IhsAdke.com

सीडी के लिए अपना एलपी कैसे पास करें I

कौन विनाइल रिकॉर्ड प्यार नहीं करता है? ऐसा लगता है कि एक निश्चित उम्र के साथ हर किसी के ढेर को कहीं छिपाया जाता है और एक निश्चित आयु से कम प्रत्येक व्यक्ति उस ढेर पर अपना हाथ लेने की कोशिश कर रहा है। Vinyl रिकॉर्ड में अच्छी ध्वनि की गुणवत्ता है और अविश्वसनीय रूप से टिकाऊ और ठंडा है फिर भी, उनके पास उनकी विपत्ति है: वे बहुत पोर्टेबल नहीं हैं - आप संभवत: 50 किग्रा डिस्क को पार्टी में नहीं लेना चाहेंगे, उदाहरण के लिए और कार में डिस्क नहीं खेल सकते हैं - और बहुत आसानी से बदली नहीं जा सकते हैं सौभाग्य से, आप अपने डिस्क को सीडी में जलाकर इन समस्याओं को हल कर सकते हैं। यह एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन एक बार जब आप करते हैं, तो आपके पास आपकी अपूरणीय रारिता का उच्च गुणवत्ता वाला बैकअप होगा इसके अलावा, आप काम करने के रास्ते पर अपने बिल्ली स्टीवंस का संग्रह का आनंद ले सकते हैं

चरणों

सीडी में अपने रिकॉर्ड्स बदलें शीर्षक शीर्षक चित्र 1 चरण
1
अपने कंप्यूटर पर रिकॉर्डिंग और संपादन प्रोग्राम स्थापित करें मानक ध्वनि रिकॉर्डिंग अनुप्रयोग जो अधिकांश विंडोज कंप्यूटर के साथ आता है, आपको अपने एचडी में एलपी जला नहीं देता है। हालांकि, अन्य कार्यक्रमों के विभिन्न प्रकार हैं जो ऑडियो रिकार्ड करते हैं, जिसमें मुफ्त कार्यक्रमों से बेहद महंगी पेशेवर ऑडियो संपादन प्रोग्राम शामिल हैं। लेकिन कुछ काम दूसरों की तुलना में बेहतर है, जाहिर है, और कुछ में अधिक सुविधाएँ हैं, लेकिन सामान्य तौर पर आप एक प्रोग्राम चाहते हैं जो फाइल को आपकी हार्ड ड्राइव पर सीधे लिखता है और आपको रिकॉर्ड किए गए फ़ाइलों में छोटे संपादन करने की अनुमति देता है। समीक्षाओं सहित रिकॉर्डिंग और संपादन कार्यक्रमों की अधिक विस्तृत चर्चा के लिए, विशेष रूप से क्लाइव बैकहैम पृष्ठ में, सूत्रों और उद्धरण अनुभाग में सूचीबद्ध बाहरी लिंक पर जाएं।
  • सीडी में अपनी रिकॉर्ड्स बदलें शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आपको प्राथमिकता की आवश्यकता है। आपको अपने टर्नबलेबल की आवाज़ को बढ़ाना और बराबर करना होगा ताकि आप इसे अपने कंप्यूटर पर रिकॉर्ड कर सकें। यदि आपके टर्नटेबल में एक अंतर्निहित प्रीमप है, तो आपको इसे सीधे अपने कंप्यूटर के साउंड कार्ड से कनेक्ट करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपके पास एक अंतर्निहित प्रीमप नहीं है, तो आप टर्नटेबल को एक स्टीरियो रिसीवर में प्लग कर सकते हैं और रिसीवर को अपने कंप्यूटर के साउंड कार्ड में प्लग कर सकते हैं, या आप एक प्रीमप खरीद सकते हैं - आप इसे अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर्स में पा सकते हैं और ऑडियो - और अपने turntables इसे में प्लग। सुनिश्चित करें कि आप "आरआईएए इक्वलैजेशन" के साथ प्री-एम्प खरीदते हैं - सबसे सस्ता वाले के पास यह नहीं हो सकता है, और आपको 1 9 50 के बाद एलपी की रिकॉर्डिंग की आवश्यकता है।
