IhsAdke.com

कैसे एक बात पर ध्यान केंद्रित करने के लिए

कभी-कभी ऐसा लगता है कि हर बार जब आप काम करने के लिए बैठते हैं, तो आपके सेल फोन पर एक अन्य ईमेल चेतावनी के छल्ले या किसी अन्य रूममेट को किसी प्रकार की आपदा में संलग्न होता है। व्यस्त लोगों को बहुत अधिक विकर्षण भुगतना पड़ता है, और उन्हें सीखना कैसे चुनना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन यह होना जरूरी नहीं है आप कार्य को प्राथमिकता देना सीख सकते हैं और उन चीज़ों को ढूंढ सकते हैं जिनके लिए आपका ध्यान सबसे अधिक है, फिर सूची से सबसे महत्वपूर्ण चीजें लेने की योजना बनाते हैं जबकि विक्षेपण को कम करते हैं

चरणों

भाग 1
कार्य को प्राथमिकता देना

चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 1
1
आपको जो कुछ करने की ज़रूरत है उसे नीचे लिखें यदि आपको अभिभूत, तनावग्रस्त और अनफोकस किया गया है, तो सूची बनाने से हमला करने की योजना सरल बनाने और सहायता करने का सबसे आसान और तेज़ तरीका है। यह जानने के लिए कि अब आप पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है और बाद में किस तरह से सब कुछ छोड़ना है, अपने मन को दबाए जाने वाली चीजों की सूची बनाएं।
  • अल्पकालिक कार्य जरूरी होना चाहिए। आज या सप्ताह के अंत तक क्या किया जाना चाहिए? आप समय सीमा तय करते हैं लेकिन इसे यथासंभव जरूरी रखने की कोशिश करें।
  • दीर्घकालिक लक्ष्य भी महत्वपूर्ण हैं, लेकिन तभी यदि आप उन्हें उन विशिष्ट अल्पकालिक चीजों की सूची में अनुवादित करते हैं जो आप कर सकते हैं। यदि "डॉक्टर बनना" आपकी दीर्घकालिक लक्ष्य सूची में है, और यदि वह आप पर जोर दे रहा है, तो ऐसा कुछ नहीं है जो आप दोपहर के भोजन से पहले भी कर सकेंगे। लेकिन आप मेडिकल कॉलेजों के बारे में शोध शुरू कर सकते हैं।
  • चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 2
    2
    सूची को क्रम में रखो आप कार्यों के महत्व को कैसे निर्धारित करते हैं और उन्हें प्राथमिकता देते हैं, यह आपकी और आपकी सूची पर निर्भर करेगा, लेकिन इससे निपटने और कार्य आसान बनाने के कई तरीके हैं। सूची को पूर्ण करने में बहुत अधिक समय व्यतीत न करें, अपनी वृत्ति का उपयोग करें और आप तुरंत शुरू करने के लिए चीजों को प्राप्त करें।
    • महत्व के अनुसार व्यवस्थित करें अपनी सूची में सबसे महत्वपूर्ण कार्यों की पहचान करें और उन्हें शीर्ष पर रखें, उनके अनुसार यह कार्य आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है। इसलिए यदि आप आज एक लेख लिखना चाहते हैं, कपड़े धोएं, और एक डीवीडी को स्टोर में लौटा दें, तो कार्य क्रम में होना चाहिए।
    • कठिनाई के अनुसार व्यवस्थित करें जबकि दूसरों को धीरे-धीरे बड़ा छोटी बातों के साथ शुरू करने के लिए पसंद करते हैं और कुछ लोगों के लिए, शुरुआत में सबसे कठिन कार्यों में डाल दिया है और उनमें से छुटकारा पाने, कार्यों की एक सूची से निपटने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप पहले उस गणित के होमवर्क से छुटकारा पाने के लिए अपने इतिहास वर्ग के एक अध्याय को पढ़ने पर ध्यान केंद्रित करना आसान हो सकता है
