IhsAdke.com

MySQL में एक तालिका कैसे बनाएँ

तालिकाओं में आपके MySQL डाटाबेस की संरचना होती है। वे उस जानकारी को डेटाबेस में दर्ज करते हैं और मूल रूप से किसी भी आवश्यक डेटा को प्राप्त करने के लिए बनाया जा सकता है। प्रक्रिया को केवल कुछ ही मिनट लगते हैं, खासकर अगर आपको कुछ क्षेत्रों की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
मेज बनाना

चित्र शीर्षक 1282937 1
1
अपना डेटाबेस खोलें तालिका बनाने के लिए, आपके पास पहले ही बनाए गए एक डेटाबेस होना चाहिए। आप अपना टाइपिंग खोल सकते हैं USED ​​बैंकिंग MySQL कमांड मेनू में
  • यदि आपको डेटाबेस का नाम याद नहीं है, तो टाइप करें आंकड़े दिखाएं- पहले से ही MySQL सर्वर पर बनाए गए बैंकों की सूची
  • यदि आपके पास कोई नहीं है, तो आप टाइप करके एक बना सकते हैं डाटाबेस डेटाबेस बनाएँ नाम में कोई स्थान नहीं हो सकता।
  • चित्र शीर्षक 1282937 2
    2
    बुनियादी डेटा प्रकार जानें तालिका में प्रत्येक प्रविष्टि को दिए गए डेटा प्रकार के रूप में सहेजा जाता है। यह MySQL को विभिन्न तरीकों से उनके साथ सहभागिता करने की अनुमति देता है। उपयोग किए गए डेटा के प्रकार तालिका की आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा। इनमें से कई प्रकार हैं, लेकिन आप उन्हें एक साधारण लेकिन उपयोगी तालिका बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं:
    • INT - यह डेटा प्रकार पूर्णांक के लिए उपयोग किया जाता है, आमतौर पर आईडी फ़ील्ड में उपयोग किया जाता है।
    • दशमलव - दशमलव मानों को बचाने के लिए उपयोग किया जाता है और अंकों और दशमलव स्थानों की कुल संख्या से परिभाषित किया जाता है।
    • उदाहरण के लिए, डेसिमल (6,2) संख्याओं को "0000.00" के रूप में बचाएगा
    • CHAR - ग्रंथों और तारों के लिए उपयोग किया जाता है आप आमतौर पर सहेजे गए अक्षरों की संख्या के लिए एक सीमा निर्धारित करेंगे, उदाहरण के लिए CHAR (30). आप इनपुट के आधार पर आकार बदलने के लिए VARCHAR का भी उपयोग कर सकते हैं। फोन नंबरों को इस प्रकार के डेटा का उपयोग करके सहेजना चाहिए क्योंकि वे प्रतीकों को शामिल नहीं करते हैं और संख्याओं के साथ इंटरैक्ट नहीं करते हैं (जोड़ना, घटाएं, आदि)।
    • DATE को - यह डेटा प्रकार YYYY-MM-DD प्रारूप में दिनांक सहेजता है। इसका प्रयोग करें यदि आपको किसी की जन्म तिथि को सहेजने की जरूरत है, न कि उम्र। यदि आप उम्र का उपयोग करते हैं, तो आपको इसे हर साल अपडेट करना होगा।
  • चित्र शीर्षक 1282937 3
    3
    अपनी तालिका बनाएं कमांड्स का उपयोग कर अपनी तालिका बनाने के लिए, आप सभी फ़ील्ड को एक बार में बना लेंगे आप कमांड का उपयोग करके तालिका बना सकते हैं टेबल बनाओ जानकारी के बाद एक कर्मचारी रिकॉर्ड बनाने के लिए, आपको निम्न कमांड की आवश्यकता होगी:
    टेबल कर्मचारियों बनाएँ (आईडी INT नहीं NULL प्राथमिक कुंजी AUTO_INCREMENT, उपनाम VARCHAR (20), नाम VARCHAR (20) VARCHAR फोन (20), DateOfBirth DATE)
    • INT नहीं, नल प्राथमिक कुंजी AUTO_INCREMENT प्रत्येक रिकॉर्ड के लिए जोड़ा कर्मचारी के लिए रिकॉर्ड संख्या बनाता है। यह प्रत्येक रिकॉर्ड के साथ बढ़ता है, जिससे आप इसे अन्य कार्यों के साथ आसानी से संदर्भित कर सकते हैं।
    • यद्यपि VARCHAR आपको प्रविष्टि के आधार पर आकार को सीमित करने की अनुमति देता है, तो आप आकार को सीमित कर सकते हैं ताकि उपयोगकर्ता उस डेटा को दर्ज न कर सके जो बहुत बड़ा है। उपरोक्त उदाहरण में, पहले और अंतिम दोनों नामों में प्रत्येक 20 वर्णों की सीमा होती है।
    • ध्यान दें कि फोन नंबर VARCHAR के रूप में सहेजा जाता है ताकि प्रतीकों को सही तरीके से नियंत्रित किया जा सके।
  • चित्र शीर्षक 1282937 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आपकी तालिका ठीक से बनाई गई थी। जब आप इसे बनाते हैं, तो आपको एक संदेश मिलेगा कि पंजीकरण सफलतापूर्वक बनाया गया है। आप कमांड का उपयोग कर सकते हैं वर्णन यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी वांछित क्षेत्रों को शामिल करते हैं कि वे सही प्रकार के हैं इसमें टाइप करें डेस्रीबैंक बाँकोडेड और तालिका संरचना की जांच करें।
  • चित्र शीर्षक 1282937 5
    5
    PHP का उपयोग कर एक तालिका बनाएँ। यदि आप एक सर्वर के माध्यम से अपने MySQL डाटाबेस को प्रबंधित करने के लिए PHP का प्रयोग कर रहे हैं, तो आप एक साधारण PHP फ़ाइल का उपयोग कर तालिका बना सकते हैं। यह मानता है कि डेटाबेस पहले से ही आपके MySQL में मौजूद है। चरण 3 से समान तालिका बनाने के लिए निम्न कोड दर्ज करें, अपने स्वयं के साथ कनेक्शन की जानकारी की जगह।



