करें!

चरणों

विधि 1
काम पर समय बचाए रखना

पिक्चर शीर्षक सेव टाइम चरण 1
1
प्राथमिकताएं और अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें। पहले के दिन आपके टू-डू सूची में सबसे अधिक दबाए गए आइटम को अंतिम रूप देने से आप उन्हें बाद में खत्म करने के लिए भागने से रोक सकते हैं आप पूरी तरह महसूस करेंगे और शेष दिन के लिए छोटे कार्यों की देखभाल करते समय उस महत्वपूर्ण परियोजना का वजन नहीं उठाएंगे - जो आपको काम पर और अधिक प्रभावी बनाने की अनुमति देगा और अधिक समय बचाएंगे।
  • सबसे महत्वपूर्ण कार्य हमेशा सबसे जरूरी नहीं होते हैं अगर एक नियमित दस्तावेज़ दोपहर में अपने बॉस को दिया जाना है, तो यह 11:00 तक इंतजार करने के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है (यदि इसका मतलब है कि ग्राहक खराब सेवा प्राप्त करेगा)। क्या महत्वपूर्ण है से जरूरी है जानने के लिए जानें
  • पिक्चर शीर्षक सेव टाइम चरण 2
    2
    अन्य कर्मचारियों को कार्य सौंपें यह ठीक से करने के लिए, आपको समझना चाहिए कि आपकी ताकत क्या है और आपके सहकर्मियों की ताकत है। कुछ लोग संख्याओं के साथ अच्छे हैं, जबकि अन्य ग्रंथों के साथ अच्छे हैं - पहचानकर कि कार्य पूरा करने के लिए आवश्यक कौशल कौन है, आप समय की बचत कर सकते हैं और परियोजना की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।
    • जब कार्य सौंपना, सत्तावादी होना चाहिए, लेकिन मांग नहीं है उस व्यक्ति के लिए जिस व्यक्ति ने आप से मदद की है, उस विषय पर विशेषज्ञ की तरह महसूस करें और क्षेत्र के अपने ज्ञान की प्रशंसा करें।
    • याद रखें: यदि आप किसी को कार्य सौंपते हैं, तो आप किसी सहयोगी से कुछ समय के लिए एक विशेष परियोजना के साथ आपकी सहायता करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • तस्वीर शीर्षक सेव टाइम चरण 3
    3
    समान कार्य समूह बनाएं ज्यादातर लोगों का कामकाज दिन में छोटे कार्य करने होते हैं, जो दिन की बड़ी परियोजनाओं के माध्यम से बिखरे हुए होते हैं। इन कार्यों को एक साथ समूहबद्ध करके और उन्हें एक साथ अंतिम रूप देकर, आप बहुत समय बचा सकते हैं और अपना काम अधिक कुशल बना सकते हैं।
    • आपके ईमेल को प्रत्येक बीस मिनट का जवाब देने के बजाय, दिन में दो बार बुक करें और एक ही बार में सभी संदेशों का ध्यान रखें। आप उनके बारे में चिंता किए बिना काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • सभी सुराग करें और एक बार में सभी काम कागजी कार्रवाई से निपटें।
  • पिक्चर शीर्षक सेव टाइम चरण 4
    4
    काम से बाहर निकलने के लिए लगातार शेड्यूल सेट करें लगभग हर दिन हर समय एक ही समय में काम करना पड़ता है - हालांकि, जब वे व्यस्त होते हैं, वे आमतौर पर कार्यालय में ओवरटाइम करते हैं। जब वे अंततः घर आते हैं, तो दिन लगभग खत्म हो गया है। अपने आप को एक सुसंगत कार्यक्रम निर्धारित करें - देर से नहीं - काम छोड़ने के लिए जब ओवरटाइम करना आपके विकल्प नहीं है, तो अपनी उत्पादकता को पूरी तरह बढ़ाएं
    • अपने कार्यालय के सहयोगियों को बताएं कि आप निश्चित समय के बाद काम पर नहीं होंगे - आसानी से लोगों को बताएं कि आप शाम के लिए योजना बना चुके हैं या उन्हें कुछ सामग्रियों को अग्रिम रूप से उपलब्ध कराने के लिए कहें, क्योंकि आप देर से नहीं हो सकते
  • पिक्चर शीर्षक सेव टाइम चरण 5
    5
    बैठकों और अनुत्पादक बातचीत से बचें कभी-कभी आपके सहकर्मी उत्पादक नहीं होते हैं क्योंकि आप उन्हें पसंद करते हैं। अपनी समस्याओं को आप को स्थानांतरित न करें। दृढ़ रहें और "बातूनी" कर्मचारियों को बताएं कि आपको काम पर वापस आने की आवश्यकता है, जब वे उन्हें पूरा करने के लिए कहें तो क्या करें।
    • "नहीं" कहने के लिए जानें यदि आपको एक बैठक में आमंत्रित किया गया है और आपको नहीं लगता है कि यह लाभ लाएगा, तो कहें कि आप बहुत व्यस्त हैं या अन्य प्राथमिकताएं हैं जो आपको भाग लेने से रोकती हैं।
    • सुझाव है कि आप बैठक के माध्यम से "जाओ" केवल उन हिस्सों को सुनने के लिए जो आपकी चिंता करते हैं या आपके कार्य के लिए आवश्यक हैं आपके सहकर्मियों को नकारात्मक सुनना पसंद नहीं है, लेकिन वे आपके व्यावसायिक नैतिकता का सम्मान करेंगे।
    • यदि आपको उपस्थित होना है, तो बैठक में रहने के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करें, जैसे कि बीस मिनट। या आपने उसे अपने कार्यालय में आयोजित किया है, जहां आपको उसे बंद करने का अधिकार होगा
  • विधि 2
    प्रौद्योगिकियों के साथ समय की बचत