  • सीडी में अपने रिकॉर्ड्स को बदलें शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास केबल और कन्वर्टर्स को ध्वनि कार्ड में टर्नटेबल, ध्वनि, या प्री-amp कनेक्ट करने के लिए आवश्यक है। आपको केबल खरीदना पड़ता है - मानक आरसीए केबल्स, जो सबसे अधिक संभावना है - सभी घटकों को जोड़ने के लिए। इनपुट और आउटपुट के प्रकार पर निर्भर करता है जो आपके ध्वनि कार्ड, टर्नटेबल्स, प्रीमप और रिसीवर पर है, आपको कन्वर्टर खरीदने के लिए उन्हें एक घटक को दूसरे में जोड़ने की अनुमति भी हो सकती है। केबल्स और कन्वर्टर्स अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑडियो स्टोर में खरीदा जा सकता है, और अगर आपको नहीं पता कि आपको क्या जरूरत है, तो बस अपने साथ उपकरण ले लो। सबसे सामान्य मामले में, जब आपके पास पहले से ही एक ध्वनि से जुड़े टर्नटेबल है, तो आपको केवल एक अतिरिक्त केबल की आवश्यकता होगी जो रिसीवर को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए 3.5 एमएम स्टीरियो है जो कि वैकल्पिक रूप से कंप्यूटर को चलाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है आपके स्टीरियो पर कंप्यूटर
  • सीडी में अपनी रिकॉर्ड्स बदलें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    सभी घटकों को कनेक्ट करें यदि आप प्रीमॅप का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर के साऊंड कार्ड पर "लाइन इन" इनपुट के लिए ऑडियो आउटपुट या हेडफ़ोन से टर्नटेबल या ध्वनि पर एक केबल रूट करना होगा। यदि आपके पास प्रीमॅम्प है, तो टर्नटेबल केबल को जैक में प्रीमप की रेखा से कनेक्ट करें और फिर प्रीमप के ऑडियो आउटपुट से "लाइन" जैक से दूसरे केबल को कनेक्ट करें। में) कंप्यूटर साउंड कार्ड की
  • सीडी में अपनी रिकॉर्ड्स बदलें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    एल.पी. को साफ करें बेशक, एक साफ डिस्क एक गंदे से बहुत अच्छा खेलती है, और यदि आप एक रिकॉर्डिंग कर रहे हैं तो आप एल.पी. को सबसे अच्छी तरह से ध्वनि कर सकते हैं। आपका सबसे अच्छा विकल्प पेशेवर एलपी सफाई मशीन का उपयोग करना है, लेकिन वे महंगे और मुश्किल लगते हैं (हालांकि, यदि आपके पास वैक्यूम क्लीनर / तरल और सफाई समाधान है तो आप समान परिणाम प्राप्त करेंगे)। आप डिस्क सिंक में डिस्क को धो सकते हैं, या ब्रश का इस्तेमाल धूल को हटाने के लिए कर सकते हैं। आपको एलपी की सफाई से सावधानी बरतनी चाहिए, और यहां सूचीबद्ध उन लोगों की तुलना में अधिक युक्तियां और चेतावनियां हैं, इसलिए अधिक जानकारी के लिए बाहरी लिंक देखें।
  • सीडी में अपने रिकॉर्ड्स बदलें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने रिकॉर्डिंग इनपुट स्तर सेट करें आप स्टीरियो रिसीवर या रिकॉर्डिंग प्रोग्राम पर इनपुट स्तर को समायोजित कर सकते हैं, लेकिन ध्वनियों पर "लाइन" आउटपुट में एक निश्चित मात्रा होती है, इसलिए कंप्यूटर पर रिकॉर्डिंग वॉल्यूम समायोजित करना बेहतर है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि परिणाम बहुत अधिक है कि परिणामस्वरूप सीडी अन्य सीडी से काफी कम नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करें कि रिकॉर्डिंग मात्रा बहुत अधिक नहीं है। यदि आपका रिकॉर्डिंग स्तर किसी भी समय 0 डीबी से ऊपर है, तो ध्वनि की गुणवत्ता विकृत हो जाएगी, इसलिए चिह्न के नीचे रहने के लिए महत्वपूर्ण है। एलपी में चोटी की मात्रा (उच्चतम भाग) को पहचानने की कोशिश करें, जिसे आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं। कुछ रिकॉर्डिंग प्रोग्राम आपके लिए चोटी पाएंगे जब आप डिस्क खेलेंगे - अन्यथा आपको अनुमान लगाना होगा विकृति को रोकने के लिए, पीक वॉल्यूम (एलपी) इनपुट स्तर को -3 डीबी में सेट करें।



  • सीडी में अपने रिकॉर्ड्स बदलें शीर्षक से चित्र 7
    7
