IhsAdke.com

एक प्रमाण पत्र कैसे करें

छात्रों, सहकर्मियों, या टीम के रूप में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति की उपलब्धियों और उपलब्धियों को पहचानना महत्वपूर्ण है। जबकि कुछ कंपनियां पुरस्कार और पुरस्कारों पर बड़ी रकम खर्च करती हैं, जो खुद को अवमूल्यन करती हैं, कई कर्मचारी पाते हैं कि बस अपने काम को ध्यान में रखते हुए उनके सर्वोत्तम प्रयास करने के लिए पर्याप्त प्रेरणा है इसके लिए, बस एक साधारण प्रमाणपत्र बनाएं आपको बस कुछ अच्छी गुणवत्ता वाले कार्ड और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की आवश्यकता है। PowerPoint में और Microsoft Word में प्रमाण पत्र कैसे तैयार करें यह जानने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
PowerPoint का उपयोग करना

एक प्रमाणपत्र बनाओ चित्र 1
1
PowerPoint के डिज़ाइन टैब में प्रमाणपत्र के लिए एक थीम चुनें। यहां, आप एक प्रमाणपत्र तैयार कर सकते हैं या अपना स्वयं का बना सकते हैं। आप प्रमाण पत्र के लिए एक थीम चुन सकते हैं जो आपकी कंपनी के लोगो के समान रंगों को शामिल करता है, या एक अलग विषय चुन सकता है और रंगों को आपके पसंदीदा तरीके से संपादित कर सकता है।
  • पाठ के बाहर कुछ अंधेरा या उज्ज्वल रंग के साथ एक थीम चुनने का प्रयास करें। इससे आपके सर्टिफिकेट पेशेवर दिखने में मदद मिलेगी।
  • एक प्रमाणपत्र बनाओ चित्र 2
    2
    कारण और प्रकार निर्धारित करें क्या आपका प्रमाणपत्र प्रशंसा के एक सामान्य प्रदर्शन के लिए है या क्या आप किसी कर्मचारी या पूरा प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के द्वारा प्राप्त किए गए विशिष्ट लक्ष्य का उल्लेख कर रहे हैं? पर्याप्त मात्रा में पाठ बक्से बनाने के लिए प्रमाण पत्र में शामिल करने के लिए आवश्यक जानकारी की मात्रा की योजना बनाएं।
  • एक प्रमाणपत्र बनाओ चित्र 3
    3
    अपने धन्यवाद प्रमाणपत्र पर टेक्स्ट बॉक्स दर्ज करें। पाठ दर्ज करने के लिए, सम्मिलित करें टैब पर क्लिक करें, और उसके बाद टेक्स्ट बॉक्स आइकन पर क्लिक करें। पहली दृश्य लंबवत ग्रिड रेखा से अंतिम दृश्य लंबवत ग्रिड लाइन पर क्लिक करें और खींचें। माउस बटन को छोड़ें
    • यदि आवश्यक हो, तो पाठ बॉक्स की सीमा पर क्लिक करें और इसे तब तक ले जाएं या उसका आकार बदलें जब तक कि यह पहली दृश्यमान क्षैतिज ग्रिड लाइन के नीचे न हो और ग्रिड के आधे हिस्से की ऊंचाई पर।
  • एक प्रमाणपत्र बनाओ चित्र 4
    4
    पाठ भरें टेक्स्ट बॉक्स पर राइट-क्लिक करें और दिखाई देने वाले मेनू से टेक्स्ट को संपादित करें। इस बॉक्स में अपनी कंपनी का नाम दर्ज करें होम टैब के पैराग्राफ अनुभाग में उचित आइकन क्लिक करके टेक्स्ट बॉक्स के अंदर स्थित पाठ को केन्द्रित करें पाठ बॉक्स पर राइट-क्लिक करें और मेनू से प्रतिलिपि चुनें।