    पिक्चर शीर्षक सेव टाइम चरण 6
    1
    ईमेल के लिए अपने इनबॉक्स को व्यवस्थित करें आधुनिक ई-मेल सेवा इनबॉक्स को साफ और संगठित रखने के कई तरीके पेश करते हैं। अपनी सेवा के फ़िल्टरिंग टूल का उपयोग करके आप अपने संदेशों को घुमाते समय को सीमित कर सकते हैं, और स्पैम के समुद्र को नेविगेट करने से रोक सकते हैं। जीमेल, आउटलुक, मेल.एप, और लगभग किसी अन्य प्रदाता के समान फिल्टर हैं, जो आपको समय बचाने में मदद करते हैं।
    • अपने इनबॉक्स तक पहुंचने से स्पैम या चेन मेल को रोकें - ऐसा करने के लिए, तत्काल पहचान और हटाए जाने के लिए अपना ईमेल कॉन्फ़िगर करें
    • अपने कार्य के ईमेल अपने आप विशिष्ट फ़ोल्डरों को भेजे गए हैं
    • आपके द्वारा परिभाषित श्रेणियों के साथ समूह सेट करें, जैसे मित्रों और परिवार या सामाजिक नेटवर्क अपडेट। तो आप जो कुछ कम समय में देख रहे हैं वह मिल सकता है!
  • पिक्चर शीर्षक सेव टाइम चरण 7
    2



    कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करें वे एक बड़े सौदे की तरह प्रतीत नहीं हो सकते हैं - हालांकि, जब आप उन्हें इस्तेमाल करते हैं - या उनमें से कुछ भी - यह आपको बहुत समय बचाएगा आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के बावजूद (आप विंडोज का उपयोग कर या मैकिंटॉश के साथ कंप्यूटर पसंद कर सकते हैं), बुनियादी कुंजीपटल शॉर्टकट जानना और उनमें से कुछ ढूंढना जो आपके काम के लिए विशिष्ट हैं, आपको कार्यालय में समय बचाने में मदद करेंगे।
    • विंडोज में सबसे अधिक इस्तेमाल किया शॉर्टकट्स में शामिल हैं: Ctrl + C (चयनित आइटम की प्रतिलिपि बनाएँ), Ctrl + V (चयनित आइटम पेस्ट करें), और Ctrl + Z (एक क्रिया पूर्ववत करें)।
    • मैक उपयोगकर्ताओं को एक ही कार्य करने के लिए, बस कमांड की के साथ ही Ctrl कुंजी बदलें।
  • पिक्चर शीर्षक सेव टाइम चरण 8
    3
    सामाजिक नेटवर्क पर अपना समय सीमित करें सोशल नेटवर्कों पर हावी होना आसान है, जहां एक प्रोफ़ाइल दूसरी ओर जाता है, और इसी तरह। इंटरनेट पर बहुत सारी सामग्री हैं जो आपके जीवन में महत्वपूर्ण चीजों से अपना ध्यान आकर्षित कर सकती हैं। विचलित मत हो हर दिन अपने नेटवर्क का उपयोग करने के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें उन्हें केवल एक घंटे या 30 मिनट के लिए उपयोग करने की कोशिश करें और इस समय को "ब्लॉकों" में विभाजित करें: ब्रेक के दौरान थोड़ा और रात में एक और।
    • ट्विटर, इन्स्टाग्राम और अन्य सोशल नेटवर्किंग मंचों पर कम लोगों के अनुसरण करने पर विचार करें। इस प्रकार, उपभोग करने के लिए कम सामग्री होगी
    • सोशल नेटवर्किंग से बचने के लिए छोटे कदम उठाएं भोजन या झूठ बोलने के दौरान उपयोग न करें।
    • नेटवर्क के अपने स्वयं के उपयोग को सीमित करने के लिए अपने दोस्तों को प्रोत्साहित करें आपको आश्चर्य होगा कि संपर्क में रहने के लिए आप कितनी जल्दी मिल सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सेव टाइम चरण 9
    4
    टीवी के सामने कम समय व्यतीत करें टीवी के सामने सोफे पर बैठे एक लंबे दिन के बाद आराम कर सकते हैं, लेकिन यह आपके समय का उत्पादक उपयोग नहीं है। इस सुविधा के आपके एक्सपोजर को खत्म करने से आपको समय बचाने में मदद मिलेगी और इसमें से अधिक लाभ होगा। यदि आप कुछ अतिवादी चाहते हैं, तो आप अपनी केबल सेवा में कटौती कर सकते हैं यह आपको पैसे बचाने और अपना समय अधिक मुफ़्त बनाने के लिए होगा। यदि आप छोटे कदम लेना चाहते हैं, तो आप कम टीवी देख सकते हैं - जैसे हर हफ्ते आपके दो पसंदीदा शो।
    • रिकॉर्डिंग प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाएं और उन प्रोग्राम्स के दौरान विज्ञापनों को छोड़कर समय बचाओ जो आपके लिए आवश्यक हैं।
    • अपने चुने हुए कार्यक्रम को देखते हुए कई कार्य करते हैं कभी-कभी एक टीवी शो को आपका पूरा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है मनोरंजक होने पर अपना स्थान व्यवस्थित करने या व्यायाम करने का प्रयास करें।
  • विधि 3
    घर पर समय की बचत