    एक परीक्षा लें सुनिश्चित करें कि कार्यक्रम चल रहा है और यह कि आपके टर्नटेबल और रिसीवर, या प्री- amp चालू है। डिस्क खेलना शुरू करें और ऑडियो प्रोग्राम पर "रिकॉर्ड" बटन दबाएं। यह देखने के लिए कि क्या सब कुछ काम कर रहा है, ऑडियो के केवल एक छोटे खंड को रिकॉर्ड करें, फिर प्रोग्राम में सेटिंग और प्लेयर को समायोजित करें। आप यह सुनिश्चित करने के लिए भी पूरे एलपी खेलना चाह सकते हैं कि यह "छोड़ें" नहीं करता है।
  • सीडी में अपनी रिकॉर्ड्स बदलें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    एलपी दर्ज करें डिस्क चलाने से पहले अपने रिकॉर्डिंग प्रोग्राम पर "रिकॉर्ड" बटन दबाएं। संगीत को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में स्थानांतरित करने के लिए पूरे एल्बम को चलाएं और एलपी ने खेल शुरू करने के बाद ही रिकॉर्डिंग बंद कर दी है (आप बाद में रिकॉर्डिंग की शुरुआत और अंत में चुप्पी काट सकते हैं)। आपका रिकॉर्डिंग प्रोग्राम आपके लिए स्वचालित रूप से पटरियों को विभाजित कर सकता है, लेकिन यदि नहीं, तो उन्हें बंटाने की चिंता न करें।
  • सीडी में अपने रिकॉर्ड्स को बदलें शीर्षक से चित्र चरण 9
    9
    अपनी रिकॉर्डिंग को संपादित करें यदि आप रिकॉर्ड एलपीसी शीर्ष स्थिति में है और आपके रिकॉर्डिंग उपकरण उच्च गुणवत्ता और ठीक से स्थापित है, तो आपको बहुत कुछ संपादित नहीं करना पड़ सकता है सबसे अधिक संभावना है, हालांकि, आप रिकॉर्डिंग की शुरुआत और अंत में कम से कम किसी भी लंबे चुप्पी को बाहर करना चाहते हैं, और आपको ट्रैक भी विभाजित करना चाहिए ताकि आप अपनी सीडी पर एक गीत से दूसरे पर जा सकें। आपके संपादन प्रोग्राम के आधार पर, आपको पृष्ठभूमि के सबसे अधिक शोर और खामियों को कम करने या कम करने में सक्षम होना चाहिए और वॉल्यूम को सामान्य करना चाहिए। इसके लिए प्रक्रियाएं प्रोग्राम से प्रोग्राम में भिन्न हैं, इसलिए मैनुअल, या अपने कार्यक्रम की सहायता की जांच करना सबसे अच्छा है।
  • सीडी में अपने रिकॉर्ड्स बदलें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    सीडी आर पर पटरियों को व्यवस्थित और रिकॉर्ड करना संपादन के साथ, एक सीडी जलाने की प्रक्रिया इस्तेमाल किए गए कार्यक्रम पर निर्भर करती है। मैनुअल देखें या सहायता करें
  • सीडी में अपनी रिकॉर्ड्स बदलें शीर्षक वाला चित्र 11
    11
    सीडी को ध्वनि में रखो और संगीत का आनंद लें!
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास अच्छे उपकरण और रिकॉर्डिंग प्रोग्राम नहीं हैं और बस कुछ एल.पी. रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो सीडी खरीदने के लिए बेहतर है। आपको आश्चर्य होगा कि सीडी पर कितने एल.पी. उपलब्ध हैं। जब तक आपके पास डिस्क का बड़ा संग्रह नहीं होता है, या एल.पी. जो सीडी प्रारूप में नहीं मिल सकता है, एलपी अपने आप को जलाने के लिए आपके समय और धन के लायक नहीं हो सकता है।
    • अगर आपको सीडी की ज़रूरत नहीं है और बस अपने डिस्क को एमपी 3 में कनवर्ट करना है, तो आप पहले से संपादित रिकॉर्डिंग को एमपीएस के रूप में सहेज सकते हैं (आपके प्रोग्राम के आधार पर) और सीडी जलने की प्रक्रिया को छोड़ दें। अन्य प्रारूपों के लिए भी काम करता है, जैसे ओग व्हार्बिस