  • भाग 2
    अपनी तालिका में डेटा जोड़ना

    चित्र शीर्षक 1282937 6
    1
    अपनी तालिका में एक प्रविष्टि जोड़ें। आप इसे सीधे कमांड लाइन से कर सकते हैं आप उपयोग करके सभी क्षेत्रों में डेटा दर्ज करने के लिए एक एकल आदेश का उपयोग कर सकते हैं INSERT में:
    कर्मचारियों (आईडी, उपनाम, नाम, फ़ोन, जन्मतिथि) मान में डालें (शून्य, `सिल्वा`, `जॉन`, `(555) 555-5555`, `1980/01/31`) -
    • आईडी के लिए NULL का उपयोग करते समय, बैंक प्रविष्ट की गई अंतिम संख्या में से 1 जोड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप अगले आईडी नंबर
    • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक मान में प्रवेश किया गया एपॉस्ट्रॉफी (`) दोनों पक्षों पर है
  • चित्र शीर्षक 1282937 7
    2
    एक ही समय में कई प्रविष्टियां जोड़ें। यदि आपके पास आपके सामने सभी डेटा है, तो आप कमांड के साथ कई प्रविष्टियां दर्ज कर सकते हैं INSERT में. बस कॉम के साथ मान सेट को अलग करें:
    कर्मचारियों (आईडी, उपनाम, नाम, फ़ोन, जन्मतिथि) मूल्यों (शून्य, `सिल्वा`, `जॉन`, `(555) 555-5555`, `1980/01/31`), (शून्य, `Chiquinha` में डालने , "मेरी", "(555) 555-5551", "1981/02/28"), (शून्य `सूजा` `सर्जियो`, `(555) 555-5554 "," 31/01/1970 " ) -
  • चित्र शीर्षक 1282937 8
    3
    अपनी तालिका देखें जब आप कुछ प्रविष्टियां बनाते हैं, तो आप अपनी तालिका को देख सकते हैं कि यह कैसा है। यह आपको यह देखने की अनुमति देगा कि क्या आप कोई जानकारी भूल गए हैं या अगर कुछ जानकारी गलत जगह पर है बनाई गई तालिका प्रदर्शित करने के लिए, टाइप करें कर्मचारी से चुनें * चुनें
    • आप अपनी खोज में फ़िल्टर का उपयोग करके अधिक जटिल दृश्य बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, जन्म तिथि, प्रकार द्वारा क्रमबद्ध तालिका को देखने के लिए दिनांक से नाम, नाम, दिनांक से कर्मचारियों आदेश दिनांक द्वारा
    • जोड़कर परिणामों के क्रम को बदल कर DESC आदेश के अंत तक
  • चित्र शीर्षक 1282937 9
    4
    एक HTML फ़ॉर्म का उपयोग करके डेटा दर्ज करें आपकी नई तालिका में डेटा दर्ज करने के अन्य तरीके हैं। सबसे आम में से एक एक वेब पेज पर एक फार्म का है अपनी तालिका भरने के लिए एक बुनियादी फॉर्म कैसे तैयार करें, यह मार्गदर्शिका देखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com