    • पृष्ठ के शीर्ष से दिखाई देने वाली दूसरी क्षैतिज ग्रिड लाइन पर राइट-क्लिक करें और पेस्ट चुनें। यदि आवश्यक हो, तो आप नए टेक्स्ट बॉक्स को उसके उचित स्थान पर क्लिक करके खींच सकते हैं। इस बॉक्स के अंदर क्लिक करें और प्रमाण पत्र के साथ अपने उद्देश्यों और घटना को आप को हाइलाइट करना चाहते हैं, इसके आधार पर "समापन का प्रमाण पत्र", "समापन का प्रमाणपत्र" या "प्रशंसा का प्रमाण पत्र" पढ़ने के लिए समीक्षा करें।
  • चित्र बनाओ एक प्रमाण पत्र चरण 5
    5
    आवश्यकतानुसार टेक्स्ट बॉक्स बनाना जारी रखें अतिरिक्त टेक्स्ट बॉक्स को क्षैतिज ग्रिड लाइनों में 3.75, 4.75, 5, 5.5 और 6.5 में पेस्ट करें। "प्रोजेक्ट या टीम का नाम", "पुरस्कृत: तिथि", "कर्मचारी नाम", "से (प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, उपलब्धि, या उत्कृष्ट प्रदर्शन का नाम)" शामिल करने के लिए उनमें से प्रत्येक में पाठ संपादित करें "और" प्रस्तुतकर्ता और शीर्षक का नाम "
    • आप अपने पाठ बक्से में इन सामान्य विवरणों का उपयोग कर सकते हैं और इस प्रशंसा प्रमाण पत्र को भविष्य में उपयोग किए जाने वाले टेम्पलेट के रूप में सहेज सकते हैं।
  • एक प्रमाणपत्र बनाओ चित्र 6
    6
    प्रत्येक पाठ बॉक्स के लिए फ़ॉन्ट और फ़ॉन्ट आकार संपादित करें अधिकांश ग्राफ़िक डिज़ाइनर्स किसी भी प्रकाशित दस्तावेज़ के लिए 3 से अधिक अलग-अलग फोंट का उपयोग करने की सलाह देते हैं, इसलिए सामान्य रूप से सबसे आसान होना आसान है और हमेशा सबसे आसान विकल्प चुनना।
    • "कंपनी नाम" में आकार 14 के साथ जॉर्जिया फ़ॉन्ट को आज़माएं, "को सम्मानित किया गया है" और "अवार्ड: तिथि" बक्से। "कर्मचारी का नाम" बॉक्स के लिए साइज का आकार 32 और आकार 44 का उपयोग करें। साइज़ 10 को "से" विवरण बॉक्स और आकार 18 पर "प्रोजेक्ट या टीम का नाम" बॉक्स पर लागू किया जा सकता है।
  • एक प्रमाणपत्र बनाओ चित्र 7 का शीर्षक
    7
    अपने प्रमाण पत्र में "होस्टनाम और शीर्षक" बॉक्स के ऊपर एक हस्ताक्षर पंक्ति जोड़ें। चित्र अनुभाग में सम्मिलित करें टैब पर आकृति आइकन पर क्लिक करें और पहले सीधे उदाहरण चुनें। पृष्ठ के बाईं ओर सातवीं पंक्ति तक दिखाई देने वाली तीसरी ऊर्ध्वाधर रेखा से एक रेखा खींचना करने के लिए क्लिक करें और खींचें। माउस बटन को छोड़ें
    • लाइन पर राइट-क्लिक करें और मेनू से "सेट फॉर्मेट" चुनें। रेखा शैली अनुभाग में चौड़ाई को 1.75 पर सेट करें। थीम रंग अनुभाग में एक रंग चुनें, जो रेखा के रंग अनुभाग में है।



  • एक प्रमाणपत्र बनाओ चित्र 8
    8
    प्रमाण पत्र समाप्त करें अपने सफ़ाई को एक मोटी सीमा के साथ प्रमाणित करें, फ़ॉंट रंग समायोजित करें, या किसी भी कोने में अपनी कंपनी का लोगो डालें। अपने प्रमाण पत्र को बचाएं और उसे समीक्षा के लिए सादे कागज पर मुद्रित करें। आप इसे प्रमाण पत्रों को अंतिम रूप देने और कार्ड स्टॉक पर उन्हें छापने से पहले प्रतिक्रिया देने के लिए कुछ सहकर्मियों या अपने मालिक को दिखा सकते हैं।
    • जब आप उत्पाद से संतुष्ट हो जाते हैं, तो उन्हें भारी, अच्छी तरह से तैयार कार्ड स्टॉक पर प्रिंट करें।
  • विधि 2
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टेम्पलेट का उपयोग करना