    • रिकॉर्ड करने और संपादित करने के लिए एक प्रोग्राम का इस्तेमाल करना शायद आसान होता है, लेकिन आप दो या तीन कार्यक्रमों का भी उपयोग कर सकते हैं: जल कार्यक्रम, एक WAV संपादक, और एक सीडी बर्निंग प्रोग्राम जैसे नीरो कुछ उच्च अनुशंसित प्रोग्राम हैं [गोल्डवावे गोल्डवाव], वेव मरम्मत, PolderbitS, धृष्टता (मुफ्त और ओपन सोर्स, कई उपयोगी सुविधाओं के साथ) और VinylStudio. आप एक खोज इंजन में "ऑडियो रिकॉर्डर" की खोज कर सकते हैं और कई मुक्त प्रोग्रामों को देखने का प्रयास कर सकते हैं।
    • अगर आपके पास एक अच्छी सीडी-आरडब्ल्यू बर्नर है तो आप कंप्यूटर भाग और ध्वनि कार्ड पूरी तरह से छोड़ सकते हैं आप उन्हें सीधे अपने स्टीरियो रिसीवर से कनेक्ट कर सकते हैं ताकि आप एलसी को सीडी में आसानी से जला सकें, जैसा कि आप कैसेट टेप के साथ करते थे यदि आप रिकॉर्डिंग को संपादित करना चाहते हैं, तो बस कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए सीडी का प्रयोग करें और कम्प्यूटर के रिकॉर्डिंग कार्यक्रम के साथ अतिरिक्त प्रतियां रिकॉर्ड करें।
    • सही टर्नटेबल प्राप्त करें यदि आपके पास डिस्क संग्रह है, तो संभवतः आपके पास टर्नटेबल है यद्यपि आप किसी भी टर्नटेबल का उपयोग करके डिस्क को जला सकते हैं, तो आपके तैयार उत्पाद की गुणवत्ता उपकरण की गुणवत्ता पर बहुत अधिक निर्भर करती है। उस दूसरा हाथ टर्नटेबल जिसे कमरे में फंस गया है शायद उस प्रयोजन के लिए उपयुक्त नहीं है।
    • उचित ध्वनि कार्ड प्राप्त करें अच्छी रिकॉर्डिंग करने के लिए आपको पेशेवर-गुणवत्ता वाला साउंड कार्ड की आवश्यकता नहीं है, लेकिन मानक कार्ड जो अधिकांश कंप्यूटरों के साथ आते हैं, काम नहीं करते हैं, खासकर यदि आपके पास एक पंक्ति नहीं है नाम "माइक" या "माइक" आमतौर पर मोनो हैं और इस उद्देश्य के लिए अच्छी गुणवत्ता उत्पन्न नहीं करते हैं)। यदि आपके पास पहले से साउंड कार्ड है, तो इसके साथ रिकॉर्डिंग का प्रयास करें यह अच्छा हो सकता है, या आप इसे अपडेट करना चाह सकते हैं।
    • संपादन करते समय, प्रोग्राम की शोर में कमी और समानता वाले टूल के साथ खेलने के लिए स्वतंत्र महसूस न करें जब तक आपको कोई अच्छी आवाज़ न मिल जाए। इसमें आमतौर पर कुछ परीक्षण और त्रुटि शामिल होती है, इसलिए आपको हमेशा मूल फ़ाइल को अखंड छोड़ देना चाहिए और संपादित फ़ाइलों का नाम बदलना चाहिए। इसलिए यदि आपकी संपादन ध्वनि की गुणवत्ता बिगड़ती है, तो आप हमेशा मूल फ़ाइल पर वापस जा सकते हैं और एल.पी. को फिर से लिखने के बिना फिर से शुरू कर सकते हैं।
    • आप एक नि: शुल्क कार्यक्रम का इस्तेमाल किया है, तो संभवतः एमपी 3 या WAV की बचत होगी, लेकिन अगर आप माइक्रोसॉफ्ट प्लस का उपयोग, यह एक विंडोज मीडिया फ़ाइल के रूप में बचत होगी, आप iTunes के साथ MP4 करने के लिए परिवर्तित कर सकते हैं, या Windows का उपयोग कर एक सीडी के लिए सीधे जला मीडिया प्लेयर के बाद से एमपी 3 और अर्थोपाय अग्रिम हानिपूर्ण स्वरूप हैं, कुछ डेटा सेव एआइएफएफ, WAV या एआइएफएफ संपीड़न योग्य बिना के रूप में, हटा दिया जाएगा मैक ओएस के लिए मानक है, और WAV विंडोज के लिए है, लेकिन दोनों बहु प्रारूप हैं और एक प्रदान करते हैं एक उच्च नमूना दर पर दर्ज की जाने वाली अच्छी गुणवत्ता, जैसे प्रति सेकंड 44.1 कि नमूना, और प्रति नमूना 16 बिट्स। ये प्रारूप बड़ी फ़ाइलों को उत्पन्न करते हैं, लेकिन आप उन्हें संपादित करते ही हटा सकते हैं और उन्हें सीडी में जला सकते हैं।