    पिक्चर शीर्षक सेव टाइम चरण 10
    1
    अधिक प्रभावी ढंग से कुक। लोग अपने भोजन तैयार करने के लिए जरूरी से ज्यादा समय बिताते हैं - तो जिस तरह से आप रसोई में काम करते हैं, उस दिन आप प्रत्येक दिन को बचाने में काफी अंतर कर सकते हैं। विचार करने वाली पहली बात एक योजना के साथ बाजार में जा रही है उन सभी वस्तुओं की एक सूची बनाएं जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं - और इसके साथ रहें इन खरीद को चोटी के समय के बाहर बनाने की कोशिश करें और अपने सभी साप्ताहिक भोजन के लिए योजना बनाएं, जिसमें लंच और डिनर भी शामिल है इसलिए आपको विशिष्ट भोजन के लिए व्यक्तिगत आइटम चुनने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।
    • तैयार करें और अपने पसंदीदा भोजन के बड़े हिस्से को बचाएं। आप उन्हें फिर से पकाने के बिना, सप्ताह के दूसरे दिनों में उनका उपभोग कर सकते हैं। नूडल्स, सूप और जैसे आमतौर पर बड़ी मात्रा में बने व्यंजन होते हैं।
    • काउंटर पर एक कटोरा छोड़ दो, जबकि इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कचरा कचरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप उस कंटेनर में हर चीज फेंकते हैं तो आप कचरे के लगातार दौरे से बचकर बहुत समय बचा सकते हैं (और फिर अपनी सामग्री को एक बार स्थायी कर सकते हैं)। यह सफाई की प्रक्रिया को गति देगा!
  • पिक्चर शीर्षक सेव टाइम चरण 11
    2
    घर को साफ करके समय बचाएं घर को साफ करना एक अंतहीन काम की तरह लग सकता है, क्योंकि हमेशा नए खराब होने के लिए संगठित होने और अधिक धूल जमा होते हैं। हालांकि, इस प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से संभालना और आप समय बचा सकते हैं और घर को व्यवस्थित छोड़ सकते हैं। एक बढ़िया विकल्प छोटे कदमों में सफाई करना है। कपड़ों, व्यंजन, पुरानी अखबार आदि के आयोजन के दस मिनट से ज्यादा खर्च न करें। हर दिन दोहराएं और आप गहरा सफाई के साथ समय बर्बाद कर लेंगे। याद रखें: हर चीज के लिए एक जगह, अपनी जगह में हर चीज संगठित रहने के लिए इस बात का पालन करें और आप समय की बचत करेंगे - उदाहरण के लिए, गड़बड़ी के बीच में कार की चाबियां ढूंढने के बिना।
    • अधिक विस्तृत सफाई करते समय ऊपर से नीचे तक अग्रिम। ऊंचे स्थानों से धूल हटाने से, यह कचरा मैदान पर जाएंगे। वैक्यूम क्लीनर को पिछले छोड़ दें
    • जैसे-जैसे आप जाते हैं खाना पकाने के दौरान मसालों को जागने या साफ करने के तुरंत बाद बिस्तर की सफाई करते समय, गंदगी को साफ करते हुए जैसे ही दिखाई देता है, भविष्य में आपका समय बचाएगा। यह टिप विशेष रूप से रसोई और बाथरूम में उपयोगी होती है, जहां सूखे से पहले उत्पादों या अवयवों को पोंछते हुए तेज और आसान सफाई कर सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक सेव टाइम चरण 12
    3
    एक बार में अपने वित्त का ख्याल रखना बिल भुगतान करना और बैंक लेनदेन करना मुश्किल और समय-उपभोक्ता हो सकता है यदि अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं किया गया हो। यदि आप बैठते हैं और अपने सभी बिलों और वित्तीय देखभाल का एक ही समय में ख्याल रखते हैं, तो आप एक गड़बड़ी को रोका जा सकता है और समय बर्बाद कर गलतियों को ठीक करने से रोक सकता है।
    • अपने खातों को सर्वोत्तम संभव तरीके से समेकित करें अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करें और यदि आप "पैकेज" भुगतान कर सकते हैं देखते हैं, कुछ है कि आम तौर पर केबल टीवी प्रदाता, फोन और इंटरनेट के साथ होता है।
    • स्वचालित बिल भुगतान प्रणाली का उपयोग करना प्रारंभ करें कई संस्थान इस सुविधा को प्रदान करते हैं, जो आपको बहुत समय बचा सकते हैं और मिस्ड डेडलाइन के कारण तनाव को समाप्त कर सकते हैं।
    • पता लगाएँ कि क्या आपका नियोक्ता प्रत्यक्ष जमा विकल्प प्रदान करता है और यदि संभव हो तो इस सेवा का उपयोग करना शुरू करें। वह आपको बैंक की यात्रा देंगे!
  • पिक्चर शीर्षक सेव टाइम चरण 13
    4
    एक प्रभावी सुबह की दिनचर्या के साथ दिन शुरू करें एक बेतरतीब सुबह होने से नींद खोने की गलती मत बनो। रात को बिस्तर पर जाने से पहले अपने कपड़ों को पहनने और अपने दोपहर को तैयार करने की योजना के आधार पर दिन शुरू करने के लिए सरल कदम उठाएं। एक त्वरित शॉवर लेने और नाश्ता सरल बनाने पर विचार करें। अनाज पट्टी का उपभोग तेजी से होता है और आपको समय बर्बाद नहीं करता है।
    • अपने कॉफी मशीन के स्वचालित टाइमर का लाभ उठाएं और सुबह में इसे स्थापित करने की परेशानी से बचें।
    • जब आप पैकिंग कर रहे हैं, तो तकनीक को अनदेखा करें जब तक आप कार्यालय में नहीं जाते तब तक अपने ईमेल की जांच न करें क्योंकि यह आपको और अधिक विचलित कर देगा। साथ ही, अपने अलार्म घड़ी पर "स्नूज़" विकल्प का उपयोग न करें।
    • पर्दे खोलें और दिन के समय कमरे में आ जाएं जागने के बाद अपने आप को धूप में उजागर करना आपके मस्तिष्क और आपके सर्कैडियन लय के लिए अच्छा होगा
  • युक्तियाँ

    • एक कलाई घड़ी पहनें और उस समय से अवगत रहें जब आप कुछ कार्यों पर खर्च करते हैं। सीमा निर्धारित करें
    • निर्धारित समय सीमा निर्धारित करें कि एक कार्य पर बहुत अधिक समय बर्बाद न करें।
    • विलंब न करें
    • समय बर्बाद करने के सबसे खराब तरीके में से एक बेमानी है। आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान दें और बाद में उसी प्रक्रिया को दोहराने से बचें।
    • तुम कितनी देर तक कर खर्च बातें तो गतिविधियों है कि अपने समय का उपभोग पहचान करने और उन्हें कम करने के लिए कोशिश का एक रिकॉर्ड रखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com