    एक प्रमाणपत्र बनाओ चित्र 9
    1
    एक प्रमाणपत्र टेम्पलेट चुनें इसलिए आप एक पेशेवर प्रमाण पत्र टेम्पलेट प्राप्त कर सकते हैं जो आप आनंद लेते हैं और किसी भी घटना या अवसर में लोगों को जल्दी से और प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है जहां लोग प्रमाण पत्र के साथ सम्मानित होंगे। कई सरल और सुरुचिपूर्ण प्रमाणपत्र टेम्पलेट पाए जा सकते हैं यहां और यहां.
  • एक प्रमाणपत्र बनाओ चित्र 10
    2
    टेम्पलेट डाउनलोड करें इसे Microsoft Word में खोलें, अधिमानतः संस्करण `07 या अधिक आप भविष्य में वार्षिक पुरस्कार या किसी भी अन्य उपलब्धि के लिए इसका उपयोग करने में सक्षम होंगे।
    • टेम्पलेट का चयन करें और मेनू खोलने के लिए राइट-क्लिक करें और फिर दस्तावेज़ खोलने के लिए Word का चयन करें।
  • एक प्रमाणपत्र बनाओ चित्र 11
    3
    अपने उद्देश्य के अनुसार टेम्पलेट को अनुकूलित करें प्रत्येक "नाम" या "दिनांक" अनुभाग में आप व्यक्ति या व्यक्तियों की जानकारी को क्लिक करने और टाइप करने में सक्षम होंगे। यह त्वरित और आसान होना चाहिए
    • यदि बहुत से लोगों को एक ही पुरस्कार मिलेगा, तो आप थोड़ा समय बचाने के लिए भरे गए कुछ जानकारी के साथ टेम्पलेट का एक संस्करण सहेज सकते हैं। इसलिए, आपको निम्नलिखित मॉडल में करने की ज़रूरत है नामों को भरना।
  • एक प्रमाणपत्र बनाओ चित्र 12
    4
    अपना प्रमाण पत्र प्रिंट करें नाम और विशिष्ट जानकारी भरने के बाद, आप प्रमाण पत्र प्रिंट और प्रस्तुत करने के लिए तैयार हैं। साधारण प्रिंटर पेपर की बजाय अच्छी गुणवत्ता वाले कार्ड का उपयोग करें, ताकि उन्हें और अधिक पेशेवर गुणवत्ता और खत्म कर सकें। आप उन्हें किसी भी कार्यालय की आपूर्ति की दुकान पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक प्रमाणपत्र बनाओ चित्र 13
    5
    प्रमाण पत्र पर उचित भाग के हस्ताक्षर करें। आम तौर पर, यह अच्छा है कि विशिष्ट उपलब्धियों के स्मरणोत्सव के प्रमाण पत्र उस हाथ से हस्ताक्षर किए गए हैं जो इसे दे रहा है। यदि आपके बॉस ने आपको कुछ प्रमाण पत्र कार्यालय में वितरित करने का कार्य दिया है, तो उन्हें समयसीमा से पहले अपने पर्यवेक्षक को उन्हें देखने और उन्हें व्यक्तिगत रूप से हस्ताक्षर करने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए पेश करें। यह एक अच्छा विचार है कि इसमें केवल कुछ अतिरिक्त मिनट लगेंगे और प्रमाण पत्र का मतलब बहुत अधिक होगा।
  • चेतावनी

    • वर्तमान और प्रासंगिक जानकारी के साथ सभी क्षेत्रों को पूरा करना सुनिश्चित करें किसी भी पाठ बक्से को हटा दें जिसका प्रयोग नहीं किया जाएगा।

    आवश्यक सामग्री

    • कंप्यूटर
    • Microsoft PowerPoint
    • भारी कार्डबोर्ड पेपर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com