IhsAdke.com

कैसे एक टोका Discos की सुई बदलने के लिए

ग्रामोफोन, फोनोग्राफ, रिकॉर्ड खिलाड़ी या रिकार्ड खिलाड़ी - या जो भी आप उन्हें फोन करना पसंद करते हैं - ऐसे भाग होते हैं जो पहनाए जाते हैं और उन्हें प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होती है आम तौर पर, प्रकार के आधार पर टर्नटेबल के केवल 2 या 3 भागों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ये भाग हैं:

  • सुई, आमतौर पर एक औद्योगिक नीलमणि (कभी कभी हीरा) या, पुराने उपकरणों में, एक स्टील या बांस सुई जो डिस्क के grooves के माध्यम से चलाता है।
  • फोनोग्राफिक कैप्सूल, जो यांत्रिक संकेतों को विद्युत संकेतों में बदलता है।
  • टर्नटेबल को टर्नटेबल कहा जाता है, जो आमतौर पर ट्रांसमिशन बेल्ट के साथ एक रबर इंटरमीडिएट व्हील होता है।

सुई का वह हिस्सा है जिसे अधिक बार बदलना पड़ता है, क्योंकि डिस्क के खांचे के साथ घर्षण पहनने के कारण पहनते हैं। एक पहना सुई एक अच्छी आवाज नहीं पैदा करता है क्योंकि यह खांचे में फिट नहीं होगा और अंततः आपकी डिस्क को नुकसान पहुंचा सकता है।

पुराने 78 आरपीएम डिस्क 45-स्पिन एकल या 33-लंबे नाटकों की तुलना में बड़ी सुइयों का इस्तेमाल करते हैं। कुछ फ़ोनोग्राफ़िक टोपी दो सुइयों के साथ आते हैं, प्रत्येक पक्ष के लिए एक, ताकि पूरे कैप्सूल दूसरी तरफ बदल जाए। दूसरों के पास दो अलग-अलग सुई हैं जो एक अलग-अलग ब्रैकेट में हैं - ये अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं लेकिन सामान्य रूप से स्वैप करना आसान है, क्योंकि यह केवल ध्यान देने योग्य है

चरणों

पेंटर्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले प्रकार के ब्रश के नरम टिप के समान कुछ का उपयोग करके धीरे-धीरे किसी भी नीचे साफ़ करके सुई को साफ रखें। बल या सॉल्वैंट्स का प्रयोग न करें क्योंकि इससे समय के साथ पत्थर को नुकसान हो सकता है और सुई ढीली हो सकती है।


अपनी सुई को देखने के लिए कभी-कभी एक आवर्धक कांच या माइक्रोस्कोप का उपयोग करें कभी-कभी आप यह सुई धारण करने वाले हाथ को उठाने से ही कर सकते हैं, लेकिन कुछ हैंडसेट पर यह संभव नहीं है - बल न दें!


सुई को शंकु के आकार का होना चाहिए, लेकिन एक पूर्ण गोल टिप और कोई फ्लैट या चिप्पी सतह नहीं है।

भाग 1
सुई की जगह

एक विनील प्लेयर पर सुई को बदलें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
1
बांह की विपरीत दिशा में क्षैतिज रूप से बाहरी खींचकर सुई निकालें।
  • एक विनील प्लेयर पर सुई को बदलें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    कैप्सूल बनाने और मॉडल को पुनःपूर्ति के लिए एक सुई का उपयोग करने के लिए नोट करें। यदि आप किसी दुकान में खरीदारी कर रहे हैं, तो पुरानी सुई ले जाने में सहायक हो सकता है। यदि आपके कैप्सूल के साथ संगत एक सुई अब उपलब्ध नहीं है, तो आपको सुई और कैप्सूल बदलने की आवश्यकता होगी। कैप को प्रतिस्थापित करें जैसा कि एक नया डालने से पहले अगले अनुभाग में बताया गया है।
  • एक विनील प्लेयर पर सुई बदलें शीर्षक वाला चित्र 6 कदम
    3
    कैप्सूल खोलने में नई सुई डालें टिप का चेहरा होना चाहिए।
  • भाग 2
    कैप्सूल की जगह

    फ़ोनोग्राफ़िक कैप्सूल एक अन्य घटक है जिसे परिवर्तित किया जा सकता है। यह आमतौर पर एक जीवनकाल तक चलेगा जब तक यह शारीरिक रूप से क्षतिग्रस्त न हो या संगत सुई अब उपलब्ध नहीं हो।

    1. 1
      अपने टर्नटेबल के मॉडल और ब्रांड के साथ संगत प्रकार के आधार पर प्रतिस्थापन कैप्सूल चुनें। कैप्सूल आमतौर पर सुई की तरह डालने या खींचने, या हटाने योग्य नट्स और बोल्ट के साथ जगह में डाला जा सकता है। उत्तरार्द्ध मामले कम से कम स्पष्ट है और उस लेख में इस्तेमाल की जाने वाली विधि है।
    2. एक विनील प्लेयर पर सुई को बदलें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
      2
      टर्नटेबल बांह से सिर निकालें अधिकांश सिर एक अंगूठी या अखरोट से जुड़े होते हैं, जो जारी होते हैं, इसे हाथ से अलग करने की अनुमति देता है यदि वे सिर पर ठीक से नहीं बढ़े हैं, तो अंत में कनेक्टर वाले कुछ अलग-अलग रंगीन कोड वाले तारों को कैप्सूल पिन से सावधानीपूर्वक हटाया जाना चाहिए। नई कारतूस में एक वायरिंग आरेख शामिल होगा ताकि आप उन्हें बड़ी चिंता के बिना फिर से कनेक्ट कर सकें। कई छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स की तरह, इसे सावधानी से संभाला जाना चाहिए और अंतिम स्थिति में बेहतर फिट होने के लिए सॉकेट्स के साथ गठबंधन करना चाहिए। एक बार सिर हटा दिया गया है, स्क्रू को खोलने के लिए जौहरी के स्क्रूड्राइवर का उपयोग करें।