    • अत्यावश्यकता के अनुसार व्यवस्थित करें यदि आपके पास कुछ ही घंटों में काम करना है, तो आपको अन्य बातों की तुलना में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है, जो इस प्रकार की जरूरी नहीं हैं। सूची के शीर्ष पर तत्काल चीजों को रखो।
  • चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 3
    3
    अनुमान करें कि आपको प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए कितना समय की आवश्यकता होगी। प्रत्येक आइटम के पास, यह काम पूरा करने के लिए आपके लिए समय का एक संक्षिप्त अनुमान लगाने में सहायक हो सकता है। फिर से, गणना करने में बहुत अधिक समय खर्च नहीं करते, या इस विस्तार पर जोर देते हैं। आपको एक वास्तविक संख्या की भी आवश्यकता नहीं है, बस "फास्ट" या "धीमी" नामक श्रेणी में आइटम को विभाजित करें, ताकि आपको पता चल जाए कि प्रत्येक कार्य कब करना है
    • आप जानते हैं कि आप दस मिनट आप कुछ प्राप्त करने के लिए में अपना पूरा इतिहास अनुसंधान पूरा नहीं कर सकते हैं, तो आप यह एक छोटे अलग बनाने के लिए और अपने मन में रखने के लिए और अपने समय के साथ कुछ और कर सकते हैं। अपने कपड़े धो लें, किसी ऐसे व्यक्ति को धन्यवाद दें, जिसे आप कुछ समय के लिए भेजना चाहते हैं। यह समय बुद्धिमानी से उपयोग करना है
  • चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 4
    4
    आपको जो करने की ज़रूरत है उसे चुनें कार्य के समय और महत्व पर विचार करने के बाद, आपको सूची के शीर्ष पर कुछ डाल देना होगा। तय करें कि आपका ध्यान अभी क्या चाहता है और इसे सूची के शीर्ष पर रखें। यह सूची में सबसे महत्वपूर्ण बात हो सकती है, या जो कम समय लेता है, लेकिन जो भी हो, ऐसा कुछ है जो आप करेंगे और अंत में काम करेंगे, या आपके उद्देश्य के लिए पर्याप्त होगा।
  • चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 5
    5
    एक तरफ सूची छोड़ दें। यह सुनिश्चित करने में विश्वास और आश्वस्त रहें कि आपने एक टू-डूसी सूची बनाई है और आप इसे एक तरफ सेट कर सकते हैं और थोड़ी देर के लिए इसे अनदेखा कर सकते हैं। जब आप जानते हैं कि आप किस कार्य को अब पूरा करने जा रहे हैं, तो सूची में आने पर आपको विचलित कर दिया जाएगा और आपको ध्यान केंद्रित किया जाएगा। सूची को एक दराज या कहीं पर रखो, जहां आप इसे देख नहीं पाएंगे। अब और कोई बात नहीं है, सूची के शीर्ष पर सिर्फ यही चीज है।
    • कंप्यूटर स्क्रीन के शीर्ष पर उन टिकट बहुत से लोगों के लिए अच्छी अनुस्मारक हैं, लेकिन उन्हें वास्तव में किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उन्हें छुपाने पर विचार करें। यदि आप एक लेख लिख रहे हैं, तो बाद में आपको व्यवस्थित पार्टी के बारे में अपने आप को तनाव न दें। अपने दिमाग के क्षेत्र से बाहर डालकर इसे अपने दिमाग से बाहर छोड़ दें।
  • भाग 2
    अव्यवस्था को खत्म करना

    चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 6
    1
    काम करने के लिए एक शांत स्थान खोजें कहीं से कार्य करना, जहां आप टीवी से विचलित नहीं होंगे, फोकस करने के लिए सीखने के लिए समानांतर वार्तालाप और अन्य चीजें बिल्कुल जरूरी हैं कभी-कभी यह सोचने के लिए प्रलोभन होता है कि कमरे में बैठे या अपने परिवार के साथ रहने वाले कमरे में बैठना काम करने का एक बेहतर और कम तनावपूर्ण तरीका है, लेकिन यह दो बार लंबे समय तक ले जाएगा और काम भी उतना ही अच्छा नहीं होगा। अगर आपको कुछ करना है जो आपके ध्यान की आवश्यकता है, तो अपने कमरे में एक शांत स्थान पर जाएं या पुस्तकालय में जाएं।
    • अगर आप एक शांत जगह पर काम नहीं कर सकते हैं, तो एक हेडसेट में निवेश करने पर विचार करें जो बाहरी शोर कम कर देता है और आप जो भी कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद करेंगे। यदि आप वास्तव में ठाठ हेडसेट नहीं चाहते हैं, तो सफेद शोर जनरेटर ऑनलाइन, एक हल्का पृष्ठभूमि संगीत या कुछ ऐसी चीजें जो आपके आस-पास के वार्तालापों को शामिल करती हैं जो आपको विचलित कर लेती हैं
  • चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 7
    2
    अपना सेल फोन बंद करें और उसे एक तरफ सेट करें। अब सिर्फ लिंक और संदेश नहीं, अब आपको सोशल नेटवर्क अपडेट, इनकमिंग ईमेल और आपके मोबाइल पर हर पांच सेकंड में दिखने वाले अपने दोस्तों के बारे में चिंतित होना होगा। कुछ भी ऐसा नहीं है जो एक सेल फोन से अधिक विचलित करता है। जब इसे फोकस करने की आवश्यकता होती है, तो उसे बंद करें और इसे दूर रखें
    • मफलर में अपना सेल फोन रखने से अब भी इसे जांचना आसान हो जाता है इसे किसी अन्य कॉल में शारीरिक रूप से डाल देना सबसे अच्छा है, जहां आपको मुश्किल पहुंच होगी। यदि आप एक कमरे में काम कर रहे हैं, तो अपने सेल फोन को दूसरे कमरे में ले जाएं।
    • यदि आपका फोन आपको बहुत ज्यादा विचलित कर लेता है, तो कुछ ऐसे ऐप्स को नष्ट करने का विचार करें जो आपके बहुत से समय लेते हैं। आपको वास्तव में फेसबुक या ट्विटर की ज़रूरत नहीं है
  • चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 8
    3
    कुछ पर काम करने के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करें जब आप शुरू करने जा रहे हैं, घड़ी को देखो आपको कितना समय काम करना है? इस परियोजना को पूरा करने में आपको कितना समय लगेगा? आज आप कितने समय दे सकते हैं? तय करें कि आप कितनी देर तक काम पर हाथ में काम करेंगे और शुरू करेंगे।
    • आवधिक अंतराल हैं यह 50 मिनट के लिए काम करने के लिए आम है और फिर उठने के लिए 10 मिनट का ब्रेक ले, चारों ओर चलना, एक पेय लेना और उस समय के दौरान कुछ और करना। यदि आप जानते हैं कि आप इसे 20 मिनट में कर सकते हैं, तो अभी यूट्यूब पर मजाकिया वीडियो देखने के लिए यह कम आकर्षक होगा, और आप इसके बारे में दोषी महसूस नहीं करेंगे।



  • चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 9
    4
    समय ऑनलाइन बर्बाद करना असंभव बनाएं ज्यादातर लोग कंप्यूटर पर काम करते हैं, जो बहुत से लोगों के लिए बहुत ही आकर्षक है। आपका लेख फेसबुक, विकिपीडिया और बज़फ़ेड के करीब है, जिसका अर्थ है कि आप अपने काम, लेखन, शोध या किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, चाहे आप कितना भी अपना डिजिटल ध्यान दें, यूट्यूब की तरफ बढ़िया सर्पिल केवल एक ही है आप से क्लिक करें अपनी आदतों को पहचानना सीखें, जिससे आप अपना समय गंवा सकते हैं और अपने रास्ते से बाहर निकल सकते हैं।
    • ऑनलाइन विक्रय बनाने का सबसे आसान तरीका इंटरनेट बंद करना है वाईफाई बंद करें ताकि आप लॉगिन न करें और समय खो सकें।
    • कई ब्लॉकिंग प्रोग्राम हैं जो आप अपने काम को पूरा करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। ये साइट कुछ निश्चित साइटों, या आपके पूरे कनेक्शन को कुछ समय के लिए अवरुद्ध कर सकती हैं, जिसे आप अनुकूलित कर सकते हैं। यदि आपको इसके साथ कठिनाई हो, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है
  • चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 10
    5
    सामाजिक नेटवर्क और ईमेल के लिए अपने फ़िल्टर को ऑप्टिमाइज़ करें कभी-कभी आपके पास सबसे अच्छा इरादा है और फिर भी सामाजिक नेटवर्क आपको चूसते हैं। हम खुद को कहते हैं, "मैं पांच मिनट है, मैं बहुत तेजी से फेसबुक का उपयोग करेगा" और एक घंटे बाद आप छुट्टी चित्रों छह साल उसके दोस्त की पहले पर सही फंड कोहनी के साथ कर रहे हैं। यह कैसे होता है?
    • सोशल नेटवर्क से अपने सभी दोस्तों को चुप्पी या निकालें जो आपके अनुभव को समृद्ध नहीं करते हैं। यदि आप फेसबुक पर सरकार बनाम बचपन के दोस्त की पदों से विचलित हो जाते हैं, तो उन्हें पढ़ने में समय बर्बाद मत करो। मैं उन्हें अवरोधित करता हूं, या बेहतर अभी तक, उन्हें अपने सोशल नेटवर्क से हटा दें अधिक महत्वपूर्ण चीज़ों पर ध्यान दें
    • अपना ईमेल सेट करें ताकि यह हमेशा आपको सतर्क न हो जब नया नया हो, या अपना कार्य ईमेल और व्यक्तिगत ईमेल को अलग-अलग फ़ोल्डर्स या अलग-अलग खातों में व्यवस्थित करने के लिए सब कुछ सीधे बनाए रखें आप अपने दादाजी से एक ईमेल से खुद को विचलित करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जब आप काम कर रहे हैं, अगर आप उसे नहीं देखते हैं, तो आपके काम के बाद ही। ई-मेल को आपके तत्काल ध्यान की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।
  • चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 11
    6
    अपने भावनात्मक विकर्षण को परिभाषित करें यूट्यूब से संबंधित सभी भेदभाव नहीं हैं कभी-कभी आप पूरी तरह से अंग्रेजी वर्ग के लिए उस पुस्तक को पढ़ने पर ध्यान देते हैं और अचानक, आपका पूर्व आपके दिमाग में आता है खेल का अंत यदि आप अपने आप को चिंता की भावनाओं, या भावुक झुंडों से विचलित पाते हैं, तो अपनी आदतों को फिर से संगठित करना सीखें और उन भावनाओं को जाने दें।
    • यदि आप भटकते हुए दिमाग से अपने आप को विचलित पाते हैं, तो अपने आप को रोकने के लिए बताने की कोशिश मत करो, अपने आप को एक ब्रेक दें "ब्लू एलीफेंट्स के बारे में मत सोचो" हमेशा आपके मन में एक हाथी रखेगा। अपने आप को एक मिनट के लिए इसके बारे में सोचने की अनुमति दें, अपने आप को विचलित होने दें, और उसके बाद इसे अपने दिमाग से हटा दें।
  • भाग 3
    अपनी सूची को पूरा करना

    चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 12
    1
    हर दिन किसी तरह का ध्यान रखें अपने दिन चुपचाप बैठ के लिए कुछ समय दें और contemplatively, तनाव का स्तर कम ध्यान केंद्रित करने और शोर विचार है कि आप बाद में विचलित करने के लिए जब आप काम करने के लिए किया था सेवा कर सकते हैं मौन करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप एक भटक मन के साथ कठिनाई होती है, कई बार ध्यान का अभ्यास का हैंग प्राप्त करने के लिए है, तो एक अभ्यास है कि आप के लिए अच्छी तरह से काम का विकास।
    • ध्यान में अजीब संगीत और धूप शामिल नहीं है। यह जटिल के विपरीत है एक कप कॉफी या चाय बनाएं और अपने घर के पोर्च पर पानी पी लें और सुबह हर दिन सूरज उगेंगे। पार्क में शांत चलना और एक बेंच पर बैठो। इस समय आपके द्वारा किए जाने वाले सभी चीज़ों के बारे में सोचने के लिए उपयोग न करें। बस नीचे बैठने के लिए इस समय का उपयोग करें
  • चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 13
    2
    हर रोज एक ही स्थान पर काम करें। कुछ लोगों के लिए, नियमित उत्पादकता बढ़ाने में मदद करता है क्या तुमने कभी एक कॉफी की दुकान पर जाते हैं, या हमेशा सोफे अपने गतिविधियों को करने में एक ही स्थान पर बैठने के हैं, तो आप, और अधिक उत्पादक और अधिक ध्यान केंद्रित करने और वातावरण जिसमें आप हर बार जब आप कुछ करने के लिए कर रहे हैं से कम विचलित होने के लिए सक्षम हो जाएगा। एक स्थान चुनें और इसे अपना स्थान बनाएं
    • वैकल्पिक रूप से, एक ही पुरानी कार्यालय में रहना हमेशा आपको परेशान महसूस करता है, कहीं और जाएं रोज़ाना एक अलग कैफेटेरिया खोजें और समानांतर वार्तालापों और नए खाद्य पदार्थों का सफेद शोर आप को फिर से उगाने दें। विविधता कुछ लोगों को बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है
  • चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 14
    3
    रुको जब तक आप घर्षण महसूस नहीं करते हैं, और चलने के लिए जाते हैं। डेविड कार्र, न्यूयॉर्क टाइम्स के स्तंभकार, लिखते रहें और मजबूर कर जब तक आप नीचे धीमा कर रहे हैं जाने के लिए, जब तक काम फोकस कम करने के लिए शुरू होता है पसंद करती है। इस बिंदु पर, काम जारी रहना उत्पादक नहीं होगा।
    • दीवार के खिलाफ अपने सिर की पिटाई करने के बजाय, अपनी परियोजना को एक मिनट के लिए अलग रखें जगह से थोड़ी दूर निकल जाओ टहलने के लिए कुत्ते को ले जाओ 10 मिनट के लिए अपने पड़ोस में टहलने लगे एक कॉफी ले लो और आप की समस्या के बारे में सोचते हैं, लेकिन इस पर समय बर्बाद करने की क्षमता के बिना। जब आपका अंतराल खत्म हो जाएगा, तो आप वापस आ जाएगा ताज़ा
  • चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 15
    4
    अपने ब्रेक को एक भौतिक घटक दें किसी भी व्यक्ति को एक पंक्ति में 10 घंटे तक कंप्यूटर के सामने बैठना चाहिए या नहीं। जब आपको एक ब्रेक लेने का मौका मिलता है, तो भौतिक को कुछ करने के लिए इसका उपयोग करना महत्वपूर्ण है आगे बढ़ें उठो और चले जाओ, भले ही आपके पास कहीं भी नहीं हो।
    • यह कमाल की तरह लग सकता है, लेकिन आप अपने कार्यालय में कुछ हाथों के वजन को समय-समय पर उपयोग करते हुए पढ़ते समय पढ़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। अध्ययन बताते हैं कि प्रकाश व्यायाम स्मृति प्रतिधारण में मदद करता है
    • एक नाश्ता करें रक्त में शर्करा का स्तर कम अपने मन में अच्छी तरह से काम करने के लिए रोकता है, जिसका अर्थ है कि मूंगफली के एक मुट्ठी भर या दोपहर में फल का एक टुकड़ा आप अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
  • चित्र फोकस ऑन वन थिंग चरण 16
    5
    प्रत्येक उपलब्धि का जश्न मनाएं जब आप अपनी सूची में से कुछ पूरा करते हैं, तो एक मिनट के लिए मनाएं। यहां तक ​​कि अगर तुम सब करते हो, चीजें बाहर दस्तक और सूची से आइटम को समाप्त करने का मौका निश्चित रूप से आराम करने के लिए कुछ और करने से पहले एक मिनट ले लो। आप इसके लायक हैं
    • रोजमर्रा की चीजों के लिए छोटे उत्सव का उपयोग करें जब आप अपना दिन प्रोजेक्ट समाप्त करते हैं, तो उसे अपनी सूची से हटा दें और एक ग्लास वाइन करें। या पूरी तरह से सूची फाड़ और कागज के टुकड़े जला। आप कर चुके हैं!
    • जब आप महान परियोजनाओं को पूरा करते हैं तो उस क्षण का आनंद लें। जब आप अंत में स्नातक कार्यक्रमों के लिए सभी अनुप्रयोगों को समाप्त करते हैं, या अपने आप को एक लंबी और कठिन परियोजना के अंत में इलाज के लिए एक शांत रेस्तरां में जाओ।
  • युक्तियाँ

    • आपको लगता है कि जब आप एक मन के साथ काम करते हैं और एक समय में एक बात पर ही ध्यान केंद्रित, आप एक बेहतर और तेज काम कर रही अंत आश्चर्य हो सकता है, और यह आप के लिए आसान हो जाता है। चीजों के साथ रखने के लिए यह रहस्य है

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com