    • कुछ रिकॉर्डिंग / संपादन प्रोग्राम आप रिकॉर्ड किए गए ऑडियो गति (प्रभाव "परिवर्तन की गति" ऑडेसिटी में) को बदलने की अनुमति है, तो आप एक 33-rpm डिस्क 45 रिकॉर्ड कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि 78 rpm और फिर इसे वापस कन्वर्ट सामान्य गति के लिए, रिकॉर्डिंग समय की बचत अपने उपकरणों और सेटिंग के आधार पर, इस एक कम गुणवत्ता में हो सकता है, फिर, आम तौर पर, इस विधि विशेष अवसरों के लिए, इस तरह के अपने रिकार्ड प्लेयर सही गति एक विशेष डिस्क पर नहीं खेल सकते हैं के रूप में सहेजा जाना चाहिए।
    • वहाँ vinyl रिकॉर्ड के देखो के साथ सीडी-रुपये हैं और वे अपेक्षाकृत सस्ती हैं।
    • यदि आपके पास कोई नोटबुक है, तो यह ध्वनि कार्ड का उपयोग करने के लिए अव्यावहारिक हो सकता है। इस मामले में, आप यूएसबी इंटरफेस के साथ एक ऑडियो डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं। बस अन्य सभी उपकरणों की तरह, उनमें से गुणवत्ता भिन्न होती है, इसलिए खरीदने से पहले समीक्षा और पढ़ें।

    चेतावनी

    • टर्नटेबल कंपन के प्रति बेहद संवेदनशील हैं बेशक आप डिस्क छोड़ने की उम्मीद करते हैं यदि आप टर्नटेबल पर आते हैं, लेकिन अन्य कम गंभीर कंपन आपके ध्वनि की गुणवत्ता को भी प्रभावित कर सकते हैं। रिकॉर्डिंग करते समय, पृष्ठभूमि शोर को कम करने की कोशिश करें - कमरे को ध्वनिरोधी के रूप में छोड़ें, जैसा आप कर सकते हैं और हल्के ढंग से चल सकते हैं
    • एक एल.पी. को सफाई करते समय अत्यधिक सावधानी बरतें। एल.पी. बहुत ही लचीले हैं, लेकिन यहां तक ​​कि छोटी सी दरार ध्वनि में क्रैकिंग या रेसिंग का उत्पादन कर सकता है, और एक बार क्षतिग्रस्त हो सकता है, डिस्क को सुधारना मुश्किल या असंभव हो सकता है। अगर आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, तो अपने शहर के रिकॉर्ड स्टोर में कर्मचारियों से पूछें या ऑनलाइन चेक करें।
    • कंप्यूटर साउंड कार्ड को अपने स्टीरियो रिसीवर के ऑडियो आउटपुट से कनेक्ट न करें। स्पीकर आउटपुट का संकेत शायद बहुत मजबूत है और आपके ऑडियो कार्ड को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।
    • अंतिम कनेक्शन बनाने से पहले कंप्यूटर और / या ऑडियो स्रोत बंद करें आरंभिक प्रभार सर्किटों को साउंड कार्ड और ऑडियो स्रोत के संयोजन के साथ नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऑडियो कार्ड इस प्रकार के नुकसान के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील हैं I
    • "जमीन" कुछ धातु स्पर्श करके कंप्यूटर के अंदर छूने से पहले कंप्यूटर बिजली बंद कर देते हैं, और (कंप्यूटर पर सहेजा महत्वपूर्ण डेटा का बैक-अप करना: आप हार्डवेयर स्थापित करने की आवश्यकता है, तो सामान्य सावधानियों का उपयोग सुनिश्चित करें यानी "सबसे अच्छा उपन्यास अब तक लिखी" आप लिख रहे थे) या एक बाहरी डिस्क पर कॉपी करने, या एक दोस्त या रिश्तेदार को ई-मेल द्वारा फ़ाइल को भेजने, या बस एक ड्राफ्ट के रूप में सहेजकर। आप इसे किसी भी समय बिना किसी भी समय फ़ाइल ले सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • विनाइल रिकॉर्ड का एक प्यारा संग्रह
    • turntable
    • साउंड कार्ड, या यूएसबी ऑडियो डिवाइस वाला कंप्यूटर "लाइन इन" के साथ
    • केबल और / या कन्वर्टर को कंप्यूटर को टर्नटेबल या प्री-amp में जोड़ने के लिए
    • प्री- amp, या स्टीरियो रिसीवर
    • ऑडियो रिकॉर्डिंग प्रोग्राम और संपादन प्रोग्राम
    • कम से कम 700 एमबी की मुफ्त डिस्क स्थान
    • सीडी रिकॉर्डर
    • खाली सीडी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com