    3. एक विनील प्लेयर पर सुई बदलें शीर्षक वाला छवि चरण 8
      3
      कैप्सूल बदलते समय हाथ का दबाव समायोजित करें कैप्सूल के अलग-अलग वजन होते हैं, ताकि काउंटर (बांह के विपरीत छोर पर) और झुकाव समायोजन (आमतौर पर बैक और पास पर एक सेटिंग - लेकिन हाथ पर नहीं) को समायोजित करने की आवश्यकता होगी। जब दबाव ठीक से समायोजित किया जाता है, तो डिस्क पूरी तरह से सुई डिस्क पर "आराम" करेगी। नए कैप्सूल में दबाव समायोजन के लिए सिफारिशें शामिल हैं - आमतौर पर ग्राम में व्यक्त की गई हैं। सुई पर नीचे के दबाव को मापने से यह ठीक से परिभाषित किया जा सकता है विरोधी झुकाव सेटिंग क्षैतिज दिशाओं में भी सुई दबाव रखने में मदद करता है - यह एक टक्कर की स्थिति में डिस्क पर स्किड से हाथ को रोकने में मदद करता है।

    भाग 3
    बेल्ट साफ करना

    टर्नटेबल के सबसे अनदेखी भागों में से एक बेल्ट है। (ध्यान दें कि सभी मॉडल बेल्ट का उपयोग नहीं करते हैं) आपको ऐसे मामलों में बेल्ट बदलना पड़ सकता है जहां आप सही रोटेशन प्राप्त करने के लिए टर्नटेबल की गति को समायोजित नहीं कर सकते (या स्ट्रोब के साथ प्लेट पर संकेत की गति को सिंक्रनाइज़ करने के लिए), जब गति अनियमित है या तब भी जब प्लेट कभी नहीं बदल रहा है।

    एक विनील प्लेयर पर सुई बदलें शीर्षक वाला चित्र 9
    एक विनील प्लेयर पर सुई बदलें शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    1
    टर्नटेबल के नीचे जाएं मॉडल के आधार पर, यह हिस्सा नीचे से कवर को हटाने, पकवान को हटाने, या शिकंजा हटाने से सुलभ हो सकता है जिससे आप पूरे बाड़े के तंत्र का उपयोग कर सकें। यह आपको बेल्ट तक पहुंचने की अनुमति देगा।
  • एक विनील प्लेयर पर सुई बदलना शीर्षक वाला छवि 11 कदम
    2
    पुराने बेल्ट निकालने के बाद एक बार दिखाई दे और साफ हो। शराब और फलालैन का उपयोग करके, किसी भी सतह को धीरे से पोंछ लें, जो पट्टा के संपर्क में है। किसी भी संदूषण को निकालने के लिए बेल्ट की पूरी आंतरिक सतह से धूल ले लो (इस हिस्से में सफाई एजेंट या अल्कोहल का उपयोग न करें क्योंकि इससे बेल्ट शुष्क हो सकता है) जब सभी घटक सूख होते हैं, तो पट्टा वापस संलग्न करें। कभी भी इन सतहों पर स्नेहक लागू न करें
  • एक विनील प्लेयर पर सुई को बदलें शीर्षक वाला चित्र 12
    3
    अपनी डिवाइस की सवारी करें और आनंद लें!
  • युक्तियाँ

    • इन उद्देश्यों के लिए विशेष रूप से निर्मित उत्पादों के साथ साफ डिस्क्स को स्पर्श करने से पहले।
    • क्षति के बदले सुई की रक्षा से आपकी डिस्क अच्छी स्थिति में और अच्छी आवाज के साथ रखने में मदद मिलेगी। कभी अपना हाथ छोड़ दें - इसे धीरे से डिस्क पर रखें। कभी भी एक डिस्क के अलावा कुछ के साथ सुई को संपर्क में न आने दें
    • ध्वनि प्रजनन गुणवत्ता के लिए दबाव और विरोधी झुकाव समायोजन आवश्यक हैं
    • टर्नटेबल को सतह पर रखा जाना चाहिए क्योंकि कंपन से अलग हो सकता है। स्पीकर जैसे स्रोतों से turntables द्वारा लगाए गए कंपन, फर्नीचर में उछलते हैं, और बाहर से भारी ट्रक ट्रैफ़िक जैसे अनुपयुक्त स्थितियों का पता लगाया जाएगा और स्पीकर द्वारा ध्वनि में परिवर्तित कर दिए जाएंगे। यदि कंपन काफी मजबूत है तो डिस्क खेलते समय यह "कूद" हो सकता है। एक ठोस सतह पर टर्नटेबल की स्थिति के आधार पर कंपन को कम करना या समाप्त करना - या सतह और टर्नटेबल के बीच कंपन को अवशोषित करने के लिए सामग्री जोड़कर। एक जोड़ तौलिया के रूप में कुछ सरल कंपन को कम कर सकता है
    • यदि आपके टर्नटेबल में "कॉम्बिनेशन", "ग्राउंड" लिखे जाने वाले पावर कॉर्ड और सॉकेट्स या केबल्स के पास एक पेंच होता है या एक ऐसा प्रतीक है जो तीर की ओर इशारा करता है, तो यह होना चाहिए हू या स्कैटर संकेतों को कम करने या खत्म करने के लिए जमीन से जुड़ा

    चेतावनी

    • स्टैप की जगह या यूनिट के अंदर तंत्र तक पहुंचने से पहले टर्नटेबल को दीवार आउटलेट से हटा दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com